Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 16 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 16 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 16 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




G20 countries : केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 देशों के लिए सभी नीतिगत निर्णयों और प्रबंधों को लागू करने के लिए इस संगठन के सचिवालय के गठन की मंजूरी दी


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल जी-20 (g20 countries) सचिवालय और इसकी रिपोर्टिंग संरचनाओं की स्थापना को मंजूरी दी। भारत इस वर्ष पहली दिसंबर से 30 नवंबर 2023 तक जी- 20 समूह की अध्यक्षता करेगा। वर्ष 2023 में भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आय़ोजन भी होगा।


जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। यह वैश्विक आर्थिक प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत के जी-20 की अध्यक्षता में ज्ञान, सामग्री, तकनीकी, मीडिया, सुरक्षा और लॉजिस्टिक पहलुओं से संबंधित कार्यों को संभालने के लिए जी-20 सचिवालय की स्थापना की जा रही है।

G20 सचिवालय का संचालन संबंधित मंत्रालयों, विभागों और विशेषज्ञों के जरिए किया जाएगा। जिसमें विदेश मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की अहम भूमिका होगी। सचिवालय फरवरी 2024 तक कार्य करेगा। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक शीर्ष समिति सचिवालय का दिशा-निर्देशन करेगी। भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए वित्त मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री और जी-20 शेरपा अहम भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा जी-20 की तैयारियों की निगरानी और शीर्ष समिति को जानकारी देने के लिए एक समन्वय समिति भी गठित की जाएगी। बहुपक्षीय मंचों पर उठाए जाने वाले वैश्विक मुद्दों पर भारत के नेतृत्व को मजबूत बनाने और इस दिशा में दीर्घकालिक क्षमता निर्माण करने में जी-20 सचिवालय की भूमिका काफी अहम साबित होगी। 

-----------

Pradhanmantri Shri Narendra Modi आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से ऊर्जा और संसाधन संस्‍थान के विश्‍व सतत विकास शिखर सम्‍मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे


Pradhanmantri Shri Narendra Modi आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से ऊर्जा और संसाधन संस्‍थान - टेरी के विश्‍व सतत विकास शिखर सम्‍मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। यह शिखर सम्‍मेलन टेरी का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है और इस वर्ष का विषय है - 'टुवार्ड्स ए रेजिलिएंट प्लैनेट: सतत और न्यायसंगत भविष्य सुनिश्चित करना। शिखर सम्‍मेलन में जलवायु परिवर्तन, टिकाऊ उत्‍पादन, ऊर्जा में बदलाव, विश्‍व की आम समस्‍याओं और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर व्‍यापक विचार-विमर्श होगा।

-----------

Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव प्रचार में तेजी


उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले मतदान के लिए प्रचार जोरो पर है। उत्तर प्रदेश में पांच चरणों के उम्मीदवारों के नाम तय होने के बाद प्रमुख प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता रैलियों में जुटे हैं। मणिपुर में भी चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है और पार्टी के नेता राज्य के विभिन्न हिस्सों में मतदाताओं तक पहुंचने और उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।


उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 20 फरवरी को 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।


इसके साथ ही 117 सीटों वाली पंजाब विधानसभा के लिए एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे।


मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में छह जिलों की अड़तीस सीटों पर 28 फरवरी को मतदान होगा। दूसरे चरण में, दस जिलों की 22 सीटों पर 5 मार्च को मतदान होगा।


आयोग ने कहा है कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को अब निर्दिष्ट खुले स्थानों की क्षमता या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा के अधिकतम 50 प्रतिशत तक अपनी बैठकें और रैलियां आयोजित करने की अनुमति है।

-----------

मणिपुर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच के दौरान दो पर्चे रद्द कर दिए गए हैं जबकि एक उम्मीदवार ने नाम वापस ले लिया है। दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए 96 नामांकन पत्र भरे गए। 21 सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच कल पूरी हो गई। कल तक नाम वापस लिए जा सकते है।

-----------

पंजाब में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से प्रवर्तन एजेंसियों ने कल तक 448 करोड़ 10 लाख रुपये की वस्‍तुएं जब्त की हैं।


मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ एस करुणा राजू ने कल चंडीगढ़ में बताया कि कि पंजाब आबकारी निगरानी टीमों ने 29 करोड़ 88 लाख रुपये की शराब जब्त की है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रवर्तन टीमों ने 30 करोड़ 42 लाख रुपये की बेहिसाबी नकदी जब्त करने के अलावा 325 करोड़ 26 लाख रुपये के मादक पदार्थ भी बरामद किए हैं।

-----------

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता अश्विनी कुमार ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है। श्री कुमार ने बताया कि वे पार्टी से बाहर रहकर देश की बेहतर तरीके से सेवा कर सकते हैं।

-----------

सीबीआई की विशेष अदालत ने राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव (lalu prasad yadav) को करोडों रूपये के चारा घोटाले में दोषी ठहराया, 21 फरवरी को सजा सुनाई जाएगी


Lalu Prasad Yadav : करोड़ों रुपये के चारा घोटाले के पांचवें और अंतिम मामले में दोषी ठहराए गए राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को कल शाम होटवार जेल से राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान स्थानांतरित कर दिया गया है। डॉक्टरों के एक दल ने होटवार जेल में उनके स्वास्थ्य की जांच की।


