Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 01 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 01February2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 01 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 

Economic survey 2022 : आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2022-23 में देश के सकल घरेलू उत्पाद में 8 से साढे आठ प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है


Economic survey 2022 india : 2022-23 में देश के सकल घरेलू उत्पाद में 8 से साढे आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हो सकती है। यह वृद्धि व्यापक टीकाकरण, आपूर्ति-पक्ष के सुधारों से लाभ और नियमों में ढील, निर्यात वृद्धि और पूंजीगत खर्च को बढ़ाने के लिए राजकोषीय उपलब्धता से हासिल होगी।


Finance Minister of india Nirmala Sitharaman द्वारा कल संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 में कहा गया है कि आने वाला वर्ष निजी क्षेत्र के निवेश में तेजी के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसमें वित्तीय प्रणाली अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में सहायता प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में है। वर्ष 2022-23 के लिए विकास अनुमान इस धारणा पर आधारित है कि भविष्य में अर्थव्यवस्था पर महामारी का असर नहीं होगा, मानसून सामान्य रहने की आशा है। 2020-21 में 7 दशमलव 3 प्रतिशत तक आने के बाद, 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के वास्तविक रूप से 9 दशमलव 2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।


कृषि और संबद्ध क्षेत्र महामारी से सबसे कम प्रभावित हुए हैं और पिछले वर्ष में 3 दशमलव 6 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 2021-22 में इस क्षेत्र के 3 दशमलव 9 प्रतिशत वृद्धि की आशा है। चालू वर्ष में, खरीफ सत्र के लिए खाद्यान्न उत्पादन करीब 150 मिलियन टन के रिकॉर्ड स्तर पर आने का अनुमान है।


औद्योगिक क्षेत्र 2020-21 में 7 प्रतिशत के संकुचन देखा गया लेकिन इस वित्तीय वर्ष में 11 दशमलव 8 प्रतिशत का जबरदस्त विस्तार देखा जा रहा है।


सेवा क्षेत्र महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। पिछले वर्ष के 8 दशमलव 4 प्रतिशत रहने के बाद इस वित्तीय वर्ष में इस क्षेत्र के 8 दशमलव 2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। 2021-22 में कुल खपत में 7 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, जिसमें सरकारी खपत का पिछले वर्ष की तरह सबसे बड़ा योगदान होगा।

-----------

Economic survey 2021 summary : सरकार ने कहा है कि भारत अभी भी दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था बना रहेगा। मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ वी अनंत नागेश्वरन ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण का समग्र विषय विशेष रूप से कोविड के दौरान सरकार द्वारा अपनाई गई नीति पर आधारित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चार आयामी दृष्टिकोण अपनाया है विशेष रूप से अनिश्चितता से भरे समय के दौरान जिससे कमजोर वर्गों को अल्पकालिक सहायता प्रदान की गई।


वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने आर्थिक सर्वेक्षण पर प्रस्तुति के दौरान कहा कि वर्ष 2021-22 में आर्थिक गतिविधियों में पूर्व-महामारी के स्तर पर पुनरुद्धार हुआ है।

उन्होंने कहा कि 2022-23 में व्यापक टीकाकरण, सुधारों से लाभ, विनियमन में ढील, मजबूत निर्यात वृद्धि और पूंजीगत खर्च को बढ़ाने के लिए विकास उपलब्धता से प्रेरित होगा। पिछले छह वर्षों में भारत में स्टार्ट-अप संस्कृति में भारी उछाल आया है। श्री सान्याल ने कहा कि अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन गया है।


उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न प्रकार के लॉकडाउन से कृषि क्षेत्र सबसे कम प्रभावित हुआ और यह क्षेत्र 2020-21 में और फिर 2021-22 में भी उन्नत हुआ है।

-----------



Ram Nath Kovind : भारत एक बार फिर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है


President of India Ram Nath Kovind : ने कहा है कि सरकार 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, और सबका प्रयास' के मंत्र पर चलते हुए अगले 25 वर्षों के लिए एक मजबूत नींव बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि इस मजबूत नींव के लिए सबसे महत्वपूर्ण संकल्प समावेशी और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण है। राष्ट्रपति ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश की क्षमता को साबित किया है।



