Covid vaccine below 18 years : वैक्सीन लगने से अब ऑफलाइन पढ़ाई रहेगी जारी और परीक्षाएँ भी होगी

कोविड-19 की तीसरी लहर से डरना नहीं, लड़ना और जीतना है – मुख्यमंत्री श्री चौहान 

Covid vaccine below 18 years : वैक्सीन लगने से अब ऑफलाइन पढ़ाई रहेगी जारी और परीक्षाएँ भी होगी

MP News Today : मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का किया शुभारंभ

Madhya Pradesh Chief Minister Shri Shivraj Singh Chouhan said that after getting the Kovid-19 vaccination, neither the situation of lockdown will be created nor the studies will stop like in previous years. Chief Minister Shri Shivraj Singh Chouhan launched the vaccination of children in the state between 15 to 18 years at Subhash Utkrisht Higher Secondary School in Bhopal today.


MP news today school : 20 जनवरी तक प्रदेश के 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का होगा टीकाकरण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर की आहट है, हमें इससे डरना नहीं, इससे लड़ना है। टीकाकरण हमें सुरक्षा प्रदान करता है। प्रदेश की 95 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को टीके का पहला और 92 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का 20 जनवरी तक टीकाकरण कर उन्हें सुरक्षा चक्र प्रदान किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का राज्य स्तर पर शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी विद्यार्थियों को नववर्ष की शुभकामनाएँ दी।

परिवार के सदस्यों, परिजनों और परिचितों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें बच्चे


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और वैज्ञानिकों का आभार मानते हुए कहा कि अब तक देश में 140 करोड़ से अधिक कोविड -19 वैक्सीन के डोज़ लगाए जा चुके हैं। आज 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण का अभियान आरंभ हो रहा है। इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण केलिए 8 हजार 667 सेंटर बनाए गए हैं। बच्चों को सुरक्षा प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आगे आने वाली परिस्थितियों का सामना हमें बहादुरी और समझदारी से करना है। विश्व के डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का मानना है कि मॉस्क वायरस से 90 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करता है। टीकाकरण प्रभावी सुरक्षा चक्र है। अत: यह आवश्यक है कि टीकाकरण के लिए पात्र प्रत्येक व्यक्ति टीकाकरण कराए, मॉस्क लगाए और कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करें।


प्रदेश में स्कूल और व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों और बच्चों की पढ़ाई को रोका नहीं जा सकता है। प्रदेश में स्कूल और व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य रूप से जारी रहेंगी। इसलिए आवश्यक है कि हम मॉस्क लगाने को अपने जीवन की आदत बनाएँ और सभी सावधानियों का पालन करते हुए अपनी पढ़ाई और जीवन की सामान्य गतिविधियों को जारी रखें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे स्वयं टीकाकरण कराएं और अपने परिवार तथा परिजनों में पात्र सभी व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करें। राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम में पूर्व प्रोटेम स्पीकर तथा विधायक श्री रामेश्वर शर्मा तथा विधायक श्रीमती कृष्णा गौर उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुभाष स्कूल में बने टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया, विद्यार्थियों से चर्चा की तथा विद्यार्थियों के साथ केन्द्र में बने सेल्फी पाईंट पर सेल्फी भी ली।


Exam news mp : वैक्सीन लगने से अब ऑफलाइन पढ़ाई रहेगी जारी और परीक्षाएँ भी होगी

टीकाकरण के बाद बोले सुभाष स्कूल के बच्चे

कोविड-19 टीकाकरण होने के बाद पिछले वर्षों जैसे न तो लॉकडाउन के हालात बनेंगे और न ही पढ़ाई रूकेगी। उम्मीद है कि पहले की तरह हमारी कक्षाएँ ऑफलाइन लगेंगी और परीक्षा भी ऑफलाइन होंगी। कोविड टीकाकरण बहुत जरूरी है। सभी को कोविड टीका लगवाना चाहिए। कोविड-19 टीका लगवाने के बाद सुभाष स्कूल के 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों ने यह बातें कही।

प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों के टीकाकरण का आज भोपाल में सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुभारंभ किया। बच्चों ने कोरोना का टीका लगवाने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाई और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए टीका लगवाने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाये। स्कूली बच्चों को टीका लगाने के अभियान में आज हम लोगों को टीका लग रहा है। सुभाष स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 10वीं के छात्र अस्मित भार्गव ने कहा कि - "वह टीका लगवाकर प्रसन्न हैं।" अस्मित ने बताया कि - "पिछले वर्ष लॉकडाउन लगने से स्कूल में ऑफलाइन कक्षाएँ नहीं लगी और परीक्षाएँ भी नहीं हुई। इससे उन्हें निराशा हुई थी। अब कोविड टीका लगने से कोरोना पर नियंत्रण रहेगा। ऑफलाइन क्लासेस भी लगेंगी और परीक्षाएँ भी होंगी।" सुभाष स्कूल के ही कक्षा 11वीं के छात्र कार्तिक सिंह ठाकुर ने कहा कि - "वैक्सीन लगवाकर वह प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं।" कार्तिक ने कहा कि - "सभी को कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहिए।" कक्षा 11 की छात्रा कुमारी रचना राजपूत ने वैक्सीन लगवाने के बाद कहा कि - "अब कोरोना नहीं फैलेगा और उनकी पढ़ाई बाधित नहीं होगी। समय पर ऑफलाइन परीक्षा होगी।" सुभाष स्कूल के ही कक्षा 10वीं के छात्र पलाश बिरगैया और कुमारी प्रांजल यदुवंशी ने वैक्सीन लगने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि - "उन्हें अब नियमित कक्षाओं में पढ़ने को मिलेगा और परीक्षाएँ भी होंगी। सरकार का बच्चों को वैक्सीन लगवाने का निर्णय बहुत अच्छा है।" कोविड-19 वैक्सीन लगने से उत्साहित बच्चों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ सेल्फी पाईंट पर फोटो भी लिया।
 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post