Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 15 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 15 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 15 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का और गोवा तथा उत्तराखंड में एक ही चरण का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न


उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण और गोवा तथा उत्तराखंड में एक ही चरण का मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया है।  उत्‍तर प्रदेश में नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्रों में 61 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। 


कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर दूसरे चरण का मतदान उत्तर प्रदेश में पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। बड़ी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घरों से बाहर निकले जो कि लोकतंत्र के लिए एक शुभ संकेत है। विशेष तौर पर महिलाओं और पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। दूसरे चरण में 69 महिला उम्मीदवारों सहित 586 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो गया है। इस चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता आजम खानउत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री धर्मपाल सिंहधर्म सिंह सैनीवर्तमान मंत्री सुरेश खन्नाबलदेव औलखगुलाब देवी और बरेली की पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन शामिल हैं। कल जिन 55 सीटों पर मतदान हुआपिछले विधानसभा चुनाव में उनमें से 38 पर भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली थी जबकि समाजवादी पार्टी को 15 और कांग्रेस को 2 सीटें हासिल हुई थीं। 


गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए लगभग 79 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। 26 महिलाओं समेत 301 उम्‍मीदवारों का चुनावी भविष्‍य ईवीएम में सील हो गया। जिन राजनीतिक हस्तियों की किस्‍मत का फैसला होगा उनमें प्रमुख हैंमुख्यमंत्री प्रमोद सावंतउप मुख्यमंत्री चंद्रकांत कावलेकरविपक्षी दल के नेता दिगंबर कामतआम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अमित पालेकरगोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई और निर्दलीय उत्पल पर्रिकर। भारतीय जनता पार्टी पहली बार 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। तृणमूल कांग्रेस पहली बार चुनाव मैदान में है। टीएमसी का गठबंधन महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से है। कांग्रेस और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 40 उम्‍मीदवार चुनावी मुकाबले में हैं। शिवसेना और एनसीपी के 23 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य का इस बार फैसला होगा। 


उत्तराखंड में 70 सीटों पर 59 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। प्रदेश के करीब 81 लाख से अधिक मतदाताओं ने ईवीएम का बटन दबाकर 632 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर दिया है। मुख्‍य उम्‍मीदवारों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत शामिल हैं। बडी संख्‍या में मतदाताओं ने मतदान केन्‍द्रों पर पहुंचकर उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य पर अपनी मुहर लगायी। मतदान के लिए 11 हजार 697 बूथ बनाए गए थे। मतगणना 10 मार्च को होगी। 

 

--------------


उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है। घर-घर जाकर जनसंपर्क कार्यक्रम के माध्‍यम से प्रचार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में पांच चरणों के उम्मीदवारों के नाम तय होने के बाद स्टार प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता जन रैलियों में जुटे हैं। वर्चुअल तरीके से मतदाताओं को लुभाने का सिलसिला भी जारी है। उधर, मणिपुर में भी चुनावी गतिविधियां तेज हो रही हैं। 

--------------


भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने पंजाब में चुनावी रैलियों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने कल जालंधर के पीएपी मैदान  में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ऐसी सरकार की जरूरत है जो गंभीरता के साथ काम कर सके। श्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन वाली सरकार पंजाब को तेजी से विकास के पथ पर ले जा सकती है।

 

पंजाब में बिताए अपने दिनों को याद करते हुए श्री मोदी ने कहा कि पंजाब ने उन्हें बहुत कुछ दिया है और अब वह इसके लिए और अधिक करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगी दल नवां पंजाब के संकल्प 'नवां पंजाब भाजपा दे नाल' के नारे के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, नवां पंजाब को अपनी विरासत  के साथ-साथ विकास का लाभ भी मिलेगा। वह कर्ज से मुक्त और अवसरों से भरा होगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति समुदाय के भाई-बहनों को नए पंजाब में सम्मान और उचित हिस्सा दिया जाएगा और माफियाओं के लिए कोई जगह नहीं होगी।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब के होशियारपुर में एक रैली में नोटबंदी, जीएसटी, भ्रष्‍टाचार, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शनों, ड्रग माफिया और बेरोजगारी के मुद्दे उठाए। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी के नेतृत्व में पंजाब में गरीबों, किसानों तथा छोटे उद्यमियों की सरकार होगी।

--------------


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस चुनाव में मुस्लिम महिलाएं भी भाजपा का समर्थन कर रही हैं क्योंकि पार्टी उनके कल्याण और सुरक्षा के लिए काम कर रही है उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में एक रैली में श्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में कानून-व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है और राज्य के गरीब लोगों के कल्याण के लिए बहुत काम किया है। उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्षी दलों ने केवल अपने विकास के लिए काम किया है और पिछली सरकारों में भ्रष्टाचार बहुत था।


समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बुंदेलखंड के झांसी जिले में कहा कि बुंदेलखंड ने वर्ष 2017 में भाजपा का समर्थन किया था लेकिन पार्टी ने क्षेत्र में विकास के लिए कुछ नहीं किया।

--------------


मणिपुर में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के इंफाल पहुंचने और पहले चरण के उम्मीदवारों के लिए चुनावी रैलियों को संबोधित करने के साथ ही चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है।  मणिपुर के पांच चुनावी जिलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में कल भाजपा के इक्कीस उम्मीदवारों ने चुनावी सभा का आयोजन किया। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह, किरण रिजिजू और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रैलियों में भाग लिया। हिंगांग विधानसभा क्षेत्र में श्री किरण रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने मणिपुर में विकास किया है। उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस और भाजपा के बीच शासन में अंतर देखा है इसलिए मतदाताओं से राज्य के विकास के लिए भाजपा के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की।

इस बीच, कांग्रेस ने मणिपुर के लिए अपने प्रमुख प्रचारकों की घोषणा की है। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और जयराम रमेश शामिल हैं।

--------------


भारतीय जनता पार्टी के नेता और केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के नेतृत्‍व में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब चुनाव को राजनीतिक रंग देने की कथ‍ित कोशिश वाले, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बयान पर निर्वाचन आयोग में जक शिकायत दर्ज कराई। श्री नकवी ने बताया कि उन्‍होंने आयोग से आग्रह किया है कि वे इसके लिए श्री सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई करे। श्री नकवी ने कहा कि उन्‍होंने आयोग को यह भी बताया कि उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी मुस्‍लिम महिलाओं को मतदान करने से रोकने के प्रयास कर रहे हैं।

--------------

कच्चे पाम तेल पर कृषि उपकर साढ़े सात प्रतिशत से घटा कर पांच प्रतिशत किया



उपभोक्‍ताओं को खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए केन्‍द्र ने कच्चे पाम तेल पर कृषि उपकर 7 दशमलव 5 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। नई दर इस महीने की 12 तारीख से प्रभावी हो गई है। कृषि उपकर में कमी के बाद कच्चे पाम तेल और रिफाइंड पाम तेल के बीच आयात शुल्‍क का अंतर बढ़कर 8 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गया है, जिससे घरेलू तेल शोधन उद्योग को कच्चे तेल का आयात करने में फायदा होगा। खाद्य तेलों की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कच्‍चे पाम ऑयल, कच्‍चे सोयाबीन ऑयल और कच्‍चे सूरजमुखी के तेल पर आयात शुल्क की मौजूदा मूल दर को इस साल 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने कहा कि रिफाइंड पाम ऑयल पर 12 दशमलव 5 प्रतिशत और रिफाइंड सोयाबीन और रिफाइंड सूरजमुखी ऑयल पर 17 दशमलव 5 प्रतिशत की आयात शुल्क  दर भी 30 सितंबर तक लागू रहेगी।

--------------


सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे वाले चीन के 54 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया


सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने प्रतिबंधित ऐप्स की सूची जारी की है। इनमें ब्यूटी कैमरा, स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा - सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर तथा बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, विवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सराइवर, ओनमिओजी चैस, ओनमिओजी एरिना, ऐपलॉक और डुअल स्पेस लाइट ऐप्स शामिल हैं। इस सूची में सरकार द्वारा पहले ही प्रतिबंधित कर दिए गए ऐप्स भी शामिल हैं, जिन्हें नए नामों से रीब्रांड और रीलॉन्च किया गया था।

--------------


कोयला उत्‍पादन में जनवरी में 2020 की इसी अवधि की तुलना में छह प्रतिशत से अधिक की बढोतरी


कोयला उत्‍पादन में इस वर्ष जनवरी से छह दशमलव एक तीन प्रतिशत की बढोतरी देखी गई है। इस दौरान उत्‍पादन, वर्ष 2020 की इसी अवधि के 75 मीट्रिक टन तुलना में 79 दशमलव छह मीट्रिक टन दर्ज किया गया। कोयला मंत्रालय से  प्राप्‍त प्रारंभिक आंकडों के अनुसार इस वर्ष जनवरी के महीने में कोल इंण्डिया लिमिटेड ने 64 दशमलव पांच मीट्रिक टन उत्‍पादन कर दो दशमलव तीन पांच प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। देश की कोयला उत्‍पादन करने वाली शीर्ष 35 खदानों में से 14 ने सौ प्रतिशत से अधिक और अन्‍य छह ने 80 से सौ प्रतिशत अधिक उत्‍पादन किया है।

