Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 29 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 29 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 29 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



Start

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने नई दिल्‍ली में NCC  रैली में कहा- देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक लाख कैडेट तैयार किए गए


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ता है, उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। नई दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर की रैली में श्री मोदी ने आज के युवा की vocal for local अभियान में प्रमुखता से भूमिका निभाने को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने ऐसे दौर में देश में एनसीसी (National Cadet Corps) को मजबूत करने के प्रयासों की बात की, जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश Azadi ka Amrut Mahotsav मना रहा है। उन्होंने कहा कि जब युवा इस तरह के ऐतिहासिक आयोजन का हिस्सा बनते हैं तो हम उस युवा शक्ति की झलक देखते हैं जो 2047 में आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर भारत के सपने को पूरा करेगी। श्री मोदी ने कहा कि देश के युवाओं ने स्टार्टअप्स के क्षेत्र में भारत को दुनिया के शीर्ष तीन देशों में पहुंचा दिया हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान देश में 50 से अधिक यूनिकॉर्न तैयार हुए हैं।


Prime Minister Shri Narendra Modi ने कहा कि लड़कियों और महिलाओं के लिए रक्षा प्रतिष्ठानों में प्रवेश के लिए कई प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बड़ी संख्या में लड़कियों की उपस्थिति पर कहा कि यह राष्ट्र के बदलते रवैये का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैडेटों से अपनी आकांक्षाओं और कार्यों को देश के विकास और अपेक्षाओं के साथ जोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जहां डिजिटल प्रौद्योगिकी और सूचना से संबंधित संभावनाएं हैं, वहीं गलत सूचना के खतरे भी मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि यह भी जरूरी है कि आम आदमी किसी अफवाह का शिकार न हो। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स से गलत सूचना फैलाने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया।


प्रधानमंत्री ने NCC या NSS की मौजूदगी वाले स्कूल और कॉलेज में मादक पदार्थ न पहुंचने के प्रयास करने पर बल दिया। श्री मोदी ने कैडेट्स को सेल्फ फॉर सोसाइटी पोर्टल से जुड़ने को कहा। यह पोर्टल देश के सामूहिक प्रयासों को नई ऊर्जा देने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सात हजार से ज्यादा संगठन और दो लाख 25 हजार से अधिक लोग इस पोर्टल से जुड़े हैं। प्रधानमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ कैडेट्स पुरस्कृत भी किया।

-------------


Pandit Jasraj cultural foundation : प्रधानमंत्री ने पंडित जसराज सांस्कृतिक फाउंडेशन का शुभारंभ किया


P M Shri Narendra Modi ने कल कहा कि भारतीय संगीत को विश्‍व स्‍तर पर अपनी पहचान बनानी चाहिए। पंडित जसराज सांस्‍क़ृतिक फाउंडेशन के उद्घाटन समारोह में श्री मोदी ने पंडित जसराज को उनकी जंयती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और भारतीय शास्‍त्रीय संगीत की असाधारण विशेषता का उल्‍लेख किया। प्रधानमंत्री ने भारतीय कला और संस्‍कृति की विरासत को संरक्षित करने के उद्देश्‍य के लिए फाउण्‍डेशन की सराहना की।



उन्‍होंने संगीत के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी की क्रांति पर जोर देते हुए कहा कि देश में ऐसे स्टार्ट-अप बनाने की आवश्यकता है जो पूरी तरह से संगीत के लिए समर्पित हों और भारतीय संगीत, वाद्ययंत्र तथा परंपरा पर आधारित हों। विकास के साथ विरासत का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस यात्रा में 'सबका प्रयास' के मंत्र को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने इस संदर्भ में काशी जैसे संस्कृति और कला के केंद्रों को पुनर्जीवित करने के हाल के प्रयासों के बारे में भी बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति के प्रति प्रेम में अपने विश्वास के माध्यम से दुनिया को एक सुरक्षित भविष्य का रास्ता दिखाया है।

-------------

UP Vidhan Sabha Election Candidate list : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी की


UP Vidhan Sabha Election BJP list : भारतीय जनता पार्टी ने 91 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। पार्टी ने मंत्री रहे सूर्य प्रताप शाही को पथरदेवा सीट से, नंद गोपाल गुप्ता नंदी- इलाहाबाद दक्षिण क्षेत्र से और सुरेश पासी को जगदीशपुर से उतारा है। पार्टी ने लालगंज से पूर्व लोकसभा सदस्य नीलम सोनकर को टिकट दिया है।


Bahujan Samaj Party Candidate list 2022 : बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश के चौथे चरण के लिए 53 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने लखनऊ छावनी सीट से अनिल पांडे, मलिहाबाद से जगदीश रावत, लखीमपुर से मोहन वाजपेयी और सीतापुर जिले के महमूदाबाद से मीसम अम्मार रिजवी को टिकट दिया है।


Samajwadi Party Candidate list : समाजवादी पार्टी ने भी आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी के प्रमुख उममीदवारों में मोहनलालगंज से अंबरीश पुष्कर, लखनऊ के मलिहाबाद से सुशीला सरोज, कानपुर छावनी से मोहम्‍मद हसन रूमी, कासगंज के पटियाली से नादिरा सुल्तान। समाजवादी पार्टी के गठबंधन सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने भी तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने सुनील अर्कवंशी को हरदोई जिले के संडीला विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है।