राष्‍ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत मिशन न केवल मौजूदा स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि देश के समक्ष आने वाले संकटों से भी निपटेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने आठ हजार से अधिक जन औषधि केंद्रों के माध्यम से किफायती दर पर दवाएं उपलब्ध कराकर इलाज के खर्च को कम किया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत, दुनिया का सबसे बडा खाद्य वितरण अभियान चला रहा है। सरकार के अंत्योदय मंत्र को दोहराते हुए श्री कोविन्‍द ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने गरीबों को मुफ्त राशन दे रही है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को दो करोड़ से अधिक पक्के मकान उपलब्ध कराए गए हैं। श्री कोविन्‍द ने कहा कि सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था और किसानों को सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार ने खाद्यान्न की रिकॉर्ड खरीद की है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से देश का कृषि निर्यात भी रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा है। वर्ष 2020-21 में कृषि निर्यात में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

-----------

Finance Minister of india Nirmala Sitharaman आज संसद में वर्ष 2022-2023 का आम बजट पेश करेंगी


Vitt Mantri  Nirmala Sitharaman  वित्‍तीय वर्ष 2022-23 के लिए आज सवेरे 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करेंगी। उसके बाद बजट की एक प्रति राज्‍यसभा के पटल पर रखी जाएगी। आज मंत्रिमंडल की एक बैठक में केंद्रीय बजट 2022-23 को मंजूरी दी जाएगी। मंत्रिमंडल से सकेंत मिलने के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामण दूसरी बार कागज रहित बजट पेश करेंगी। इससे पहले, पहला कागज रहित केंद्रीय बजट 2021-22 में पेश किया गया था। 


Budget session 2022 के दौरान कोवि‍ड सुरक्षा प्रोटोकॉल को सुनिश्चित करने की दृष्टि से दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग पारी में होगी, जो बुधवार से प्रभावी होगी। राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से 3 बजे तक चलेगी। वहीं लोकसभा की बैठक शाम के चार बजे से रात के नौ बजे तक होगी। बजट सत्र का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा और जिसमें कुल 10 बैठकें होंगी। बजट सत्र के प्रथम भाग के दौरान राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव के अलावा आम बजट पर भी चर्चा होगी। इस बार राज्‍य सभा में शून्‍यकाल को एक घंटा से घटाकर आधा घंटा कर दिया गया है। वहीं एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा, जो 14 मार्च से 08 अप्रैल तक चलेगा और इसमें कुल 19 बैठकें होंगी। 

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मौजूदा वैश्विक परिदृश्य में भारत के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। बजट सत्र के पहले दिन कल श्री मोदी ने कहा क‍ि आर्थिक प्रगति, टीकाकरण की गति और देश में विकसित टीकों ने भारत के प्रति वैश्विक स्तर पर विश्वास पैदा किया है।



-----------

Lok Sabha Speaker Om Birla ने सदन की कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए सर्वदलीय बैठक की


Speaker of the Lok Sabha Om Birla ने सदन की कार्यवाही का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित कराने के लिए कल नई दिल्‍ली में एक सर्वदलीय बैठक की। उन्‍होंने कहा कि सभी पार्टी के नेताओं ने संसद की कार्यवाही में सहयोग का आश्‍वासन दिया है। श्री बिरला ने कहा कि उन्‍होंने राष्‍ट्रपति के भाषण और बजट पर विस्‍तार से चर्चा कराने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने सभी से संसद में महत्‍वपूर्ण मुद्दों को उठाने को कहा है।

-----------

राज्‍यसभा के सभापति (rajya sabha chairman of india) एम. वेंकैया नायडु (M Venkaiah Naidu) ने कल शाम विभिन्‍न पार्टियों के नेताओं से वर्चुअल बैठक की। श्री नायडु ने बजट शुरू होने के पहले हिस्‍से के दौरान विभिन्‍न मुद्दों पर बातचीत करने के लिए पर्याप्‍त समय का ब्‍योरा दिया। उन्‍होंने कहा कि 11 फरवरी तक पहले भाग में दस बैठकों के दौरान शून्‍य काल, प्रश्‍न काल और गैर सरकारी सदस्‍यों के कार्य के अलावा अन्‍य कार्यों के लिए केवल 23 घंटे का समय रहेगा। श्री नायडु ने कहा कि राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा और केंद्रीय बजट 2022-23 पर चर्चा के लिए आज पेश किए जाने वाले सत्र के पहले भाग के दौरान प्राथमिकता मिलेगी।

-----------

संसदीय कार्य मंत्री Prahlad Joshi ने कहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल सभी दलों के नेताओं के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक वर्तमान संसद सत्र के सुचारू संचालन पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी।


