Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 12 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 12 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 12 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Uttar Pradesh में दूसरे चरण और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज


उत्‍तर प्रदेश में दूसरे चरण और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। राजनीतिक दलों ने उत्‍तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज कर दिया है। मणिपुर में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो रही हैं।


उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 58 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए।


---------

भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में चुनावी सभा को संबोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही हैं और उन्हें उचित मूल्य पर आवश्यक कृषि उत्पाद उपलब्ध करा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि कोविड काल के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रत्येक नागरिक को रोजगार, भोजन और सुरक्षा प्रदान करने के लिए अद्भुत काम किया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष ने माफिया तत्वों को टिकट दिया है और वे बदला लेने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से भाजपा को वोट देने की अपील की ताकि ऐसे माफिया तत्व सत्ता में न आ सकें। श्री मोदी ने कहा कि पहले चरण में प्रदेश के लोगों ने बडी संख्‍या में मतदान किया।



श्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं का भविष्य राज्य के भविष्य से जुड़ा है और उनकी सरकार हर युवा को रोजगार देने का प्रयास कर रही है ताकि उन्हें राज्य से बाहर न जाना पड़े।प्रधानमंत्री ने पंडित दीनदयाल की पुण्‍यतिथि पर उनका स्‍मरण भी किया।

-----------

Bahujan Samaj Party ने उत्तर प्रदेश में छठे और सातवें चरण के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की


बहुजन समाज पार्टी ने कल उत्तर प्रदेश में छठे और सातवें चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। महराजगंज जिले की नौतनवा विधानसभा सीट पर पार्टी ने अपना प्रत्याशी बदल कर अमन मणि त्रिपाठी को टिकट दिया है जो मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के बेटे हैं। पार्टी ने बलिया जिले की बैरिया सीट पर सुभाष यादव को भाजपा सरकार में मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला के खिलाफ टिकट दिया है।

---------

Uttarakhand में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान आज समाप्त हो जाएगा, राज्य में 70 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा



इस बीच, भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि उत्‍तराखण्‍ड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड जीत हासिल कर सत्ता में आएगी। अल्मोड़ा में कल 'विजय संकल्प सभा' में उन्होंने कहा कि इस दशक को भाजपा ही उत्तराखंड का दशक बना सकती है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में डबल इंजन वाली सरकार ने बिना किसी भेदभाव के राज्य के विकास के लिए काम किया है। भाजपा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के उद्देश्य से काम करती है।


श्री मोदी ने कहा कि अगले 5 वर्षों में कुमाऊं मण्‍डल का विकास डबल इंजन सरकार की मुख्य प्राथमिकता होगी। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने कुमाऊं क्षेत्र में 17 हजार 500 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें पिथौरागढ़-टनकपुर रेल लाइन भी शामिल है। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का निर्माण भी जल्द किया जाएगा।

------------

गोवा में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान आज समाप्‍त हो रहा है। गोवा के 40 विधानसभा क्षेत्रों में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी जोरदार चुनाव अभियान में जुटे हैं।


भाजपा के प्रभारी देवेन्‍द्र फडणवीस ने मतदाताओं से कहा कि पार्टी के लिए दिया गया प्रत्‍येक वोट गोवा को स्‍वर्ण राज्‍य में बदल देगा।


मडगांव में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सचिन पायलट ने एक चुनावी सभा में चुनाव में शामिल नए दलों की आलोचना करते हुए लोगों को सचेत किया कि केवल कांग्रेस ही भारतीय जनता पार्टी को पराजित कर सकती है।

-----------

मणिपुर में दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। पहले चरण के चुनाव के लिए नाम वापस लेने का कल अंतिम दिन था। पहले चरण में, 38 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान 28 फरवरी को होगा।

----------

पंजाब में नशा और प्रलोभन मुक्त चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए विभिन्न प्रवर्तन दलों ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों से 407 करोड़ 15 लाख रुपये मूल्य का सामान जब्त किया है।


इसके अलावा निगरानी दल ने 27 करोड़ 85 लाख रुपये नकद, पोने नौ किलो सोना, पोने दस किलो से अधिक चांदी और करीब एक किलो आभूषण बरामद किए गए हैं।

-----------

पंजाब में स्‍वतंत्र और सुरक्षित चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय अर्धसैनिक बल लुधियाना, अमृतसर और जालंधर जैसे बड़े शहरों में भारत-पाकिस्‍तान सीमा से सटे क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरत रहे हैं। इनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल -सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के जवान शामिल है।

