Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 04 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 04 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 04 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 

Budget session 2022 : संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा फिर से शुरू


Loksabha में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर शुरू हुई। जनता दल यूनाइटेड के राजीव रंजन सिंह ने कहा कि भारत को वैश्विक नेतृत्‍व प्रदान करने के लिए पिछड़े राज्यों को प्राथमिकता के आधार पर विकसित करने की आवश्यकता है। बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा ने कहा कि तेल की कीमतों का मुद्रास्फीति पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। उन्होंने राज्य सरकारों की सहमति के बिना अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बुलाने के फैसले को वापस लेने का आग्रह किया। तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के नामा नागेश्वर राव ने धान की खरीद पर राष्ट्रीय नीति बनाने की मांग की। भारतीय जनता पार्टी के राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा किसानों और अत्‍यंत गरीब व्यक्ति तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि फाइव-जी सेवा शुरू करने के केंद्र के प्रयास से देश के युवाओं के लिए बड़े अवसर खुलेंगे। चर्चा जारी है-

----------

Rajya Sabha के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने उच्च सदन में निर्बाध कार्यवाही की सराहना की


Rajya Sabha में कल संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर शुरू हुई। अन्नाद्रमुक के एम. थंबीदुरई ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण ने स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, कोविड प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों में सरकार की उपलब्धियों को विस्‍तार से बताया है। उन्होंने कोविड महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। असम गण परिषद के बीरेंद्र प्रसाद वैश्य ने कोविड टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को टीके लगा दिए गए हैं। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की गरिमा 2014 के बाद बहाल हुई है जब श्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने भ्रष्टाचार और लालफीताशाही पर नियंत्रण लगाया है।



Janata dal united के रामनाथ ठाकुर ने हर पंचायत में बैंक शाखाएं खोलने की मांग की। कांग्रेस के रिपुन बोरा ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी का जिक्र नहीं है। तृणमूल कांग्रेस के जवाहर सरकार ने कहा कि देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है।


Telangana Rashtra Samithi के डॉक्‍टर के० केशव राव ने कहा कि संघीय ढांचा खतरे में है। द्रविण मुन्‍नेत्र कझगम के आर०एस० भारती ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग की।


----------

केन्‍द्रीय विधि और न्‍याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा में न्‍याय पालिका और निर्वाचन आयोग के खिलाफ अपनी टिप्‍पणियों के लिए तुरंत माफी मांगनी चाहिए। श्री रिजिजू ने कहा कि न्‍याय पालिका और निर्वाचन आयोग हमारे लोकतंत्र की महत्‍वपूर्ण संस्‍थाएं हैं।



श्री रिजिजू ने कहा कि राहुल गांधी की टिप्‍पणियां संसदीय कार्यवाही में काला धब्‍बा मानी जाएंगी क्‍योंकि अबतक किसी ने भी भारतीय न्‍याय पालिका और निर्वाचन आयोग के बारे में सदन में ऐसी टिप्‍पणी नहीं की है।

----------

Sssembly elections 2022 : उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों तथा गोवा और उत्तराखंड में एक चरण वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार तेज


Uttar Pradesh में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों और गोवा तथा उत्तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। विभिन्‍न दलों के नेता और स्टार प्रचारक अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में रैलियां कर रहे हैं। चुनावी राज्‍यों में घर-घर जाकर प्रचार और मतदान करने के लिए वर्चुअल अपील भी की जा रही है। पंजाब और मणिपुर में भी चुनावी गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। मणिपुर के पहले चरण और उत्‍तर प्रदेश के पांचवें चरण के लिए भी नामांकन भरे जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में छठे चरण के साथ-साथ मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश में छठे चरण के लिए 11 तारीख तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे।

----------

उत्तर प्रदेश में विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों ने कल प्रचार किया। कई उम्मीदवारों ने नामांकन भी दाखिल किया।


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav : वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कल पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में गाजियाबाद और बुलंदशहर में चुनाव प्रचार किया। लोगों को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि योगी सरकार के दौरान कानून व्यवस्था बेहतर हुई है और लोग सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी बुलंदशहर के विभिन्न इलाकों में रोड शो किया। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने बुलंदशहर जिले में समाजवादी विजय यात्रा निकाली वहीं दूसरी ओर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हापुड़ में अपनी पार्टी के प्रत्याशी के हक में लोगों से वोट करने की अपील की। राज्य के उप मुख्यमंत्री और कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य ने कल अपना नामांकन दाखिल किया इस मौके पर अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी मौजूद रहे। सिराथू विधानसभा सीट पर पांचवे चरण में मतदान होगा। राज्य सरकार के एक और मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने भी इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा सीट से कल अपना पर्चा भरा।

----------

Goa election : गोवा विधानसभा चुनाव में राजनीतिक परिदृश्‍य 2017 के चुनाव से इस बार बिल्‍कुल अलग है। पिछले पांच वर्षों में 40 सीटों की विधानसभा के 24 विधायकों ने पाले बदले हैं। 