श्री जोशी ने कहा कि मौजूदा कोविड की स्थिति के कारण लोकसभा में सत्र के पहले भाग में 12 घंटे तक बहस होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सभा की बैठक सुबह होंगी, जिसके बाद लोकसभा की बैठक शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक होगी।


पेगासस जासूसी के आरोपों पर चर्चा के लिए विपक्ष की मांग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत में मामला अभी विचाराधीन है।

----------

Sssembly elections 2022 : निर्वाचन आयोग ने रोड शो, पदयात्रा, वाहन रैली और जुलूसों पर 11 फरवरी तक प्रतिबंध को बढाया। रैली में एक हजार लोगों की मंजूरी


निर्वाचन आयोग (election commission of india) ने 11 फरवरी तक रोड शो, पदयात्रा, वाहन रैली और जुलूसों पर लगे प्रतिबंध को बढा दिया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्र ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखण्‍ड और उत्‍तर प्रदेश में कोविड संक्रमण की वर्तमान स्‍थिति की समीक्षा की। राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों ने बताया कि संक्रमण दर कम हो रही है और अस्‍पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या में भी कमी आई है।


चुनाव आयोग ने आज से सभी राजनीतिक पार्टियों और उम्‍मीदवारों को सभी चरणों के लिए खुले मैदान में एक हजार लोगों के साथ बैठक करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। आयोग ने सुरक्षा बलों को छोडकर दस के बदले अब बीस लोगों को घर-घर जाकर प्रचार करने की अनुमति दे दी है। राजनीतिक पार्टियों को सभागारों में अधिकतम पांच सौ व्‍यक्तियों के साथ बैठक करने की भी अनुमति दी गई है।

-----------

Vidhan Sabha Chunav 2022 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों तथा गोवा और उत्तराखंड में प्रचार अभियान में तेजी आयी


उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) में विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों तथा गोवा (goa) और उत्तराखंड (uttarakhand) में एक चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान में तेजी आ गई है है। विभिन्न पार्टियों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता जन रैलियां कर अपनी-अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में समर्थन जुटा रहे हैं। ये नेता मतदाताओं से उनके घर जाकर और वर्चुअल माध्यम से अपील भी कर रहे हैं। वहीं पार्टी नेता अपनी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में भी लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान और पंजाब में एक ही चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी।


उत्तर प्रदेश में सात चरणों के विधानसभा चुनाव के पांचवें और मणिपुर में पहले दो चरणों के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी।

-----------

UP election 2022 : उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण का प्रचार भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने से तेज हो गया है। प्रधानमंत्री ने कल पहली वर्चुअल रैली को संबोधित किया। श्री मोदी ने समाजवादी पार्टी के पूर्व शासन की आलोचना करते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की।



श्री मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास और सबका प्रयास की भावना से भारतीय जनता पार्टी की सरकार काम कर रही है और पिछले पांच वर्षों के दौरान सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है।


उधर, विपक्षी दलों ने भी अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कल मैनपुरी जिले के करहल से नामांकन द‍ाखिल किया। भारतीय जनता पार्टी के नेता और केंद्रीय मंत्री एस.पी. बघेल के पार्टी प्रत्‍याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने से यह सीट और महत्‍वपूर्ण हो गई है।


अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर बाद विजय रथ में सवार होकर अपना नामांकन दाखिल करने कलेक्ट्रेट दफ्तर पहुंचे। इस मौके पर अन्य पार्टी नेताओं और समर्थकों के साथ ही वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता प्रोफेसर रामगोपाल यादव और करहल विधानसभा के निवर्तमान विधायक सोबरन सिंह यादव भी मौजूद रहे। करहल में 20 फरवरी को तीसरे चरण के दौरान मतदान होगा। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा केंद्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल को अखिलेश यादव के मुकाबले करहल से उतारकर इस चुनावी समर को दिलचस्प बना दिया है। एस.पी. सिंह बघेल ने भी कल ही अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। फिलहाल वो पार्टी की ओर से आगरा संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं।

-----------

National Women's Commission : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारतीय महिलाएं अब घरों से निकलकर व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ रही हैं


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारतीय महिलाएं अब घरों से निकलकर व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ रही हैं। आज महिलाएं वस्र उद्योग, स्टार्टअप सेक्टर सहित अन्य क्षेत्रों में योगदान कर रही हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग (national women's commission) के 30वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि आज महिलाओं की भूमिका बदल भी रही है और बढ़ रही है।



