Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 02 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 02 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 02 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 



Budget 2022 highlights in hindi : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज संसद में वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। श्रीमती सीतारामन ने बजट प्रस्तावों में पूंजीगत परिव्‍यय में 35 दशमलव चार प्रतिशत की बढोतरी की घोषणा की।

-------------

वित्‍तमंत्री ने कहा कि उद्यम, ई-श्रम, एन.सी.एस. और असिम पोर्टल्‍स को आपस में जोडा जाएगा और इनका दायरा भी बढाया जाएगा।

 

आपातकालीन ऋण सुविधा गारंटी स्‍कीम के अन्‍तर्गत 130 लाख से अधिक एम.एस.एम.ई. को अत्‍यंत जरूरी और अतिरिक्‍त ऋण प्रदान किया गया है। इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को कोरोना महामारी के प्रतिकूल प्रभाव से राहत मिलने में मदद मिली है। यह स्‍कीम मार्च-2023 तक बढाई जाएगी और इसके गारंटी दायरे को 50 हजार करोड रूपये से बढाकर पांच लाख करोड रूपये कर दिया गया है। 

 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि अपेक्षित धन लगाकर क्रेडिट गारंटी ट्रस्‍ट फार माइक्रो एंड स्‍माल एंटरप्राइजेज स्‍कीम को बहाल किया जाएगा। इससे सूक्ष्‍म और लघु उद्योगों को दो लाख करोड रूपये का अतिरिक्‍त ऋण मिल सकेगा और रोजगार के अवसर भी बढेंगे। अगले पांच वर्षों में छह हजार करोड रूपये के परिव्‍यय से कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जिससे एम एस एम ई क्षेत्र को अधिक सक्षम बनाया जा सकेगा।

-------------

वित्‍त मंत्री ने कहा कि फसल मूल्‍यांकन, भूमि रिकार्ड के डिजिटलीकरण, कीटनाशक का उपयोग और पोषक तत्‍वों के लिए किसान ड्रोन इस्‍तेमाल किए जाएंगे।

--------

वित्त मंत्री ने कहा कि 44 हजार 605 करोड रूपये की अनुमानित लागत से केन-बेतवा नदी संपर्क परियोजना लागू की जाएगी। इसका उद्देश्‍य नौ लाख हेक्‍टेयर से अधिक कृषि भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्‍ध कराना, 62 लाख लोगों के लिए पेयजल आपूर्ति करना और 103 मेगावाट पनबिजली तथा 27 मेगावाट सौरऊर्जा का उत्‍पादन करना है।

-----------

वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार वर्ष 2014 से नागरिकों, विशेष रूप से गरीबों और हाशिये पर रह रहे लोगों को सशक्‍त बनाने पर जोर दे रही है। इन उपायों में उन कार्यक्रमों को शामिल किया गया है जिनसे लोगों को घर, बिजली, रसोई गैस और पेयजल मिला है।

 

उन्‍होंने कहा कि बजट में विकास को प्रोत्‍साहन देना जारी रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार की चार प्राथमिकताएं हैं-पीएम गतिशक्ति, समावेशी विकास, उत्‍पादकता में वृद्धि और निवेश, उदीयमान अवसर, ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु कार्य योजना तथा निवेश का वित्‍तपोषण।

 

वित्‍तमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के अंतर्गत अगले वित्‍त वर्ष में दो हजार किलोमीटर के नेटवर्क को कवच के तहत लाया जाएगा। कवच सुरक्षा और क्षमता संवर्धन के लिए विश्‍वस्‍तर की स्‍वदेशी प्रौद्योगिकी है। उन्‍होंने कहा कि अगले तीन वर्षों में चार सौ वंदे भारत रेलगाडियों का विकास और विनिर्माण किया जाएगा। 

----------

वित्त मंत्री ने कहा कि स्‍थानीय कारो‍बारियों और आपूर्ति श्रृंखला को सहायता के लिए एक केंद्र एक उत्‍पाद योजना को प्रोत्‍साहन दिया जाएगा।

----------

वित्‍तमंत्री ने बजट में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए बजट में लाये गये प्रस्‍तावों की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि इनसे हरित ऊर्जा को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

