Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 08 January 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 08 January 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 08 जनवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


    Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



     

    Vaccination in india : देश ने एक सौ पचास करोड़ कोविड रोधी टीके लगाकर इतिहास रचा

    Covid vaccination update in india : भारत ने कल राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के तहत 150 करोड़ के कोविड रोधी टीके के आंकडे को पार करके इतिहास रच दिया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि एक साल से भी कम समय में हासिल की गई है। पिछले साल 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से, देश ने 90 प्रतिशत पात्र नागरिकों को टीके की पहली डोज और 65 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज का लक्ष्‍य हासिल किया है। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत पिछले साल 21 अक्टूबर को केवल दो सौ उनासी दिनों में 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्‍य प्राप्‍त किया गया था। केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड टीके उपलब्ध करा रही है।

    Covid vaccination in india : स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री के गतिशील नेतृत्व और स्वास्थ्य कर्मियों के अथक प्रयास से देश ने ये ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया है। श्री मांडविया ने कहा कि जब सब मिलकर प्रयास करेंगे तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

    --------------

    Chittaranjan national cancer institute : प्रधानमंत्री ने कोलकाता में चितरंजन राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया

    Chittaranjan national cancer institute in kolkata : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में एक सौ पचास करोड टीके लगाने के लक्ष्य की प्राप्ति पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्‍धि नए साल के पहले सप्‍ताह में ही हासिल कर ली है। कोलकाता में चितरंजन राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान के उद्घाटन समारोह में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से श्री मोदी ने कहा कि एक सौ पचास करोड टीके लगाया जाना देश के आत्‍मविश्‍वास और आत्‍मनिर्भर होने के नए संकल्‍प का ये प्रतीक है।


    Omicron cases in india : प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा कवच के रूप में ये टीके काफी महत्‍वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल की शुरूआत 15 से 18 वर्ष की आयु के किशारों के टीकाकरण के साथ हुई है। पांच दिनों के भीतर एक करोड पचास लाख से अधिक बच्‍चों को भी टीके लगा दिए गए हैं। उन्‍होंने इसके लिए राज्‍य सरकारों, वैज्ञानिकों, दवा निर्माताओं और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुडे लोगों को बधाई दी और कहा कि यह उपलब्‍धि इनकी वजह से ही सम्‍भव हुई है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि चितरंजन राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान में राज्‍य के लोगों विशेषकर गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को सस्ती और गुणवत्‍तापूर्ण सेवा उपलब्‍ध होगी।


    Health : प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कैंसर रोगियों को सस्‍ता और सुलभ इलाज उपलब्‍ध कराने के लिए लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कैंसर के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की कीमतों में काफी कमी आई है। श्री मोदी ने कहा कि 8 हजार से अधिक जन औषधि केंद्रों पर काफी सस्ती दरों पर दवाएं और सर्जिकल उपकरण मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन दुकानों में 50 से अधिक कैंसर की दवाएं काफी कम कीमत पर मिलती हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आयुष्मान भारत योजना किफायती और समावेशी स्वास्थ्य सेवा के मामले में पूरी दुनिया में एक मानक बन चुकी है। चितरंजन कैंसर संस्‍थान का नया परिसर पांच सौ चालीस करोड रुपए की लागत से बनाया गया है। इसमें केन्‍द्र की ओर से 75 प्रतिशत और पश्‍चिम बंगाल सरकार की ओर से 25 प्रतिशत आर्थिक सहायता दी गई है।

    --------------

    Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन और ओमीक्रॉन के संभावित व्यवधानों से निपटने के उपायों की समीक्षा की

    Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की वर्चुअली समीक्षा की। इसमें बैंकों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शामिल हुए। श्रीमती सीतारामन ने ओमीक्रॉन के कारण संभावित व्यवधानों से निपटने के लिए सार्वजनिक बैंकों के उपायों का आकलन किया। आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की सराहना करते हुए श्रीमती सीतारामन ने बैंकरों को कृषि क्षेत्र, किसानों, खुदरा क्षेत्र तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग-एमएसएमई को समर्थन जारी रखने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि वैश्विक विकास और ओमीक्रॉन प्रसार से जुड़ी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कारोबारी दृष्टिकोण में निरन्तर सुधार हो रहा है।

    --------------

    Home quarantine rules in india : सरकार ने सभी अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों के भारत आने पर घर पर सात दिन का क्‍वारंटीन अनिवार्य किया

    Home quarantine rules in india for international travellers : स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मानक संचालन प्रक्रिया 11 जनवरी से लागू होगी। अब विदेशों से आने वाले यात्रियों को सात दिन के लिए होम क्वारंटीइन में रहना अनिवार्य होगा। भारत में आगमन के 8वें दिन आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी। यात्रियों को आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। यात्रा की योजना बना रहे सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा प्रारूप में जानकारी देना आवश्यक है। यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले यात्री को आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना आवश्यक होगा।

    --------------

    Covid guidelines : केंद्र सरकार ने कोविड के दौरान माल और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हेल्प डेस्क और नियंत्रण कक्ष स्थापित किए

