Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 4 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 4 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 4 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


    Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



    मुख्य समाचार : प्रधानमंत्री Narendra Modi आज मणिपुर और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे 

    India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मणिपुर और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मणिपुर में प्रधानमंत्री करीब एक हजार 850 करोड रुपये लागत की तेरह परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी लगभग दो हजार 950 करोड रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। ये परियोजनाएं सडकों के बुनियादी ढांचे, पेयजल आपूर्ति, स्‍वास्‍थ्‍य , शहरी विकास, आवास, कौशल विकास, कला, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों से संबंधित हैं।

    India Hindi News : कनेक्टिविटी में सुधार की देशव्यासपी परियोजनाओं के अनुरूप प्रधानमंत्री एक हजार सात सौ करोड रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। ये राजमार्ग एक सौ दस किलोमीटर के हैं।

    India News : अगरतला में प्रधानमंत्री महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे तथा दो प्रमुख विकास पहलों का भी शुभारम्भ करेंगे। लगभग चार सौ पचास करोड रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया भवन आधुनिक सुविधाओं और नवीनतम आई टी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली युक्तध है। यह तीस हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है।

    Covid vaccine below 18 years in india latest news : 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए कल से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण शुरू हुआ  

    Vaccination for 15-18 : 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए कल से देशभर में टीकाकरण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 2004 या इससे पहले जिन बच्चों का जन्म हुआ है, वे कोविशील्ड सहित सभी टीके लगवा सकते हैं लेकिन 2005 से लेकर 2007 तक जन्म लेने वाले 15 से 17 वर्ष के किशारों को केवल को-वैक्सीन लगाया जायेगा। अब तक 15 से 18 आयु वर्ग के करीब आठ लाख किशोरों ने टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। इस आयु वर्ग के लिए पंजीकरण एक जनवरी से कोविन पोर्टल पर उपलब्ध है। टीका लगवाने के लिए बुकिंग ऑनलाइन या कोविड टीका केंद्र पर कराई जा सकती है। सभी आयु वर्ग के नागरिक सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर नि:शुल्क टीके लगवा सकते हैं। राष्ट्र व्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्का टीका उपलब्ध करा रही है। पिछले वर्ष जनवरी में राष्ट्रीय कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से देश में 90 प्रतिशत पात्र लोगों को पहला और 65 प्रतिशत लोगों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है।

    Vaccination for 15-18 registration : कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है- इसके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस वहीं है। कोविन एप पर जाना है और अपना पास का वैक्सी्नेशन सेंटर आप चूज कर सकते हैं। डिस्ट्रिक्टवाइज भी चूज कर सकते हैं, पिनकोड नम्बर डालकर भी चूज कर सकते हैं और सबसे पहले अपने फोन नम्बर पर रजिस्ट्रर करना होगा और बच्चों के लिए एक विशेष व्यवस्था की गई है कि वो अपने स्कूल का आई कार्ड भी यूज कर सकते हैं, आधार कार्ड या पासपोर्ट, जो भी उनके पास वेरिफिकेशन डॉक्यू्मेंट है, उसमें स्कूल आई कार्ड भी जोडा गया है। ऐसा देखा गया है कई बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं है या कोई और डॉक्यूमेंट नहीं है। ये बहुत ही सरल प्रक्रिया है। इसे बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

    Omicron cases in india today update : देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के एक हजार सात सौ मरीज 

    Omicron cases in india today : देश में अब तक एक हजार सात सौ मरीजों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। इनमें से छह सौ उन्ताकलीस मरीज स्वयस्थ हो चुके हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 510 और दिल्ली में 351  मरीज आये हैं। 23 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में ओमीक्रॉन के मामले मिले हैं।

    Covid vaccination update in india : टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत एक अरब 45 करोड 68 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाये गए 

    Covid vaccine total doses : राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत देश में एक सौ पैतालीस करोड़ 68 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाये जा चुके हैं। कल 23 लाख 30 हजार से अधिक टीके लगाये गये और इस दौरान 33 हजार सात सौ पचास नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.2 प्रतिशत हो गयी है। कल दो हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं।