----------

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए एक नये कार्यक्रम की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास पहल नाम का यह कार्यक्रम पूर्वोत्‍तर परिषद के माध्‍यम से चलाया जाएगा। इसके लिए एक हजार पांच सौ करोड रूपये का प्रारम्भिक आबंटन किया जा रहा है। वित्‍त मंत्री ने महत्‍वाकांक्षी जिला कार्यक्रम की सफलता का उल्‍लेख किया।

---------

वित्‍तमंत्री ने कहा कि महामारी की वजह से बच्‍चों विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों और अन्‍य पिछडा वर्ग के बच्‍चों की दो वर्ष की औपचारिक शिक्षा प्रभावित हुई है। उनके अनुपूरक शिक्षण के लिए पीएम ई विद्या के वन क्‍लास वन टी वी चैनल कार्यक्रम को 12 टी वी चैनलों से बढाकर दो सौ टी वी चैनलों तक पहुंचाया जाएगा।

 

देशभर के विद्यार्थियों को उनके द्वार पर वैयक्तिकृत शिक्षण अनुभव के साथ विश्‍वस्‍तरीय शिक्षा देने के लिए एक डिजिटल विश्‍वविद्यालय स्‍थापित किया जाएगा।

-----------

वित्‍तमंत्री ने कहा कि हाल के वर्षों में देश में डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल भुगतान और फिनटेक जैसे कार्यों में तेजी से वृद्धि हुई  है। सरकार इन क्षेत्रों को लगातार प्रोत्‍साहित कर रही है। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को देखते हुए बजट में प्रस्‍ताव किया गया है कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाईयों का गठन किया जाएगा।


वित्‍त मंत्री ने कहा कि पिछले बजट में डिजिटल भुगतान इको सिस्‍टम के लिए वित्‍तीय सहायता की जो घोषणा की गई थी वह 2022-23 में भी जारी रहेगी। इससे डिजिटल भुगतान को प्रोत्‍साहित किया जा सकेगा। 2022-23 में देश के सभी डेढ लाख डाकघरों में कोर-बैंकिंग सिस्‍टम डिजिटल रूप से जोडा जायेगा जिससे वित्‍तीय समावेशन संभव हो सकेगा।

----------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा है वित्‍त वर्ष 2022-23 में चिप और नवीनतम प्रौद्योगिकी युक्‍त ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे।

-----------

वित्‍त मंत्री ने कर प्रोत्साहन उपलब्ध कराने के लिए पात्र स्टार्टअप के निगमन की अवधि को एक साल बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक करने का प्रस्ताव किया है। पहले यह तिथि 31 मार्च, 2022 तक थी।

----------

केंद्रीय बजट 2022-23 कल राज्यसभा के पटल पर भी रखा गया और इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

----------

भारतीय वाणिज्‍य और उदयोग मंडल- एसोचेम ने केंद्रीय बजट में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए बजट में लाए गये प्रस्‍तावों का स्वागत किया है।

---------

भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ-फिक्की के अध्यक्ष संजीव मेहता ने आम बजट-2022 को विकासोन्मुखी बताया है। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने साहसिक बजट लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की सराहना की।



  ----------

इंडियन बैंक एसोसिएशन- आई बी ए के वरिष्ठ सलाहकार, बिकास नारायण मिश्रा ने बजट की सराहना की है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में श्री मिश्रा ने कहा कि एक लाख पचास हजार डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़े जाने से ग्रामीण क्षेत्र को लाभ होगा।



---------

सोसाइटी ऑफ़ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चर्स- एसआईडीएम ने वर्ष 2022-23 के रक्षा बजट में घरेलू उद्योगों के लिए पूंजीगत सामान खरीद के लिए इसमें 68 प्रतिशत आवंटन करने का स्‍वागत किया है।

-----------

कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज़-सीआईआई के मनोनीत अध्यक्ष संजीव बजाज ने इस बजट को विकासोन्मुख बताते हुए कहा है कि बजट में सभी का ध्‍यान रखा गया है।

 


-------------

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह बजट बुनियादी ढांचे के विकास पर केंद्रित है, जिससे युवाओं के लिए कैरियर के अवसर पैदा होंगे।

