Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 3 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 3 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 3 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


    Major dhyan chand university meerut : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी 

    India : उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखते हुए श्री मोदी ने कहा कि युवा नए भारत के निर्माता हैं। न्यू इंडिया का नेृतत्व भी उनके ही हाथों में है। उन्होंने कहा कि युवाओं में आज पुरातनता की विरासत के साथ-साथ आधुनिकता की भावना भी समाहित है। श्री मोदी ने कहा, युवा जिस दिशा में जाएंगे, भारत भी उसी दिशा में आगे बढ़ेगा और दुनिया भारत का अनुसरण करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, उनकी सरकार ने खिलाड़ियों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उनके लिए संसाधन, प्रशिक्षण के लिए आधुनिक सुविधाएं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने और चयन में पारदर्शिता जैसी व्‍यवस्‍थाएं की हैं।

    India Hindi News : प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने खेलों को रोजगार से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि टारगेट ओलंपिक पोडियम-टॉप्स जैसी योजनाएं शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के लिए सभी सहायता प्रदान कर रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया अभियान बहुत पहले से ही प्रतिभाओं की पहचान करने में लगा है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करने के लिए हर संभव सहयोग दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ओलंपिक और पैरा-ओलंपिक में भारत का हालिया प्रदर्शन खेल क्षेत्र में नए भारत के उदय का सबूत है। श्री मोदी ने कहा कि गांवों और छोटे शहरों में खेल के लिए बुनियादी अधोसंरचना उपलब्ध होने से इन जगहों से आने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ रही है।

    India News : प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में खेलों को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि खेलों को अब विज्ञान, वाणिज्य या अन्य विषयों की श्रेणी में बराबरी पर रखा जा रहा है। श्री मोदी ने मेजर ध्यानचंद को याद करते हुए कहा कि कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम उनके नाम पर रखा है। उन्होंने कहा कि अब मेरठ के खेल विश्वविद्यालय को भी आज मेजर ध्यानचंद को समर्पित कर दिया गया है।

    India News in Hindi : मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर कर दिया। आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद जी को समर्पित की जा रही है। मेरठ की खेल संस्कृति के बारे में बात करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि यह शहर 100 से अधिक देशों में खेलों से जुड़े सामान का निर्यात करता है। उन्होंने कहा कि इस तरह मेरठ लोकल के लिए वोकल ही नहीं बल्कि लोकल को ग्लोबल में बदल रहा है।

    Health : स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने को‍विड से निपटने के लिए कल तैयारियों की समीक्षा की 

    Today News in Hindi : स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने कल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ को‍विड से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की। यह बैठक ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण और 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीके शुरू करने और वरिष्ठ नागरिकों तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स को एहतियाती खुराक दिये जाने के फैसले के मद्देनजर आयोजित की गई थी।

    live news hindi : डॉक्टर मांडविया ने कहा कि दुनिया के कई देशों में कोविड के मरीजों में 3 से 4 गुना की वृद्धि देखी जा रही है। ओमिक्रोन अत्याधिक संक्रामक होने की वजह से इससे संक्रमण बहुत ज्यादा फैलने का खतरा है जिससे चिकित्सा प्रणाली पर बहुत ज्यांदा दबाव आ सकता है। उन्होंने राज्यों को सुझाव दिया कि वे ऐसी स्थिति से बचने के लिए पहले से ही अपनी सभी तैयारियां पूरी कर लें। केन्द्रीय मंत्री ने कोविड के बढते मरीजों को देखते हुए रोकथाम उपायों पर नए सिरे से और कड़ाई से ध्यान देने तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

    Omicron cases in india today update 

    Omicron cases in india today : देश में अब तक कोविड के नये वेरियंट ओमिक्रॉन से एक हजार 525 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। हालांकि, इनमें से 560 मरीज स्वंस्थ हो चुके हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 460 और दिल्ली में 351 ओमिक्रॉन के रोगी मिले हैं। 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन संक्रमण का पता चला है।

    Covid vaccination update in india : अब तक एक सौ 45 करोड़ 44 लाख कोविडरोधी टीके लगाए गए 

    Covid vaccine total doses : देश में अब तक एक अरब 45 करोड 44 लाख कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। कल 25 लाख 75 हजार टीके लगाए गए। इस दौरान, 9 हजार से अधिक कोविड रोगी स्वस्थल हुए। देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 98.27 प्रतिशत हो गई है। कल 27 हजार से अधिक कोविड रोगियों की पुष्टि हुई है।

    Covid vaccination in india : सरकार ने कहा है कि कोविडरोधी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नहीं होने संबंधी मीडिया खबरें गुमराह करने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड के विरूद्ध वैश्विक संघर्ष में भारत का राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान कई विकसित पश्चिम देशों की तुलना में सबसे सफल और सबसे बड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि मीडिया में आई इस तरह की खबरें पूरी स्थिति नहीं दर्शाती है। जनवरी, 2021 से शुरू हुए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में अब तक 90 प्रतिशत को पहला टीका और 65 प्रतिशत को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। भारत ने कई अभूतपूर्व उपलब्धियां हासि‍ल की है। नौ महीने से भी कम समय में एक सौ करोड़ टीके लगाए गए हैं और एक दिन में दो करोड़ 51 लाख टीके लगाए गए। अमरीका, ब्रिटेन और स्पेएन भी पहला टीका लगाने में भारत से पीछे है।

    Lockdown in west bengal : पश्चिम बंगाल ने ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के कारण आज से सभी शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की 

