Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 05 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 05 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 05 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 


Trending news in Hindi :  सरकार उचित प्रक्रिया के माध्‍यम से उच्‍च न्‍यायपालिका के खाली पदों को भरने के लिए प्रतिबद्ध


विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा है कि सरकार उचित और सुव्यवस्थित प्रक्रिया के माध्‍यम से उच्च न्यायपालिका में खाली पडे पद भरने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने लोकसभा में कहा कि इस प्रक्रिया में कॅलीजियम के निर्णयों सहित कई मुद्दे शामिल हैं। श्री रिजिजू ने कहा कि पिछले कई दशकों की तुलना में उच्‍चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों में रिक्त पदों को भरने की गति अब तक की सबसे तेज है।


विधि मंत्री ने नए वकीलों से मुफ्त कानूनी सहायता की भावना पैदा करने की अपील की, जिससे गरीबों को आसानी से न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार प्रख्यात अधिवक्ताओं की फीस को नियंत्रित नहीं कर सकती। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने पूरे देश में मुफ्त कानूनी सहायता कार्यक्रम चलाये हैं।

-------------

लोकसभा में कल तीसरे दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई।

-------------

Lok Sabha Adhyaksh Om Birla  ने सांसदों को सदन की गरीमा बनाए रखने का निर्देश दिया


Lok Sabha Adhyaksh Om Birla ने कल सदन में सदस्यों से मर्यादा बनाए रखने और अध्यक्ष के खिलाफ टिप्पणी करने से बचने का निर्देश दिया। श्री बिडला ने कुछ सदस्‍यों के अनुचित व्यवहार पर नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा कि मतभेद होने पर सदस्य अपनी शिकायतों के लिए अध्यक्ष के कक्ष में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सदस्यों को संसद के बाहर भी उचित आचरण करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सांसदों को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने से भी बचना चाहिए।

-------------

Videsh Mantri Dr Subrahmanyam Jaishankar ने कहा है कि अगले छह महीनों में देश में ई-पासपोर्ट सेवा शुरु हो जाएगी। उन्होंने लोकसभा में बताया कि ई-पासपोर्ट (Epassport service) बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। श्री जयशंकर ने कहा कि चिप आधारित पासपोर्ट से देश के नागरिकों की अंतरराष्ट्रीय यात्रा आसान हो जाएगी। उन्होंने बताया कि ई-पासपोर्ट जारी करने के पहले चरण में साढे चार करोड़ चिप और एंटेना की आपूर्ति के लिए आशय पत्र दिया गया है। डॉक्‍टर सुब्रमण्‍यम ने कहा कि पूरी दुनिया में ई-पासपोर्ट जारी किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र-एनआईसी को इसकी तकनीकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। नासिक के इंडिया सिक्योरिटी प्रेस में ई-पासपोर्ट बनाये जाएंगे।

-------------

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री Narendra Singh Tomar ने कहा कि 11 करोड 70 लाख से अधिक किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ उठाया है। राज्‍यसभा में लिखित उत्‍तर में श्री तोमर ने कहा कि किसानों को किश्‍तों में एक लाख 82 हजार करोड रुपए जारी किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह योजना देश के सभी भू-स्‍वामी किसानों को आय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू की गई है।

-------------

सरकार ने किसानों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य उपलब्‍ध कराने की प्रतिबद्धता दोहराई है। सरकार ने कहा है कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को अधिक प्रभावी बनाने के लिए विधानसभा चुनाव संपन्‍न होने के बाद समिति गठित की जाएगी। राज्‍यसभा में पूरक प्रश्‍नों के उत्‍तर में कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री Narendra Singh Tomar ने कहा कि सरकार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर समिति बनाने का मुद्दा निवार्चन आयोग को भेजा था। आयोग ने कहा कि समिति का गठन चुनाव के बाद किया जाए। श्री तोमर ने कहा पिछले सात वर्षों में एम एस पी पर जिंसों की खरीद बढायी गई है।


-------------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। छठे चरण के मतदान के लिए कल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी प्रमुख दलों के बडे नेताओं ने कल राज्‍य में चुनावी रैलियां कीं और घर-घर जाकर प्रचार किया।   


