Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 30 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 30 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 30 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 


Beating the Retreat Ceremony कल नई दिल्ली के ऐतिहासिक vijay chowk पर अदृभुत संगीत के साथ सम्‍पन्‍न


Beating the retreat ceremony कल शाम नई दिल्ली के ऐतिहासिक vijay chowk पर आयोजित किया गया। संगीतमय आयोजन में पहली बार आसमान को चकाचौंध करने वाले एक हजार ड्रोन समारोह का मुख्य आकर्षण रहे। 


Azadi ka Amrit Mahotsav के उपलक्ष्‍य मेंपहली बार drone show कोइस समारोह का हिस्‍सा बनाया गया था। दस मिनट के इस drone show के दौरानआसमान में कई रचनात्‍मक संरचनाओं के माध्‍यम सेसरकार की उपलब्‍धियों को प्रदर्शित किया गया। चीनरूस और ब्रिटेन के बाद अबभारत एक हजार ड्रोन के साथइतने बड़े पैमाने परप्रदर्शन करने वाला चौथा देश बन गया है। भारतीय सेनानौसेना वायु सेना और केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के बैंड द्वारा बजाए जाने वालेकदम ताल संगीत के साथ कुल 26 प्रदर्शनों नेदर्शकों का मन मोह लिया। Azadi ka Amrit Mahotsav मनाने के लिएइस बार समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई थी। इनमें 'हिंदी की सेनाऔर 'ऐ मेरे वतन के लोगोंशामिल हैं। वहीं इस कार्यक्रम का समापन 'सारे जहां से अच्‍छाकी धुन के साथ हुआ। 

 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंदप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीरक्षामंत्री राजनाथ सिंह और थल सेनानौसेना और वायु सेना के प्रमुख और गणमान्‍य लोग इस शो के साक्षी बने। समारोह का संचालन कमांडर विजय चार्ल्स डीक्रूज़ने किया।

----------

UP Election 2022 : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों का प्रचार जोर पकड रहा है


UP Vidhan Sabha Election : उत्‍तर प्रदेशगोवाउत्‍तराखंडपंजाब और मणिपुर में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं और विधानसभा चुनाव प्रचार भी जोर पकड रहा है। विभिन्‍न दलों के दिग्‍गजनेता चुनाव प्रचार कर रहे हैं। घर-घर जाकर चुनाव प्रचार और मतदाताओं से वर्चुअल अपील का सिलसिला भी जारी है। सभी पार्टियों के नेता चुनावी रणनीति तय करने के लिए  बैठकें कर रहे हैं और उम्‍मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे रहे हैं।

 

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav : उत्‍तर प्रदेश में चुनावों के पहले चरण के लिए परिदृश्‍य साफ हो गया है। ज्‍यादातर सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला है। इस चरण की 58 सीटोंपर छह सौ 27 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण का मतदान दस फरवरी को होगा। उत्‍तर प्रदेश में 14 फरवरी को होने वाले दूसरे चरण में 55 सीटोंपर चुनाव होंगे। इसी चरण में गोवा की सभी 40 और उत्‍तराखंड की 70 सीटों के लिए भी मतदान होगा। इन राज्‍यों में कल नामांकन पत्रों की जांच की गई। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। इस चरण के लिए उत्‍तर प्रदेश में सात सौ 94 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं। गोवा में पांच सौ 87 और उत्‍तराखंड में सात सौ पचास नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं।

 

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Election 2022 : उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण और पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पहली फरवरी तक होगा और अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इस चरण के लिए उत्‍तरप्रदेश में 98 नामांकन और पंजाब में तीन सौ दो नामांकन भरे जा चुके हैं। उत्‍तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है और तक 35 पर्चे भरे जा चुके हैं। इस चरण में 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 23 फरवरी को होगा।


 

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने कल देवबनसहारनपुर और मुजफ्फरनगर सदर विधानसभा क्षेत्रों में घर-घर जनसंपर्क किया। श्री शाह ने मुजफ्फरनगर में एक सभा को संबोधितकरते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में उत्‍तर प्रदेश में कानून व्‍यवस्‍था की स्‍थि‍ति‍में व्‍यापक सुधार हुआ है और राज्‍य विकास के मार्ग पर आगे बढ़ा है। पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नडडा ने बरेली और इटावा में घर-घर जनसंपर्क किया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मुरादाबाद और बागपत में पार्टी प्रत्‍याशियों के लिए वोट मांगे। भाजपा नेता स्‍मृति ईरानी ने मेरठ में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। वहीं समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने गाजियाबाद में संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस बीच आम आदमी पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कल 40 उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की। पार्टी ने वाराणसी से राकेश पांडे और गोरखपुर सदर सीट से विजय कुमार श्रीवास्‍तव को अपना उम्‍मीदवार बनाया है।

