Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 11 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 11 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 11 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



 


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पहले चरण में लगभग उनसठ प्रतिशत मतदान


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पहले चरण में लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में 58 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गये। ये निर्वाचन क्षेत्र ग्यारह जिलों - शामली यानी प्रबुद्ध नगर, मेरठ, हापुड़ यानी पंचशील नगर, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, गौतम बुद्धनगर और मथुरा में हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शाम उत्तरी गोवा के मापुसा में जन संकल्प सभा को संबोधित किया। श्री मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने गोवा को भ्रष्टाचार का एटीएम बना रखा था।


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश और गोवा में जनसभाओं को संबोधित किया


इस बीच, गोवा के विभिन्न हिस्सों में चुनाव प्रचार चरम पर है। भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को 40 सीटों पर मतदान होगा।

------------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Election के पहले चरण के मतदान के बाद अन्य चरणों के लिए प्रचार तेज़


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कल उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में चुनाव सभा को संबोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को विकास की जरूरत है और इसलिए राज्य में डबल इंजन सरकार जरूरी है।


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने सहारनपुर की रैली में कहा कि कुछ लोग मुस्लिम महिलाओं के बीच भारतीय जनता पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता से परेशान हैं और इसलिए अनावश्यक रूप से विवाद खड़े कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने न केवल प्रधानमंत्री आवास जैसी योजनाओं को व्यापक पैमाने पर लागू किया, बल्कि सहारनपुर के स्थानीय लकड़ी के उद्योग को भी एक पहचान दी है। अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने भी राज्य में चुनाव प्रचार किया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीतापुर में रैली को संबोधित किया। वरिष्ठ भाजपा नेता तथा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वाराणसी में पार्टी के चुनाव के लिए बने मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रामपुर और मुरादाबाद जिलों में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बिजनौर जिले में पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। उनके साथ राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने रोड शो भी किया। वही एआईएमआईएम पार्टी के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में बरेली जिले में प्रचार किया। 

------------


Uttarakhand Election 2022 के लिए प्रचार तेज़ हो गया है। राज्य में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता वर्चुअल सहित सभी माध्यम से प्रचार में लगे हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल गढ़वाल के श्रीनगर में रैली को संबोधित किया। राज्य में चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली जनसभा थी। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र राज्य में इस दशक के दौरान बड़ी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसने सत्ता में रहने के दौरान वन रैंक वन पेंशन योजना को लटकाए रखा और आतंकी ठिकानों पर हमले के बाद सेना पर सवाल उठाए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने हरिद्वार के मंगलौर और अलमोड़ा ज़िले के जागेश्वर में रैली की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर चार लाख युवाओं को रोज़गार देगी।

------------


द ग्रेट खली (The Great Khali) के नाम से मशहूर पेशेवर पहलवान दलीप सिंह राणा (Dalip Singh Rana) पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कल भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। इस अवसर पर श्री राणा ने कहा कि वे पार्टी की नीति को सही समझते हुए इस दल के सदस्‍य बने हैं। 20 फरवरी को पंजाब में विधानसभा के चुनाव होने हैं। मतगणना दस मार्च को होगी।

------------

Manipur Election 2022 : विधानसभा चुनाव के दोनों चरणों के मतदान की तिथि  बदली


निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने मणिपुर विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। अब पहले चरण का मतदान 27 फरवरी की जगह 28 फरवरी को होगा। दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च की बजाय 5 मार्च को होगा।


Manipur Vidhan Sabha Election की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग का एक दल हाल ही में राज्‍य के दौरे पर गया था। इस दल ने वहां के राजनीतिक दलों, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों से बातचीत की थी । इस दौरान जमीनी हालात, लॉजिस्टिक से जुडी समस्‍याओं, सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करने के बाद मतदान की तारीखों में बदलाव का निर्णय लिया गया।


इस बीच, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने राज्‍य के ऐसे चार पहाड़ी जिलों के दूरदराज क्षेत्रों में स्थित 83 मतदान केंद्रों की पहचान की है जहां किसी भी आपात स्थिति में ईवीएम/वीवीपैट मशीनों और चुनाव अधिकारियों को एयरलिफ्ट किया जा सकेगा।


राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा कि पहले चरण के मतदान के लिए सभी चुनाव पर्यवेक्षक पहुंच गए हैं।

