Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 13 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 13 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 13 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Assembly Elections 2022 : उत्तराखंड और गोवा विधानसभा चुनाव के एक ही चरण और उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए प्रचार कल समाप्त


उत्तराखंड और गोवा विधानसभा चुनाव के एक ही चरण और उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। उत्तराखंड की 70, गोवा की 40 और उत्तर प्रदेश की 55 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा।

-----------

वरिष्‍ठ भाजपा नेता और Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल कन्‍नौज जिले में जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि राज्‍य में पिछली सरकारों ने विकास के नाम पर केवल अपने परिवारों का विकास किया। समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने शाहजहांपुर और बंदायू में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। शाहजहांपुर में एक जनसभा में उन्‍होंने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में अन्‍याय और भ्रष्‍टाचार हुआ है। कांग्रेस नेता और छत्‍तीसगढ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने फतेहपुर जिले में चुनाव प्रचार किया। इससे पहले उत्‍तराखंड में उधमसिंह नगर के रुद्रपुर में विजय संकल्‍प सभा (vijay sankalp sabha) को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि यह दशक उत्‍तराखंड का है और राज्‍य की महिलाओं सहित सभी लोगों के लिए अगले दस वर्ष बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उधम सिंह नगर के खटीमा में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के लोगों के धर्म, विकास और रोजगार जैसे अधिकार छींने जा रहे हैं। भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह ने धनौल्टी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्‍य में कई विकास परियोजनाएं शुरू की गई हैं।


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने टिहरी में चुनाव प्रचार किया। भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कुमाऊ क्षेत्र में जन-सभाएं की।

बहुजन समाज पार्टी, वाममोर्चा, समाजवादी पार्टी, उत्‍तराखंड  क्रांति दल और अन्‍य क्षेत्रीय दलों के नेताओं तथा निर्दलीय नेताओं ने भी राज्‍य में चुनाव-प्रचार किया।

-----------

Punjab election 2022 : पंजाब में एक ही चरण में बीस फरवरी को एक सौ 17 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। राज्य में कुल एक हजार तीन सौ चार उम्मीदवार मैदान में हैं।


मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। राज्‍य में 38 सीटों के लिए एक सौ 73 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। पहले चरण के दौरान, छह जिलों की अड़तीस सीटों पर 28 फरवरी को मतदान होगा।

इस बीच, उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर में दूसरे तथा अंतिम चरण के लिए पर्चे भरने का काम कल समाप्‍त हो गया।

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है।

राज्य में दूसरे चरण में 55 सीटों के लिए 586 उम्मीदवार मैदान में हैं।

----------

Goa election 2022 : गोवा में, एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज  समाप्‍त हो गया। मतदान सोमवार को होगा। 40 सदस्‍यों की विधानसभा के लिए 301 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।


14 फरवरी को होने वाले मतदान में 82 निर्दलीय समेत 301 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला होगा। मतदान को देखते हुए आने-जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है और सुरक्षा के विशेष इंतेजाम किए गए हैं। एहतिहात के तौर पर पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। रैली और जुलूस पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। मतदान को देखते हुए  समूचे गोवा में कल शाम से शराब के बिक्री पर रोक लगा दी गई है। हालांकि बार और रेस्‍टोरेंट खुले रहेंगे लेकिन वहां शराब नहीं परोसी जा सकेगी। 

-----------

Bharatiya Janata Party ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की


भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है। इस बीच, कांग्रेस के अभियान- 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' का चेहरा रही पल्लवी सिंह कल लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। इससे पहले, प्रियंका मौर्य और वंदना सिंह भी भाजपा में शामिल हुई।

-----------

Tamil nadu lockdown : तमिलनाडु सरकार ने बुधवार से नर्सरी और प्ले स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय किया, उत्‍तर प्रदेश में भी सोमवार से स्‍कूल खुलेंगे


तमिलनाडु सरकार ने बुधवार से नर्सरी और प्ले स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय किया है। राज्‍य सरकार ने व्यापार मेलों की अनुमति भी दी है और विवाह समारोह में सम्मिलित होने वाले लोगों की संख्या एक सौ से बढ़ाकर दो सौ कर दी गई है। अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पचास से बढ़ाकर सौ कर दी गई है। उत्‍तर प्रदेश में भी सोमवार से स्‍कूल खुलेंगे।