-----------

भारत सिंगल यूज प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल बंद करने के लिए प्रतिबद्ध


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत सिंगल यूज प्लास्टिक समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। कल वन ओशन समिट में श्री मोदी ने कहा कि भारत ने हाल ही में तटीय क्षेत्रों से प्लास्टिक और अन्य कचरे को साफ करने के लिए राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि तीन लाख युवाओं ने करीब 13 टन प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया। प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि भारतीय नौसेना को इस साल समुद्र से प्लास्टिक कचरे को साफ करने के लिए 100 जहाज दिवस देने का निर्देश दिया गया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक वैश्विक पहल शुरू करने में फ्रांस के साथ शामिल होने में खुशी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा एक समुद्री सभ्यता रहा है और आज हमारी सुरक्षा और समृद्धि महासागरों से जुड़ी हुई है। श्री मोदी ने कहा कि भारत की इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव में प्रमुख स्तंभ के रूप में समुद्री संसाधन शामिल हैं।

-----------

हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र को स्‍वतंत्र और पारदर्शी बनाने का आह्वान


विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने चौथी क्वाड संगठन के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र को स्‍वतंत्र और पारदर्शी बनाने का आह्वान किया है। उन्होंने सदस्य देशों से ये सुनिश्चित करने को कहा कि वे इस दिशा में अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार कार्य करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में कल सम्‍पन्‍न चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद श्री जयशंकर ने यह बात कही


क्‍वाड मंत्रियों के संयुक्‍त बयान में इन नेताओं ने 26/11 मुम्‍बई और पठानकोट आतंकी हमलों सहित भारत में आतंकवादी हमलों की फिर निंदा की। मंत्रियों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 2021 में पारित प्रस्‍ताव दो हजार पांच सौ 93 की पुनर्पुष्टि की।


इस प्रस्‍ताव में कहा गया है कि अफगानिस्‍तान क्षेत्र को किसी देश पर हमला करने के लिए इस्‍तेमाल करने, धमकी देने, आतंकवादियों को शरण या उन्‍हें प्रशिक्षण देने के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अफगानिस्‍तान को आतंकवादी कार्रवाइयों के लिए योजना बनाने या वित्‍त उपलब्‍ध कराने के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इससे, हिन्‍द महासागर की सुरक्षा को सीधा खतरा उत्‍पन्‍न होता है।

-----------

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक एक सौ 71 करोड़ 79 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाये जा चुके हैं। कल 48 लाख 18 हजार से अधिक टीके लगाये गये। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव एक-सात प्रतिशत है। इस दौरान एक लाख 50 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए और 58 हजार से अधिक नए मरीज सामने आए।

-----------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने कल लोकसभा को सूचित किया कि देशभर में कैदियों को छह लाख 41 हजार 252 टीके लगाए जा चुके हैं।



-----------


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi 27 फरवरी को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे



लोग नमो ऐप या MyGov ओपन फोरम में अपने विचार साझा कर सकते हैं। वे टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर भी डायल कर हिंदी और अंग्रेजी में प्रधानमंत्री के लिए अपना संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये फोन लाइनें 24 फरवरी तक खुली रहेंगी। लोग 1922 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं और एसएमएस लिंक प्राप्त कर सीधे प्रधानमंत्री को अपने सुझाव दे सकते हैं।

-----------

Arogya setu app से लोग 14 अंकों वाला आयुषमान भारत स्‍वास्‍थ्‍य खाता नंबर हासिल कर पाएंगे



राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को स्वास्थ्य ऐप - आरोग्य सेतु के साथ जोड़ने की घोषणा की है। इसके जरिए 14 अंको वाले विशिष्‍ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या का लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को मिल सकेगा।


आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत उपयोगकर्ता अपनी विशिष्ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या प्राप्‍त कर सकते हैं। वे इस संख्‍या का उपयोग डॉक्टर के परामर्श, लैब रिपोर्ट और अस्पताल के रिकॉर्ड सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए कर सकते हैं। वे इन रिकॉर्ड को पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवर चिकित्‍सकों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकते हैं और अन्य डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

----------

सरकार ने कहा है कि देशभर में कैंसर रोगियों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए आठ हजार 500 जन औषधि केंद्र स्थापित किए गए हैं।



लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि देश में एक लाख 50 हजार स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिसमें से 80 हजार केंद्र पहले ही शुरू हो चुके हैं।

