Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 31 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 31 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 31 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कोविड की नई लहर से निपटने में देश के सफल संघर्ष की सराहना की


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि भारत पूरी सफलता से कोविड महामारी (covid 19)  की नई लहर से निपट रहा है। आकाशवाणी से Mann ki Baat कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि अब तक करीब साढ़े चार करोड़ किशोरों को कोविड (covid 19 vaccination) का टीका लगाया जा चुका है।



Mahatma Gandhi की पुण्‍यतिथि पर श्री मोदी ने कहा कि 30 जनवरी बापू की शिक्षाओं की याद दिलाती है।प्रधानमंत्री ने कहा कि‍ India Gate पर नेताजी की डिजिटल मूर्ति स्थापित करके देश अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को पुनरस्‍थापित कर रहा है। श्री मोदी ने इनसे प्रेरणा लेने के लिए सभी से राष्ट्रीय समर स्मारक देखने का आग्रह किया।



Prime Minister of India Narendra Modi ने कहा कि हाल ही में कई महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए गए हैं। ऐसा ही एक सम्‍मान प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा की गई। पुरस्‍कार विजेताओं में कई लोग ऐसे हैं जिन्‍हें बहुत कम लोग जानते थे। प्रधानमंत्री ने बताया कि कर्नाटक के‍ किसान अमई महालिंग नायक को भी पद्मश्री से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍होंने कृषि के क्षेत्र में आश्‍चर्यजनक नवाचार किए हैं। प्रधानमंत्री ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि एक करोड़ से अधिक बच्‍चों ने उन्‍हें मन की बात पोस्‍ट कार्ड के जरिए सं देश लिखे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की आजादी के अमृत महोत्‍सव का उत्‍साह देश तक ही सीमित नहीं है। क्रोएशिया के ज़ाग्रेब के कुछ छात्रों ने भारत के लोगों के लिए 75 कार्ड भेजे हैं और आजादी के अमृत महोत्‍सव पर बधाई दी।


Correption : भ्रष्टाचार दीमक की तरह है


प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्‍टाचार दीमक की तरह है देश को खोखला कर रहा है और हम सबको मिलकर इससे जल्‍द से जल्‍द छुटकारा पाना है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शिक्षा और ज्ञान की पवित्र भूमि रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पंडित मदन मोहन मालवीय ने काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना की।


प्रधानमंत्री ने काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय आई आई टी के पूर्व छात्र जय चौधरी का भी उदाहरण दिया जिन्‍होंने आईआईटी बीएचयू फाउंडेशन को दस लाख डॉलर दान किए। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रकृति प्रेम और प्राणियों के लिए करूणा का भाव, भारतीय संस्‍कृति का हिस्‍सा रहा है। इसकी झलक इस बार गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई दी।

-----

सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री डॉ. एल. मुरूगन ने कहा है कि दूरदर्शन का तमिल चैनल जल्‍दी ही एचडी फार्मेट में बदल दिया जाएगा। उन्‍होंने डी.डी. चेन्‍नई में प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया और दूरदर्शन केन्‍द्र के विभिन्‍न विभागों के कामकाज की समीक्षा की। डॉ. मुरूगन ने कहा कि दूरदर्शन का उद्देश्‍य स्‍थानीय लोगों की भावनाओं के अनुरूप गुणवत्‍तापूर्ण कार्यक्रम उपलब्‍ध कराना है। उन्‍होंने कर्मचारियों की छटंनी की आशंका को खारिज किया।

-----

Budget session 2022 : संसद का बजट सत्र आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा


Parliament of India : संसद का बजट सत्र आज शुरू होगा। बजट सत्र, दोनों सदनों में राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। यह संयुक्‍त सत्र संसद के केंद्रीय कक्ष में सवेरे 11 बजे शुरू होगा। राष्‍ट्रपति के भाषण की प्रति दोनों सदनों के पटल पर रखी जाएगी। आज ही वर्ष 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन मंगलवार को वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट लोकसभा में पेश करेंगी। इसके तुरंत बाद बजट की प्रति राज्‍य सभा के पटल पर रखी जाएगी। इस बार का बजट पेपरलैस होगा। 