    Lockdown in west bengal 2022 latest news : पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्यत में तेजी से फैल रहे ओमि‍क्रॉन संक्रमण को देखते हुए कड़ी पाबंदियां लागू की है। मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने बताया कि आज से सभी शैक्षि‍क संस्था न बंद रहेंगे। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार स्कूेलों, कॉलेजों, विश्वेविद्यालयों में सभी तरह की शैक्षिक गति‍व‍िधियों पर रोक लगा दी गई है। केवल 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ प्रशासनि‍क गतिविधियों की अनुमति होगी। सभी निजी और सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे।

    Sports News Hindi : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा क्रिकेट टैस्ट मैच आज से जोहानिसबर्ग में 

    Today cricket match : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्ट मैच आज से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। तीन मैचों की श्रृंखला में भारत एक-शून्य से आगे है। भारत ने सेन्चूलरियन में पहले टेस्टं मैच में 113 रन से जीत दर्ज की थी। भारत अगर यह टेस्ट मैच जीत लेता है तो दक्षिण अफ्रीका में वह पहली बार कोई टेस्ट श्रृंखला जीतेगा। भारत ने वांडरर्स में कुल पांच टेस्टा खेले हैं, जिनमें दो में जीत हासिल हुई है, जबकि तीन ड्रॉ रहे हैं।

    देश और दुनिया की ताजा ख़बरें : अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तालिबान से कहा अगर उसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता चाहिए तो अपनी नीतियों में सुधार करना होगा। 

    World : अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि तालिबान को अगर अंतर्राष्ट्रीय मान्यीता चाहिए तो उसे अपनी नीतियों में सुधार करना होगा। उन्होंने वाशिंगटन में कहा कि अफगानिस्ता्न के नए शासकों को मानवाधिकारों का सम्मान करना होगा, आवागमन की अनुमति देनी होगी और बदले की भावना छोड़नी होगी तथा आतंकवाद के खिलाफ खड़े होना होगा।

    Headlines and Daily Breaking Hindi News Today : मुख्य समाचार  

    latest and breaking news in Hindi : पोर्ट ब्लेयर की यात्रा करने वाले दो वर्ष से अधिक आयु के सभी यात्रियों को पांच जनवरी से ने‍गेटिव आर टी - पी सी आर जांच रिपोर्ट साथ लानी होगी। यह रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 48 घंटे पहले की होनी चाहिए। इसके अलावा पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पहुंचने पर वैसे यात्रियों की आर टी - पी सी आर जांच की जाएगी जिन्होंने पिछले 30 दिनों में कोई विदेश यात्रा की हो।

    Latest Hindi News (हिन्दी न्यूज़) : उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रक्षा आयात घटाने के लिए शोध और विकास कार्योा में तेजी लाने तथा निजी क्षेत्र को इसमें शामिल करने का आह्वान किया है। वे कल कोच्चि में आजादी का अमृत महोत्संव के अंतर्गत नवल फि‍जिकल एंड ओसियनोग्राफ‍िक लेबोरट्री में टो ऐरे इंटीग्रेशन फेसिलिटी के शिलान्या‍स कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत विश्व शक्ति बनने की राह पर है। इसलिए वह रक्षा क्षेत्र में आत्म निर्भरता पर ध्यान केंद्रिंत कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश शांति के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह प्रगति के लिए अनिवार्य है। उन्होंने सभी राष्ट्रों से शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के प्रति प्रतिबद्ध रहने का आह्वान किया।

    Today News in Hindi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मणिपुर और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मणिपुर में प्रधानमंत्री करीब एक हजार 850 करोड रुपये लागत की तेरह परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी लगभग दो हजार 950 करोड रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्या्स भी करेंगे। अगरतला में प्रधानमंत्री महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे तथा दो प्रमुख विकास पहलों का भी शुभारम्भ करेंगे।

    Jammu kashmir news : प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीन पहला केंद्र शासित प्रदेश होगा जहां जिला स्तर पर सुशासन सूचकांक बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सुधार और जन-शिकायत विभाग इस संबंध में जम्मू् कश्मीेर प्रशासन के साथ काम कर रहा है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि प्रदेश के सभी बीस जिलों में सुशासन सूचकांक बनाया जाएगा जिससे उनमें प्रशासनिक सुधार होगा। इस सूचकांक से निश्चित समय के भीतर कार्यालयों में फाइलों तथा अन्य मामलों का निपटारा होगा और पारदर्शिता, जवाबदेही तथा जनभागीदारी बढ़ेगी।

    Vaishno devi news today : श्री माता वैष्णोा देवी मंदिर की यात्रा कड़े दिशानिर्देशों के साथ शुरू हो गई है। रोजाना हज़ारों तीर्थयात्री श्री माता वैष्णोा देवी के दर्शन कर रहे हैं। तीर्थयात्रा सुचारू रूप से चल रही है। एक जनवरी की सुबह मंदिर परिसर में हुई भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद कुछ समय के लिए यात्रा स्थगित कर दी गई थी। इस बीच, जम्मू के मंडल आयुक्त ने मंदिर परिसर में हुई भगदड़ के संबंध में जानकारी देने के लिए एक नोटिस जारी किया है। भगदड़ की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

    Weather today : दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा। मुम्बई और कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। चेन्नई में बादल छाए रहेंगे। उत्तर भारत में श्रीनगर, जम्मू और मुजफ्फराबाद में बादल छाए रहेंगे और बारिश की सम्भावना है। लेह और गिलगित में वर्षा या हिमपात के आसार हैं। देश के पूर्वोत्तार हिस्से - गुवाहाटी, इम्फाल, शिलंग, कोहिमा और गंगटोक में बादल छाए रहेंगे। आइजोल और अगरतला में सुबह कोहरा छाये रहने की सम्भावना है।

    Covid vaccine below 18 years in india latest newsi : 15 से 18 वर्ष के बच्चों का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण आज से शुरू होगा।

    Post a Comment

    Please do not enter any spam links in the comments box.

    Previous Post Next Post