    Covid vaccination in india : सरकार ने राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में एक्सपायरी टीकों के इस्तेमाल करने के मीडिया की खबरों का खंडन किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसी खबरों को गलत, भ्रम पैदा करने करने वाली और अधूरी जानकारी पर आधारित बताया है। मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन- ने पिछले कोवैक्सिन की शेल्फ लाइफ को 9 महीने से बढ़ाकर 12 महीने और कोविशील्ड की अवधि को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने कर दिया था।

    National Education Alliance for Technology (NEAT) : नेशनल एजुकेशनल एलायन्स फॉर टेक्नो्लॉजी के तीसरे चरण का शुभारंभ 

    National Education Alliance for Technology : Dharmendra Pradhan, Minister of Education and Minister of Skill Development and Entrepreneurship  ने प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय शैक्षणिक सहयोग, नेशनल एजुकेशनल एलायंस फॉर टेक्नोेलॉजी- एनईएटी के तीसरे चरण की शुरूआत की है। यह देश के विद्यार्थियों को सर्वोत्तम विकसित एड-टेक समाधान और पाठ्यक्रम प्रदान करने का मंच है। श्री प्रधान ने कहा कि प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीरय शैक्षणिक सहयोग डिजिटल दूरी को मिटाने और विशेष रूप से आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के बीच तथा भारत और दुनिया की ज्ञान-आधारित आवश्यकता को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाएगा।

    Sports News Hindi : जोहान्सिबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट्मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 202 रन पर सिमटी 

    Today cricket match : जोहान्स-बर्ग में दूसरे क्रिकेट टेस्टम मैच में दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत ने पहली पारी में 202 रन बनाए। के. एल. राहुल ने पचास और रविचन्द्रन अश्विन ने 49 रन की पारी खेली। भारत तीन मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य से आगे है।

    देश और दुनिया की ताजा ख़बरें : प्रधानमंत्री बुधवार को पंजाब में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे 

    Hindi News and Samachar : Prime minister of india narendra modi बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में 42 हजार सात सौ 50 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, चार लेन का अमृतसर-ऊना खंड, मुकेरियां-तलवाड़ा नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, पी.जी.आई. सैटेलाइट सेंटर तथा कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

    Headlines and Daily Breaking Hindi News Today : मुख्य समाचार  

    latest and breaking news in Hindi : स्वास्थ्य मंत्री Dr Mansukh Mandaviya ने कल नई दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान का जायजा लिया। डॉ. मांडविया ने टीका लगवाने वाले बच्चों से बातचीत की और उनसे अपने मित्रों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने को कहा।

    Latest Hindi News (हिन्दी न्यूज़) : अंडमान- निकोबार के दीप समूह के दक्षिण अंडमान जिले में रात का कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है कर्फ्यू 11 जनवरी तक जारी रहेगा। अपातकालीन मामलों को छोड़कर लोगों और समानों की आवाजाही की अनुमति रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक नहीं होगी। सभी गतिविधियां 70 प्रतिशत क्षमता के साथ सुबह 6 बजे से 9 बजे तक जारी रहेगी।

    Today News in Hindi : Vice President of India M. Venkaiah Naidu ने कहा कि कोविड के बाद का परिदृश्य उज्ज्वल दिख रहा है और देश उद्यम का एक नया मार्ग प्रदर्शित कर सकता है। कोच्चि में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रही है और कारोबार करने में आसानी और अनुपालन की लागत को कम करने के लिए कानूनों को सुव्यसवस्थित किया जा रहा है। देश की आर्थिक उन्नति में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भूमिका की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति ने उनसे आग्रह किया कि वे जनता के बीच वित्तीय साक्षरता फैलाने के लिए काम करें।

    Business News Hindi :  वाणिज्य और उद्योग मंत्री Shri Piyush Goyal ने कहा है कि भारत निर्यात लक्ष्य हासिल करने की राह पर है। उन्होंने बताया कि देश ने चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में 300 अरब डॉलर का निर्यात किया है। भारत ने कुल 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य रखा है। श्री गोयल ने कहा कि भारत ने पिछले महीने अब तक का सबसे सर्वाधिक 37 अरब डॉलर से अधिक का निर्यात किया, जो दिसंबर 2020 की तुलना में 37 प्रतिशत अधिक है।

