Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 08 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 08 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 08 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Pradhanmantri Shri Narendra Modi संसद में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर हुई चर्चा का लोकसभा में जवाब दिया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल कहा कि एनडीए शासन के तहत कोविड महामारी के बावजूद भारत, दुनिया की सबसे तेजी से बढी हुई अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। लोकसभा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था है।


प्रधानमंत्री ने भरोसा दिलाया कि सरकार छोटे किसानों के हितों का ध्‍यान रख रही है


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा कि जब दुनिया को कोविड महामारी का सामना करने की भारत की क्षमता के बारे में संदेह था, तो देश ने अपने स्वयं के टीकों के साथ महामारी से निपटने के लिए दुनिया के सामने एक मॉडल पेश किया। श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, केंद्र ने किसानों को उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। उन्होंने दोहराया कि महामारी के दौरान सरकार के प्रभावी हस्तक्षेप की बदौलत किसानों ने रिकॉर्ड खाद्यान उत्पादन हासिल किया। उन्होंने कहा कि सरकार, छोटे किसानों के हितों का ध्यान रख रही है, अगर किसानों को मजबूत बनाया जाएगा, तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर मुंबई में प्रवासी मजदूरों को उनके मूल स्थानों पर जाने के लिए उकसाने का आरोप लगाया, हालांकि उन्हें घर के अंदर रखने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में पार्टियों पर उन मजदूरों को अपने पैतृक गांवों में वापस जाने के लिए कहने का भी आरोप लगाया, जो लॉकडाउन के मानदंडों के खिलाफ थे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया (Make in India) पहल को जबरदस्त सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि बजट में रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के प्रावधान किए गए हैं, भारत रक्षा उत्पादों का एक प्रमुख निर्यातक बन रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्‍टाचार पर रोक लगाई है। काले धन पर रोक लगाने के कारण कुछ लोग परेशान हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया (Startup India) पहल ने भारत को स्टार्ट-अप के पोषण में तीसरा सबसे सफल देश बना दिया है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान केवल 500 स्टार्ट-अप थे, लेकिन पिछले सात वर्षों में 7000 स्टार्ट-अप स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कई स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न बन गए हैं। श्री मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि बहुत जल्द, भारत में स्थित ऐसे यूनिकॉर्न एक सदी के आंकड़े को पार कर जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनमें से कई बहु-राष्ट्रीय कंपनियां बनने की ओर अग्रसर हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्यम को सरकार के वित्तीय पैकेजों का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र के तीन करोड़ रुपये के पैकेज ने 13 लाख 50 हजार एम.एस.एम.ई. (MSME) इकाइयों की मदद की है। प्रधानमंत्री ने सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज गरीब आदमी के जीवन स्तर में सुधार हुआ है। वह गर्व के साथ सिर उठाकर जी रहा है और देश के विकास में योगदान दे रहा है। श्री मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि अब देश की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है। प्रधानमंत्री ने स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

-------------

संसद ने स्‍वर कोकिला Lata Mangeshkar को श्रद्धांजलि दी, दोनों सदन एक घंटे के लिए स्‍थगित रहे


Sansad ने कल स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। दोनों सदन एक घंटे के लिए स्‍थगित रहे। कल सुबह Rajya Sabha में सदस्‍यों ने मौन रखकर सदन की पूर्व सदस्य लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी। सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि राष्ट्र ने एक महान गायिका को खो दिया है और उनके निधन से संगीत की दुनिया में एक शून्य पैदा हो गया है।


उधर, Lok Sabha को भी एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया। दोपहर जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एक बयान पढ़ा जिसमें कहा गया था कि देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार के अलावा, लता मंगेशकर को दादा साहब फाल्के पुरस्कार सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा गया है। उन्होंने संगीत के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के 50 वर्षों को याद किया।

-------------

UP election 2022 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अंतिम चरण में


Uttar Pradesh में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण तथा गोवा और उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार चरम पर पहुंच गया है। स्टार प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। पंजाब और मणिपुर में भी राजनीतिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए प्रचार अंतिम चरण में है। प्रचार कल शाम समाप्‍त हो जाएगा। राजनीतिक दल मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की जी-जान से कोशिश कर रहे हैं।


भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र और राज्‍य सरकार किसानों का सम्मान करने और उनके अधिकार दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा के लोगों को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि दोनों ही सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में गन्ना किसानों को एक लाख 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कल सहारनपुर में जनसभा को संबोधित किया और कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह कुशल मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को लागू करेंगे। राष्‍ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी ने भी कल मेरठ जिले में प्रचार किया। 

-------------

Samajwadi Party ने 24 उम्‍मीदवारों और Congress ने 28 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की


उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने कल 24 उम्‍मीदवारों की एक अन्‍य सूची जारी की है। पार्टी ने गोरखपुर शहर से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के विरूद्ध शुभावती शुक्‍ला को चुनाव मैदान में उतारा है।