------------

निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने चुनाव वाले पांच राज्‍यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव के मद्देनजर कल सवेरे सात बजे से 7 मार्च को शाम साढ़े छह बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया है। आयोग ने इस संबंध में पिछले महीने अधिसूचना जारी की थी। इस अवधि में एक्जिट पोल का प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार करने तथा किसी अन्य तरीके से प्रसार करने पर प्रतिबंध रहेगा।

------------

देश में पिछले सात वर्ष में संस्थागत रोज़गार 22 प्रतिशत बढ़े


श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि पिछले सात वर्ष में देश में संस्थागत रोजगार में 22 प्रतिशत वृद्धि हुई है। कल राज्यसभा उन्‍होंने कहा कि जुलाई से सितंबर 2021 की तिमाही के रोजगार सर्वेक्षण के दूसरे दौर से पता चला है कि कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद देश में दो लाख संस्थागत रोजगार सृजित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण ने यह भी संकेत दिया है कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश में बेरोजगारी दर में कमी आई है।

------------

Covid 19 India update today : देशभर में कोरोना संक्रमित लोगों की दैनिक औसत संख्या निरंतर घट रही है


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देशभर में कोरोना संक्रमित लोगों की दैनिक औसत संख्या निरंतर कम हो रही है। मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले लोगों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश 14 फरवरी से लागू होंगे। सिर्फ दो प्रतिशत यात्रियों को ही हवाई अड्डे पर कोविड जांच से गुजरना होगा। इसके बाद यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि नये दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों को सात दिन के बजाय 14 दिन स्वतः क्‍वारंटीन रहना होगा। उन्होंने कहा कि 8वें दिन आरटी-पीसीआर जांच करवाने और उसे एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया गया है।

------------

Covid 19 Vaccination in India : राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक एक सौ 71 करोड़ 28 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कल 46 लाख 44 हजार टीके लगाये गये। स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव नौ-पांच प्रतिशत है। कल एक लाख 67 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए। इस समय देश में सात लाख 90 हजार सात सौ 89 रोगियों का इलाज किया जा रहा है। कल 67 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए। इसी दौरान एक हजार दो सौ 41 लोगों की मौत हुई।

------------

One Ocean Summit : प्रधानमंत्री आज वर्चुअल माध्यम से वन ओशन शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो संदेश के माध्‍यम से वन ओशन शिखर सम्‍मेलन (One Ocean Summit) की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन को जर्मनी, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, जापान और कनाडा सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्‍यक्ष भी संबोधित करेंगे।


फ्रांस में संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से 9 से 11 फरवरी तक वन ओशन शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्‍मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ और टिकाऊ समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और समर्थन के लिए ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है।

------------

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) आज मेलबर्न में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे


विदेश मंत्री एस जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) आज ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में क्‍वाड विदेशमंत्रियों की चौथी बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मंत्री भी भाग लेंगे। यह बैठक पिछले साल फरवरी में आयोजित वर्चुअल बैठक के फैसलों पर कार्रवाई के लिए आयोजित की गई है। बैठक में क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी। कोविड महामारी, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन और बुनियादी ढांचे जैसी समकालीन चुनौतियों पर भी चर्चा होगी।

------------

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन (mughal garden) शनिवार से जनता के लिए खुलेगा


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind President of India) ने कल राष्‍ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्‍सव का उद्घाटन किया। आम जनता के लिए मुगल गार्डन शनिवार से 16 मार्च तक खुला रहेगा। पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक गार्डन में घूम सकेंगे। वहीं, रखरखाव की दृष्टि से सोमवार को मुगल गार्डन बंद रहेगा।

इस वर्ष कोविड महामारी के कारण मुगल गार्डन में सीधे प्रवेश नहीं मिल सकेगा। लोगों को केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्‍यम से ही गार्डन देखने की अनुमति होगी। गार्डन देखने के दौरान लोगों को मास्‍क पहनने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने जैसे कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। राष्‍ट्रपति भवन के गेट नम्‍बर 35 से गार्डन में प्रवेश और निकास होगा। पर्यटक, मुगल गार्डन के अलावा, राष्‍ट्रपति भवन और राष्‍ट्रपति भवन संग्रहालय भी ऑन लाइन बुकिंग के जरिए देख सकते हैं।