वरिष्‍ठ भाजपा नेता और Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल जन चौपाल कार्यक्रम के तहत मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हापुड़ और गौतमबुद्धनगर जिले के मतदाताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में योगी सरकार ने कानून व्‍यवस्‍था के मोर्चे पर जबर्दस्‍त सुधार किया है। केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah ने कल गोरखपुर के महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित किया। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष Jagat Prakash Nadda ने जालौन में पार्टी के पक्ष में प्रचार किया। कांग्रेस महासचिव Priyanka Gandhi ने गाजियाबाद में घर-घर संपर्क कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। बहुजन समाज पार्टी की अध्‍यक्ष Mayawati ने अमरोहा में रैली की। वहीं समाजवादी पार्टी प्रमुख Akhilesh Yadav और राष्‍ट्रीय लोकदल के अध्‍यक्ष Jayant Chaudhary ने आगरा में चुनाव प्रचार किया। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री Yogi Adityanath ने कल अपना नामांकन दाखिल किया। योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर सीट से प्रत्‍याशी हैं। 

-------------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के छठे चरण और Manipur में दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का काम शुरू


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के छठे चरण के साथ-साथ Manipur में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मणिपुर में पहले चरण और उत्‍तर प्रदेश के पांचवें चरण के लिए नामांकन भरे जा रहे हैं। 

-------------

Punjab Vidhan Sabha Election 2022 के लिए 11 सूत्री घोषणा पत्र जारी


भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party), पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress)  और (Shiromani Akali Dal) संयुक्त गठबंधन ने कल अपना 11 सूत्री चुनाव घोषणा पत्र जारी किया। कल चंडीगढ में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष Ashvini Sharma तथा पंजाब लोक कांग्रेस अध्यक्ष Captain Amarinder Singh और शिरोमणि अकाली दल संयुक्त अध्यक्ष Sukhdev Singh Dhindsa तथा Hardeep Singh Puri ने संयुक्‍त रूप से गठबंधन का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इस अवसर पर श्री पुरी ने कहा कि पंजाब माफियाओं, भ्रष्टाचार, नशीले पदार्थ और कुशासन से त्रस्त हैं और इस घोषणा-पत्र का उद्देश्‍य राज्‍य में कुव्‍यवस्‍था को खत्म करना है।


घोषणा-पत्र में दिए गए 11 बिंदुओं में मुख्‍य रूप से राज्‍य में शांति और भाईचारा कायम करना शामिल है। भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने माफिया राज को खत्म करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की तर्ज पर आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने और अवैध खनन को खत्म करने के लिए खनन प्राधिकरण के गठन का वादा किया है।

-------------

Goa election 2022 : कांग्रेस ने गोवा विधानसभा चुनावों के लिए कल अपना घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता Rahul Gandhi ने आश्वासन दिया कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो प्रदेश को कोल हब नहीं बनने दिया जाएगा। श्री गांधी ने कहा कि सभी को विश्वास में लेने के बाद ही विकास कार्य किए जाएंगे। श्री गांधी ने कहा कि एक योजना शुरू की जाएगी जिसके अंतर्गत सबसे गरीब परिवारों में से प्रत्येक परिवार को हर वर्ष 72 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में सरकारी नौकरी में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण का आश्वासन दिया है।

---------

Statue of Equality in Hyderabad : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज हैदराबाद में स्‍टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी का अनावरण करेंगे


Prime Minister of India Narendra Modi आज हैदराबाद जायेंगे। वे हैदराबाद के निकट पाटनचेरू स्थित अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान के स्‍वर्ण जयंती समारोह का शुभारंभ करेंगे। 


दो सौ 16 फुट ऊंचा स्‍टैच्यू ऑफ इक्‍वैलिटी ग्‍यारहवीं सदी के भक्ति आंदोलन के संत श्री रामानुजाचार्य (Ramanujacharya) की स्‍मृति में बनाया गया है। उन्‍होंने जीवन में धर्म जाति और संप्रदाय सहित सभी पहलुओं में समानता के विचार को प्रोत्‍साहित किया था। यह स्‍टैच्यू विश्‍व की सबसे बड़ी धातु निर्मित प्रतिमाओं से एक है। श्री मोदी Statue of Equality के चारों ओर बनाए गये भगवान विष्‍णु के एक जैसे 108 मंदिर-दिव्‍य देशम देखने भी जायेंगे। 

---------

Corona Cases in India : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण दर में गिरावट आ रही है। मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 प्रतिशत पात्र लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि 4 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण की दर 96 से 99 प्रतिशत के बीच है। मंत्रालय ने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है और संक्रमण में कमी आई है। 268 जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से नीचे है।

-------------

Covid Vaccine Update : राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अतंर्गत अब तक 168 करोड 47 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कल 55 लाख 58 हजार से अधिक टीके लगाए गए। स्‍वस्‍थ होने की दर 95 दशमलव तीन-नौ प्रतिशत है

-------------

Rrepublic day 2022 : गणतंत्र दिवस परेड में उत्‍तर प्रदेश की झांकी, सर्वश्रेष्‍ठ घोषित की गई


इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में उत्‍तर प्रदेश को सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य की झांकी प्रस्‍तुत करने के लिए पहला स्‍थान मिला है। उत्तर प्रदेश की झांकी 'एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम' विषय पर आधारित थी। सैन्‍य बलों में भारतीय नौसेना के मार्चिंग दस्‍ते को प्रथम स्‍थान मिला।

-------------

Delhi news : दिल्‍ली सरकार ने सोमवार से सभी स्‍कूल, कॉलेज, विश्‍वविद्यालय फिर खोलने की घोषणा की है। नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के स्‍कूल 14 फरवरी से खोले जाएंगे। उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बताया कि राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड मरीजों की संख्‍या में कमी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। दिल्‍ली में सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को शत-प्रतिशत क्षमता से कार्य करने की अनुमति दे दी गई है। श्री सिसोदिया ने कहा कि अब रात का कर्फ्यू 10 बजे के बजाय 11 बजे शुरू होगा। सभी रेस्‍तंरा रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे।

-------------

प्रख्यात शास्त्रीय संगीत गायक Pandit Bhimsen Joshi को उनकी सौवीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई


शास्त्रीय संगीत प्रेमियों ने कल महान गायक Pandit Bhimsen Joshi की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पंडित भीम सेन जोशी का जन्म चार फरवरी 1922 को धारवाड़ के गडग में हुआ था। उनके पिता, Gururaj Joshi एक शिक्षक थे। पंडित भीम सेन जोशी ने आसानी से शास्त्रीय संगीत से अभंग, नाट्यगीत, अर्ध-शास्त्रीय और यहां तक ​​कि पार्श्व गायन में ख्‍याति प्राप्‍त की। उन्होंने तानसेन के जीवन पर एक फिल्म के लिए कुछ ध्रुपद गाए। बाद में उन्होंने कई फिल्मों के लिए गाने भी गाए।


उन्हें पद्मश्री, हिंदुस्तानी गायन के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, पद्म भूषण और मध्य प्रदेश सरकार के "तानसेन सम्मान" (Tansen Samman) से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2008 में उन्हें भारत रत्न से विभूषित किया गया था।


राष्ट्रीय एकता पर दूरदर्शन की लघु फिल्मों, मिले सुर मेरा तुम्हारा...' (mile sur mera tumhara song) में भीम सेन जोशी की प्रस्तुति काफी प्रसिद्ध हुई। महान गायक भीम सेन जोशी का 24 जनवरी 2011 को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

-------------

Latest and breaking news in Hindi : अमरीका ने चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए भारत को समर्थन दोहराया है। कई सीनेटरों ने पीएलए के सैनिक को पेइचिंग शीतकालीन ओलिम्पिक खेलों के लिए मशालवाहक बनाने के चीन के फैसले की निंदा की है। यह सैनिक 2020 में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों पर हमले में शामिल था। दो प्रमुख सीनेटरों ने इस फैसले के लिए चीन की आलोचना भी की है।

-------------

U19 world cup 2022 : क्रिकेट में वेस्‍टइंडीज में अंडर-19 विश्‍व कप में आज भारत का मुकाबला इंग्‍लैण्‍ड से


एंटिगुआ में U19 world cup 2022 के फाइनल में आज भारत का सामना इंग्‍लैंड से होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे से खेला जाएगा। चार बार के चैंपियन भारत ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में कप्तान यश ढुल ने 110 रन की पारी खेली और वह विराट कोहली और उन्मुक्त चंद के बाद अंडर-19 विश्व कप में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने।

-------------

Bombay stock exchange : बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स कल 143 अंक घटकर 58 हजार छह सौ 45 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 44 अंक कम होकर 17 हजार 516 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 74 रुपये 70 पैसे पर पहुंच गया। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में अप्रैल में आपूर्ति वाले सोने का मूल्‍य अंतर दिवसीय कारोबार में 130 रुपये बढ़कर 48 हजार 50 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। मार्च में आपूर्ति वाली चांदी 180 रुपये उछलकर 60 हजार 910 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 92 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गई।

-------------


Indian Space Research Organization (ISRO) : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -इसरो इस साल अगस्त में चंद्रमा पर अपना तीसरा मिशन-चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3)  भेजेगा। केंद्रीय मंत्री Dr Jitendra Singh ने बताया कि चंद्रयान-3 की परिकल्‍पना को साकार करने का काम प्रगति पर है और मिशन टीम चंद्रयान-2 से मिली सीख और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि  मिशन से संबंधित हार्डवेयर तथा उनके परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं और इसरो अगस्त में चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3)  प्रक्षेपित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

-------------

 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post