Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 07 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 07 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 07 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Lata Mangeshkar : राष्‍ट्र ने स्‍वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को अश्रुपूर्ण विदाई दी


राष्‍ट्र ने कल स्‍वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को अश्रुपूर्ण विदाई दी। सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का कल शाम मुंबई में दादर के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ दाह संस्‍कार किया गया।


सामाजिक राजनीतिक गतिविधियों के केन्द्र शिवाजी पार्क में कल महान गायिका लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जुटे। समाज के विभिन्न तबके के लोगों ने दिवंगत आत्मा को अंतिम प्रणाम किया। 


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi अंतिम संस्‍कार समारोह में शामिल हुए


मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर को कल पूरे शासकीय सम्‍मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। उनके छोट भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उनके ऊपर अंतिम संस्‍कार किए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोशारी, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमुख श्रावण, केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वरिष्‍ठ नेता शरद पवार, गीतकार जावेद अख्‍तर, अभिनेता शाहरूख खान इनके साथ ही बॉलीवुड और राजकीय जगत के कई सारे मान्‍यवर इस अवसर पर मौजूद थे राजकीय, सामाजिक और बॉलीवुड क्षेत्र के कई मान्‍यवरों ने कल शिवाजी पार्क पर लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन लिए तीनो सेना दलों के जवानो द्वारा पूरे शासकीय सम्‍मान के साथ 21 बंदूकों के साथ लता मंगेशकर की पार्थ‍िव देह को अंतिम विदाई दी गई। इसी के साथ देशवासियों के पास अब बची है सिर्फ उनकी यादें और उनके गाने ।


महाराष्‍ट्र सरकार ने आज सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। पश्चिम बंगाल में आज आधे दिन का अवकाश


लता मंगेशकर का कल मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। 92 वर्षीय लता मंगेशकर को कोरोना संक्रमण और निमोनिया से पीडि़त होने के बाद 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। केंद्र सरकार ने उनके सम्‍मान में दो दिन का राष्‍ट्रीय शोक घोषित किया है। इस दौरान राष्‍ट्र ध्‍वज झुका रहेगा। महाराष्‍ट्र सरकार ने घोषणा की है कि आज सार्वजनिक अवकाश रहेगा। पश्चिम बंगाल सरकार ने आज आधे दिन के अवकाश की घोषणा की है। लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था। वह भारत की सबसे लोकप्रिय गायिका थीं। लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में तीस हजार से अधिक फ़िल्मी गाने गाए। लता मंगेशकर ने अनेक गैर-फ़िल्मी गाने भी गाये लेकिन उनकी मुख्य पहचान भारतीय सिनेमा में पार्श्वगायिका के रूप में रही है।


----------

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दिवंगत आत्‍मा को श्रद्धांजलि दी


लता मंगेशकर के निधन से पूरा देश शोक-संतप्‍त है। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेकैंया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अनेक नेताओं और गणमाण्‍य हस्तियों ने स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

------------

विभिन्‍न क्षेत्रों की जानमानी हस्तियों, वैश्विक नेताओं और राजनयिकों ने भी शोक व्‍यक्‍त किया


राष्‍ट्रपति ने कहा है कि लता जी का निधन उनके लिए हृदय विदारक है। उन्‍होंने कहा कि लताजी जैसा कलाकार शताब्दियों में एक बार जन्‍म लेता है। वे उनसे जब भी मिले वे गर्मजोशी से भरी मिलीं। उन्‍होंने कहा कि लताजी एक असाधारण शख्सियत थीं। उन्‍होंने कहा कि एक दिव्‍य आवाज हमेशा के लिए शांत हो गई, लेकिन वह अनंतकाल तक गूंजती रहेगी और हमेशा अमर रहेगी। राष्‍ट्रपति ने लता मंगेशकर के परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं व्‍यक्‍त की। उपराष्‍ट्रपति ने कहा है कि वे भारतीय सिनेमा की कोकिला और महान गायिका लता मंगेशकर के निधन से अत्‍यंत दुखी हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत ने लताजी के निधन से अपनी वो मधुर आवाज खो दी है जिसने दशकों तक भारत और पूरी दुनिया में संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्‍ध किया था।


प्रधानमंत्री ने कहा कि लताजी के गीतों ने कई तरह की भावनाओं को उकेरा। उन्‍होंने दशकों तक भारतीय फिल्‍म जगत के बदलावों को करीब से देखा। फिल्‍मों से परे वे हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वे हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें हमेशा लता दीदी से अपार स्‍नेह मिला, जिसके लिए वे सम्‍मानित महसूस करते हैं। लता मंगेशकर के साथ उनकी बातचीत हमेशा अविस्‍मरणीय रहेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि  लताजी के निधन से उन्‍हें जो दुख पहुंचा है उसे वे शब्‍दों में बयां नहीं कर सकते। श्री मोदी ने उनके परिवार से बातचीत की और अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि लताजी के जाने से जो खालीपन आया है उसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढियां उन्‍हें भारतीय संस्‍कृति की वाहक के रूप में हमेशा याद रखेंगी।