------------

त्रिपुरा में दशकों से विस्‍थापित ब्रू समुदाय के लोगों ने स्‍थायी घरों में रहना शुरू कर दिया है। वर्ष 2020 में चार पक्षीय ब्रू पुनर्वास समझौता के अंतर्गत ये लोग स्थायी घरों में रहने लगे हैं। त्रिपुरा ब्रू पुनर्वास और राहत परियोजना के विशेष कार्य अधिकारी मानस देव ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार एक हजार मकान बनाए गए और लाभांवित लोगों ने इन घरों में रहना शुरू भी कर दिया है। चार लाख रुपए की सावधि जमा और पांच हजार रुपए की वित्‍तीय सहायता के लाभ इन निवासियों को मिलने लगे हैं।


वर्ष 1997 में बुरू बाहुल क्षेत्रों में जातीय दंगों के भय से ब्रू समुदाय के लोग मिजोरम से पलायन कर यहां आ गए थे। तभी वे उत्‍तरी त्रिपुरा क्षेत्र में स्थित छह शरणार्थी शिविरों में रह रहे थे। 23 वर्ष तक शरणार्थि‍यों के शिविरों में रहने के बाद भारत सरकार ने इनके लिए छह सौ करोड़ रुपए की पुनर्वास योजनाओं की घोषणा की और त्रिपुरा सरकार ने इन्‍हें स्‍थायी मकान उपलब्‍ध करा दिया है।

------------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman, Minister of Finance and Corporate Affairs of India) लोकसभा में आम बजट 2022-23 पर हुई चर्चा का जवाब दे रही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने वैश्विक महामारी से ऊपजी चुनौतियों के बावजूद अर्थव्यवस्था का कुशल प्रबंधन किया।, श्रीमती सीतारामन ने कहा कि 2008-09 की वैश्विक आर्थिक मंदी के दौरान भी  भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी घाटा उठाना पड़ा था, जिससे दो लाख 21 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। लेकिन इसके बावजूद उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) नौ दशमलव एक प्रतिशत रहा।

------------

सरकार ने वाहन निर्माताओं के लिए वाहनों में छह एयरबैग लगाने और चालक सहित सीट बेल्‍ट के तीन प्‍वाइंट लगाने को अनिवार्य कर दिया है। वाहनों में एयर बैग न होने के कारण भीषण दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों को अधिक क्षति पहुंच सकती है।


कल नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में लोगों के मारे जाने से सरकार के सकल घरेलू उत्‍पाद में तीन दशमलव एक प्रतिशत का नुकसान होता है। उन्‍होंने बताया कि सड़क दुर्घटना मामलों में कमी लाने के उद्देश्‍य से सरकार वाहनों में तकनीकी सुधार, सम्‍बंधित नीतियों में संशोधन और लोगों में जागरूकता लाने के लिए विभिन्‍न पहलुओं पर विचार कर रही है।


श्री गडकरी ने कहा कि वाहनों में सुरक्षा में सुधार के लिए भारत एन कैप प्रोग्राम के अंतर्गत मानक और प्रोटोकॉल पर आधारित वाहनों को स्‍टार रेटिंग उपलब्‍ध कराई जाएगी।

------------

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (RBI) ने नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर को चार प्रतिशत पर बनाये रखने का फैसला किया। द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि बैंक दर और मार्जिनल स्टेंडिंग फैसेलिटी - एमएसएफ दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया और यह चार दशमलव दो-पांच प्रतिशत ही रहेगी।

------------

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (bombay stock exchange) का सेंसेक्स कल 59 हजार नौ सौ 26 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17 हजार छह सौ छह दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 14 पैसे कमजोर होकर 74 रुपये 95 पैसे पर आ गया। और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 92 डॉलर दस सेंट प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गई।

------------

Ind vs Wi : भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच तीसरा और अंतिम एक दिवसीय क्रिकेट मैच आज


भारत और वेस्टइंडीज (Ind vs West Indies)  के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का तीसरा और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल अहमदाबाद में खेला जाएगा। भारत ने पहले ही दो-शून्य की अजेय बढ़त बना चुका है। आज के मैच में शिखर धवन, आवेश खान और कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है।


------------


मौसम (weather)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दिन में तेज हवाएं चल सकती हैं। न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कोलकाता और चेन्नई में सुबह आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 15 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उत्‍तर में, श्रीनगर, लेह और गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाये रहने  की संभावना है। न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जम्‍मू और मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान चार डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

 विशाखापत्तनम में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बेंगलुरु और हैदराबाद में सुबह कोहरा छाये रहने की संभावना है।

इंफाल, शिलांग, आइजोल, कोहिमा, ईटानगर और गंगटोक में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती हैं।

------------

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर एल मुरूगन ने चेन्‍नई में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यालय में पेट्रोल बम फेंके जाने की घटना की कड़ी निंदा की है।

------------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post