Bharatiya Janata Party पहली बार सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दूसरी और कांग्रेस ने 37 सीटों पर उम्‍मीदवार खड़ा किया है जबकि पार्टी ने अपने गठबंधन दल गोवा फोरवर्ड पार्टी को तीन सीट दिया है। तृणमूल कांग्रेस पहली बार गोवा विधानसभा चुनाव लड़ रही है। टीएमसी के 26 उम्‍मीदवारों की चुनावी किस्‍मत का इस बार फैसला होगा। पार्टी ने महाराष्‍ट्र वादी गोमान्‍तक पार्टी से गठबन्‍धन किया है जिसने 13 उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है। दूसरी बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने 39 उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है जबकि एक निर्दलीय उम्‍मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है। एनसीपी का शिवसेना के साथ राजनीतिक तालमेल है। एनसीपी 12 और शिवसेना के 11 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 82 निर्दलीय उम्‍मीदवार भी चुनाव मैदान में है। इस बार रेवोल्‍यूशनरी गोवा पार्टी, जय महाभारत पार्टी, गोएन्‍चो स्‍वामिमान पार्टी और संभाजी ब्रिगेड जैसी नई पार्टियों ने चुनावी मुकाबले को रोचक बना दिया है।

----------

Uttarakhand में वर्षा और बर्फबारी का असर पर्वतीय इलाकों में चुनाव प्रचार पर पड़ रहा है। कोविड प्रतिबंधों के बीच विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं।

----------

Manipur विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी ने पांच उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की। खेत्रिगांव विधानसभा क्षेत्र से श्रीमती पूनम रानी वांगखेम को उम्‍मीदवार बनाया गया है। एनपीपी ने नौ उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की।

----------

इस बीच, मणिपुर विधानसभा अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेता युमनाम खेमचंद सिंह ने कल नामांकन दाखिल किया। उन्‍होंने मणिपुर की सिंगजामेई विधानसभा क्षेत्र से नामांकन पत्र भरा है। राज्‍य में पहले चरण के मतदान के लिए पूर्व मंत्री करम श्याम ने लांगथबल से नामांकन पत्र दाखिल किया। एनपीपी के तीन उम्मीदवारों ने कल नामांकन पत्र दाखिल किया।

----------

Manipur  में मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कार्यालय राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित मतदान केंद्रों पर, जहां केवल नाममात्र के मतदाता हैं, वहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए बेहतर प्रयास कर रहा है।


Manipur  विधानसभा के आम चुनाव का पहला चरण 27 फरवरी को होगा और नामांकन-पत्र भरने का काम 8 फरवरी तक चलेगा। पहले चरण में तिपैमुख (Tipaimukh) विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान होगा। सबसे कम मतदाताओं की संख्या वाला मतदान केंद्र तिपैमुख ए. सी. में है। फाइबोक हमंते (Phaibok Hmunte) मतदान केंद्र में केवल पचास मतदाता हैं। फैबोक हमंते गांव में हमार समुदाय के ज्‍यादातर लोग हैं और यह गांव इम्फाल से छह सौ पंद्रह किलोमीटर दूर है। यह गांव असम के पड़ोसी सीमा क्षेत्र में स्थित है। कम मतदाताओं के बावजूद राज्‍य चुनाव अधिकारी चुनाव में फैबोक हमंते मतदान केंद्र में सफलतापूर्वक चुनाव कराने की तैयारी कर रहे हैं। 

----------

Punjab प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रमुख और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एच.एस. हंसपाल कल आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। साहनेवाल से अपने बेटे को टिकट नहीं दिए जाने से वे नाराज थे।

----------

Covid 19 India : 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड संक्रमण दर और मरीजों की संख्‍या में गिरावट


Covid 19 India : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड संक्रमण दर में गिरावट आ रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नई दिल्ली में कल कहा कि 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 प्रतिशत पात्र लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि 4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण की दर 96 से 99 प्रतिशत के बीच है। इस बीच, केरल और मिजोरम में कोविड संक्रमण में वृद्धि हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के मौजूदा वैरिएंट ओमिक्रॉन की लहर के दौरान अस्‍पतालों में सर्जरी सुरक्षित है।



मंत्रालय ने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है और कोविड संक्रमण में कमी आई है। 268 जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से नीचे है। शिक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव ने कहा कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह से खुल गए हैं। स्कूलों को फिर से खोलने पर विद्यार्थियों को स्‍कूल में बुलाने के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी।

----------

सरकार ने टीके की दोनों खुराक दिए बिना ही लाभार्थी को दोहरे टीकाकरण के रूप में पंजीकृत किया किए जाने की मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसी मीडिया रिपोर्ट न केवल भ्रामक हैं बल्कि पूरी तरह से गलत और बिना किसी आधार के हैं।