उधर, कांग्रेस पार्टी ने 10 महि‍लाओं सहित 28 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। अमेठी से आशीष शुक्‍ला और कुन्‍डा से योगेश यादव चुनाव मैदान में होंगे।

-------------

Punjab election 2022 : पंजाब में चुनाव प्रचार अब तेज हो गया है। विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता वर्चुअल जनसभाओं का आयोजन कर रहे हैं।

-------------

Manipur Vidhan Sabha चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए कल तक 39 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। राज्य में चुनाव प्रचार सुचारू रूप से चल रहा है और राजनीतिक दलों ने चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिये हैं।

-------------

Bharatiya Janata Party भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल उत्‍तराखंड वचुर्अल विजय संकल्‍प सभा के माध्‍यम से देहरादून और हरिद्वार के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष स्‍वर्गीय जनरल बिपिन रावत को राज्‍य का गौरव बताते हुए कहा कि वे उन सभी वीर सपूतों को नमन करते हैं जिन्‍होंने अपने प्राणों की आहुति देने के लिए उत्‍तराखण्‍ड की भूमि से प्रेरणा ली है। श्री मोदी ने डबल ईंजन वाली सरकार की उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि 12 हजार करोड़ रुपये लागत की चार धाम परियोजना पर कार्य चल रहा है।


-------------

Mission Indradhanush टीकाकरण अभियान के चौथे चरण का शुभारंभ


स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने देश में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए कल नई दिल्ली में सघन मिशन इंद्रधनुष (mission indradhanush) के चौथे चरण का शुभारंभ किया। यह देश में पूर्ण टीकाकरण के लिए एक विशेष अभियान है। श्री मांडविया ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष से पूर्ण टीकाकरण को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब तक बच्चों में टीकाकरण कवरेज बढ़कर 76 प्रतिशत से अधिक हो गया है।


-------------

Vaccination in India : राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में एक सौ 69 करोड़ 63 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। कल 14 लाख 70 हजार से ज्यादा टीके लगाये गये। इस दौरान कोविड के 83 हजार 876 नए मरीज सामने आए। इस समय देश में 11 लाख 8 हजार 938 लोगों का इलाज चल रहा है। स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव एक-नौ प्रतिशत है। कल एक लाख 99 हजार 54 मरीज स्‍वस्‍थ हुए

-------------

दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, गुजरात और केरल में स्‍कूल फिर से खुले


कोविड संक्रमण (covid 19) में कमी के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, ओडिसा और केरल में कल से स्कूल खुल गए हैं। दिल्ली में पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से शुरू कर दी गई है। दूसरे चरण में नर्सरी से 8वीं तक की कक्षाएं 14 फरवरी से शुरू होंगी।


उत्तर प्रदेश में भी नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। कल से ही कॉलेजों में भी कक्षाएं शुरू हो गई हैं। केरल में 10वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं।

-------------


Australia ने पूर्ण टीकाकृत पर्यटकों को 21 फरवरी से आवागमन की अनुमति दी


Australia के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कल घोषणा की है कि 21 फरवरी से पूर्ण टीकाकृत पर्यटकों के लिए देश की सीमा फिर से खोल दी जायेगी। श्री मारिसन ने कहा कि दो वर्ष पहले ऑस्‍ट्रेलिया में बाहर के लोगों के प्रवेश पर सीमाओं को बन्‍द करने का निर्णय लिया गया था। उसने मार्च 2020 में कुछ छूट के साथ अपनी सीमाएं बन्‍द कर दी थीं।

-------------

Nai Roshni Scheme : सरकार ने पिछले तीन वर्षों में नई रोशनी योजना के तहत 26 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस राशि से करीब एक लाख महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कल राजयसभा में एक लिखित उत्‍तर कहा कि अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की 18 से 65 वर्ष आयु की महिलाओं के लिए नई रोशनी योजना एक केन्‍द्रीय योजना है। इसका उद्देश्‍य विद्या, औजार और तकनीक उपलब्‍ध कराकर महिलाओं को सशक्‍त और आत्‍म निर्भर बनाना है।

-------------

CISCE : भारतीय स्‍कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद ने आई सी एस ई की 10 वीं कक्षा और आई एस सी की 12वीं कक्षा के प्रथम सेमेस्‍टर के परिणामों की घोषणा कर दी है। जिन छात्रों ने परीक्षा दी है वे परीक्षा परिणाम सी आई एस सी ई की वेबसाइट cisce.org.Results पर अपने परिणाम देख सकते हैं। एस एम एस के जरिये 0 9 2 4 8 0 8 2 8 8 3 नम्‍बर पर भी परिणाम की जानकारी ली जा सकती है।

------------

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University) SPPU की प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित (Santishree Pandit) को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, (Jawaharlal Nehru University) दिल्ली में कुलपति नियुक्‍त किया गया है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। वे जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय की पहली महिला कुलपति हैं। (JNU Gets Its First Woman Vice-Chancellor In Santishree Pandit)


जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) के पूर्व कुलपति जगदीश कुमार (Prof M. Jagdish Kumar Appointed as New UGC Chairman) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission (UGC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।


------------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post