Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 09 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 09 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 09 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


    Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



    Assembly election 2022 : निर्वाचन आयोग ने उत्‍तर प्रदेशउत्‍तराखंडगोवापंजाब और मणिपुर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की


    निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों - गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है।


    मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा ने कल नई दिल्‍ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। उन्‍होंने बताया कि पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी। श्री चंद्रा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 14 फरवरी को शुरू होगी।


    सभी मतदान केन्‍द्रों पर कोविड से बचाव के व्‍यापक प्रबंध किये जाएंगे और मास्‍क तथा सेनिटाइजर उपलब्‍ध कराया जाएगा। मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या भी बढ़ाई गई है। प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक मतदान केन्‍द्र ऐसा होगा, जहां सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। इससे महिला मतदाताओं को प्रोत्‍साहन मिलेगा। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया है कि मतदान केन्‍द्रों पर सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी।


    सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को अग्रिम पंक्ति के योद्धा के समान समझा जाएगा और उन्‍हें कोविड का एहतियाती टीका दिया जाएगा। श्री सुशील चन्‍द्रा ने सभी सम्‍बद्ध पक्षों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की।


    Assembly election 2022 states : 15 जनवरी तक ऑफलाइन राजनीतिक रैली और रोडशो की अनुमति नहीं

    श्री चंद्रा ने कहा कि 15 जनवरी तक रोड़शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैली और किसी जुलूस की अनुमति नहीं होगी। आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और आगे के लिए निर्देश जारी करेगा। राजनीतिक दलों को डिजिटल माध्‍यम से चुनाव प्रचार करने की सलाह दी गई है। श्री सुशील चन्‍द्रा ने बताया कि मान्‍यताप्राप्‍त राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिये आकाशवाणी और दूरदर्शन पर दोगुना समय दिया जायेगा।


    उम्‍मीदवारों के पक्ष में अधिकतम पांच लोगों का समूह घर-घर जाकर प्रचार कर सकता है। श्री चंद्रा ने बताया कि मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जाएंगे। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। गोवा विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष 15 मार्च, मणिपुर विधानसभा का 19 मार्च, उत्‍तराखंड और पंजाब विधानसभा का 23 मार्च तथा उत्‍तर प्रदेश का 14 मई को समाप्‍त होगा।

    ----

    Vidhan sabha chunav 2022 : चुनाव वाले राज्‍यों में आदर्श आचार संहिता लागू


    Vidhan sabha chunav 2022 date :  40 सदस्‍यों वाली गोआ विधानसभा में डॉक्‍टर प्रमोद सावंत के नेतृत्‍व में सत्‍तारूढ भाजपा की 25 सीटें, कांग्रेस और गोआ फॉरवर्ड पार्टी की दो-दो जबकि महाराष्‍ट्रवादी गोमंतक पार्टी और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की एक-एक सीट है। विधानसभा में दो निर्दलीय सदस्‍य भी हैं। राज्‍य में विधानसभा की सात सीटें रिक्‍त हैं। मणिपुर में मुख्‍यमंत्री एन0 बीरेन सिंह भाजपा का नेतृत्‍व कर रहे हैं। वर्तमान में 60 सदस्‍यों वाली विधानसभा में भाजपा की 28 सीटें हैं। कांग्रेस की 15, नगा पीपुल्‍स फ्रंट की चार और नेशनल पीपुल्‍स पार्टी की तीन जबकि तृणमूल कांग्रेस की एक सीट है। दो निर्दलीय सदस्‍य हैं। राज्‍य में सात सीटें रिक्‍त हैं। पंजाब में 117 सीटों वाली विधानसभा के लिए चुनाव कराये जाने हैं। राज्‍य में चरणजीत सिंह चन्‍नी के नेतृत्‍व में कांग्रेस की सरकार है। वे कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफा देने के बाद राज्‍य में कांग्रेस का नेतृत्‍व कर रहे हैं। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी से अलग होकर पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से नई पार्टी बनाई है। वर्तमान में सत्‍तारूढ कांग्रेस की 80, शिरोमणि अकाली दल की 14, आम आदमी पार्टी की 12, भारतीय जनता पार्टी की चार जबकि लोक इंसाफ पार्टी की दो और पंजाब लोक कांग्रेस की एक सीट है। विधानसभा में चार सीटें खाली हैं। भारतीय जनता पार्टी, कैप्‍टन अ‍मरिन्‍दर सिंह के नेतृत्‍व में पंजाब लोक कांग्रेस- पी एल सी और शिरोमणि अकाली दल - संयुक्‍त ने आगामी चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा पहले ही कर दी है। उत्‍तराखंड में दूसरे परिवर्तन के बाद पुष्‍कर सिंह धामी भाजपा के मुख्‍यमंत्री हैं। इससे पहले त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत राज्‍य के मुख्‍यमंत्री थे। 70 सदस्‍यों वाली विधानसभा में सत्‍तारूढ दल की 56 और कांग्रेस की दस सीटें हैं। निर्दलीयों के पास दो सीटें हैं जबकि दो सीटें रिक्‍त हैं। उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍य नाथ भाजपा सरकार का नेतृत्‍व कर रहे हैं। 403 सदस्‍यों वाली विधानसभा में सत्‍तारूढ भाजपा की सबसे अधिक 303, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी अपना दल-सोनेलाल की नौ सीटें हैं। समाजवादी पार्टी 49, कांग्रेस सात, बहुजन समाज पार्टी 15 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की चार तथा राष्‍ट्रीय लोकदल और निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल के पास एक-एक सीट है। इस समय विधानसभा में पांच निर्दलीय विधायक हैं तथा सात सीटें खाली हैं।

