Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 10 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 10 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 10 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 

UP Phase 1 Election Live : पहले चरण की 58 सीटों पर मतदान आज, 623 उम्मीदवार मैदान में



Uttar Pradesh Vidhan Sabha Election : उत्तर प्रदेश के हाई-वोल्टेज चुनाव में पहले चरण का मतदान आज है। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिले में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग आगे के चरणों के लिए हवा बनाएगी, यह बात खास तौर से भाजपा को बेचैन किए हुए है। इसलिए कि पहले चरण में पश्चिमी यूपी में वोटिंग हो रही है और यह इलाका किसान आंदोलन में सक्रिय रहा। इस बेल्ट के किसान भाजपा से अपने आंदोलन को लेकर नाराज भी बताए जाते हैं। हालांकि सीएम योगी ऐसी किसी हवा से इनकार करते हैं। सपा-रालोद गठबंधन को प्रदेश के इस हिस्से से खासी उम्मीदें हैं। अब देखना यह है कि आज मतदाता कैसी हवा बनाते हैं और वोटिंग मशीनों में किसके लिए सियासी गुल खिलाते हैं। 


उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज के मतदान की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सवेरे सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। ये सभी जिले पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में आते हैं और इसमें नौ सीटें हैं और वो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। अगर हम जिलों की बात करें तो अलीगढ़, मथुरा, मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, शामली मुजफ्फरनगर इन जिलों में आज वोट पड़ेंगे और हम अगर हाई प्रोफाइल सीटों की बात करें, वीआईपी सीटों की बात करें तो सरकार के लगभग नौ मंत्री ऐसे हैं जो उन राजनीतिक किस्‍मत का फैसला जो है वो आज मतदाता करेंगे। इनमें थाना भवन विधानसभा सीट है वहां से प्रदेश के जो गन्‍ना मंत्री हैं सुरेश राणा वो चुनाव ल़ड़ रहे हैं। मथुरा शहर से जो ऊर्जा मंत्री हैं पॉवर मिनिस्‍टर हैं वो श्रीकांत शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। दिनेश खटीक हस्तिनापुर से मेरठ से चुनाव लड़ रहे हैं। अतुल गर्ग गाजियाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश के एक और मंत्री प्रदेश सरकार के कपिल देव अग्रवाल हैं वो मुजफ्फरनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। तो कई सारे बड़े नेता हैं जिनकी किस्‍मत का फैसला आज मतदाता करेंगे। 

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 55 विधानसभा सीटों के लिए 586 उम्मीदवार मैदान में हैं! तीसरे चरण के चुनाव में बहुकोणीय मुकाबला होने की स्थिति बन गई है। इस चरण की 59 सीटों के लिए 627 उम्मीदवार मैदान में हैं। एटा, महरोनी और महोबा सहित तीन सीटों के लिए अधिकतम 15, जबकि करहल सीट के लिए न्यूनतम तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में चौथे चरण के लिए 59 विधानसभा सीटों पर 624 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। सवाजपुर के लिए अधिकतम 15 उम्मीदवार मैदान में है। 
 

उत्‍तर प्रदेश के पांचवे चरण और मणिपुर में पहले चरण के लिए आज तक उत्तर प्रदेश में 965 और मणिपुर में 176 नामांकन दाखिल किए गए। 27 फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो जाएगी। राज्‍य में सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को नौ जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में होगा, जिसमें 11 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और दो अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। 17 तारीख तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे और 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 21 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते है।
----

2008 के अहमदाबाद बम विस्फोट के मामले में सजा टली। अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी



गुजरात में अहमदाबाद की एक विशेष अदालत ने 2008 में सिलसिलेवार विस्‍फोटों के मामले में सजा सुनाये जाने पर मुकदमे की सुनवाई 11 फरवरी तक स्‍थगित कर दी है। सवेरे अदालत की कार्यवाही शुरू होने पर बचाव पक्ष के वकील ने अभियुक्‍तों को सजा सुनाने के लिए तीन सप्ताह का समय मांगा और अदालत से अपील की कि वह अभियुक्‍तों को सजा सुनाये जाने से पहले उनकी शिक्षा और अन्य पृष्ठभूमि पर गौर करे तथा उन्हें सुधरने का एक मौका दे।
  ----
राज्यसभा में वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट पर कल भी चर्चा जारी रही। चर्चा में भाग लेते हुए बीजू जनता दल के डॉक्‍टर अमर पटनायक ने कहा कि बजट में स्वच्छ ऊर्जा पर जोर दिया गया है। जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में निजी निवेश को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।
----

