Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 14 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 14 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 14 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Assembly Elections 2022 : यूपी में दूसरे चरण में 55 सीटों पर मतदान जारी, गोवा, उत्तराखंड में भी वोटिंग


UP Election 2022 Phase-II: उत्तर प्रदेश चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में कुल 586 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। 


उत्‍तर प्रदेश के दूसरे और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्‍तर प्रदेश और गोवा में मतदान सवेरे सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। वहीं उत्तराखंड में मतदाता सवेरे 8 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे।


उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य चुनाव अधिकारी डॉक्‍टर ब्रह्म देव राम तिवारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये हैं। उन्‍होंने मतदाताओं से मतदान करने की अपील की।



2017 के चुनाव में भाजपा को 55 में से 38, जबकि समाजवादी पार्टी को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं।


सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अनुप्रिया पटेल के अपना दल (सोनेलाल) और संजय निषाद के नेतृत्व वाली निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया है। समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोक दल, शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया), ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाली जनवादी पार्टी (समाजवादी) और अपना दल (कामेरावाड़ी) के साथ गठबंधन किया है। अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी को समर्थन देने की घोषणा की है, लेकिन चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है। असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी और भारत मुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन किया है। भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी ने भी 30 से अधिक क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन किया है। इस गठबंधन का नाम सामाजिक परिवर्तन मोर्चा है। जनता दल (यूनाइटेड) राज्य में अकेले चुनाव लड़ रही है।


इस चरण में भाग लेने वाले प्रमुख भाजपा उम्मीदवारों में मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, बलदेव सिंह औलख, छत्रपाल सिंह गंगवार और गुलाब देवी, पूर्व मंत्री धर्मपाल सिंह के साथ राजेश सिंघल, बृजेश, नरेश सैनी, राजा भारतेंद्र सिंह और यशवंत सिंह शामिल हैं, जबकि अपना दल (एस) ने गठबंधन के एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैदर अली खान को मैदान में उतारा है। समाजवादी पार्टी ने इस चरण के दौरान पूर्व मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी, कार्तिकेय राणा, स्वामी ओमवेश, इकबाल महमूद, महबूब अली, मोहम्मद आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को मैदान में उतारा है, जबकि बसपा ने मनीष और सर्वेश चंद्र धंधू को मैदान में उतारा है। राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवारों में विवेक कांत, मुंशीराम और नीरज चौधरी हैं। कांग्रेस से संजय कपूर, ओमवीर यादव, काजिम अली खान, सलीम खान और पूनम भी मैदान में हैं।


गोवा में 40 सदस्‍यों वाली विधानसभा के चुनाव के लिए 26 महिलाओं सहित 301 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें एक सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कुणाल ने आज के चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।



इस बार गोवा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, गोवा फॉरवर्ल्‍ड पार्टी, महाराष्‍ट्र गोमंतक पार्टी के साथ-साथ शिवसेना और एनसीपी भी मैदान में हैं। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन क्षेत्रों में सेनक्‍युलिम, पणजी, मांदरेम, सैंटाक्रूज, वालपोई, प्रिओल, फतोर्दा, मारग्रो, पोंडा, क्यूपेन हैं। प्रमुख उम्‍मीदवारों में मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत, धर्मेश सगलानी, उत्‍पल मनोहर पर्रिकल, पूर्व मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत, अमित पालेकर, विश्‍व वजीत राणे, पांडेरंग दावेलकर, विजय सरदेसाई, दिग्‍म्‍बर कामत, रव‍ि नायक चन्‍द्रकात कावलेकर शामिल हैं। गोवा क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे छोटा और जनसंख्‍या के अनुसार चौथा सबसे छोटा राज्‍य है। पूरी दुनिया में गोवा अपने सुन्‍दर समुद्र किनारों और प्रसिद्ध स्‍थापत्‍य के लिए जाना जाता है। गोवा पहले पुर्तगाल का एक उपनिवेश था। पुर्तगाली शासन के 450 वर्षों के शासन के बाद भारतीय सशस्‍त्र बलों ने 19 दिसंबर, 1961 में गोवा को मुक्‍त कराया था। इसकी याद में हर वर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्त कराया था। इसकी याद में हर वर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है। 1961 में पुर्तगाली शासन खत्‍म होने के बाद गोवा को सैन्‍य प्रशासन के तहत रखा गया था। 8 जून, 1962 को सैन्‍य शासन को नागरिक सरकार से बदल दिया गया। विधानसभा का पहला सत्र 9 जनवरी, 1964 को सचिवालय भवन में बुलाया गया। 1987 में जब गोवा भारत का राज्‍य बना, तो विधानसभा में सीटों की संख्‍या बढ़ाकर 40 कर दी गई। वर्तमान में राज्‍य में प्रमोद सावंत के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। राज्‍य दो जिले उत्‍तर गोवा और दक्षिण गोवा है। राजधानी पणजी है और सबसे बड़ा शहर वास्‍कोडिगामा है। राज्‍य की मुख्‍य भाषाएं कोंकणी और मराठी हैं। कोंकणी राजभाषा है। इसके अलावा कन्‍नड़, उर्दू और हिंदी भी बोली जाती है। भारतीय संविधान के तहत अब कोंकणी को आठवी अनुसूची में स्‍थान प्राप्‍त है। 


70 सदस्‍यों वाली उत्तराखंड विधानसभा में 63 महिलाओं सहित कुल 632 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 13 सीटें अनुसूचित जाति और दो सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं।


मुख्य चुनाव अधिकारी सौजन्‍या ने बताया कि राज्य में कुल 11 हजार 6 सौ 97 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।



मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष मदन कौशिक, मंत्री सतपाल महाराज भाजपा के प्रमुख उम्मीदवारों में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, राज्य इकाई के प्रमुख गणेश गोदियाल और विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवार हैं।