    -----

    Covid vaccine below 18 years in india latest news:  राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण के अंतर्गत अब तक 150 करोड 61 लाख से अधिक टीके लगाए गए


    Dr Mansukh Mandaviya @mansukhmandviya : केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा है कि अब तक 15 से 18 वर्ष के दो करोड से अधिक बच्‍चों को पहला टीका लगाया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि किशोरों का टीकाकरण शुरू होने के पहले सप्‍ताह के अंदर ही यह बडी उपलब्धि हासिल हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि देश भर में बच्‍चों का टीकाकरण तेजी से हो रहा है।


    -----

    Covid vaccination update in india : राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक अरब 50 करोड़ 61 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 90 लाख 59 हजार से अधिक टीके लगाए गए। इस दौरान एक लाख 41 हजार 986 लोग संक्रमित हुए।


    Corona cases in india in last 24 hours : इस समय चार लाख 72 हजार 169 रोगियों का उपचार किया जा रहा है जो कुल संक्रमित लोगों का एक दशमलव तीन-चार प्रतिशत है। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव तीन प्रतिशत है। कल 40 हजार 895 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। अब तक तीन करोड 44 लाख 12 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

    -----

    Omicron cases in india today : देश में अब तक कुल तीन हजार 71 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए हैं। इनमें से, महाराष्ट्र में 876, दिल्ली में 513, कर्नाटक में 333 और राजस्थान में 291 लोग संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक हजार 203 रोगी ठीक हो चुके हैं।

    ----

    Covid vaccination in india : प्रधानमंत्री टीकाकरण की गति बनाए रखने और सबसे कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण की गति बनाए रखने और सबसे कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने एक सप्ताह में 15 से 18 वर्ष के दो करोड़ से अधिक बच्चों को कोविड टीका लगाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

    ----

    Indian railways : रेलवे ने कोविड देखभाल केन्‍द्रों को 14 हजार टन से अधिक तरल मेडिकल ऑक्‍सीजन पहुंचाई


    Samachar : भारतीय रेल ने पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, उतराखंड और दिल्‍ली के अस्‍पतालों तथा कोविड देखभाल केन्‍द्रों तक 14 हजार टन से ज्‍यादा चिकित्‍सा तरल ऑक्‍सीजन पहुंचाई है। इसके लिए उत्‍तर रेलवे ने आठ सौ 58 विशेष माल रेलगाडियों का प्रयोग किया है। यह भारतीय रेल द्वारा पहुंचाई गई कुल चिकित्‍सा तरल ऑक्‍सिजन का लगभग पचास प्रतिशत हिस्‍सा है।


    Online news : रेल मंत्रालय ने कहा है कि उत्‍तर रेलवे ने स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों तक दवाईयों, टीकों और अन्‍य वस्‍तुओं की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखी है। मंत्रालय ने कहा है कि चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति बनाए रखने के लिए उत्‍तर रेलवे केन्‍द्रीय अस्‍पताल में पांच सौ लीटर प्रति मिनट ऑक्‍सीजन के उत्‍पादन की क्षमता का एक संयंत्र स्‍थापित किया गया है। सभी पांच मंड‍लीय अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थापित किए जा रहे हैं।

    ----

    Indian railways : त्रिपुरा और मणिपुर के बीच नई यात्री रेलगा‍डी शुरू


    Ashwini Vaishnaw @AshwiniVaishnaw. Minister for Railways ने कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अगरतला-जीरीबाम-अगरतला जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को झंडी दिखा कर रवाना किया। यह त्रिपुरा और मणिपुर को जोड़ने वाली पहली रेलगाड़ी है। यह रेलगाड़ी सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी। इस अवसर पर रेलमंत्री ने कहा कि इस रेलगाड़ी को समूचे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के परिवहन, पर्यटन और व्‍यापार को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी उपस्थित थे।