पिछले 12 वर्षों में वामपंथी उग्रवाद की हिंसा में उल्लेखनीय कमी आई



देश में पिछले 12 साल में वाम उग्रवाद की हिंसक घटनाओं में 77 प्रतिशत की कमी आई है। गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने कल राज्‍यसभा में लिखित उत्‍तर में बताया कि 2009 में वाम उग्रवाद की दो हजार 258 घटनाओं की तुलना में 2021 में यह केवल 509 रही। गृह राज्‍यमंत्री ने यह भी बताया कि ऐसी घटनाओं के कारण 2021 में आम नागरिक और सुरक्षाबलों की मौत के आंकडे में 2010 की तुलना में 85 प्रतिशत की कमी आई है। 2021 में 147 मौतें हुई, जबकि 2010 में यह संख्‍या एक हजार पांच थी।
---

हर घर को नल से जल उपलब्ध कराने के लिए 60 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए



केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग और जलशक्ति राज्‍यमंत्री प्रल्‍हाद सिंह पटेल ने बताया है कि मौजूदा वर्ष के दौरान तीन करोड 80 लाख घरों को नल से जल उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है और हर घर को जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल से जल उपलब्‍ध कराने के लिए इस वर्ष के बजट में 60 हजार करोड रूपये आवंटित किए गये हैं।
 



श्री पटेल ने अपनी पुद्दुचेरी यात्रा के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 44 करोड 60 लाख 50 हजार रूपये की केन-बेतवा परियोजना से नौ लाख हेक्‍टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई हो सकेगी। उन्‍होंने बताया कि बजट में प्रधानमंत्री संपदा योजना के लिए आवंटित राशि 28 गुना से भी ज्‍यादा बढाई गई है। वित्‍त वर्ष 2022-23 के बजट में इस योजना के लिए दो सौ करोड रूपये की वृद्धि की गई हैं।
----

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रहमण्यम जयशंकर छह दिवसीय ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस की यात्रा पर आज रवाना होंगे


विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रहमण्यम जयशंकर आज से ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस के छह दिन के दौरे पर जा रहे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पेन के निमंत्रण पर ऑस्‍ट्रेलिया जा रहे हैं।  डॉक्‍टर जयशंकर शुक्रवार को मेलबर्न में क्‍वाड विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक में भाग लेंगे। बैठक में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मंत्री शामिल होंगे। डॉ. जयशंकर और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री शनिवार को विदेश मंत्री संवाद की सह-अध्यक्षता करेंगे।
    ---

 Covid vaccine update : अब तक 171 करोड़  से अधिक टीके लगाए गए


राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अब तक एक सौ 71 करोड से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 53 लाख 61 हजार से अधिक टीके लगाये गये। संक्रमण से ठीक होने की दर 96 दशमलव सात प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में एक लाख 72 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। कोविड से अब तक चार करोड दस लाख 12 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 71 हजार से  अधिक मामले सामने आए हैं।
    
-----

Kerala lockdown : केरल सरकार ने रविवार का लॉकडाउन हटाया



केरल सरकार ने कोविड पाबंदियो में और ढील देने तथा रविवार का लॉकडाउन हटाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने 28 फरवरी से स्कूलों को फिर खोलने और पूरी क्षमता के साथ कक्षाएं संचालित करने की घोषणा की है। तब तक सभी कक्षाएं 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ चलेंगी। कोरोना संक्रमण के बाद की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने के लिए राज्य भर में पोस्ट-कोविड क्लीनिक खोलने का फैसला भी लिया गया है।

-----

IND vs WI: भारत ने 44 रन से जीता दूसरा मैच, सीरीज में ली 2-0 की अजेय बढ़त



India vs West Indies (IND vs WI) 2nd ODI HIGHLIGHTS: भारत और वेस्टइंडीज के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 44 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी ले ली है। भारत के 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 46 ओवर में 193 रन पर ही सिमट गई। भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 64 रन बनाए तो प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट झटके।



------
Fit India Quiz : केंद्रीय युवा मामले तथा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज से शुरू हो रहे 'फिटइंडिया क्विज : स्टेट राउंड' के प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं। इस प्रतियोगिता में 36 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के 360 स्कूल भाग लेंगे। श्री ठाकुर ने विद्यार्थियों से विश्‍वावस के साथ खेलने और अपने राज्य को गौरवान्वित करने का आग्रह किया।
 

स्टेट राउंड एक वेब-आधारित राउंड प्रतियोगिता है। इस कार्यक्रम का युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और फिट इंडिया के सोशल मीडिया हैंडल पर भी वेबकास्ट किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी में विजेताओं के बीच तीन करोड़ 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की जाएगी।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post