Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 28 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 28 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 28 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Central asia summit : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल Madhya Asia Shikhar Sammelan की वर्चुअल माध्‍यम से मेजबानी की


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कल कहा कि भारत के लिए Madhya Asia का क्षेत्र एक संगठित और स्थिर पडोस के नजरिए से काफी अहमियत रखता है। पिछले तीन दशकों में भारत ने अपने इन सहयोगी देशों के साथ द्विपक्षीय सम्‍बंधों में कई सफलताएं अर्जित की हैं। भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में कल श्री मोदी ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगानिस्‍तान के घटनाक्रम पर भारत चिंतित है।


Political news today : श्री मोदी ने कहा कि भारत ने मध्य एशियाई देशों के साथ राजनयिक सम्‍बंधों के महत्‍वपूर्ण तीस वर्ष पूरे कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दशकों में इस सहयोग ने कई सफलताएं हासिल की हैं। भविष्‍य के लिए भी इन सम्‍बंधों को लेकर महत्‍वकांक्षी दृष्टिकोण बनाया जाना जरूरी है। शिखर सम्मेलन में कज़ाखस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने भाग लिया।

----------

Air India news : टाटा सन्‍स को आधिकारिक रूप से सौंपने के साथ ही एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हुई


टाटा सन्‍स को आधिकारिक रूप से सौंपने के साथ ही विमानन कम्‍पनी Air India की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हो गई है। Air India का प्रबंधन और नियंत्रण अब पूरी तरह से टाटा समूह (Tata group) के अधीन होगा। टाटा समूह को एयर इंडिया के साथ ही उसकी दो इकाईयां एयर इंडिया एक्‍सप्रेस (Air India express) और एआई एसएटीएस (AI SATS) भी सौंप दी गई है।


नागर विमानन मंत्री Jyotiraditya Scindia ने कहा है कि यह खुशी की बात है कि Air India के विनिवेश की प्रक्रिया सफल रही और निर्धारित समय में पूरी हो गई। श्री सिंधिया ने इस अवसर पर एयर इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि एयर इंडिया टाटा सन्‍स (Air India Tata sons) को सफलता की नई उड़ान देगी। इससे देश का नागरिक विमानन उद्योग भी सशक्‍त होगा। टाटा समूह की ओर से जारी बयान में टाटा सन्‍स के अध्‍यक्ष एन. चन्‍द्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया को टाटा समूह को दिया जाना देश में उद्यमिता की भावना को सशक्‍त बनाने की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। उन्‍होंने कहा कि एयर इंडिया को वापस पाकर टाटा समूह बेहद खुश है। वह एयर इंडिया को विश्‍व स्‍तरीय एयर लाइन कम्‍पनी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

----------

UP election 2022 : Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के लिए Samajwadi party ने 56 प्रत्‍याशियों की सूची जारी की


Uttarpradesh Vidhan Sabha Chunav के लिए Samajwadi party ने कल 56 प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी है। Bahujan Samaj Party ने भी 53 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए है। Apna dal candidate list 2022 अपना दल (सोनेलाल) ने तीन प्रत्‍याशियों के नामों पर मुहर लगा दी है।

----------

UP election 2022 date : राज्‍य में चौथे चरण की अधिसूचना कल जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान कराया जाएगा। 


चौथे चरण के चुनाव में नौ जिलों की 16 सुरक्षित सीट सहित कुल 59 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। चुनाव के चौथे चरण के लिए तीन फरवरी तक नामांकन भरे जा सकेंगे और पर्चों की जांच का काम चार फरवरी को किया जाएगा। सात फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। मतगणना दस मार्च को होगी।


----------

Uttarakhand election 2022 : उत्तराखंड में प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय और पूर्व महिला अध्यक्ष सरिता आर्य- भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हरक सिंह रावत तथा ओम गोपाल रावत कांग्रेस में चले गए हैं।

----------

Goa election news : गोवा में नामांकन दाखिल करने की गतिविधियां तेज हो गई है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सांखली निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया है। 


मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत जी ने कल सांखली निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। पोंडा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक ने तथा संदीप निगलय़े ने प्रियोल निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया। सुदेश भिंगी ने मड़कई निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया। अन्य नामांकन इस प्रकार हैं--एलेक्स रेजिनाल्डो लोरेंसो (निर्दलीय) कुड़तरी, वालंका आलेमांव (टीएमसी) नावेली, उल्हास तुयेंकर (भाजपा), नावेली। कई क्षेत्र में कांटे की टक्कर अपेक्षित है। प्रचार का ज्यादा भार सोशल मिडिया पर है। 