----------


Punjab Election 2022 : पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने कल अमृतसर पूर्व सीट से विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र भरा। श्री सिद्धूइस सीटसे निवर्तमान विधायक हैं। Shiromani Akali Dal ने अपने वरिष्ठ नेता और मजीठा से निवर्तमान विधायक बिक्रम सिंह मजीठिया को श्री सिद्धू के खिलाफ मैदान में उतारा है।

 

इस बीचAam Aadmi Party के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार Bhagwant Mann ने कल संगरूर जिले की धूरी विधानसभा सीट से अपना पर्चा भरा। भगवंत मान इस समय संगरूर लोकसभा सीट से सांसद हैं।

----------

Goa Assembly Election 2022 : गोवा विधानसभा चुनाव के लिए कल नामांकन पत्रों की जांच की गई है। गोवा में विधानसभा की चालीस सीटें हैं। गोवा विधानसभा चुनाव के लिए कुल 587 नामांकन दाखिल किए गए हैं। सोमवार 31 जनवरी को नाम वापसी का आखिरी दिन है और उसके बाद मैदान की तस्वीरसाफ हो जाएगी। 14 फरवरी को चुनाव होने हैं। अब तक प्राप्त नामांकन में जोड़ों और एक परिवार के तीन उम्मीदवार पितापुत्री और भतीजे के नामांकन शामिल हैं। आप और टीएमसी के साथ स्थानीय दल मैदान मेंहैं और इसलिए कई प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में बहुकोणीय लड़ाई की उम्मीद है। कुछ दलों को कुछ क्षेत्रों में विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है और उनके नेता इस असंतोष को नियंत्रित करने का प्रबंधन कर रहे हैं। राज्य में  कोविड महामारी और प्रतिबंधों के कारण चुनाव प्रचार धीमी गति से चलर हा है और अब तक बिना किसी सार्वजनिक रैलियों के मतदाताओं को प्रत्‍यक्ष मिलने पर जोर दिया जा रहा है। 

----------

Covid Vaccine in India : राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अबतक 165 करोड़ से अधिक टीके लगाये गये। इस बीच, 15 से 18 वर्ष के देश में 4 करोड 5लाख से अधिक किशोरों को कोविड का पहला टीका लगाया गयाहै। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इन बच्‍चों को बधाई दी है। उन्होंने सभी से टीका लगवाने की अपील भी की।

----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री Mansukh Mandaviya ने पूर्वी राज्‍यों में covid cases की स्थिति और Covid Vaccination प्रक्रिया की समीक्षा की


Vaccination in India : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर Mansukh Mandaviya ने कोविड के प्रकोप को नियंत्रित करने और राष्‍ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति के लिए सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य तैयारियों की कल पांच पूर्वी राज्‍यों के साथ समीक्षा की। डॉक्‍टर मांडविया ने  ओडिशाबिहारछत्‍तीसगढझारखंड और पश्चिम बंगाल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियोंमुख्‍य सचिवों तथा अपर मुख्‍य सचिवों और सूचना आयुक्‍तों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड के विरूद्ध संघर्ष केंद्र और राज्‍य सरकारों का संयुक्‍त प्रयास और संयुक्‍त जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने कहा कि हमें इस जन स्‍वास्‍थ्‍य की चुनौती का मिलकर सामना करना है।

 

श्री Mansukh Mandaviya ने कहा कि कोविड के किसी भी स्‍वरूप में टेस्‍टट्रैकट्रीट और टीकाकरण तथा कोविड मानकों का पालन करने की रणनीति जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि हालांकि कुछ राज्‍यों में उपचाराधीन मरीजों की संख्‍या और संक्रमण दर पिछले दो सप्‍ताह में गिरी हैलेकिन अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है। उन्‍होंने राज्‍यों से संक्रमण दर की दैनिक आधार पर निगरानी और आरटी-पीसीआर की जांच बढानेका आग्रह किया। कुछ राज्‍यों ने आरटी-पीसीआर की जांच में कमी दिखाई है। केंद्र्रीय मंत्री ने दोहराया की सभी राज्‍यों को ईसीआरपी-द्वितीय कोष का प्रभावी और पूरा इस्‍तेमाल करना चाहिए और मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना चाहिए।

----------

मिजोरम को आरटी-पीसीआर परीक्षण मोबाइल वेन-आई लैब (RT PCR test mobile van) प्राप्‍त हो गई है। एक करोड पांच लाख रूपये की लागत से बनी यह मोबाइल प्रयोगशाला पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में अपनी तरह की पहली है। विज्ञान और प्रोद्योगिकी राज्‍य मंत्री Dr Jitendra Singh ने 20 जनवरी को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए इस मोबाइल परीक्षण सुविधा को जारी किया था। आई लैब से आरटी-पीसीआर और ईएलआईएसए परीक्षण किए जा सकते हैं। इसे अन्‍य संक्रमित बीमारियों टीबी और एचआईवी की जांच के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