--------------


वित्त मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और सिक्किम के शहरी निकायों के लिए लगभग 11 सौ पचपन करोड़ की धनराशि जारी की


वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कल कल चार राज्यों-आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और सिक्किम के शहरी निकायों के लिए 1 हजार 154 करोड़ 90 लाख रुपये की अनुदान राशि जारी की। 15वें वित्त आयोग की 2021-22 से 2025-26 की अवधि की रिपोर्ट में शहरी स्थानीय निकायों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें दिल्‍ली और श्रीनगर को छोड़कर दस लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों की एक श्रेणी  और दस लाख से कम आबादी वाले शहर और कस्बों की दूसरी श्रेणी बनाई गई है।


--------------


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कल हैदराबाद के दूरदर्शन केन्‍द्र का दौरा किया। उन्‍होंने दूरदर्शन और आकाशवाणी के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ दोनों संगठनों के कामकाज और विभिन्‍न गतिविधियों का जायजा लिया। श्री अनुराग ठाकुर ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की और परिसर के विभ‍िन्‍न विभागों का दौरा किया।

--------------

अब तक 172 करोड़ 95 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए, स्वस्थ होने की दर बढ़ कर 97.68 प्रतिशत हुई


राष्‍ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत कल शाम सात बजे तक एक सौ 73 करोड 38 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग को पांच करोड़ 24 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें से एक करोड़ 63 लाख दूसरी डोज के रूप में लगाए। इस बीच, संक्रमण से ठीक होने की दर बढकर 97 दशमलद छह-आठ प्रतिशत है। कल 34 हजार से अधिक नये मरीजों की पुष्टि हुई जबकि लगभग 92 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।

--------------


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि मुद्रास्फीति पर आधारित थोक मूल्य सूचकांक में लगातार गिरावट आ रही है। मंत्रालय ने कहा है कि पिछले महीने मुद्रास्फीति की वार्षिक दर 12 दशमलव नौ-छह प्रतिशत दर्ज की गई। वर्ष 2021 नवंबर में मुद्रास्फीति की दर 14 दशमलव आठ-सात प्रतिशत दर्ज होने के बाद से इसमें गिरावट जारी है। दिसंबर महीने में यह 13 दशमलव पांच-छह प्रतिशत थी।

--------------


वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक मिलकर काम कर रहे हैं और इस बारे में कोई भी फैसला मिलकर ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी पर ही नहीं बल्कि सभी मुद्दों पर सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच पूरा तालमेल है। नई दिल्ली में बजट के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की परम्‍परागत बैठक में सुश्री सीतारामन ने कहा कि एनडीए सरकार को एबीजी शिपयार्ड धोखाधड़ी मामले पर बहुत जल्‍दी कार्रवाई की गई। उन्‍होंने कहा कि यह 2013 से पहले दिया गया कर्ज था और 2014 जनवरी से पहले यह ऋण एनपीए हो गया था। सुश्री सीतारामन ने यह भी कहा कि देश में बैंकों की कार्यप्रणाली में बहुत सुधार हुआ है।

--------------


कपड़ा मंत्रालय ने उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इससे पहले आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 तक थी जिसे 14 फरवरी, 2022 तक बढ़ाया गया था। आवेदक केवल ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।  

--------------


वैश्विक शेयर बाजारों में गिरावट के चलते कल सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों ही लगभग तीन प्रतिशत लुढक गये। बोम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 1747 अंक घटकर 56 हजार 406 पर बंद हुआ। उधरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 532 अंक गिरकर 16 हजार 843 पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में कल रुपया 22 पैसे कमजोर रहा और रुपया डॉलर के मुकाबले 75 रुपये 60 पैसे पर बंद हुआ।

--------------

 

संस्कृति मंत्रालय आज से हैदराबाद में 'भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पनापर पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा। दो दिन के शिखर सम्मेलन में भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमारात और ब्रिटेन हिस्सा लेंगे। अ‍ब तक लगभग 2 हजार 300 लोगों ने पंजीकरण कराया है।

---------


न्यूजीलैंड में भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच दूसरा एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज

 

महिला क्रिकेट में, भारत और न्‍यूजीलैण्‍ड के बीच दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच आज क्‍वीन्‍स टाउन के ओवल में खेला जाएगा। पहले मुकाबले में न्‍यूजीलैण्‍ड ने भारत को 62 रन से हरा दिया था।


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post