Assembly Election 2022 Dates: 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा, जानें- किस सीट पर कब है वोटिंग

UP Chunav 2022 : यूपी में आज से लगी आचार संहिता, सभी नतीजे 10 मार्च को 

Assembly Election 2022 Dates: 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा, जानें- किस सीट पर कब है वोटिंग

यूपी के किस जिले में कब है चुनाव, यहां देखें पूरी लिस्ट

UP election date phase wise: : यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। प्रदेश में 10 फरवरी को पहले, 14 फरवरी को दूसरे, 20 फरवरी को तीसरे, 23 फरवरी को चौथे, 27 फरवरी को पांचवे, 3 मार्च को छठे और 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

UP Election 2022 : आज उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का शंखनाद हो गया है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सात चरणों में मतदान होंगे। नतीजे 10 मार्च को आएंगे। आयोग ने बताया कि पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। दूसरे फेज में 14 फरवरी, तीसरे फेज में 20 फरवरी, चौथे फेज में 23 फरवरी, पांचवें फेज में 27 फरवरी, छठे फेज में तीन मार्च और सातवें फेज में सात मार्च को वोटिंग होगी। इस बार प्रदेश में महिला वोटर्स की संख्या 29 फीसदी बढ़ी है, जो पांचों राज्यों में सबसे ज्यादा है। 

UP Assembly Election 2022 : मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा ने नई दिल्‍ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होगा।

Assembly election dates : मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा ने नई दिल्‍ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी।

यूपी विधानसभा चुनाव 2021 : पांच राज्‍यों के विधानसभाओं की कुल 690 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा। गोवा विधानसभा का कार्यकाल इस वर्ष 15 मार्च, मणिपुर विधानसभा का 19 मार्च, उत्‍तराखंड और पंजाब विधानसभा का 23 मार्च तथा उत्‍तर प्रदेश का 14 मई को समाप्‍त होगा।

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 : श्री चंद्रा ने कहा कि पिछले दो साल से कोविड के कारण चुनाव संचालन में कठिनाइयां आई है। उन्‍होंने कहा कि कोविड मामले बढ़ने के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, गृह सचिव, विशेषज्ञों और राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के साथ बैठक की। व्‍यापक विचार-विमर्श के बाद आयोग ने सुरक्षा मानकों को ध्‍यान में रखते हुए चुनाव की घोषणा करने का फैसला किया।

UP Election phases : सभी मतदान केन्‍द्रों पर कोविड से बचाव के व्‍यापक प्रबंध किये जाएंगे और मास्‍क तथा सेनिटाइजर उपलब्‍ध कराया जाएगा। मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या भी बढ़ाई गई है। प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक मतदान केन्‍द्र ऐसा होगा, जहां सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। इससे महिला मतदाताओं को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

Ec press conference : पांचों राज्‍यों की विधानसभाओं के चुनाव में कुल 18 करोड़ 34 लाख मतदाता हैं। इनमें से आठ करोड़ 55 लाख महिलाएं हैं। सभी राज्‍यों में 24 लाख नौ हजार नए मतदाता बने हैं। 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगजनों और कोविड रोगी पोस्‍टल बैलेट का प्रयोग कर सकते हैं। सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को अग्रिम पंक्ति के योद्धा के समान समझा जाएगा और उन्‍हें कोविड का एहतियाती टीका दिया जाएगा।

Election commission election schedule : श्री चंद्रा ने कहा कि 15 जनवरी तक रोड़शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैली और किसी जुलूस की अनुमति नहीं होगी। आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और आगे के लिए निर्देश जारी करेगा। राजनीतिक दलों को डिजिटल माध्‍यम से चुनाव प्रचार करने की सलाह दी गई है। उम्‍मीदवारों के पक्ष में अधिकतम पांच लोगों का समूह घर-घर जाकर प्रचार कर सकता  है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

जानें- किस सीट पर कब है वोटिंग

जानें- किस सीट पर कब है वोटिंग
चरण सीटें जिले अधिसूचना नामांकन की आखिरी तारीख नामांकन की जांच नाम वापसी मतदान
पहला चरण 58 11 14 जनवरी 21 जनवरी 24 जनवरी 27 जनवरी 10 फरवरी
दूसरा चरण 55 9 21 जनवरी 28 जनवरी 29 जनवरी 31 जनवरी 14 फरवरी
तीसरा चरण 59 16 25 जनवरी 1 फरवरी 2 फरवरी 4 फरवरी 20 फरवरी
चौथा चरण 60 9 27 जनवरी 3 फरवरी 4 फरवरी 7 फरवरी 23 फरवरी
पांचवां चरण 60 11 1 फरवरी 8 फरवरी 9 फरवरी 11 फरवरी 27 फरवरी
छठा चरण 57 10 4 फरवरी 11 फरवरी 14 फरवरी 16 फरवरी 3 मार्च
सातवां चरण 54 9 10 फरवरी 17 फरवरी 18 फरवरी 21 फरवरी 7 मार्च

सभी राजनीतिक दलों के लिए गाइडलाइंस-

  • सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
  • दलों को अपने उम्मीदवारों की आपराधिक रिकॉर्ड की घोषणा करनी होगी।
  • उम्मीदवार को भी आपराधिक इतिहास बताना होगा।
  • हर उम्मीदवार यूपी, पंजाब और उत्तराखंड में 40 लाख रुपये खर्च कर पाएगा।
  • मणिपुर और गोवा में यह खर्च सीमा 28 लाख रुपए होगी।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post