----------




Mann ki baat : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे


Pradhanmantri Shri Narendra Modi आज दिन के साढे ग्यारह बजे आकाशवाणी से Mann ki baat  कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके स्मरण के बाद शुरू होगा। इसका प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के नेटवर्कआकाशवाणी समाचार वेबसाइट और न्यूज ऑन एआईआर मोबाइल ऐप पर उपलब्‍ध रहेगा। आकाशवाणी समाचारदूरदर्शन समाचारप्रधामंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी यह उपलब्‍ध रहेगा।

----------

Prime Minister Shri Narendra Modi ने Manipur के तामेंगलोंग जिले के रानी गैदिनलिउ रेलवे स्टेशन पर पहली मालगाडी पहुंचने कोएक महत्‍वपूर्ण कदम बताया है। उन्‍होंने कहा है कि इससे मणिपुर का सम्‍पर्क बढ जाएगा और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर का रूपान्‍तरण जारी है। उन्‍होंने कहा है कि राज्य के बेहतरीन उत्पाद अब पूरे देश में पहुंच सकते हैं।

----------

 Air India के सात हजार चार सौ से अधिक कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) के साम‍ाजिक सुरक्षा दायरे में लाया जाएगा


सरकार ने कहा है कि Air India के सात हजार चार सौ 53 कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ईपीएफओ के साम‍ाजिक सुरक्षा दायरे में लाया जाएगा। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनका दिसंबर 2021 का अंशदान EPFO में आ चुका है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि इन कर्मचारियों को अपने भविष्‍य निधि खातों में नियोक्‍ता का अतिरिक्‍त दो प्रतिशत अंशदान भी मिलेगा। मंत्रालय ने कहा है कि इन कर्मचारियों को न्‍यूनतम एक हजार रूपये की गारंटीशुदा पेंशन और कर्मचारी की मृत्‍यु होने पर  परिवार और आश्रितों को पेंशन दी जाएगी।

----------

 Budget session 2022 : संसद के बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्‍यक्ष Om Birla ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई


संसद के बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (speaker of lok sabha Om Biral)  ने सदन में सुचारू रूप से काम-काज सुनिश्चित करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने भी सोमवारको सभी दलों की वर्चुअल बैठक बुलाई है। इसी दिन सरकार ने भी बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

 

संसद का बजट-सत्र सोमवार को दोनों सदनों में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। इसी दिन वर्ष 2021-22 का  आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्‍तुत किया जाएगा। वित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman मंगलवार को बजट पेश करेंगी।

----------

Exit poll 2022 : उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से  सात मार्च शाम साढे छह बजे तक एक्जिट पोल के प्रसारण और प्रकाशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश इलैक्‍ट्रोनिक और प्रिन्‍ट मीडिया दोनों पर लागू होगा। इसका उल्‍लंघन करने पर सख्‍त कार्रवाई होगी। यह दंडात्‍मक अपराध है और इसके अंतर्गतदो वर्ष का कारावास या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।


----------

Maharashtra News : प्रवर्तन निदेशालय-ईडी ने महाराष्‍ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख केविरूद्ध पीएमएलए मामले में पूरक आरोप पत्र दाखिल किया है। अनिल देशमुख पर पुलिस अधिकारियों के स्‍थानांतरण और तैनाती में पहले से तैयार की गई सूची का प्रयोग करनेका आरोप है। ईडी की जांच के दायरे में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों समेत महाराष्‍ट्र पुलिस के बारह अधिकारी शामिल हैं।

----------

Bbharat-Afghanistan : भारत ने मेडिकल सहायता की चौथी खेप अफगानिस्‍तान भेजी


मानवीय सहायता के अंतर्गत भारत ने अफगानिस्‍तान को चिकित्‍सा मदद की चौथी खेप में तीन टन से अधिक जीवन रक्षक दवाईयां भेजी हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि भारतअफगानिस्‍तान के लोगों के साथ विशेषसंबंध जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है और उन्‍हें मानवीय सहायता उपलब्‍ध करा रहा है।इसी के अंतर्गत भारत,  अफगानिस्‍तानको चिकित्‍सा सहायता की तीन खेप पहले ही पहुंचा चुका है। इनमें पांच लाख कोविड टीकेऔर जीवन रक्षक दवाईयां शामिल हैं। आने वाले सप्‍ताह में भारत  मानवीय आधार पर मदद की और खेप भेजेगा।

----------

Ashleigh Barty : एशले बार्टी ने पहली बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस का सिंग्‍लस खिताब जीता


विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने Australian Open Tennis Tournament  के महिला सिंगल का खिताब पहली बार जीत लिया है। कल फाइनल में बार्टी ने अमरीका की डेनियल कोलिन्‍स को लगातार सेट में पराजित किया। एश्ले बार्टी 1978 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाईखिलाड़ी बन गई हैं। पुरूष सिंगल्‍स के फाइनल में आज स्‍पेन के राफेल नडाल का मुकाबला रूस के डेनियलमेदवदेव से होगा।

---------

Bharat Israel sambandh : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और इस्राइल के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ पर दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत और इस्राइल के बीच संबंधों का इतिहास बहुत पुराना है।



 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post