-------------

UP Election 2022 : राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने चुनाव प्रचार का मोर्चा संभाला


उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नाम वापस लेने के बाद बहुकोणीय मुकाबलों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। इस चरण की 58 सीटों के लिए 623 उम्मीदवार मैदान में हैं। मथुरा और मुजफ्फरनगर सीटों के लिए सबसे ज्‍यादा 15 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि इग्‍लास सीट के लिए सबसे कम पांच उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। इस चरण में 58 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होगा।


इस बीच, उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों के चुनाव के लिए प्रचार में काफी तेजी आ गई है। विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता घर-घर जाकर अपने-अपने प्रत्‍याशियों के पक्ष में समर्थन जुटा रहे हैं। अन्य चुनावी राज्यों में भी राजनीतिक गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी है।

-------------

Uttarakhand Election 2022 BJP Candidate list : उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कल दो और उम्मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा में शामिल हुए उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को टिहरी से मैदान में उतारा है। डोईवाला से बृजभूषण गैरोला को उम्‍मीदवार बनाया है। डोईवाला से मौजूदा विधायक और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

-------------

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह ने रुद्रप्रयाग में घर-घर जाकर पार्टी के लिए प्रचार किया। उन्होंने केदारनाथ, कर्णप्रयाग, बद्रीनाथ, थराली और श्रीनगर के लोगों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक भी की। श्री शाह ने भाजपा सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने लोगों से भाजपा को सत्ता में वापस लाने के लिए मतदान करने को कहा। श्री शाह ने कहा कि पहले देश की बेटियों को सैनिक स्कूलों में प्रवेश की अनुमति नहीं थी, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने के बाद ही लड़कियों के लिए सैनिक स्कूलों में प्रवेश शुरू हुआ। उन्होंने कांग्रेस पर गरीबों के लिए पर्याप्त कार्य नहीं करने का आरोप लगाया।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह ने कहा कि पार्टी ने राज्य के पूर्व सैनिकों के लिए बहुत काम किया है।

-------------

Covid Vaccination for 15 to 18 : साठ प्रतिशत किशोरों को पहला टीका लगाया गया


Mansukh Mandaviya : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि देश में 15 से 18 वर्ष आयु के साठ प्रतिशत बच्‍चों को कोविड टीके का पहला टीका लगाया जा चुका है। श्री मांडविया ने टीके लगवा चुके बच्‍चों को बधाई देते हुए कहा कि यंग इंडिया लोगों के लिए मिसाल कायम कर रहा है।

-------------

श्री मांडविया ने कहा है कि केवल 19 दिनों में स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र लोगों को एक करोड़ से अधिक ऐहतियाती टीके लगाए गए है। श्री मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

-------------

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि आपसी समझ, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और सहयोग की भावना ने कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद की है।


स्वास्थ्य मंत्री ने कल कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पुद्दुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा लक्षद्वीप के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कोविड से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की। श्री मांडविया ने टेस्‍ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोविड के खिलाफ उचित व्यवहार के पालन की पांच स्‍तरीय रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान पूरी दुनिया में सफलता की एक मिसाल है।

-------------

Covid Vaccine in India : राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण के अंर्तगत अब तक एक सौ 64 करोड़ 44 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए


इस बीच, राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण के तहत देश में अब तक एक सौ 64 करोड़ 44 लाख से अधिक टीके लगाये गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल दो लाख 51 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबक‍ि तीन लाख 47 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। इस समय देश में 21 लाख से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है। स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह प्रतिशत है।

-------------


Supreme Court of India ने कथित रूप से अभद्र व्यवहार के लिए भाजपा के 12 विधायकों (MLA) को एक साल के निलंबन के महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Vidhan Sabha)  के प्रस्ताव को कल खारिज कर दिया। उच्चतम न्यायालय के अनुसार सत्र से अलग विधायकों को निलंबित रखने का प्रस्ताव असंवैधानिक तथा अवैध है और यह विधानसभा की शक्तियों से परे है।


न्‍यायालय की पीठ ने विधानसभा के प्रस्ताव को चुनौती देने वाली 12 विधायकों की रिट याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। पीठ ने कहा कि एक सत्र से अधिक निलंबित रखना असंगत है और यह विधायकों को निष्कासित करने से भी बुरा निर्णय था। न्‍यायालय ने कहा कि अगर यह निष्कासन का मामला होता, तो रिक्त सीटों को भरने के लिए उपचुनाव कराया जा सकता था।

-------------

Budget 2022 : संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने कल संसद भवन में बजट सत्र की तैयारियों का जायजा लिया। उन्‍होंने संसद भवन में सांसदों, अधिकारियों और मीडिया कर्मियों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आदेश भी दिया।

-------------

रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कल राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान-नाईपर के अनुसंधान पोर्टल का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्‍य सभी नाईपर में हो रही अनुसंधान गतिविधियों, पेटेंट और प्रकाशनों की जानकारी एक जगह उपलब्‍ध कराना है।