प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत के विकास चक्र में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। आज मुद्रा योजना में 70 प्रतिशत महिला लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा 60 हजार से अधिक स्टार्टअप में से 45 प्रतिशत में कम से कम एक की प्रमुख महिला हैं। प्रधानमंत्री ने कहा देश में पहली बार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत लिंगानुपात बढ़ा है।

-----------

Covid 19 vaccine update : अब तक एक सौ 66 करोड़ तीन लाख से अधिक टीके लगाए गए


राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ 66 करोड़ तीन लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। कल 28 लाख 90 हजार से अधिक टीके लगाये गये। स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव तीन-सात प्रतिशत है। कल दो लाख 62 हजार लोग स्‍वस्‍थ हुए और दो लाख नौ हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

-----------

जनवरी, 2022 में वस्तु और सेवाकर राजस्व संग्रह एक लाख 38 हजार 394 करोड़ रुपये का हुआ है। जिसमें सीजीएसटी 24 हजार 674 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 32 हजार करोड़ रुपये से अधिक, आईजीएसटी 72 हजार करोड़ रुपये से अधिक और उपकर नौ हजार 674 करोड़ रुपये है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अप्रैल 2021 के महीने में सबसे ज्यादा मासिक जीएसटी संग्रह एक लाख 39 हजार 708 करोड़ रुपये रहा है।


इस साल जनवरी महीने का राजस्व पिछले वर्ष के इसी महीने के जीएसटी राजस्व से 15 प्रतिशत ज्यादा है। मंत्रालय ने कहा कि यह चौथी बार है जब जीएसटी संग्रह एक लाख 30 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है। मंत्रालय को आशा है कि राजस्व में सकारात्मक रुझान आने वाले महीनों में भी जारी रहेगा।

-----------


Economy of india आर्थिक जगत -

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 814 अंक यानी कि एक दशमलव चार-दो प्रतिशत बढ़कर 58 हजार 14 पर आ गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 238 अंक यानी कि एक दशमलव तीन-नौ प्रतिशत बढ़त के साथ 17 हजार 340 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया कल डॉलर के मुकाबले 42 पैसे मजबूत होकर 74 रुपये 62 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

-----------

रक्षा सचिव अजय कुमार और ओमान में रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक मोहम्‍मद बिन नासिर बिन अली अल जबी ने कल भारत-ओमन (Bharat Oman) संयुक्‍त सैन्‍य सहयोग समिति की 11वीं बैठक में भाग लिया। तीन वर्षों के बाद भारत और ओमान के बीच यह बैठक आयोजित की गई।

-----------

China news : चीन में मीडिया की स्वतंत्रता तेजी से घट रही है। विदेशी पत्रकारों के एक समूह की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में पत्रकारों को हमले, हैकिंग, ऑनलाइन ट्रोलिंग और वीजा नहीं देने का सामना करना पड़ता है। चीन के विदेशी संवाददाता क्लब -एफसीसी ने कहा है कि चीन और हांगकांग में स्थानीय पत्रकारों को भी निशाना बनाया जा रहा है। विदेशी पत्रकारों को इतना परेशान किया गया कि कुछ ने चीन ही छोड़ दिया है।

-----------

Indian Coast Guard Raising Day 2022 :भारतीय तटरक्षक बल आज 46वां स्‍थापना दिवस मनाएगा


Indian Coast Guard Raising Day 2022 : भारतीय तटरक्षक बल आज अपना 46वां स्‍थापना दिवस मनाएगा। तटरक्षक बल 158 जहाजों और 70 विमानों के साथ इस समय एक अपराजेय बल बन गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि विश्‍व में चौथे सबसे बडे इस बल ने भारतीय तटों की सुरक्षा और समुद्री क्षेत्रों में नियमों को लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले एक वर्ष के दौरान बल ने एक हजार दौ से अधिक लोगों की और अपनी स्‍थापना से अब तक ग्‍यारह हजार से अधिक लोगों की जान बची है। भारतीय तटरक्षक बल की पहली जिम्‍मेदारी अपने समुद्री क्षेत्र से तस्‍करी को रोकना है।

-----------

Manipur : मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन ने असम राइफल्स बटालियन के चार कमांडेंट रैंक के अधिकारियों को सीमा की सुरक्षा और राज्य में नशीली दवाओं को रोकने के लिए किए गए कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र दिया। प्रशस्ति पत्र मणिपुर में तैनात 16वीं एआर, 20वीं एआर, 24वीं एआर और 25वीं एआर बटालियन के कमांडेंट को दिए गए।

-----------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post