गृह मंत्री ने कहा है कि लताजी ने अपनी मधुर और मंत्रमुग्‍ध करने वाली आवाज से न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में हर पीढी को भारतीय संगीत की मिठास से भर दिया। संगीत की दुनिया में उनके योगदान को शब्‍दों में बयां करना संभव नहीं है। उन्‍होंने कहा कि लताजी का निधन उनके लिए व्‍यक्तिगत क्षति है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि लताजी की मधुर आवाज हमेशा संगीत प्रेमियों के दिलों में गूंजती रहेगी। उन्‍होंने लताजी के परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने लता जी को श्रद्धांजलि‍ देते हुए कहा कि उनके गीत लोगों को जोड़ते हैं।



------------

दुनियाभर के राजनेताओं और राजनयिकों ने भी स्‍वर कोकिला के निधन पर दुख व्यक्त किया है। बांग्‍लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लता मंगेशकर को पूरे उपमहादीप की गायिका बताया। सुश्री हसीना ने कहा सुर साम्राज्ञी हमेशा इस क्षेत्र के दिलों में बसी रहेंगी।


श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने गायिका के निधन पर दुख प्रकट करते हुए कहा है कि लता मंगेशकर के गीत भौगोलिक सीमाओं से परे हैं और उनका पूरा जीवन संगीत सार्वभौमिक भाषा है को समर्पित रहा।


भारत में फ्रांस के राजदूत इम्मानुअल लेनैन ने कहा कि वह लता मंगेशकर के निधन से स्तब्ध हैं। उन्होंने  वर्ष 2007 में स्वर कोकिला को प्रदान किए गए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑफिसिअर दे ला लेजिएन द ऑनेयर का भी उल्लेख किया।


भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्तेर जे लिंडनर ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि वह शानदार आवाज़ की मल्लिका थी जो सात दशकों से संगीत की दुनिया में छायी रही और अपनी आवाज के जरिये सदैव जीवित रहेंगीं।

-------------

नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने महान गायिका को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनके नेपाली भाषा के गानों ने नेपाल के संगीत को समृद्ध किया है। उन्‍होंने लता मंगेशकर को असाधारण प्रतिभा की धनी बताया।


पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा है कि लता मंगेशकर एक सुरीली आवाज की मल्लिका थीं, जिन्होंने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी आवाज आने वाले समय में भी लोगों के दिलों पर राज करती रहेगी। एक ट्वीट में श्री चौधरी ने कहा कि दुनिया के जिस-जिस हिस्‍से में उर्दू बोली और समझी जाती हैं वहां के लोग इस गायिका को अपनी भाव-भीनि श्रद्धाजंलि जरूर देंगे।


भारत में अमेरिकी दूतावास में भी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी गई। दूतावास ने कहा है कि भारत के संगीत के इतिहास में उनका योगदान स्‍वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।


-----------

Election commission of India ने विधानसभा चुनावों के लिए रोड शो और वाहन रैलियों पर प्रतिबंध की अवधि बढाई


निर्वाचन आयोग ने रोड शो, पद यात्राओं और साइकिल तथा वाहन रैलियों पर प्रतिबंध बढा दिया है, लेकिन चुनाव के लिए परिसरों के अंदर और खुले में राजनीतिक सभाओं के  नियमों में ढील दी गई है। आयोग ने कहा है कि परिसरों के अंदर और खुले में बैठकों और रैलियों के लिए प्रतिबंधों में कुछ शर्तों के साथ ढील दी गई है। इनके तहत हॉल के अंदर आयोजनों में शामिल व्‍यक्तियों की संख्‍या हॉल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत और खुले मैदान के 30 प्रतिशत तक सीमित होगी।  घर-घर जा कर प्रचार के लिए व्‍यक्तियों की सीमा पहले की तरह 20 ही रहेगी। चुनाव प्रचार का समय भी सवेरे 8 बजे से रात 8 बजे तक ही रहेगा।

------------

उत्‍तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी के मतदान के लिए प्रचार अंतिम चरण में है। भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य में  प्रचार और तेज कर दिया है। राज्‍य में विधानसभा चुनाव से पूर्व, देहरादून के निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव ड्यूटी से जुड़े 957 कर्मियों ने देहरादून में डाक मतपत्र के जरिए मताधिकार का प्रयोग किया। देहरादून जिले में उन लोगों ने भी डाक मतपत्र से मतदान किया जो 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं या दिव्‍यांगजन हैं।

------------

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अब तक 39 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया हैं। इस चरण के लिए नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि मंगलवार को है। अभी तक केवल एक महिला उम्‍मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने हिंगांग विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। राज्य में दूसरे चरण के मतदान के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया हैं। इस चरण के लिए नामांकन पर्चा दाखिल करने वालों में भाजपा के 14, कांग्रेस के आठ, जनता दल यूनाटेड के सात, नेशनल पीपुल्‍स पार्टी के पांच और चार निर्दलीय उम्‍मीदवार शामिल हैं।