----------

Punjab election 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 27 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी की


Punjab election bjp candidate list : भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री विजय सापला, फगवाडा विधानसभा सीट से चुनाव लडेंगे जबकि राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा, रूपनगर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्‍मीदवार होंगे।


Punjab election news : पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए कल दूसरे दिन 91 नामांकन पत्र दाखिल हुए। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी  डॉक्टर एस करुणा राजू ने कहा कि विभिन्न दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों द्वारा कुल 103 नामांकन दाखिल किए गए हैं। उन्होंने मतदाताओं से अपने उम्‍मीदवारों को जानिए इस्तेमाल करने की अपील की है।

----------

Rahul Gandhi  : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कल कहा कि पार्टी पंजाब में मुख्‍यमंत्री चेहरे की घोषणा करेगी। वह जालंधर में वर्चुअल माध्यम से चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। राहुल गांधी ने कहा कि कार्यकर्ताओं की इच्छा है, राज्य में मुख्‍यमंत्री की घोषणा होनी चाहिए।

----------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi आज दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps) की पीएम रैली को संबोधित करेंगे। रैली एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर (NCC Gantantra Diwas Shivir)  की समाप्ति है और हर साल 28 जनवरी को आयोजित की जाती है। इस कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे, एनसीसी टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट की समीक्षा करेंगे और एनसीसी कैडेटों द्वारा सेना की कार्रवाई के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से पदक से नवाजा जाएगा।

----------

Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance minister Smt. Nirmala Sitharaman) पहली फरवरी को 2022-23 का केन्‍द्रीय बजट (central budget 2022 date) पेश करेंगी। पहली बार यह पेपर लेस होगा। संसद में पेश किए जाने के बाद यह मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा। मोबाइल ऐप पर बजट के 14 दस्तावेज उपलब्‍ध होंगे जिसमें बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण जिसे आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है, अनुदान की मांगे आदि शामिल रहेंगी। यह मोबाइल ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

----------

Covid 19 vaccination :राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत भारत 164 करोड टीके लगाने की दिशा में अग्रसर


Covid 19 vaccination india : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक देश में 163 करोड़ 84 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव Lav Agrawal ने कल नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के 59 प्रतिशत लोगों को covid vaccine की पहली खुराक दी गई है। उन्होंने कहा कि देश में 97 लाख से अधिक लोगों को एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु की 95 प्रतिशत आबादी को पहला टीका लगाया गया है जबकि 74 प्रतिशत को दूसरी खुराक दी गई है। श्री अग्रवाल ने कहा कि टीकाकरण ने अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर को कम करने में मदद की।



Vaccination का तुलनात्मक विश्लेषण करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल 7 मई को कोविड की दूसरी लहर चरम पर थी। देश में चार लाख 14 हजार से अधिक नए मामलों और तीन हजार 679 लोगों के मरने की पुष्टि हुई थी। उन्होंने कहा कि उस समय केवल 3 प्रतिशत लोगों को ही दोनों टीके लगे थे। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस महीने की 21 तारीख तक देश में तीन लाख 47 हजार से अधिक नए मामलों और 435 रोगियों के मरने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि इस समय 75 प्रतिशत लोगों को दोनो टीके लग चुके हैं।


Covid Infection के प्रसार के बारे में चर्चा करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि कुछ राज्यों और जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर उच्च है जबकि कुछ जिलों में गिरावट की प्रवृत्ति दर्ज हो रही है। उन्होंने कहा कि देश में साप्ताहिक संक्रमण दर 17 दशमलव सात पांच प्रतिशत दर्ज हुई है जबकि 551 जिलों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि 400 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक  है। श्री अग्रवाल ने कहा कि कोविड के ओमीक्रोन वेरिएंट का मजबूत होना देश में चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि केंद्र कंटेनमेंट और प्रबंधन से जुड़ी गतिविधियों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म (esanjeevani) के माध्यम से दो करोड़ तीस लाख लोग सम्पर्क में हैं।

