Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 09 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 09 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 09 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 

स्‍वतंत्रता के शता‍ब्‍दी वर्ष तक देश को आगे ले जाने वाले निर्णय लेने का यह उपयुक्‍त समय


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा वंशवादी पार्टियां हैं। उन्होंने कहा कि जब किसी राजनीतिक पार्टी में एक परिवार का वर्चस्व हो जाता है तो पार्टी अपनी प्रासंगकिता खो देती है। कल राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस आज कठिनाई का सामना कर रही है क्योंकि वह वंशवाद की राजनीति से ऊपर नहीं उठ पाई।


देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की प्रगति तब और मजबूत होगी जब देश के विकास को ध्यान में रखते हुए क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब राज्य उन्नति करते हैं तो देश प्रगति करता है। श्री मोदी ने कहा कि जीएसटी परिषद का गठन देश के मजबूत संघीय ढांचे का सबसे बड़ा उदाहरण है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि देश पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों की इच्छा शक्ति के कारण दुनिया भारत के प्रयासों की प्रशंसा कर रही है।



श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान 80 करोड़ से अधिक गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों ने अत्यधिक फसल का उत्पादन किया है और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड खरीद की गई है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने कृषि तथा सूक्ष्म, लघु और मझोले क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है जो रोजगार के अवसर प्रदान करता है। श्री मोदी ने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और आने वाले 25 वर्षों में देश को आगे ले जाने वाले निर्णय लेने का यह उपयुक्त समय है। प्रधानमंत्री के उत्तर के बाद सदन ने विपक्षी सदस्यों के सभी प्रकार के संशोधनों की मांग को दरकिनार करते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी।

--------

UP Election 2022 : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार समाप्‍त, 58 सीटों पर बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पहले चरण का प्रचार अभियान कल शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में 10 फरवरी को 58 सीटों के वोट डाले जाएंगे। राज्‍य में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। 


जिन जिलों में पहले चरण में वोट डाले जाएंगे उनमें हापुड़, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, मेरठ, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ शामिल हैं। पहले चरण की 58 सीटों में से 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों के लिए कुल 623 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में राज्य सरकार के 9 मंत्रियों की राजनीतिक किस्मत का भी फैसला होगा जिसमें थाना भवन सीट से उम्मीदवार गन्ना मंत्री सुरेश राणा, मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, छाता से लक्ष्मी नारायण चौधरी, गाजियाबाद से अतुल गर्ग हस्तिनापुर से दिनेश खटीक और मथुरा शहर से श्रीकांत शर्मा शामिल हैं। इन 58 सीटों में से पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 53 सीटों पर जीत हासिल की थीं, वहीं 2-2 सीटें समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को मिली थीं, जबकि एक सीट राष्ट्रीय लोकदल के खाते में गई थी। 

--------

Uttar Pradesh में दूसरे चरण तथा गोवा और उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार ने जोर पकड़ लिया है। विभिन्‍न दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। घर-घर जाकर प्रचार और वर्चुअल माध्यम से मतदाताओं से अपील भी की जा रही है। इस चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा।

--------

Bharatiya Janata Party के वरिष्ठ नेता और Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कल उत्तर प्रदेश में रामपुर, संभल और बदायूं जिलों में वर्चुअली रैली को संबोधित किया। जन चौपाल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश भाजपा ने अगले 5 साल के लिए संकल्प पत्र जारी किया है और यह गरीबों, किसानों और युवाओं को सशक्त करेगा। उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र से विकास कार्यों को मजबूती मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछली बार के घोषणा पत्र में जो वादे किए थे, वो पूरे किए हैं।

--------

Samajwadi Party ने उत्‍तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दस उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है। पार्टी ने बलिया, बस्‍ती, देवरिया, कुशीनगर, चन्‍दौली, मऊ और महाराजगंज जिलों के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। बलिया जिले के बायरिया से जयप्रकाश अंचल को उम्‍मीदवार बनाया गया है।

--------

Pradhan Mantri  ने उत्‍तराखंड के नैनीताल और उधमसिंह नगर में वचुर्अल रैली को संबोधित किया


भाजपा (Bharatiya Janata Party) के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल उत्तराखंड के नैनीताल और उधम सिंह नगर में वर्चुअल माध्‍यम से चुनाव रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि ये चुनाव अगले 25 वर्षों के लिए राज्य की नींव को भी मजबूत करेंगे। श्री मोदी ने कहा कि उनका राज्य के साथ एक विशेष रिश्ता है। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में उत्‍तराखंड में ढांचागत विकास पर ध्यान दिया जा रहा है।