--------------

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कल लुधियाना में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में एक जनसभा को संबोधित किया। श्री शाह ने आश्वासन दिया कि अगर पंजाब में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन- एनडीए की सरकार सत्ता में आती है तो राज्य को अगले पांच साल में नशा मुक्त कर दिया जाएगा।

--------------

हमारे आधुनिक गणतंत्र के मौलिक संवैधानिक आदर्श, भारत की सांस्‍कृतिक विरासत पर आधारित हैं


राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि आधुनिक गणतंत्र के मौलिक संवैधानिक विचार भारत की सांस्कृतिक परम्परा पर आधारित है। हैदराबाद में मचिमताल पर समता मूर्ति केन्द्र का दौरा करने के बाद श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा मूल मंत्र वसुधैव कुटुम्बकम समानता पर आधारित है। हमारे संविधान में समाहित मौलिक अधिकार जैसे विधि के समक्ष समानता, सभी प्रकार के भेदभाव का निषेध, अवसरों की समानता, छुआछूत का उन्मूलन इसी की प्रेरणा से निकले हैं।

--------------



Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने विश्‍व रेडियो दिवस पर श्रोताओं को शुभकामनाएं दी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व रेडियो दिवस पर सभी श्रोताओं और इसके विकास में योगदान करने वाली प्रतिभाओं को शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने एक ट्वीट श्रृंखला में कहा कि यह लोगों से जुड़ने का शानदार माध्यम है।


प्रधानमंत्री ने कहा है कि आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के माध्‍यम से उन्‍होंने बार-बार अनुभव किया कि रेडियो लोगों के साथ सकारात्मकता साझा करने और लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने वालों को सामने लाने का शानदार माध्यम है।

--------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम के लिए नागरिकों से विचार और सुझाव आमंत्रित किये हैं। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि हमेशा की तरह, वे लोगों से सुझाव लेने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने लोगों से उन्हें MyGov, NaMo ऐप पर लिखने या 1800-11-7800 पर भी डायल कर अपना संदेश रिकॉर्ड करने के लिए कहा है।

--------------

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई ने विश्‍व समुदाय को आतंकवाद के खतरों के प्रति आगाह किया


भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंद जई ने वैश्विक समुदाय को आतंकवाद के खतरों के प्रति आगाह किया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की उत्पति अफगानिस्तान की धरती पर नहीं हुई है बल्कि यह बाहर से आया है। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद से अफगानिस्तान के लोगों को बहुत नुकसान हुआ है और यह इस क्षेत्र के साथ-साथ पड़ोसी देशों की स्थिरता और सुरक्षा के लिए भी खतरा है। उन्‍होंने मुश्‍किल समय में अफगानिस्‍तान को मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए भारत की सराहना की।



--------------

उत्‍तर कोरिया द्वारा कई बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद उसके खिलाफ जापान, दक्षिण कोरिया और अ‍मरीका ने परस्‍पर एकजुटता की घोषणा की


जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के विरूद्ध एकजुटता प्रदर्शित की है।


इसके एक दिन बाद होनोलुलु में आयोजित एक बैठक के बाद जारी बयान में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, दक्षिणी कोरिया के विदेश मंत्री चुंग एई योंग तथा जापान के विदेश मंत्री हायाशी योशिमासा ने एक के बाद एक सात मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा की और इसे अस्थिरता पैदा करने वाला बताया।


--------------

राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान में अब तक एक सौ 72 करोड 81 लाख टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 49 लाख 16 हजार से अधिक टीके लगाये गये। संक्रमण से ठीक होने की दर बढकर 97 दशमलव पांच-पांच प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में 44 हजार से अधिक नये संक्रमितों की पुष्टि हुई जबकि एक लाख 17 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं।

--------------

कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए कई राज्‍यों में आज से स्‍कूल- कॉलेज फिर से खुल रहे हैं। उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली और हरियाणा में भी आज से प्राइमरी स्‍कूलों में कक्षाएं लगेंगी। केरल में स्कूल और आंगनवाड़ी आज से खुलेंगे। पहली से नौवीं तक नियमित कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल भारत की निजी यात्रा पर आए केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने दशकों पुराने निजी मित्रवत् संबंधों को साझा किया।

--------------

कृषि उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण-एपीडा ने कल अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया। एपीडा ने कई देशों तक भारतीय निर्यात बढ़ाने में सहयोग दिया है।

--------------

केन्द्रीय श्रम और रोज़गार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कल हरियाणा के मानेसर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम-ईएसआईसी के पांच सौ बिस्तर वाले एक अस्पताल की आधारशिला रखी। यह अस्पताल पांच सौ करोड़ रूपये की लागत से आठ एकड़ भूमि पर बनेगा। इस अस्पताल से गुरूग्राम, महेन्द्रगढ़, नूह और रिवाड़ी के तकरीबन छह लाख कामगारों को इलाज की सुविधा मिलेगी।

--------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में समृद्धि लाने में प्रोद्योगिकी बड़ी भूमिका निभा सकती है।


श्री गोयल ने आईआईटी कानपुर में पॉलिसी कन्क्लेव 2022 को संबोधित करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों तक विकास पहुंचाने और बिजनेस के अनुकूल बनाने में समग्र दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है।

--------------

मौसम --

सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्‍का कोहरा छाया रह सकता है। मुम्‍बई में सुबह कोहरा छाये रहने और बाद में बादल छाये रहने के आसार हैं। चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कोलकाता में मुख्‍यत: आसमान साफ रहेगा।


उत्‍तर भारत में श्रीनगर में आमतौर पर बादल छाये रहने और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। जम्मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान शून्‍य से 12 डिग्री नीचे और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।   

--------------


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post