------------

गोवा में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर है। विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक जनसभाओँ को संबोधित कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण निर्वाचन आयोग के प्रतिबंधों को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के नेता घर-घर जाकर प्रचार में व्यस्त हैं।

------------

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कल पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्‍मीदवार घोषित किया। उन्होंने लुधियाना में एक रैली को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। श्री चन्नी ने उन पर विश्वास जताने के लिए पार्टी नेतृत्व और राज्य के लोगों का आभार व्‍यक्‍त किया।

-----------

उत्‍तर प्रदेश में स्‍थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों से विधान परिषद की 36 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव को पुन: निर्धारित किया गया है। निवार्चन आयोग ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सम्‍पन्‍न होने के बाद विधान परिषद के चुनाव होंगे। ये सीटें 7 मार्च को रिक्‍त होंगी। इनके लिए 15 मार्च से नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। आवश्‍यक हुआ तो मतदान 9 अप्रैल को होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी।

------------

Vaccination : देशव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ उनहत्तर करोड़ 46 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। कल दो लाख 13 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 95 दशमलव छह-चार प्रतिशत हो गई है। कल एक लाख सात हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए। इस समय 12 लाख 25 हजार से अधिक कोविड मरीजों का उपचार किया जा रहा है। 

------------

कार्मिक राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने घोषणा की है कि कोविड महामारी की स्थिति की कल समीक्षा की गई और कोविड संक्रमण में कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि आज से सरकारी कार्यालयों में पूर्ण उपस्थिति फिर से शुरू होगी। उन्‍होंने कहा कि बिना किसी छूट के सभी वर्ग के कर्मचारी आज से नियमित रूप से कार्यालय आएंगे। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि विभागाध्‍यक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्मचारी पूरे समय मास्‍क लगाए रखें और कोविड अनुकूल व्‍यवहार करें। उन्‍होंने कहा कि अब किसी भी कर्मचारी के लिए घर से काम करने का विकल्‍प नहीं रहेगा। 

------------

Delhi lockdown : दिल्‍ली में स्‍कूल, कॉलेज, शिक्षण और कोचिंग संस्‍थान आज से फिर खुलेंगे


दिल्ली में  सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर आज से फिर खुल जाएंगे। पहले चरण में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के स्कूल 14 फरवरी से खुलेंगे। कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। यह फैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में लिया गया। दिल्ली सरकार ने आज से जिम, स्पा और तरणताल भी खोलने का फैसला किया है। आज से ही सभी निजी और सरकारी कार्यालय पूरी क्षमता से काम करेंगे। बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनियों को भी अनुमति दे दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी में रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सुबह आठ बजे से रात ग्यारह बजे तक खुल सकेंगे। बार भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ दोपहर 12 बजे से रात ग्यारह बजे तक खोले जा सकते हैं। रात का कर्फ्यू अब ग्यारह बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। इसके अलावा कार में अकेले व्यक्ति को मास्क लगाने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

------------

उत्‍तर प्रदेश में स्‍कूल और कॉलेज आज से फिर खुल रहे हैं। राज्‍य में संक्रमण में कमी को देखते हुए सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं तक के स्‍कूल फिर से खोलने का निर्णय लिया है। डिग्री कॉलेजों में कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी, हालांकि कोविड मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

------------

गुजरात सरकार ने आज से पहली से नौंवी कक्षा तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य में कोविड रोगियों में लगातार कमी आने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालाँकि, ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।

------------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक में विमान ईंधन एटीएफ को माल और सेवा कर के दायरे में लाने के लिए विचार विमर्श होगा। श्रीमती सीतारामन ने कल शाम उद्योग संगठन एसोचैम के साथ बजट बाद के विचार विमर्श में कहा कि वैश्विक स्तर पर ईंधन की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय है।

------------

Ind vs west indies  : क्रिकेट मैच में वेस्‍टइंडीज को छह विकेट से हराया


अहमदाबाद में पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया है। भारत ने जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य 28वें ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की टीम 44 ओवर में 176 रन ही बना सकी थी। युजवेंद्र चहल ने चार विकेट हासिल किए। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। तीन मैचों की श्रृंखला का अगला मैच बुधवार को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। इससे पहले स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए सभी भारतीय खिलाड़ी हाथ में काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरे थे।  कल के मैच के साथ ही भारत विश्‍व में एक हजार वां एकदिवसीय मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है।

------------

मौसम (weather)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मध्‍यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। मुम्‍बई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। चेन्‍नई में सुबह कोहरा छाये रहने की संभावना है और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कोलकाता में सुबह कोहरा छाये रहने और बाद में आसमान साफ रहने का अनुमान है। श्रीनगर और गिलगित में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा हो सकती है। जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। मुजफ्फराबाद में आंशिक धूप खिली रहेगी जबकि, लेह में हल्‍की बर्फबारी के आसार हैं।


देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्रों में इम्‍फाल, आइजोल, गंगटोक और कोहिमा में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। शिलंग और ईटानगर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

------------





 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post