Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 06 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 06 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 06 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने हैदराबाद में 216 फीट ऊंची 'स्‍टेच्‍यू ऑफ इक्‍वेलिटी' का अनावरण किया


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल हैदराबाद के मुन्‍चीताल में 'स्‍टैचू ऑफ इक्‍वेलिटी' राष्‍ट्र को समर्पित किया। 216 फुट ऊंची यह प्रतिमा सदी के संत रामानुजाचार्य की है जिन्‍होंने धर्म, जाति और नस्‍ल सहित, जीवन के सभी पक्षों में समानता पर बल दिया। यह प्रतिमा पांच धातुओं-सोना, चांदी, तांबा, कास्‍य और जिंक से बनी है। यह बैठने की मुद्रा में विश्‍व में धातु की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है। प्रधानमंत्री ने संत श्री रामानुजाचार्य के स्‍हस्‍त्राब्दि समारोहों के सिलसिले में उनकी इस अनूठी प्रतिमा का अनावरण करते हुए आशा व्‍यक्‍त की कि रामानुजाचार्य जी का ज्ञान दुनिया को राह दिखाएगा।



--------

ICRISAT : प्रधानमंत्री ने अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान की 50वीं वर्षगांठ समारोहों का भी शुभारंभ किया


इससे पहले, प्रधानमंत्री ने हैदराबाद के पतन्‍चेरू में अंतराष्‍ट्रीय अर्द्ध शुष्‍क उष्‍ण कटिबंधीय फसल अनुसंधान संस्‍थान-इकरिसेट (International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics - ICRISAT) के स्‍वर्ण जयंती समारोह का शुभारम्‍भ किया। उन्‍होंने पादप संरक्षण पर संस्‍थान के जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केन्‍द्र और तीव्र उत्‍पादन उन्‍नति सुविधा का उद्घाटन किया। उन्‍होंने संस्‍थान की 50वीं वर्षगांठ समारोहों पर एक डाक टिकट भी जारी किया।


प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र में चुनौतियों से निपटने में देश की सहायता के लिए वैज्ञानिकों और लोगों की संयुक्‍त भागीदारी पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि किसानों के सहयोग से इकरिसेट (ICRISAT) के पांच दशक के अनुभव और समग्र दृष्टिकोण से खेती को सुगम और संधारणीय बनाया जा सका है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने 2070 तक शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। श्री मोदी ने पर्यावरण की सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्‍वपूर्ण ग्रह हितैषी जन आंदोलन चलाने का आहृवान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र की महिलाओं को स्‍व-सहायता समूहों के माध्‍यम से सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिंचाई के लिए दोहरी कार्य-नीति पर काम किया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि देश के किसानों को जलवायु परिवर्तन की समस्‍या से बचाने के लिए सरकार ने अगले वर्ष के बजट में प्राकृतिक खेती और डिजिटल खेती पर जोर दिया है। श्री मोदी ने कहा कि डिजिटल खेती देश का भविष्‍य है। श्री मादी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में कई जैविक किस्‍मों का विकास किया गया है। उन्‍होंने कहा कि एक लाख करोड रूपये की लागत से बने कृषि इन्‍फ्रा फंड से देश में 350 लाख टन की क्षमता वाले कोल्‍ड स्‍टोरेज बनाने में सहायता मिली है।


प्रधानमंत्री ने छोटे किसानों और राज्‍यों को तिलहन विशेषकर पाम ऑयल के क्षेत्र में बढोत्‍तरी के लिए हर संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया। उन्‍होंने कहा कि खाद्य तेलों में आत्‍मनिर्भरता के लिए राष्‍ट्रीय मिशन की स्‍थापना भारत के नये दृष्टिकोण की सूचक है।

--------

Assembly elections 2022 : उत्तर प्रदेश, गोवा तथा उत्तराखंड में एक ही चरण के चुनाव के लिए प्रचार चरम पर