श्री मांडविया ने कहा कि उद्योगों और शिक्षण संस्‍थानों के बीच स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा बहुत महत्‍व रखती है। फार्मा क्षेत्र के सतत विकास के लिए अनुसंधान और नवाचार बहुत आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि देश में पर्याप्‍त संख्‍या में युवा प्रतिभाएं और मानव संसाधन है जिन्‍हें उद्योग और शिक्षण संस्‍थाओं के सहयोग से सही दिशा देने की आवश्‍यकता है।



-------------

Dr V Anantha Nageswaran : सरकार ने डॉक्टर वी अनंत नागेश्वरन को मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) नियुक्त किया है। उन्‍होंने कल अपना कार्यभार संभाल लिया है। 


डॉक्टर नागेश्वरन आईएफएमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस IFMR Graduate School of Business (GSB) के डीन रह चुके हैं। श्री नागेश्वरन 2019 से 2021 तक प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे हैं।

-------------

Finance Ministry : वित्त मंत्रालय ने विद्युत क्षेत्र में सुधार के लिए राजस्थान और आंध्र प्रदेश को सात हजार 309 करोड़ रुपये के अतिरिक्त ऋण की अनुमति दे दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान को पांच हजार 186 करोड़ रुपये और आंध्र प्रदेश को दो हजार 123 करोड़ रुपये अतिरिक्त ऋण लेने की अनुमति दी गई है। इसका उद्देश्य विद्युत क्षेत्र की परिचालन और आर्थिक दक्षता में सुधार करना है।

-------------

Ganatantra Divas : समारोह के अंतर्गत Beating Retreat Ceremony आज शाम नई दिल्ली में विजय चौक पर आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष एक नया ड्रोन शो प्रमुख आकर्षणों में होगा। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति समारोह में शामिल होंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ड्रोन शो को 'मेक इन इंडिया' पहल के अंतर्गत तैयार किया गया है।


पहली बार, इस ड्रोन प्रदर्शन को आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बीटिंग द रिट्रेट समारोह का हिस्सा बनाया गया है। ड्रोन प्रदर्शन का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान दिल्‍ली ओर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' द्वारा किया गया है। इस प्रदर्शन की अवधि 10 मिनट की होगी, इसमें स्वदेशी तकनीक के जरिए निर्मित लगभग एक हजार ड्रोन शामिल होंगे। इस ड्रोन प्रदर्शन के दौरान क्रमबद्ध बैकग्राउंड संगीत भी बजाया जाएगा। भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बैंड द्वारा बजाए जाने वाले कदम ताल संगीत के साथ कुल 26 प्रदर्शन दर्शकों के मन को मोहने का काम करेंगे। वहीं शुरूआती बैंड 'वीर सैनिक' की धुन बजाता हुआ मास बैंड होगा। इसके बाद पाइप और ड्रम बैंड, सीएपीएफ बैंड, वायु सेना बैंड, नौसेना बैंड, आर्मी मिलिट्री बैंड और मास बैंड होंगे। इस समारोह के मुख्य संचालक कमांडर विजय चार्ल्स डी'क्रूज होंगे। 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए इस समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई हैं। इनमें 'केरल', 'हिंद की सेना' और 'ऐ मेरे वतन के लोगों' शामिल हैं। वहीं इस कार्यक्रम का समापन 'सारे जहां से अच्छा' की सर्वकालिक धुन के साथ होगा। 

-------------


Railway Minister of India Ashwini Vaishnav ने रेलेव परीक्षा के अभ्यर्थियों को भरोसा दिलाया है कि उनकी चिंताओं का समाधान किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक उच्‍चाधिकार प्राप्‍त समिति का गठन किया गया है जो इन सभी मामलों को देखेगी।

-------------

India Afghanistan : भारत, अफगानिस्‍तान को मानवीय सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि इसमें अनाज, कोविड के टीके और जीवन रक्षक दवाईयां शामिल हैं। पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान भारत की ओर से अफगानिस्‍तान को करीब साढे तीन टन चिकित्‍सा सामग्री और कोविड टीकों की पांच लाख डोज भेजी गई है।


यूक्रेन की स्थिति पर श्री बागची ने कहा कि भारत वहां के घटनाक्रम और इस संबंध में रूस और अमरीका के बीच जारी उच्‍च स्‍तरीय वार्ता पर करीबी नज़र रखे हुए हैं।

------------

रूस ने कहा- वह यूक्रेन से युद्ध नहीं चाहता, अमरीका के सुरक्षा प्रस्‍ताव में शामिल होने का संकेत दिया


रूस ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ युद्ध नहीं चाहता है और संकट के समाधान के लिए अमेरिका के सुरक्षा प्रस्‍तावों पर बातचीत के लिए तैयार है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावारोव ने कहा कि उनका देश युद्ध नहीं चाहता है।

-------------

Sports News : महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने कांस्‍य पदक जीता

मस्‍कट में महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने चीन को दो-शून्य से पराजित कर कांस्‍य पदक जीता लिया है। 




 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post