----------

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने डिजिटल मुद्रा पर सरकार के प्रस्ताव को उचित बताया है।  संसद से बाहर पत्रकारों से बातचीत में श्री थरूर ने कहा कि जहां तक ​​डिजिटल मुद्रा का संबंध है, सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है।

----------

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बजट का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे किसानों को राहत मिलेगी।

 

राज्य के पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी नेता मुनगंटीवार ने कहा है कि यह बजट आने वाले पच्चीस वर्षों में देश के विकास का ब्लू प्रिंट है।

-------------

आम बजट पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए हैदराबाद के मीडिया विश्लेषक एस रामकृष्ण ने बजट को बिना किसी लोकलुभावन घोषणाओं के विकासोन्‍मुखी बजट बताया है।

---------


मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण के  लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। मणिपुर में पहले चरण में 27 फरवरी को 6 जिलों की 38 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।। 

 

उत्‍तर प्रदेश में पांचवे चरण और मणिपुर में पहले चरण के मतदान के लिए 8 फरवरी तक नामांकन भरे जा सकते हैं। इनकी जांच 9 फरवरी को होगी। 11 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

 


  ------------

गोवा में, विधानसभा चुनाव से पहले 10 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, शराब, कीमती धातु और मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं। राज्य सरकार ने 14 फरवरी को होने वाले मतदान को देखते हुए 12 से 15 फरवरी की शाम 5 बजे तक राज्य में शराब की बिक्री और उसके लाने-ले-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया  है। शराब की बिक्री पर प्रतिबंध मतगणना के दिन भी रहेगा।

--------

राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक 166 करोड़ 68 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाये गये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले चौबीस घंटे में 61 लाख 45 हजार से अधिक टीके लगाये गये। इस दौरान एक लाख 67 हजार 59 नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस समय देश में कुल 17 लाख 43 हजार 59 हजार सक्रिय मामले हैं। स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर 94 दशमलव छह शून्‍य प्रतिशत हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में दो लाख 54 हजार 76 लोग संक्रमण से मुक्त हुए।

-----------

केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को अब तक एक सौ 64 करोड़ 79 लाख से अधिक कोविड टीके उपलब्‍ध कराये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 11 करोड़ 92 लाख से अधिक कोविड टीके शेष हैं।

-----------

भारतीय तटरक्षक बल ने कल 46वां स्थापना दिवस मनाया। 1978 में सिर्फ 7 सर्फेस प्‍लेटफॉर्म के साथ भारतीय तटरक्षक बल अपने बेड़े में 158 जहाज और 70 विमानों को शामिल कर दुर्जेय बल के रूप में विकसित हो चुका है। तटरक्षक बल का लक्ष्‍य 2025 तक अपने बेडे में 200 सर्फेस प्लेटफार्मों और 80 विमानों को शामिल करना है।

----------

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भारतीय तटरक्षक बल के 46वें स्थापना दिवस पर बल के जवानों और उनके परिवारों को बधाई दी है। ट्वीट संदेश में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल हमारी समुद्री सीमा और तटों को सुरक्षित रखने में अ‍हम भूमिका निभा रहा है। राष्ट्र उनकी सेवा के लिए आभारी है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि भारतीय तटरक्षक बल सामरिक दृष्टि से एक महत्‍वपूर्ण संगठन है।


-----------

हज समिति ने हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथ‍ि 15 फरवरी तक बढा दी है। समिति ने कहा है कि कई राज्‍य हज समितियों के आग्रह को देखते हुए इच्‍छुक हज यत्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथ‍ि 31 जनवरी से बढाकर 15 फरवरी कर दी गयी है।


------------

भारत के जाने माने हॉकी गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश को वर्ष 2021 में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित वर्ल्‍ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर चुना गया है। वे यह सम्मान पाने वाले  दूसरे भारतीय हैं। 2020 में भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल यह सम्मान जीतने वाली पहली भारतीय थीं।

-----------------

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मुद्दे पर रूस और अमेरीका के राजदूतों के बीच तीखी नोंक-झोंक हुई। अमरीकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने बताया कि यह झड़प यूक्रेन की सीमा पर रूस की ओर से बड़ी संख्या में सैनिक तैनाती के मुद्दे पर अमरीका द्वारा चर्चा के लिए बुलाई गयी बैठक के दौरान हुई।

     -----------


Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post