    ---

    100 new Sainik schools : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक सौ नये सैनिक स्‍कूलों की स्‍थापना से लडकियों की सैन्‍यबलों में नियुक्ति के अवसर उपलब्‍ध होंगे


    Rajnath Singh @rajnathsingh : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है। कल सैनिक स्कूलों से संबंधित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं। रक्षामंत्री ने कहा कि 100 नए सैनिक स्कूलों की घोषणा इसी दिशा में एक कदम है। उन्‍होंने कहा कि इससे लड़कियों को सौन्‍य बलों में नियुक्ति के अवसर प्राप्‍त होंगे। सैनिक स्कूलों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि इन स्कूलों ने सशस्त्र बलों में सात हजार से अधिक अधिकारियों की भर्ती में योगदान दिया है।

    ----

    Latest and breaking news in Hindi : देश और दुनिया की ताजा ख़बरें

    Ayuraksha : केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से कोविड के खिलाफ लड़ने के लिए आयुरक्षा किट का उपयोग करने की अपील की है। कल गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत में श्री सोनोवाल ने कहा कि एक अन्‍य आयुष उत्‍पाद-आर्सेनिकम एल्बम 30 को भी चिकित्सकों के परामर्श से लिया जा सकता है। श्री सोनोवाल ने कहा कि स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालय कोविड की स्थिति से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

    ----

    Dr Jitendra Singh @DrJitendraSingh  : विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में कोविड महामारी की तैयारियों की समीक्षा की। उच्च स्तरीय ऑनलाइन बैठक में डॉ सिंह ने कोविड की तीसरी लहर से संबंधित रीयल टाइम अपडेट के लिए एक निर्दिष्ट डैशबोर्ड स्थापित करने की सलाह दी। उन्होंने आम जनता के विश्वास का निर्माण करने के लिए एक सार्वजनिक हेल्पलाइन स्थापित करने का भी सुझाव दिया।

    ---

    Covid 19 : केंद्र सरकार ने कच्चा प्याज और सैंधा नमक के सेवन से कोविड संक्रमण के इलाज की खबरों का खंडन किया है। सोशल मीडिया पर इस आशय के समाचार चल रहे है। एक ट्वीट में पत्र सूचना कार्यालय ने कहा है कि इस दावे के समर्थन में कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है।



    -----

    Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्रशासित सरकार ने संयुक्त अरब अमारात की अग्रणी वित्तीय सेवा कंपनी सेंचुरी फाइनेंशियल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह कंपनी केंद्र शासित प्रदेश में दस करोड़ डॉलर निवेश करेगी। इस अवसर पर उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने कहा कि आर्थिक और नीतिगत सुधार जारी है। बुनियादी परियोजनाओं का काम निर्वाध गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि एक उत्तरदायी प्रशासन के रूप में हमें व्यापार की चुनौतियों की जवाबदेही जारी रखेंगे।

    -----

    Krishi samachar : केन्‍द्रीय कृषि तथा किसान कल्‍याण मंत्रालय और अमरीका के कृषि विभाग ने दो-दो कृषि उपज को एक-दूसरे के बाजार में पहुंच देने के लिए एक प्रारूप समझौते पर हस्‍ताक्षर किए है। इस समझौते में भारत की ओर से आम और अनार तथा अमरीका की ओर से चेरी और अल्‍फाल्‍फा-रिज्‍का चारा शामिल है। वाणिज्‍य मंत्रालय ने कहा कि आम और अनार का निर्यात इस वर्ष जनवरी-फरवरी में शुरू हो जाएगा। अमरीका की ओर से रिज्‍का और चेरी का आयात अप्रैल में शुरू होगा।

    -----

    भारत और चीन तीन महीने के अंतराल के बाद अगले सप्ताह कोर कमांडर स्तर की बातचीत करेंगे। पूर्वी लद्दाख में 21 महीने से चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए 14वें दौर की यह वार्ता 12 जनवरी को होगी। यह बातचीत चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के 15 से अधिक स्थानों का नया नामकरण करने के बाद हो रही है।

    -----

    Khabar India : प्रवर्तन निदेशालय-ईडी ने एक सौ सात करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में बेंगलूरू के एलायंस विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति मधुकर जी. अंगुर को गिरफ्तार किया है। मधुकर पर अवैध धन को वैध बनाने का आरोप है। ईडी ने मधुकर और अन्‍य के खिलाफ दर्ज चार प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की है। ईडी ने कहा है कि आरोपी 2016 और 2017 के बीच विश्‍वविद्यालय के परिसर में रहे थे।