----------


राष्‍ट्रीय औषधि नियामक  ने कोविड टीके covaxin  और covishield को सशर्त बाजार में बेचने की स्‍वीकृति दी


राष्‍ट्रीय औषधि नियामक-केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोविड टीके को-वैक्‍सीन और कोवि‍शील्‍ड को सशर्त बाजार में बेचने की स्‍वीकृति दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कल बताया कि पहले इन टीकों को आपात उपयोग की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इन्‍हें वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य नई दवा के रूप में अनुमति दे दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस अनुमति के साथ कुछ शर्तें लगाई गई हैं जिनमें इनके कोविन प्‍लेटफॉर्म पर पंजीकरण और अन्‍य प्रोग्राम आधारित आपूर्ति तथा छमाही आधार पर सुरक्षा डेटा जमा करने की प्रक्रिया को जारी रखना शामिल है।

----------

Vaccination in mp for students : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि जनवरी 2023 तक 15 वर्ष की आयु पूरी करने वाले बच्चे 15 से 18 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए योग्य हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव विकास शील ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर स्पष्ट किया गया है कि वर्ष 2005, 2006 और 2007 में जन्म लेने वाले लोग कोविड-19 टीकाकरण के लिए 15 से 18 वर्ष की श्रेणी में योग्य हैं। इसके साथ ही 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं वे एहतियाती खुराक के लिए योग्य हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि कोई भी नागरिक कोविड-19 वैक्सीन के लाभ से वंचित न होने पाए।

----------

Delhi lockdown update : दिल्‍ली में कोविड संक्रमण में कमी के मद्देनजर सप्‍ताहांत कर्फ्यू हटाया गया


दिल्ली सरकार ने कोविड संक्रमण में कमी आने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है। सरकार ने सप्ताहांत कर्फ्यू को हटाने और ऑड-ईवन नियम के बिना बाजार खोलने का फैसला किया है। दिल्ली में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए कल दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 32वीं बैठक में ये निर्णय लिए गए। बैठक में सरकारी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया गया, जबकि रेस्तरां, बार और सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता तक संचालित करने का निर्णय लिया गया। हालांकि शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल बंद रहेंगे। अधिकतम 200 व्यक्तियों के साथ विवाह संबंधी समारोहों को स्थल की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी।


---------

Assam news : असम में दो आतंकी संगठन टिवा लिब्रेशन आर्मी और यूनाइटेड गोरखा पीपुल्स आर्गेनाइजेशन ने आत्मसमर्पण किया


असम में दो आतंकी संगठन टिवा लिब्रेशन आर्मी और यूनाइटिड गोरखा पीपल्स आर्गेनाइजेशन ने कल मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा के समक्ष हथियारों के साथ आत्मसमर्पण कर दिया। असम के विभिन्न जिलों में सक्रिय टिवा लिब्रेशन आर्मी के 77 और दूसरी तरफ यूनाइटिड गोरखा पीपल्स आर्गेनाइजेशन के एक सौ उनहत्तर सदस्यों ने आत्मसमर्पण किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि दोनों आतंकी संगठनों ने गोला बारूद के साथ 277 तरह के हथियार सौंपे।


----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी चरणजीत सिंह के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने भारतीय हॉकी टीम की सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

----------


Sansex : बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक प्रतिशत की मंदी से 57 हजार 277 पर बंद हुआ और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दशमलव नौ सात प्रतिशत की गिरावट से 17 हजार 110 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75 रुपये सात पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। और अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का मूल्य 90 डॉलर 70 सेंट प्रति बैरल के करीब रहा।

 

----------


Weather news : मौसम

सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में हल्का कोहरा छाया रह सकता है। मुंबई और कोलकाता में मुख्यत: आसमान साफ रहेगा। जबकि चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।


उत्‍तर भारत में श्रीनगर, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जबकि जम्मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।


देश के पूर्वोत्‍तर हिस्‍सों में गुवाहाटी, आईजोल, शिलंग, और अगरतला में सुबह कोहरा छाए रहने का अऩुमान है और  बाद में आसमान साफ रहेगा। इम्‍फाल, कोहिमा और  ईटानगर में आमतौर पर बादल छाए रह सकते हैं और हल्‍की बूंदा-बांदी हो सकती है। गंगटोक में धुंध छाए रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 4 और अधिकतम 26 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रह सकता है।


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post