Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 03 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 03 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 03 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Budget 2022 : सरकार ने कहा- मौजूदा वित्‍तवर्ष के अंत तक भारत से चार खरब अमरीकी डॉलर लागत की वस्‍तुओं के निर्यात की उम्‍मीद


वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कल लोकसभा को बताया कि इस वित्‍तीय वर्ष के अंत तक भारत से चार  खरब अमरीकी डॉलर लागत की वस्‍तुओं के निर्यात की उम्‍मीद है। प्रश्‍नकाल के दौरान जबाव देते हुए इस बारे में  उन्‍होंने बताया कि पिछले अप्रैल से निर्यात राशि की दर प्रतिमाह 30 अरब डॉलर बनी हुई है। अब तक निर्यात की कुल राशि तीन खरब 34 अरब डॉलर तक पहुंच गई है।


श्री गोयल ने कहा कि सरकार, स्‍वतंत्र व्‍यापार समझौतों या व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौतों में शामिल होने के लिए संयुक्‍त अरब अमारात, ऑस्‍ट्रेलिया, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, कनाडा जैसे देशों के साथ बातचीत कर रही है। क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौता- आर सी ई पी से भारत के अलग होने के बारे में श्री गोयल ने बताया कि उद्योग, व्‍यापार, कृषि समुदाय और राजनीतिक दलों ने एकमत होकर इसका स्‍वागत किया था क्‍योंकि यह समझौता पारदर्शी नहीं था। हालांकि उनका यह भी कहना था कि भारत इस समझौते में शामिल कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते किए हैं और कुछ अन्‍य राष्‍ट्रों के साथ मिलकर काम भी कर रहा है। 

------------

केन्‍द्र ने सेमीकंडक्‍टर और सेंसर क्षेत्र में वित्‍तीय सहायता के लिए स्‍वदेशी प्रौद्योगिकी वाली भारतीय कम्‍पनियों से आवेदन आमंत्रित किए


विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने व्यावसायीकरण के लिए सेमीकंडक्टर और सेंसर क्षेत्र में स्वदेशी प्रौद्योगिकियों वाली भारतीय कंपनियों से वित्तीय सहायता के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। विभाग ने कहा है कि सेमीकंडक्टर और सेंसर क्षेत्र में व्यावसायीकरण चरण में नवाचार प्रोद्योगिकियों वाली भारतीय कंपनियों के पास अब व्यावसायीकरण के लिए सहायता के अवसर उपलब्‍ध हैं। उन्‍हें ऋण, इक्विटी त‍था अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्‍त हो सकती है।

------------

Solar energy : सरकार ने आवासीय उपभोक्‍ताओं के लिए छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्‍थापित करने के लिए आसान नियम जारी किए


Solar energy system : केन्‍द्र सरकार ने स्‍थानीय उपभोक्‍ताओं के लिए उनकी छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की सरल प्रक्रिया जारी की है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि लाभार्थियों के आवेदनों के पंजीकरण और ट्रेकिंग प्रोग्रेस के लिए एक राष्‍ट्रीय पोर्टल विकसित किया जाएगा। नए नियम के अनुसार जो घरेलू लाभार्थी अपनी छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के इच्‍छुक होंगे, उन्‍हें राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्‍हें बैंक खाता सहित आवश्‍यक सूचना उपलब्‍ध करानी होगी। इन्‍हीं बैंक खातों में सब्सिडी राशि जमा करायी जाएगी। इस बारे में 15 कार्य दिवस के अंदर मंजूरी जारी कर दी जाएगी।

------------

Panchayat darpan : देशभर में ढाई लाख पंचायतों में एक-एक सामान्‍य सेवा केन्‍द्र स्‍थापित किया जाएगा


केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने लोकसभा में बताया कि देशभर की ढाई लाख ग्राम पंचायतों में कम से कम एक सार्वजनिक सेवा केन्‍द्र स्‍थापित किया जाएगा। एक लिखित उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि इससे सरकार और नागरिकों के बीच ई-सेवाओं की उपलब्‍धता सुलभ होगी। उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने डिजिटल भारत कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक सेवा केन्‍द्रों के नेटवर्क को लागू कर दिया है। उन्‍होंने यह भी बताया कि दिसंबर 2021 तक सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में कुल मिलाकर चार लाख 46 हजार सात सौ नवासी सार्वजनिक सेवा केन्‍द्र कार्य कर रहे हैं। इनमें से कुल तीन लाख 48 हजार तीन सौ 91 सार्वजनिक सेवा केन्‍द्र ग्राम पंचायत स्‍तर पर कार्यरत हैं।

------------

केन्‍द्र ने कहा - कई राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 696  मानव तस्‍करी रोधी केन्‍द्र स्‍थापित किए गए