बजट सत्र के दौरान कोवि‍ड सुरक्षा प्रोटोकॉल को सुनिश्चित करने की दृष्टि से दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग पारी में होगी। जो बुधवार से प्रभावी होगी। राज्‍यसभा की कार्रवाई सुबह 10 से 3 बजे तक चलेगी। वहीं लोकसभा की बैठक शाम के चार बजे से रात के नौ बजे तक होगी। बजट सत्र का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा, जिसमें कुल 10 बैठकें होंगी। बजट सत्र के प्रथम भाग के दौरान राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव के अलावा आम बजट पर भी चर्चा होगी। इस बार राज्‍य सभा में शून्‍य काल को एक घंटा से घटाकर कर दिया गया है। वहीं एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा। जो 14 मार्च से 08 अप्रैल तक चलेगा और इसमें कुल 19 बैठकें होंगी। 


सरकार ने बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सभी राजनीतिक दलों के सहयोग के वास्‍ते आज दोपहर बाद तीन बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। कोविड की स्थिति के कारण यह बैठक वर्चुअली आयोजित की जाएगी। इसमें दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।


राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भी बजट सत्र के एजेंडे पर चर्चा के लिए आज शाम पांच बजे, सदन में राजनीतिक दलों के नेताओं की वर्चुअल बैठक बुलाई है।


-----


UP election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वर्चुअल और घर-घर जाकर प्रचार अभियान जारी 


उत्‍तर प्रदेश में विभिन्‍न राजनैतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता घर-घर जाकर प्रचार के साथ साथ छोटी जनसभाएं तथा डिजिटल रैलियां आयोजित कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता जे.पी. नड्डा, राजनाथ सिंह, स्‍मृति ईरानी, शोभा करंदलांजे, अश्विनी चौबे, योगी आदित्‍यनाथ, स्‍वतंत्र देव सिंह और केशव प्रसाद मौर्य ने पार्टी उम्‍मीदवारों के समर्थन में अलग-अलग जिलों में प्रचार किया। कासगंज जिले में पार्टी के उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा एकमात्र पार्टी है जिसने अपने घोषणा पत्र को लागू किया है और पार्टी धर्म के नाम पर राजनीति नहीं करती है।


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने मेरठ जिले में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क किया। कांग्रेस के ही हार्दिक पटेल ने वाराणसी में प्रचार अभियान चलाया।


समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने राष्‍ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी के साथ कल हापुड़ में संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन किया। श्री यादव ने कहा कि उनकी पार्टी मनरेगा की तर्ज पर रोजगार देने के लिए शहरी रोजगार गारंटी कानून बनाएगी।

-----

Uttar Pradesh election : कांग्रेस ने 61 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में आठ और नामों की घोषणा की


कांग्रेस ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की चौथी सूची जारी की है। इसमें 61 उम्‍मीदवारों के नाम हैं। पार्टी ने हाथरस ओर बिस्‍वान सीटों के उम्‍मदीवारों में बदलाव किया है। बहुजन समाज पार्टी ने भी कल आठ उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। ये सभी सीटें उन जिलों में हैं जहां चौथे चरण का मतदान होना है।


सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी पार्टी- अपना दल ने फतेहपुर जिले के बिंदकी से जय कुमार सिंह जैकी को चुनाव मैदान में उतारा है। वे वर्तमान सरकार में मंत्री हैं। इस बार उनका निर्वाचन क्षेत्र बदल दिया गया है। उन्‍होंने वर्ष 2017 में जहानाबाद सीट से चुनाव लडा था।

-----

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आठ उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है। मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी, भदौर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडेंगे। इससे पहले पार्टी ने उनके, चमकौर साहिब सीट से चुनाव लडने की घोषणा की थी।

-----

गोवा में विधानसभा की 40 सीटों पर 14 फरवरी को एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की आज जांच की गई।


उत्तराखंड में नामांकन पत्रों की जांच के बाद कुल सात सौ 27 नामांकन वैध पाए गए। विधानसभा की 70 सीटों के लिए कुल 750 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था।

-----

Manipur election 2022 : भारतीय जनता पार्टी ने मणिपुर की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की


भारतीय जनता पार्टी ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए कल सभी 60 सीटों पर अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी। इस सूची की घोषणा नई दिल्‍ली में पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्‍मेलन में की गई।


मुख्‍यमंत्री एन. बीरेन सिंह हेइन्‍गांग विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लडेगे। मंत्री टी. बिस्वजीत सिंह को थोंग्‍जू सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। पूर्व अधिकारी के. रघुमणि सिंह को उरीपोक से टिकट दिया गया है। सूची में तीन महिला उम्‍मीदवार भी शामिल हैं। निवर्तमान विधायक सुश्री नेमचा किपगेन, कांगपोकपी सीट से चुनाव लड़ेंगी।