    Covid guidelines india : केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ पीएसए संयंत्रों, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडरों और वेंटिलेटर सहित सभी तरह की ऑक्सीजन आपूर्ति की तैयारियों की समीक्षा की है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि यह राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की जिम्‍मेदारी बनती है कि वे अपने यहां स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा केन्‍द्रों में यह सुनिश्‍चित करें कि वहां सभी ऑक्‍सीजन उपकरण किसी भी आपात स्थिति में तुरंत इस्‍तेमाल करने लायक हैं। स्वास्थ्य सचिव ने संबंधित राज्यों से कहा कि वे अपने यहां के पीएस संयंत्रों को युद्ध स्‍तर पर चालू रखें और यह सुनिश्‍चित करें कि अस्‍पताल में रोगियों के बिस्‍तर के पास पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध तरीके से हो सके।

    -------------

    PM security breach punjab : उच्‍चतम न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा से संबंधित रिकॉर्ड को सुरक्षित करने का आदेश दिया। 

    PM security lapse supreme court : उच्‍चतम न्‍यायालय ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के महापंजीयक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा से संबंधित रिकॉर्ड को सुरक्षित और संरक्षित करने का निर्देश दिया है। शीर्ष न्‍यायालय ने पंजाब पुलिस के अधिकारियों, एसपीजी और अन्य केंद्रीय और राज्य की एजेंसियों को जांच में सहयोग करने तथा पूरे रिकॉर्ड सील करने के निर्देश दिए हैं। मामले की सुनवाई सोमवार को भी जारी रहेगी।  

    -----------

    PM security lapse news :पंजाब पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

    पंजाब में फिरोजपुर पुलिस ने फिरोजपुर-मोगा राष्‍ट्रीय राजमार्ग बाधित करने के आरोप में 100 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय की ओर से गठित जांच समिति ने फिरोजपुर के वरिष्‍ठ पुलिस अधिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे एक दिन के भीतर जवाब मांगा गया है।  इस बीच, पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुमेध सिंह सैनी ने कहा है कि जो वीडियो मिले हैं उनसे यह साफ पता चलता है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक हुई है। उन्‍होंने कहा कि पंजाब पुलिस के राजनीतिकरण को रोका जाना चाहिए।

    --------------

    OBC reservation case in supreme court : उच्‍चतम न्‍यायालय ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आरक्षण मानदंडों के साथ काउंसलिंग शुरू करने की अनुमति दी

    OBC reservation in india : उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-नीट से स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू करने की अनु‍मति दे दी है। न्‍यायालय ने वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत और अन्‍य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण की संवैधानिक वैधता को भी बरकरार रखा है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 8 लाख रुपये की वार्षिक आय के मानदंड के औचित्य पर इस साल मार्च में फैसला करेगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने काउसलिंग की अनुमति देने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत किया है। उन्‍होंने इसके जरिए सामाजिक न्‍याय सुनिश्‍चित करने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रयासों की सराहना की है।

    --------------

    Rajnath Singh : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में भारत के पहले बहुआयामी साहसिक खेल अभियान की शुरूआत की

    Defence Minister Rajnath Singh ने कल फ्रांस में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान द्वारा आयोजित भारत के पहले बहुआयामी साहसिक खेल अभियान को हरी झंडी दिखाई। अभियान पिछले साल नवंबर में आयोजित किया गया था। इस टीम में सेना के आठ जवान और  अरुणाचल प्रदेश के चार युवा शामिल थे। रश्रा मंत्री ने नई दिल्ली में मौजूद टीम के कुछ सदस्यों से बातचीत की। उन्होंने प्रशस्ति प्रमाण पत्र वितरित किए और बिना किसी चोट के अभियान पूरा करने के लिए टीम के सदस्यों की सराहना की।

    --------------

    Latest and breaking news in Hindi : देश और दुनिया की ताजा ख़बरें

    PM birla speaker of lok sabha : लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने एक सौ पचास करोड  कोविड रोधी टीके लगाए जाने की नई उपलब्‍धि हासिल करने के लिए सभी देशवासि‍यों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि भारत में चलाए जा रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की यह एक ऐतिहासिक उपलब्‍धि है।

    --------------

    Omicron cases in india today update : देश में अब तक ओमक्रॉन के कुल तीन हजार सात मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से एक हजार 199 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। महाराष्ट्र में 876, दिल्ली में चार सौ 65, मरीज हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कल 30 हजार 836 मरीज ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव पांच सात प्रतिशत है। कल एक लाख 17 हजार नए मरीज सामने आए।

    --------------

    New Delhi lockdown update : दिल्ली में कल रात 10 बजे से सोमवार सवेरे 5 बजे तक सप्ताहांत कर्फ्यू लागू रहेगा। सप्ताहांत कर्फ्यू के दौरान सामान्य आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा लेकिन छूट की श्रेणी में आने वाले लोगों को आने-जाने की अनुमति होगी। आवश्यक और आपात सेवाओं में शामिल अधिकारियों को वैध पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर आवागमन की अनुमति होगी। मरीजों, यात्रियों और विद्यार्थियों को वैध दस्‍तावेज प्रस्तुत करने पर आवागमन की अनुमति होगी। कर्फ्यू के दौरान दिल्ली मेट्रो की येलो और ब्लू लाइन सेवाएं 15 मिनट के अंतराल पर और अन्य सभी लाइनों पर  ट्रेन 20 मिनट के अंतर पर उपलब्ध रहेंगी। मेट्रो ट्रेन और बसें शत प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलेंगी।