--------


कांग्रेस नेताओं ने देहरादून में प्रेस कांफ्रेंस की


उधर, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने एक प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा सरकार पर राज्य के लिए रोजगार, शिक्षा और महिलाओं के खिलाफ अपराध में पर्याप्त काम नहीं करने का आरोप लगाया।

--------


Goa election 2022 : भाजपा ने गोवा के लिए घोषणा पत्र जारी किया


भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने कल गोआ चुनाव के लिए घोषणा-पत्र संकल्‍प पत्र के रूप में जारी किया। वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इसमें राज्य को महामारी के बाद की दुनिया में सह-कार्यस्थलों और दूरस्थ कार्य के लिए एक गंतव्य में बदलने का वादा किया गया है। गोआ की अर्थव्‍यवस्‍था 5 करोड़ डॉलर तक की होगी। श्री गडकरी ने कहा कि पार्टी ने 80 प्रतिशत वायदे को पूरा किया है और उन्‍होंने रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया। मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि घरेलू उपभोक्‍ताओं के सशक्तिकरण के लिए प्रत्‍येक वर्ष में तीन गैस सिलेन्‍डर मुफ्त उपलब्‍ध कराये जायेंगे। राज्‍य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लागू वैट को अगले पांच वर्ष तक नहीं बढ़ाया जायेगा।

--------



मेघालय (Meghalaya) में एक प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रम में कांग्रेस विधायक दल ने नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेतृत्व वाले सत्‍तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है। कांग्रेस विधायक दल नेता अम्परिन लिंगदोह, सहित पांच विधायकों ने सरकार को समर्थन देने का पत्र मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा को सौंपा। 

--------


Ahmedabad : 2008 अहमदाबाद विस्‍फोट मामले में 49 आरोपियों को आज सुनाई जाएगी सजा 


Gujrat में एक विशेष अदालत ने 2008 के अहमदाबाद सिलसिलेवार बम विस्‍फोट मामले में आज 49 आरोपियों को दोषी ठहराया। 13 साल पुराने मुकदमें का फैसला सुनाते हुए विशेष न्यायाधीश ए.आर. पटेल ने 28 अन्य आरोपियों को बरी कर दिया। करीब 77 आरोपियों पर मुकदमा चल रहा था। सजा कल सुनाई जाएगी।


इस मामले मे 26 जुलाई 2008 को अहमदाबाद में सिलसिलेवार बम विस्फोट हुए थे, जिनमें 56 लोगों की मृत्‍यु हुई थी और 200 से अधिक लोग घायल हुए थे। विस्फोट दो अस्पतालों सहित भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर किए गए थे, जिससे लोगों में दहशत फैलाई जा सके। उस दिन अहमदाबाद में लगभग एक घंटे के अंतराल में कुल तेईस विस्फोट हुए थे। सीरियल धमाकों से ठीक पहले इंडियन मुजाहिदीन की ओर से टेलीविजन चैनलों और मीडिया को धमकी भरा ई-मेल भेजा गया था। इसके बाद एक और बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए सतर्क पुलिस ने सूरत शहर के विभिन्न हिस्सों से 29 जिंदा बम बरामद किए थे।

--------


केरल उच्‍च न्‍यायालय (Kerala High Court) ने मीडिया वन न्‍यूज चैनल के प्रसारण को रोकने के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निर्णय को बरकरार रखा


केरल उच्च न्यायालय ने कल सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा मीडिया वन न्यूज और करेंट अफेयर्स चैनल की अपलिंक और डाउनलिंक अनुमति रद्द किये जाने का फैसला बरकरार रखा है। गृह मंत्रालय से चैनल को सुरक्षा मंजूरी नहीं मिलने के बाद चैनल पर प्रतिबंध लगाया गया था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस वर्ष 31 जनवरी को यह आदेश जारी किया था। चैनल का नाम भी स्वीकृत चैनलों की सूची से हटा दिया गया था।

--------


संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विद्यार्थियों से किसी भी विवाद से बचने के लिए अपने स्कूलों में ड्रेस कोड का पालन करने की अपील की है। कर्नाटक में हिजाब विवाद पर कल संसद के बाहर उन्होंने कहा कि कुछ लोग राजनीतिक लाभ लेने के लिए इस मुद्दे को उठा रहे हैं। श्री जोशी ने कहा कि स्कूल के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया था कि विद्यार्थी स्‍कूल के ड्रेस कोड का पालन करें।