-----------

Covid 19 vaccination : अब तक एक सौ 72 करोड 29 लाख से अधिक टीके लगाये गए


राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अब तक एक सौ 72 करोड 29 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 46 लाख 82 हजार से अधिक टीके लगाये गये। संक्रमण से ठीक होने की दर बढकर 97 दशमलव तीन-सात प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में पचास हजार से अधिक नये मामलों की पुष्टि हुई जबकि एक लाख 36 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-----------

Hijab : कर्नाटक में कुछ शैक्षणिक संस्‍थानों में ड्रेस कोड मुद्दे पर अन्‍य देशों की आपत्तिजनक टिप्‍पणियां स्‍वीकार्य नहीं


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत के आंतरिक मामलों के बारे में आपत्तिजनक बयान स्वागत योग्य नहीं हैं। मंत्रालय ने कर्नाटक में कुछ शिक्षा संस्थानों में ड्रेस कोड को लेकर कुछ देशों द्वारा की गई बयानबाजी के मद्देनजर यह बात कही है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कल कहा कि कर्नाटक में कुछ शिक्षा संस्थानों में ड्रेस कोड को लेकर मामला कर्नाटक उच्च न्यायालय के अंतर्गत विचाराधीन है।

-----------

Singapore airshow 2022 : स्‍वदेशी लडाकू विमान तेजस सिंगापुर एयरशो में भाग लेगा


भारतीय वायुसेना का 44 सदस्यीय दस्ता कल सिंगापुर एयर शो 2022 में भाग लेने के लिए सिंगापुर के चंगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंच गया। यह एयर शो इस महीने की 15 से 18 तारीख तक होगा। सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक समारोह है जो विश्व के विमानन उद्योग को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। भारतीय वायुसेना ने बताया कि इसमे  स्वदेश निर्मित तेजस एम के - आई ए सी का प्रदर्शन करेगा।

-----------

Rahul Bajaj : उद्योगपति राहुल बजाज का निधन, राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया


उद्योगपति और बजाज समूह के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल बजाज का कल महाराष्‍ट्र के पुणे में निधन हो गया। वें 83 वर्ष के थे। बजाज समूह के बयान के अनुसार राहुल बजाज को निमोनिया और ह्रदृय संबंधी तकलीफ थी। आज उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। राहुल बजाज को 2001 में पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया था। वे राज्‍यसभा के सदस्‍य भी रहे। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उद्योगपति राहुल बजाज के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

-----------

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में माओवादियों के साथ  मुठभेड़ में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल की एक सौ 68 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट शशि भूषण तिरकी के शहीद होने पर गहरा दुख व्यक्त किया है। केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के असिस्टेंट कमांडेट शशि भूषण झारखण्ड के सिमदेगा ज़िले के थे। श्री सोरेन ने अपने ट्वीट में शहीद शशि भूषण के परिवार और उनके निकट संबंधियों को इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की है। 

-----------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि भारत रत्न डॉक्‍टर बाबा साहेब अंबेडकर की जन्मस्थली अंबाडवे गांव देश को प्रेरणा देने वाला है। राष्ट्रपति अंबाडवे गांव का दौरा करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।



-----------

निर्वाचन आयोग ने कोविड संक्रमण में गिरावट को देखते हुए चुनाव वाले राज्यों में प्रचार पर प्रतिबंधों में ढील दी है। एक प्रेस विज्ञप्ति में, आयोग ने कहा है कि चुनाव वाले राज्यों में प्रचार के समय पर प्रतिबंध रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बजाय, अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच होगा।


आयोग ने आगे कहा कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को अब निर्दिष्ट खुले स्थानों की क्षमता या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा के अधिकतम 50 प्रतिशत तक अपनी बैठकें और रैलियां आयोजित करने की अनुमति है। इसमें कहा गया है, पद यात्रा में अनुमति से अधिक व्यक्तियों की संख्या नहीं होगी और केवल जिला अधिकारियों की पूर्व अनुमति से ही इनकी इजाजत दी जाएगी।



-----------


मौसम (weather)

सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छाई रह सकती है। न्‍यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुम्‍बई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा तापमान 18 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

-----------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post