उत्तर प्रदेश के पहले और दूसरे चरण तथा गोवा और उत्तराखण्ड विधानसभा के एक चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। सभी राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता प्रचार अभियान में जुटे हैं। घर-घर जाकर मतदाताओँ को रिझाने और वर्चुअल रैलियों का दौर भी जारी है।


घर-घर जनसम्‍पर्क करने से लेकर वर्चुअल रैलियों के आयोजन और छोटी सभाओं के जरिए तमाम राजनीतिक दल जनता का समर्थन हासिल करने की जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। इस बीच नाम वापसी की आखिरी तारीख निकल जाने के बाद, अब तीसरे चरण के चुनावी समर में 627 उम्मीदवार रह गए हैं। इस चरण में 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। 

इस बीच, उत्तर प्रदेश के चौथे चरण के चुनाव के लिए भरे गए पर्चों की जांच की गई। इसमें 652 नामांकन वैध पाए गए। नामांकन वापस लेने की तिथि सात फरवरी है। राज्य में पांचवें और मणिपुर के पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए नामांकन आठ फरवरी तक भरे जा सकते हैं। इनकी जांच नौ फरवरी को होगी।


उत्तर प्रदेश में पहले चरण के चुनाव में 58 सीटों के लिए 623 उम्मीदवार मैदान में हैं। गोवा की 40 सीटों के लिए 301 और उत्तराखंड की 70 सीटों के लिए 632 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

--------

Uttar Pradesh election : उत्तर प्रदेश में छठे चरण के लिए बहुजन समाज पार्टी ने 54 उम्मीदवारों की सूची जारी की


उत्‍तर प्रदेश में बहुजन समाजवार्दी पार्टी ने छठे चरण के चुनाव के लिए 54 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। उधर, कांग्रेस ने अपने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, गुलाब नबी आजाद, अशोक गहलोत, सचिन पायलट और मोहम्‍मद अजहरूद्दीन शामिल हैं।


भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने हापुड में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष ने देश के विकास के बारे में कभी नहीं सोचा, उन्‍होंने केवल अपने परिवार के विकास पर ध्‍यान दिया। भाजपा नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे गलवान मुद्दे पर भारतीय सेना पर विश्‍वास करने की बजाय चीन के मीडिया पर भरोसा करते हैं।


समाजवार्दी पार्टी के अखिलेश यादव ने अलीगढ में कहा कि उनकी पार्टी और उसका गठबंधन 400 सीटें जीतेगा। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अलीगढ में घर-घर जाकर प्रचार किया।

--------

पंजाब और मणिपुर में भी चुनावी गतिविधियां शुरू हो गई है। पंजाब के राज्य के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों में कुल एक हजार तीन सौ चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सहनेवाल और पटियाला सीट पर सर्वाधिक 19-19 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि दीनानगर सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

--------

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कल कहा कि पंजाब में शासन का गंभीर संकट है और राज्य की अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है। लुधियाना में उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए 9 दशमलव 2 प्रतिशत से अधिक की राष्ट्रीय विकास दर को बहुत उत्साहजनक बताया लेकिन पंजाब बहुत कर्ज में है और उद्योगपति राज्य में इकाइयां स्थापित करने से कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भू-माफिया, खनन माफिया और भ्रष्टाचार ने पंजाब की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है और मुख्यमंत्री खुद भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं।

--------

गोवा में भी विधानसभा चुनाव प्रचार तेज हो गया है। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सहित अन्‍य दलों के नेता जनसभाएं कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तरी गोवा के 20 स्थानों पर रैलियों को संबोधित करेंगे। भाजपा के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि पार्टी आज अपना घोषणापत्र भी जारी करेगी।

--------

मणिपुर विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह समेत तकरीबन 20 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र भरा। इनमें से कुछ ने दूसरी बार अपने नामांकन पर्चे दाखिल किए।

--------

Covid vaccination : 169 करोड से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए


भारत ने राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान में कल एक और उपलब्धि हासिल की है। अब तक एक सौ उनहत्तर करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे कोविड के विरुद्ध लड़ाई में एक और उपलब्धि बताया है। कल 47 लाख 53 हजार से अधिक टीके लगाये गये। इस दौरान एक लाख 27 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि दो लाख 30 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ से ठीक होने की दर 95 दशमलव छह-चार प्रतिशत हो गई है। स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या बढकर चार करोड से अधिक हो गई है।


--------

उपभोक्ता कार्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के लिए प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में जलमार्ग की पहचान विकास के प्रमुख सात वाहकों में की गई है। श्री गोयल कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से पटना में गायघाट जलमार्ग टर्मिनल का उद्घाटन किया। इस दौरान भारतीय खाद्य निगम के दो सौ टन खाद्यान्न से लदे एक मालवाहक जहाज को रवाना किया गया। यह जहाज दो हजार पांच सौ किलोमीटर लंबे भारत-बांग्लादेश जलमार्ग के जरिये गुवाहाटी में पांडु पहुंचेगा। इस जलमार्ग में भारत की ओर राष्ट्रीय जलमार्ग नम्बर एक और दो तथा बांग्लादेश का नदी मार्ग शामिल हैं। श्री गोयल ने कहा कि जलमार्ग से मालवहन की लागत कम होगी और देश में कारोबार के अनुकूल परिवेश को प्रोत्साहन मिलेगा।


उन्होंने कहा कि नदी मार्गों को विकसित करने के लिए कई मल्टी मॉडल टर्मिनलों पर गोदामों की क्षमताएं बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 24 राज्यों में छह नए राष्ट्रीय जलमार्ग विकसित किए जा रहे हैं और इसके साथ ही राष्ट्रीय जलमार्गों की संख्या बढ़कर एक सौ बारह हो जाएगी।


इससे पहले श्री गोयल और बंदरगाह, जहाजरानी तथा जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बिहार के सोनपुर में गंगा नदी के किनारे कालूघाट जलमार्ग टर्मिनल के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया। इससे गंगा और गंडक नदियों के जलमार्गों के जरिये मालवहन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलने की संभावना है।


--------

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने एनएमसी अधिनियम 2019 के अंतर्गत संचालित होने वाले मानद विश्वविद्यालयों और निजी चिकित्सा संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटों के लिए फीस और अन्य शुल्क के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


आयोग ने एक परिपत्र में कहा है कि व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह तय किया गया है कि निजी चिकित्सा कॉलेजों और मानद विश्वविद्यालयों में 50 प्रतिशत सीटों की फीस राज्य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के सरकारी चिकित्सा कॉलेजों के समान होनी चाहिए।

--------

सरकार ने पेंगोंग झील पर चीन की ओर से बनाये जा रहे पुल को अवैध बताया है। विदेश राज्‍य मंत्री वी.मुरलीधरन ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में कहा कि जहां पुल बनाया जा रहा है, वह इलाका 1962 से ही चीन के अवैध कब्‍जे में है।


श्री मुरलीधरन ने कहा कि सरकार कई अवसरों पर यह स्‍पष्‍ट कर चुकी है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख भारत का अभिन्‍न अंग है। विदेश राज्‍य मंत्री ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से लगे बाकी क्षेत्रों से अपने सैनिक हटाने के मुद्दे पर चीन और भारत कूटनीतिक और सैन्‍य माध्‍यमों से बातचीत जारी रखे हुए हैं।


--------

India vs West Indies, 1st ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एक दिवसीय क्रिकेट मैंचों की श्रंखला का पहला मुकाबला आज अहमदाबाद में


भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज अहमदाबाद में खेला जाएगा। मैच दोपहर डेढ बजे से शुरू होगा। इसके साथ ही भारतीय टीम 1000वां एकदिवसीय मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। श्रृंखला के सभी मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद भारतीय टीम कोलकाता में 16 फरवरी से तीन ट्वेंट-टवेंटी मैचों की श्रंखला भी खेलेगी।

--------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post