--------


गृहमंत्री अमित शाह ने कल श्री रामानुजाचार्य की प्रतिमा समता मूर्ति का दौरा किया। इस प्रतिमा को कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्पित किया था। श्री शाह ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी (statue of equality in hyderabad) ने श्रीरामानुजाचार्य के संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचाया है।

--------


Vaccination covid 19 : 15 से 18 वर्ष के पांच करोड से अधिक किशोरों को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई


स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा है कि अब तक 15 से 18 वर्ष की आयु के पांच करोड़ से अधिक युवाओं को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। श्री मांडविया ने युवा शक्ति की सराहना की और कहा कि यंग इंडिया इस महामारी से पूरे जोश के साथ लड़ रहा है।

--------


इस बीच, राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अब तक एक सौ 70 करोड 21 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। कल 67 हजार पांच सौ 97 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई जबकि एक लाख 80 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव चार-छह प्रतिशत हो गई है।

--------


दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि देश ने अपना स्‍वदेशी 4जी कोर और रेडियो नेटवर्क विकसित कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि देश में अब 5जी नेटवर्क का विकास के अंतिम चरण में है और देश आज 6जी मानकों के विकास के लिए पूरी प्रक्रिया में भाग ले रहा है। एक इंटरनेशलर बिजनेस एक्‍सपो में श्री वैष्णव ने कहा कि भारत एक प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के केंद्र के रूप में आगे आया है। आज भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण 75 अरब अमेरिकी डॉलर के आसपास पहुंच गया है। इसकी वार्षिक उत्‍पाद दर 20 प्रतिशत से अधिक है।

--------



अटल इनोवेशन मिशन (atal innovation mission) ,नीति आयोग (niti aayog) और अमरीकी अंतरराष्‍ट्रीय विकास एजेंसी ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की नवाचार उपलब्‍धता के लिए बाजारों और संसाधनों तक सतत पहुंच- समृद्ध पहल के तहत एक नई साझेदारी की घोषणा की है। इस पहल के जरिए टियर-2 और टियर-3 शहरों तथा ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों में आबादी तक सस्ती और उत्‍तम स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराने में सुधार किया जाएगा।

--------


Arunachal Pradesh के कामेंग सेक्टर के ऊंचाई वाले क्षेत्र में रविवार को हिमस्खलन की चपेट में आए सेना के सात जवान शहीद हो गए हैं। सेना ने कल बताया कि खोज और बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है और सभी सात जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं। 14 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस इलाके में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब था और भारी बर्फबारी हो रही थी। 

--------


सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्‍टर एल मुरुगन ने कल लोकसभा में बताया कि आकाशवाणी और दूरदर्शन के किसी भी क्षेत्रीय केंद्र को बंद करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी केवल प्रौद्योगिकी और सामग्री उन्नयन का काम किया जा रहा है।


डॉक्‍टर मुरुगन ने कहा कि सरकार दूरदर्शन और आकाशवाणी के आधुनिकीकरण और उन्‍हें मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि न्यूज़ ऑन एआईआर मोबाइल ऐप के जरिए दुनिया में किसी भी कोने में आकाशवाणी को सुना जा सकता है।

--------

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शीर्ष एथलीटों के साथ बृहस्पितावर से शुरू हो रहे पहले फिट इंडिया क्विज के राज्य स्‍तरीय दौर से पूर्व विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। इसमें 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक सौ नवासी जिलों के 360 स्कूल भाग लेंगे।


श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले, फिट इंडिया अभियान में शामिल होने का आह्वान किया था।


--------


Ind vs west indies : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा एक दिवसीय क्रिकेट मैच आज अहमदाबाद में


भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृखंला का दूसरा मैच आज डेढ बजे से अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस मैच के लिए के0 एल0 राहुल, मयंक अग्रवाल और नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया है।

--------


मौसम (weather)

दिल्ली में धूल भरी आंधी और गरज के साथ  बारिश का होने अनुमान है।  मुम्‍बई में सुबह कोहरा छाया रहेगा। चेन्‍नई और कोलकाता में सुबह कोहरा या धुंध के बाद आसमान साफ रहने के आसार है। उत्‍तर भारत में श्रीनगर और जम्‍मू में आम तौर बादल छाए रहेंगे। जम्‍मू हल्‍की बारिश और लेह में बर्फबारी होने का अनुमान है।

--------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post