-----

Rashtrapita Mahatma Gandhi  की 74वीं पुण्यतिथि पर राष्‍ट्र  ने उनका स्‍मरण किया 


देश ने कल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि की। इस दिन को शहीद दिवस (shahid diwas) के रूप में भी मनाया जाता है। कल सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर कल देश में सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन भी रखा गया।


राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित कई गण्‍यमान्‍य व्‍यक्तियों ने दिल्‍ली स्थित राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्‍पाजंलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

-----

महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि के अवसर पर कल शाम नई दिल्ली में तीस जनवरी मार्ग स्थित गांधी स्मृति में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। उन्‍होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति में सम्मान स्‍वरूप मौन भी रखा। इस अवसर पर वैष्णव जन तो तेने कहिये जैसे बापू के प्रिय भजन गाए गए।

-----

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कल शहीद दिवस पर अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे महात्मा गांधी की भव्य दीवार भित्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि महात्मा गांधी के सिद्धांत मौजूदा समय में भी बहुत प्रासंगिक हैं। देशभर के 75 कुम्हारों द्वारा 2 हजार नौ सौ 75 मिट्टी के कुल्हड़ों से इस भव्य दीवार भित्ति चित्र को बनाया गया है।

-----

देशव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 165 करोड़ 70 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कल 62 लाख से अधिक टीके लगाए गए। देश में 75 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को कोविड के दोनो टीके लगाए जा चुके हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए राष्‍ट्रीय महिला आयोग के 30वें स्‍थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का विषय है - नारी : बदलाव की वाहक। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी।

-----

इस वित्‍त वर्ष में अप्रैल से अक्‍टूबर तक भारत से रेडी टू ईट उत्‍पादों का निर्यात, पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 24 प्रतिशत बढ़कर 39 करोड़ 40 लाख डॉलर तक हो गया। मुख्‍य रूप से अमरीका, संयुक्‍त अरब अमारात, कनाडा और श्रीलंका को यह निर्यात किया गया। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि रेडी टू ईट, रेडी टू कुक और रेडी टू सर्व जैसे खाद्य उत्‍पादों में पिछले एक दशक में महत्‍वपूर्ण वृद्धि हुई है।

-----

प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के स्‍वास्‍थ्‍य में कुछ सुधार हुआ है। मुम्‍बई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल के डॉक्‍टर प्रतीत समदानी ने कहा कि दो दिन पहले उनका वेंटिलेटर सपोर्ट हटा दिया गया है, लेकिन वे सघन चिकित्‍सा कक्ष में निगरानी में रहेंगी। 92 वषीय पार्श्‍व गायिका लताजी को कोविड संक्रमित होने के बाद 8 जनवरी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।


-----

Rafael Nadal  : मेलबर्न में राफेल नडाल ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस का पुरूष सिंग्‍लस खिताब जीतकर इतिहास रचा


राफेल नडाल ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्‍स का ख़िताब जीत लिया है। कल खेले गए फाइनल में स्पेन के नडाल ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को एक रोमांचक मैच में 2-6, 6-7, 6-4, 6-4, 7-5 से हराकर 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही नडाल सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पुरूष खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले नडाल ने 2020 में फ्रैंच ओपन में अपना 20वां खिताब जीता था। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की एश्‍ले बार्टी ने महिला सिंगल्‍स का खिताब अपने नाम किया। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बार्टी ने यह ग्रैंड स्‍लैम खिताब 44 वर्ष बाद जीता है। उनसे पहले 1978 में यह खिताब क्रिस्‍टीन ओ नील ने जीता था।

-----


Weather Today : मौसम -


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिन के समय तेज हवाएं चलने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुम्‍बई में मुख्‍यत: आसमान साफ रहेगा। तापमान 17 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। चेन्नई में सुबह कोहरा छाया रहेगा और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान 24 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में सुबह कोहरा छाया रहेगा और बाद में मुख्‍य रूप से आसमान साफ रहेगा। तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।

-----

अमरीका के पूर्वी तट पर भीषण बर्फबारी हो रही है जिससे यातायात व्‍यवस्‍था अस्‍त-व्‍यस्‍त है और हजारों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। भारी हिमपात और तेज हवाएं चलने से पहले पांच राज्‍यों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई।

-----




Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post