    Latest News in Hindi :  कई राज्यों के उच्च न्यायालयों ने कोविड के बढते संक्रमण के मद्देनजर मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल माध्यडम से करने का फैसला किया है। मद्रास उच्च न्यायालय ने आज से न्यारयालय और इसके अधीनस्थ अदालतों में अगले आदेश तक वर्चुअल माध्य म से मुकदमों की सुनवाई करने के निर्देश दिए हैं। बम्ब ई उच्च न्याायालय, कलकत्ता उच्च न्यायालय और दिल्ली उच्चतम न्यायालय तथा इलाहाबाद उच्च‍ न्यायालय ने भी मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल माध्यम से करने का निर्णय लिया है।

    Online news : कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री Dr. Jitendra Singh ने कोविड मामलों में वृद्धि के कारण सरकारी कर्मियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की घोषणा की है। डॉक्टार सिंह ने ट्वीट में कहा है कि कर्मियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के हित में यह निर्णय लिया गया है। डीओपीटी ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि बायोमेट्रिक उपस्थिति 31 जनवरी तक निलंबित रहेगी।

    DA for central government employees : सरकार ने उस आदेश को फर्जी बताया है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को देय महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को रोक दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर वित्त मंत्रालय के नाम से एक आदेश प्रसारित हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि कोविड के बढते संक्रमण से उत्प न्नज स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को देश महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को स्थगित रखा जाए। पत्र सूचना कार्यालय- पी आई बी ने कहा है कि वित्त मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

    Jammu kashmir news : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू -कश्मीर के श्रीनगर शहर में आज दो अलग-अलग मुठभेडों में दो आतंकवादी मारे गए। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार लश्कर-ए-तयैबा का एक कुख्यात आतंकवादी श्रीनगर के शालीमार इलाके में मारा गया, जबकि एक अन्य अज्ञात आतंकवादी श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके गासु में मारा गया। मुठभेड स्थकल से हथियार और गोलाबारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

    UP News : उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल ने लखीमपुर खीरी मामले में 14 लोगों के विरूद्ध आरोप पत्र दाखिल किया है। विशेष जांच दल ने लखीमपुर की स्थानीय अदालत में पांच हजार पेज का आरोप पत्र दाखिल किया है। आरोप पत्र में स्थानीय सांसद और केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा के रिश्तेरदार विरेन्द्र शुक्ला का नाम भी शामिल है। इस मामले मंय केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा सहित 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    Sensex : आर्थिक जगत - बॉम्बे स्टॉहक एक्सचेंज का सेंसेक्स कल 929 अंक उछलकर 59 हजार 183 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्ससचेंज का निफ्टी भी 272 अंक बढ़कर 17 हजार 626 पर दर्ज हुआ। अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया आठ पैसे मजबूत होकर 74 रुपए 26 पैसे पर पहुंच गया। मल्टी कमोडिटी एक्सएचेंज पर फरवरी अनुबंध के लिए सोना 60 रुपये सस्ता होकर 48 हजार 40 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

    Weather today : मौसम का हाल 

    Weather report : मौसम का हाल दिल्ली में हल्का कोहरा छाया रहेगा। मुम्बई और कोलकाता में आसमान साफ रहेगा जबकि चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इन महानगरों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उत्तर भारत में श्रीनगर, जम्मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में हल्का हिमपात या वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान शून्य, से 10 डिग्री के बीच और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। देश के पूर्वोत्तर हिस्से - गुवाहाटी, इम्फाल, शिलंग, अगरतला और आइजोल में हल्कात कोहरा छाया रहेगा जबकि कोहिमा में आसमान साफ रहेगा। गंगटोक और इटानगर में बादल छाए रहेंगे और हल्कीक बूंदाबांदी हो सकती है, जबकि गंगटोक में धुंध के साथ हल्के बादल छाये रहेंगे।

    Post a Comment

    Please do not enter any spam links in the comments box.

    Previous Post Next Post