    ----

    Anurag Thakur @ianuragthakur : केंद्रीय खेल और युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने कल एक उच्च स्तरीय बैठक में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान-एलएनआईपीई, ग्वालियर की गतिविधियों की समीक्षा की। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने इस संस्थान के प्रगतिशील विकास की कामना की। एल.एन.आई.पी.ई. पिछले छह दशकों से देश की खेल प्रतिभाओं का पोषण कर रहा है।

    एक प्रश्न के उत्तर में श्री ठाकुर ने कहा कि उनका मंत्रालय सोशल मीडिया के प्रति सचेत है और उन चैनलों और वेबसाइट के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है जो नागरिकों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में पाकिस्तान के ऐसे बीस चैनलों को बैन किया गया है।

    -----

    Sidney Poitier : अभिनेता सिडनी पोइटियर का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। सिडनी पोइटियर को वर्ष 1963 में श्रेष्‍ठ अभिनेता के ऑस्कर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले अश्वेत अभिनेता थे।

    सिडनी पोइटियर ने ‘टू सर विद लव’, ‘इन द हीट ऑफ़ द नाइट’ और ‘गेस हूज़ कमिंग टू डिनर’ जैसी शानदार फिल्मों में काम किया।

    -----

    भारत कौशल 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में देश भर के 500 से अधिक प्रतियोगी भाग लेंगे। ये प्रतियोगी 54 औद्योगिक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। अन्य के अलावा ये क्षेत्र कार पेंटिंग, पेटिसरी और कन्फेक्शनरी, वेल्डिंग, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, साइबर सुरक्षा औऱ बागवानी है। सभी कौशल प्रतियोगिता के विजेताओं को इस महीने की दस तारीख को सम्मानित किया जाएगा।

    कौशल विकास मंत्रालय के सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि यह प्रतियोगिता युवाओं में आगे बढ़ने का विश्वास और उम्मीदे पैदा करेगी।

    -----

    Indira Gandhi National Open University : इंदिरागांधी राषट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय - इग्नू ने 20 जनवरी से 23 फरवरी तक होने वाली दिसम्बर 2021 सत्र की अंतिम परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी हैं। इग्नू प्रशासन ने कहा कि कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के फैलाव और देश के विभिन्न भागों में सप्ताहांत कर्फ्यू को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


    इग्नू प्रशासन ने कहा कि अगला परीक्षा कार्यक्रम परीक्षाएं शुरू होने से 15 दिन पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। संबंधित सूचनाओं के लिए विद्यार्थियों से वेबसाइट देखते रहने को कहा गया है।

    -----

    Border security force academy : सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ म्रें प्रशिक्षु अधिकारियों से कानून के दायरे में रहते हुए सत्‍य, निष्ठा और गरिमा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने की अपील की है। श्री ठाकुर ने कल मध्‍य प्रदेश में ग्‍वालियर के टेकनपुर में बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स अकादमी में आयोजित दीक्षान्त समारोह में यह बात कही। उन्होंने इन अधिकारियों से राष्‍ट्रीय हित को सर्वोपरि रखने की अपील की।बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने भी दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। श्री ठाकुर ने बीएसएफ के शहीद स्मारक अजय प्रहरी पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

    -----

    GDP of India : देश के सकल घरेलू उत्‍पाद - जीडीपी में मौजूदा वित्‍तीय वर्ष में, पिछले वित्‍तीय वषै की तुलना में, नौ दशमलव दो प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है। पिछले वित्‍तीय वर्ष 2021-21 में इसमें सात दशमलव तीन प्रतिशत की कमी आई थी।


    Weather today : मौसम का हाल


    मौसम - सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्‍यम बारिश या बूंदाबांदी के आसार है। मुम्‍बई और चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि कोलकाता में सुबह कोहरा छाया रहेगा, बाद में आसमान साफ रहने के आसार हैं। इन महानगरों में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

    उत्‍तर भारत में श्रीनगर और मुजफ्फराबाद में आमतौर से बादल छाए रहेंगे।, जबकि जम्मू में अंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।गिलगित और लेह में बर्फबारी या बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान शून्‍य से दस डिग्री नीचे और अधिकतम 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


    देश के पूर्वोत्‍तर हिस्‍से - गुवाहाटी, इम्फाल, शिलंग, आइजोल, अगरतला में कोहरा या धुंध छायी रह सकती है, जबकि कोहिमा और ईटानगर में आसमान साफ रहेगा। गंगटोक में आमतौर से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान और अधिकतम 27 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रह सकता है।


    -----


     

    Post a Comment

    Please do not enter any spam links in the comments box.

    Previous Post Next Post