देश के विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल छह सौ 96 मानव तस्‍करी रोधी इकाइयां स्‍थापित की जा चुकी हैं। यह जानकारी गृह राज्‍य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कल राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में दीं। उन्‍होंने बताया कि सरकार ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मौजूदा मानव तस्‍करी रोधी इकाइयों को मजबूत करने और सभी जिलों में नई इकाइयां स्‍थापित करने के लिए लगभग एक सौ करोड़ रुपये की वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई है।

------------

Parliament of India : राज्‍यसभा और लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई


लोकसभा और राज्‍यसभा में कल राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा शुरू हुई। भारतीय जनता पार्टी के हरीश द्विवेदी ने लोकसभा में चर्चा शुरू करते हुए कहा कि केंद्र सरकार लाखों युवाओं के लिए निष्‍पक्ष रूप से रोजगार देने पर ध्‍यान केंद्रित कर रही है। उन्‍होंने सरकार की उपलिब्धियों का उल्‍लेख किया और कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 को हटाना और अयोध्‍या में राम म‍ंदिर का निर्माण जैसे कदम सराहनीय हैं। कांग्रेस के राहुल गांधी ने कहा कि राष्‍ट्रपति के भाषण में बेरोजगारी का कोई जिक्र नहीं है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि असंगठित क्षेत्र कई समस्‍याओं से जूझ रहा है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम, नोटबंदी, कोविड और कई खामियों वाले जी एस टी के कारण मुश्किल में हैं। श्री गांधी ने कहा कि मेक इन इंडिया की परिकल्‍पना को असंगठित क्षेत्र के बिना साकार नहीं किया जा सकता। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्ष में विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार में 46 प्रतिशत की कमी आई है। चर्चा जारी है।

------------

इससे पहले राज्यसभा में चर्चा शुरू करते हुए भारतीय जनता पार्टी सांसद गीता उर्फ ​​चंद्रप्रभा ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार समाज के सभी वर्गों का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के लक्ष्‍य के साथ काम कर रही है। भाजपा सांसद श्‍वेत मलिक ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में आमतौर पर सरकार की नीतियां होती हैं, लेकिन इस अभिभाषण में ऐसा कुछ भी नहीं है। तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर रॉय ने सरकार पर देश के संघीय ढांचे और संवैधानिक संस्‍थाओं को कमजोर करने का आरोप लगाया।


समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव ने कहा कि राष्‍ट्रपति का अभिभाषण देश की वास्‍तविक तस्‍वीर पेश नहीं करता। डी एम के पार्टी के तिरूचि शिवा ने सरकार पर किसानों की अनदेखी का आरोप लगाया। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के बिकास रंजन भट्टाचार्य ने देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया। चर्चा जारी रहेगी।

------------

सरकार ने कहा है कि कश्‍मीर घाटी में आतंकवादी गति‍विधियों और अन्‍य कारणों से वर्ष 1990 से 44 हजार छह सौ 84 कश्‍मीरी परिवारों ने पलायन किया है। अब तक कुल एक लाख 54 हजार सात सौ लोग घाटी से पलायन कर चुके हैं।


गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर में 2019 से एक लाख 40 हजार आठ सौ नए कार्य और परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इनके लिए 27 हजार दो सौ 70 करोड़ रुपये दिए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि लद्दाख में विभिन्‍न क्षेत्रों में 17 हजार पांच सौ 50 निर्माण कार्य और परियोजनाएं शुरू की गई हैं और इनके लिए तीन हजार 97 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

 

------------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि देश को आत्मनिर्भर और आधुनिक बनाना अत्‍यंत आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि देश को आधुनिक बनाने के लिए बजट में कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी द्वारा बजट पर आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में सरकार के निर्णयों के कारण ही देश की अर्थव्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार दो सौ अरब डॉलर से बढ़कर 630 अरब डॉलर हो गया है। उन्‍होंने कहा कि यह सब सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण ही संभव हो पाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में गरीबों, मध्यम वर्ग और युवाओं पर ध्‍यान दिया गया है। श्री मोदी ने कहा कि दुनिया के लोग एक सशक्‍त और मजबूत भारत देखना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में जैविक खेती के साथ-साथ कृषि के आधुनिकीकरण पर भी ध्यान दिया गया है, जिससे खेती और अधिक लाभकारी हो जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि केन-बेतवा नदियों को जोड़ने की परियोजना से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड की तस्वीर बदल जाएगी।


-----------

Assembly elections 2022 : उत्तर प्रदेश के पहले दो चरणों और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज


उत्तर प्रदेश में दिन प्रतिदिन चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है। सभी पार्टियों के स्टार प्रचारक और वरिष्ठ नेता अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने बदायूं में और राजनाथ सिंह ने पीलीभीत में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। उधर, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख जयंत चौधरी ने शामली में प्रेस वार्ता के बाद संयुक्त रूप से रोड शो किया। इस बीच, बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने आगरा में जनसभा को संबोधित किया। कांग्रेस के कई नेताओं ने भी विभिन्न क्षेत्रों में अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में वोट मांगे।

------------

Uttarakhand election 2022 : कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कल उत्‍तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। उन्‍होंने कहा है कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आयी तो चार लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा और रसोई गैस के सिलेण्‍डर की कीमत पांच सौ रुपए से ज्‍यादा नहीं होगी। उन्‍होंने लोगों से कहा है कि वे राज्‍य में 14 फरवरी के चुनाव में कांग्रेस को वोट दें।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष मदन कौशिक ने कहा है कि कांग्रेस का घोषणा पत्र झूठ का पुलिंदा हैं। उन्‍होंने सुश्री गांधी वाड्रा से पूछा है कि कांग्रेस पार्टी की घोषणा के अनुसार महिलाओं को चालीस प्रतिशत सीट दिए जाने के उनके वायदे का क्‍या हुआ। भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार गीत भी शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी, उत्‍तराखंड क्रान्ति दल और अन्‍य क्षेत्रीय दल घर-घर जाकर अपनी पार्टी के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं।

------------

Goa election 2022 : गोआ में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद दल बदल की आशंका के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने अपने 39 उम्मीदवारों से शपथपत्र पर हस्ताक्षर कराए। उम्मीदवारों को पार्टी के प्रति निष्ठावान रहने और भ्रष्टाचार से दूर रहने की भी शपथ दिलाई गई।

------------

Punjab election 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन नौ सौ 31 पर्चे भरे गये। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉक्‍टर एस0 करूणाराजू ने बताया कि पहले भरे गये एक हजार तीन सौ 48 नामांकन पत्रों को मिलाकर कुल दो हजार दो सौ 79 नामांकन भरे जा चुके हैं।

------------

Covid vaccine India : अब तक एक सौ 67 करोड से अधिक टीके लगाये गए


Covid vaccination : राष्‍ट्रीय कोविड रोधी टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अब तक एक सौ 67 करोड 80 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कल 48 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाये गये। अब तक एक करोड़ 34 लाख लोगों को एहतियाती डोज दी जा चुकी हैं। इसके अलावा  चार करोड़ 76 लाख बच्‍चों को भी पहली डोज दी जा चुकी है।

------------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव नौ-एक प्रतिशत है और अभी तक तीन करोड 95 लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में एक लाख 61 हजार 386 नये मरीज सामने आये। देश में फिलहाल 16 लाख 21 हजार 603 मरीजों का इलाज चल रहा है।



------------

U-19 World Cup: टीम इंडिया वेस्टइंडीज में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। एंटिगुआ के कूलीज क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 290 रन बनाए। भारत की ओर से कप्तान यश धुल ने कप्तानी पारी खेलते हुए 110 रन बनाए।

------------

Share bazaar : वैश्विक शेयर बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच कल लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में प्रमुख घरेलू शेयर बाजारों में बढ़त दर्ज हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स छह सौ 96 अंक के उछाल से 59 हजार 558 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी दो सौ तीन अंक की वृद्धि से 17 हजार 780 दर्ज हुआ।  अन्‍तरबैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रूपया चार पैसे कमजोर होकर एक डॉलर की तुलना में 74 रुपये 84 पैसे के स्तर पर बंद हुआ। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर फरवरी अनुबंध वाला सोना  एक सौ 55 रुपये की गिरावट से 47 हजार 810 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था। वहीं दूसरी तरफ मार्च अनुबंध वाली चांदी तीन सौ 20 रुपये की मजबूती से 61 हजार छह सौ 80 रुपये प्रति किलो पर चल रही थी।

 

------------

Mausam ki jankari मौसम : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है, और कोलकाता में बारिश हो सकती है जबकि चेन्‍नई और मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 13 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

श्रीनगर, जम्‍मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में हल्की वर्षा या हिमपात हो सकता है। न्यूनतम तापमान शून्‍य से 12 डिग्री नीचे और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में गुवाहाटी, शिलांग, अगरतला, इटानगर, गंगटोक, आइजोल और कोहिमा में हल्की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रह सकता है।

-----------


Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ एक राष्ट्र - एक राशनकार्ड (ek rashtra ek ration card) लागू करने वाला देश का 35वां राज्य बन गया है। प्रवासी लाभार्थी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत देश की किसी भी राशन की दुकान से सस्ती दर पर खाद्यान प्राप्त कर सकेंगे। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 दशमलव आठ प्रतिशत आबादी को आच्छादित किया जा चुका है। मंत्रालय ने कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अगस्त 2019 में लागू की गई थी।

-----------




 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post