----------

केंद्र सरकार ने कल कहा कि जन औषधि दवाओं की कीमतें ब्रांडेड दवाओं के बाजार मूल्य से 50 प्रतिशत और कुछ मामलों में 80 से 90 प्रतिशत तक कम हैं। रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि पिछले माह तक देश के सभी जिलों में लगभग आठ हजार छह सौ पचहत्तर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केंद्र खोले गए हैं ताकि गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

-----------

IRCTC सोमवार से सभी रेलगाड़ियों में खाना उपलब्‍ध कराएगा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (Indian Railway Catering and Tourism Corporation)-आईआरसीटीसी ने सोमवार से सभी रेलगाडियों में पका हुआ भोजन फिर से उपलब्‍ध कराने का निर्णय लिया है। यात्रियों की आवश्‍यकता और कोविड लॉकडाउन के प्रतिबंधों पर नरमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


आईआरसीटीसी ने कहा है कि राजधानी, शताब्‍दी और दुरन्‍तो जैसी महत्‍वपूर्ण रेलगाडियों में पिछले वर्ष दिसम्‍बर में ही यह व्‍यवस्‍था शुरू कर दी गई थी।

-----------

भारतीय़ रेलवे ने भारत 2030 के लिए राष्ट्रीय रेल योजना एनआरपी तैयार की है। इस योजना का उद्देश्य़ वर्ष 2030 तक भविष्य की रेलवे व्यवस्था तैयार करना है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कल राज्यसभा में बताया कि एनआरपी का उद्देश्य रेलवे का माल भाड़े में अपना हिस्सा बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने के लिए संचालन क्षमताओं औऱ व्यवसाय नीति की शुरूआत के लिए रणनीति का आधार तैयार करना है।

-----------

सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वालों के कल्‍याण के लिए आज स्‍माइल योजना


सरकार आज नई दिल्ली में "स्‍माइल- हाशिए पर आए व्‍यक्तियों को आजीविका और उद्यम के लिए समर्थन" का शुभारंभ करेगी।


यह योजना ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वाले लोगों को कल्याणकारी उपाय प्रदान करने के लिए बनाई गई है।


2021-22 से 2025-26 तक योजना के लिए 365 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें दो उप-योजनाएं शामिल हैं - 'ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना' और 'भीख मांगने वालों के समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना'।

-----------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कल मुंबई के राजभवन में नए दरबार हॉल का उद्घाटन किया। नए दरबार हॉल में 750 लोग बैठ सकते हैं। महाराष्ट्र के लोगों और राज्य सरकार को बधाई देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि राज्य का नाम ही अपने आप को बताता है कि यह देश का सबसे महान राज्य है। इस अवसर पर कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

-----------

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री नायडू ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक समर्पित राष्ट्रवादी, विवेकशील विचारक और निस्वार्थ सेवा के आदर्श प्रतीक थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पंडित उपाध्याय का पूरा जीवन सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय के लिए समर्पित था।

-----------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कल कहा कि अगले पांच वर्षों में बिहार के सड़क बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। बिहार के मुंगेर में एक समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 2022-23 के दौरान 25 हज़ार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं को पूरा करेगा।


जब हमारे आने वाले पांच साल पूरे होंगे, तो बिहार में करीब पांच लाख करोड़ रुपये का इंफ्रास्‍ट्रेक्‍चर बिहार में होगा। मैंने अभी उत्‍तर प्रदेश में जब मैं गया था, तब मैंने ये जिक्र किया था कि सात साल के अंदर उत्‍तर प्रदेश का रोड इंफ्रास्‍ट्रेक्‍चर अमरीका के बराबर होगा और यही कोशिश हम बिहार में भी करेंगे। इससे बिहार की तरक्‍की और विकास होगा और इस काम में बिहार की सरकार का माननीय मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार जी का लैंड इक्विजिशन में इन्‍वायरमेंट फोरेस्‍ट क्लियरेंस में लगातार हमें सहयोग मिलता है। आगे भी इसमें अगर मिलेगा तो इसकी गति और बढ़ाने की कोशिश हम करेंगे।

-----------

India vs West Indies (IND vs WI) 3rd ODI:


भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली। अब 16 फरवरी से दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी

.-----------

राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आज से 16 मार्च तक लोगों के लिए खोल दिया जायेगा। लोग, सवेरे दस बजे से शाम पांच बजे तक मुगल गार्डन देखने जा सकते हैं।
 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post