----------

Covid 19 India Vaccination : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश की पात्र आबादी को अब तक एक सौ 68 करोड़ कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक एक करोड़ 34 लाख से अधिक एहतियाती टीके भी लगाए जा चुके हैं। चार करोड़ 77 लाख से अधिक किशारों को भी कोविड का पहला टीका लगाया जा चुका है। कल देश में कोविड संक्रमण के एक लाख 72 हजार 433 मरीज सामने आए। स्‍वस्‍थ होने की दर 95 दशमलव 14 प्रतिशत हो गई है। कल देश में दो लाख 59 हजार एक सौ सात लोग कोविड से ठीक हुए।

----------

Gate 2022 : इंजीनियरिंग में स्‍नातक अभिरूचि परीक्षा- गेट 2022 स्थगित करने से इनकार


Gate 2022 : कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच उच्‍चतम न्‍यायालय ने इस वर्ष इंजीनियरिंग में स्‍नातक अभिरूचि परीक्षा- गेट 2022 स्थगित करने से कल इनकार कर दिया। न्यायालय ने कहा है कि परीक्षा में देरी से विद्यार्थियों में अनिश्चितता की स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है। उच्‍चतम अदालत से स्‍वीकृति मिलने के बाद गेट 2022 परीक्षा अब निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होगी।

----------



Pradhan Mantri Shri Narendra Modi शनिवार को हैदराबाद जाएंगे। वह हैदराबाद के पटनचेरु में अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय परिसर के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (International Crops Research Institute) का दौरा करेंगे और संस्थान की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करेंगे। शाम को प्रधानमंत्री हैदराबाद में 'स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी' (statue of equality) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 216 फुट ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी (statue of equality in hyderabad) 11वीं सदी के भक्ति मार्ग संत श्री रामानुजाचार्य की याद में बनाई गई है।

----------

सरकार ने दो महीने के भीतर उन 60 टीवी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है, जिन पर दिखाये जाने वाली खबरें देश की सुरक्षा और अखंडता के लिए खतरा हैं। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुरुगन ने राज्‍य सभा में कहा कि जिन चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें यूट्यूब चैनल और फेसबुक अकाउंटस भी शामिल हैं।

----------

India China News : भारत ने चीन द्वारा पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के राजनीतिकरण पर चिंता व्यक्त की


भारत ने कहा कि चीन का शीतकालीन ओलंपिक का राजनीतिकरण करना खेदजनक है। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि भारत पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह में शामिल नहीं होगा। खेल आयोजन में चीन द्वारा गलवान सैनिक को मशाल वाहक बनाने की खबर है।

----------

उधरऑस्ट्रेलिया के एक समाचार पत्र-द क्लैक्सन ने दावा किया है कि 2020 में गलवान घाटी में सीमा पर भारत के साथ हुए संघर्ष में चीन को बहुत ज्‍यादा नुकसान उठाना पडा था। यह नुकसान खबरों में जितना बताया गया था उससे कहीं अधिक था। दोनों देशों के बीच टकराव के दौरान कई चीनी सैनिकों को शून्‍य से काफी नीचे तापमान की स्थितियों में अंधेरे में एक नदी पार करते हुए डूबते देखा गया।

----------

India Afghanistan : भारत सरकार अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि गेहूं की खरीद और परिवहन की व्यवस्था का काम जारी है। श्री बागची ने कहा कि क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक इस महीने के अंत में मेलबर्न में होने की आशा है। क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की अंतिम बैठक पिछले वर्ष फरवरी में हुई थी।

----------

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्य सरकारों से ईंधन की कीमतों पर वैट कम करने की अपील की है, जिससे पेट्रोल की दरों में कमी आए। ईंधन की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर लोकसभा में श्री पुरी ने कहा कि डीजल और पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। वर्तमान में केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में पांच रुपये और डीजल की कीमतों में दस रुपये की कमी की है।

----------

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कल कहा कि सरकार खिलाड़ियों के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष योजना लागू कर रही है। श्री ठाकुर ने राज्य सभा में कहा कि इस योजना में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को चिकित्सा उपचार, खेल उपकरणों की खरीद, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता का प्रावधान है। इस वर्ष जनवरी तक 78 खिलाडियों और पूर्व खिलाडियों तथा प्रशिक्षकों को 2 करोड़ 54 लाख रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता दी गई है।


----------

Snowfall : उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी


मौसम विभाग ने उत्तराखंड snowfall in uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (snowfall in himachal pradesh) में तेज बारिश और बर्फबारी चेतावनी दी। हिमाचल प्रदेश में शीत लहर तेज हो गई है। राज्य के अधिकांश ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है जबकि कई हिस्सों में बारिश हो रही है। राजधानी शिमला में एक बार फिर बर्फबारी हुई जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में कल रात से ही मध्यम बर्फबारी हो रही है।उत्तराखंड में वर्षा और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के बाद तापमान में और गिरावट आ गई है।

----------

Jammu and Kashmir में वैष्णो देवी भवन में एक बार फिर बर्फबारी हुई। खराब मौसम के कारण श्राइन बोर्ड ने हेलीकॉप्टर सेवा को निलंबित कर दिया है, वहीं बैटरी कार और केबल कार सेवा जारी है।

----------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post