    --------------

    GDP of india : वर्तमान वित्त वर्ष में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 9.2  प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष में यह 7.3 प्रतिशत थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राष्ट्रीय आय के पहले अग्रिम अनुमान में यह बात कही। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि चालू वित्त वर्ष में स्थिर कीमतों पर वास्तविक जीडीपी अथवा जीडीपी का अनुमान 147 दशमलव पांच चार लाख करोड़ रुपये है, जबकि वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 135 दशमलव एक तीन लाख करोड़ रुपये है।

    --------------

    Election commission of india : निर्वाचन आयोग ने पाँच राज्‍यों- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियों की समीक्षा की। अगले कुछ दिन में इन राजयों में चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आयोग ने स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ बैठक कर चुनाव वाले पांचों राज्यों में कोविड की स्थिति के साथ-साथ टीकाकरण के बारे में जानकारी ली। बैठक में इस बात को रेखांकित किया गया कि पिछले वर्ष 17 दिसंबर को चुनाव आयोग के साथ स्वास्थ्य सचिव की हुई बैठक के बाद से टीकाकरण दर में वृद्धि हुई है।


    Election commission ने चुनाव वाले राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती पर चर्चा करने के लिए गृह सचिव अजय भल्ला से भी मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार, लगभग एक लाख केंद्रीय अर्धसैनिक और राज्य सशस्त्र पुलिस बल के जवान उत्तर प्रदेश में कई चरणों में होने वाले चुनावों की ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के लिए प्रचार के दौरान आत्म-संयम बरतने और यथासंभव वर्चुअल माध्यम से प्रचार अभियान करने का परामर्श जारी कर सकता है।


    लोकसभा और विधानसभा चुनाव में खर्च सीमा : इस बीच, निर्वाचन आयोग ने संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों के लिए मौजूदा चुनाव खर्च की सीमा बढ़ा दी है। ये सीमाएं आगामी सभी चुनावों में लागू होंगी। बड़े राज्यों में संसदीय चुनाव खर्च की सीमा 70 लाख से बढ़ाकर 95 लाख रुपये और छोटे राज्यों में 54 लाख से बढ़ाकर 75 लाख रुपए कर दी गई है। बड़े राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक शामिल हैं। छोटे राज्यों में गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव खर्च की सीमा को बढ़ाकर 95 लाख कर दिया गया है। बड़े राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये से बढ़ा कर 40 लाख रुपये और छोटे राज्यों में 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दी गई है।


    --------------

    E governance : विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि ई-गवर्नेंस की दिशा में किए जा रहे प्रयास नागरिक केंद्रित होने चाहिए और इनके जरिए ज्‍यादा पारदर्शिता और जवाबदेही तय होनी चाहिए। हैदराबाद में ई-गवर्नेंस पर 24वें राष्ट्रीय सम्मेलन में डॉ. सिंह ने विशेष रूप से कोविड के बाद के समय में ई-गवर्नेंस के अधिकतम उपयोग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य आम नागरिकों के जीवन को आसान बनाना है।


    --------------

    Anurag Thakur Minister of Information and Broadcasting : सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में बहुत कुछ बदला है। लखनऊ में दूरदर्शन के सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र में श्री ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने राज्‍य को अपराध मुक्‍त बनाया है और कानून व्यवस्था बेहतर हुई है। यही वजह है कि राज्य में निवेश आ रहा है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के चुनाव के सह-प्रभारी अनुराग सिंह ठाकुर ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें जीतेगी, क्योंकि पिछले पांच वर्षों में योगी सरकार ने शानदार काम किया है।

    --------------

    Rashtriya jal uraskar 2020 : तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान मिला है। राजस्थान दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की। सर्वश्रेष्ठ राज्य, जिला, पंचायत और उद्योग सहित 11 श्रेणियों में 57 पुरस्कारों की घोषणा की गई।

    --------------

    Sensex today : बम्‍बई शेयर बाजार का कल सैंसेक्‍स 59 हजार 745 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 17 हजार 813 पर जा पहुंचा। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 74 रूपये 31 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर था। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोना 47 हज़ार 465 रूपये प्रति दस ग्राम पर था। चांदी 60 हजार 460 रूपये प्रति किलो पर थी और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल का मूल्‍य 82 डॉलर 70 सेंट प्रति बैरल के करीब था।

    --------------

    E shram portal : ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 20 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंदर यादव ने इस उपलब्धि पर सभी के प्रयासों की सराहना की।

    -------------



     

    Post a Comment

    Please do not enter any spam links in the comments box.

    Previous Post Next Post