खराब स्वास्थ्य होने के कारण लालू प्रसाद राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान के स्पेशल पेइंग वॉर्ड में ही रहेंगे। झारखंड के डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के मामले में रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने कल लालू प्रसाद यादव को दोषी ठहराया। लालू प्रसाद यादव के अधिवक्ता प्रभात कुमार ने आकाशवाणी को बताया कि चारा घोटाले में 36 लोगों को तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई है। लालू प्रसाद यादव की सजा पर 21 फरवरी को सुनवाई होगी। विशेष अदालत ने 24 अन्य आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया। अदालत 21 फरवरी को लालू प्रसाद के मामले में अपना अंतिम फैसला सुनाएगी। इससे पहले अदालत ने लालू प्रसाद यादव को होटवार जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इस बीच चारा घोटाले के पिछले मामले के सभी 99 आरोपी अदालत में हाजिर नहीं हुए हैं। सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश एस.के. शशि ने लालू यादव और अन्य 99 आरोपियों को अदालत में उपस्थित होने का आदेश दिया था। करोड़ों रुपये के चारा घोटाले से जुड़े पांच में से चार मामलों में लालू यादव को दोषी ठहराया जा चुका है। झारखंड के गठन से पहले लालू प्रसाद के बिहार के मुख्यमंत्री रहते हुए यह घोटाला हुआ था। 

-----------

Covid 19 Vaccination in India : देशव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान में अब तक एक सौ 73 करोड 42 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 44 लाख 68 हजार से अधिक टीके लगाये गये। स्‍वस्‍थ होने की दर इस समय 97 दशमलव आठ-दो प्रतिशत है। कल 82 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए जबकि 27 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की प‍ुष्टि हुई।

-----------

असम सरकार ने कल से कोविड से संबंधित प्रतिबंध हटा लिए हैं। कोविड प्रतिबंध हटाने वाला असम देश का पहला राज्य बन गया है। अस्पतालों को छोड़कर टीका लगाए बिना लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

-----------

देश के निर्यात में जनवरी में पिछले वर्ष की तुलना में 36 दशमलव सात-छह प्रतिशत की वृद्धि


इस वर्ष जनवरी में भारत का कुल निर्यात 61 अरब 41 करोड डॉलर होने का अनुमान है। निर्यात में पिछले वर्ष इसी अवधि की तुलना में 36 दशमलव सात छह प्रतिशत और जनवरी 2020 की तुलना में 38 दशमलव नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस वर्ष जनवरी में कुल आयात लगभग 67 अरब 76 करोड डॉलर मूल्‍य का होने का अनुमान है।

-----------

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो दुनियाभर में डार्कनेट के माध्यम से मादक पदार्थों की तस्करी रोकने का समाधान खोजने के लिए डार्कथॉन-2022 का आयोजन कर रहा है


स्वापक नियंत्रण ब्यूरो-एनसीबी (NCB) दुनियाभर में डार्कनेट के माध्यम से मादक पदार्थों की तस्करी रोकने का समाधान खोजने के लिए आज नई दिल्ली में डार्कथॉन -2022 का आयोजन कर रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों, युवाओं और तकनीकी विशेषज्ञों को शामिल करना है ताकि डार्कनेट बाजारों की गुमनामी को उजागर करने के लिए प्रभावी तरीके से निकाकरण किया जा सके। डार्कथॉन के उद्घाटन के बाद एनसीबी के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा है कि यह हैकथॉन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है।



यह हैकाथॉन तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है जो आज से शुरू होकर 22 अप्रैल तक चलेगा। पंजीकरण 31 मार्च को बंद होगा। ग्रैंड फिनाले 22 अप्रैल को निर्धारित है।

-----------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत 22 एक्सप्रेसवे, 23 प्रमुख बुनियादी ढांचागत परियोजनाएं और 35 मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने की योजना है। गति शक्ति एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो औद्योगिक और आर्थिक क्षेत्र की बुनियादी ढांचागत संपर्क परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए रेलवे और सड़क सहित 16 मंत्रालयों को एक साथ जोड़ता है।

-----------

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि स्वामित्व योजना के अंतर्गत छह लाख गांवों का मानचित्रण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 100 शहरों के लिए पैन इंडिया 3-डी मानचित्र तैयार किए जाएंगे, जो देश के लिए प्रमुख बदलाव साबित होंगे।


डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने भू-स्थानिक आकड़े जारी होने की पहली वर्षगांठ के अवसर पर कहा कि भू-स्थानिक प्रणाली, ड्रोन नीति और मुक्त अंतरिक्ष क्षेत्र देश में भविष्य की आर्थिक प्रगति की पहचान होंगे।

-----------

केंद्र सरकार का ग्यारह सदस्यीय दल आज से राजस्थान के पश्चिमी जिलों में सूखे से हुए नुकसान का आकलन करेगा।

-----------

माइंडट्री के सह-संस्थापक सुब्रतो बागची और एन एस पार्थसारथी बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान को 425 करोड़ रुपये का दान देंगे। इस राशि से एक स्नातकोत्तर चिकित्सा महाविद्यालय और 800 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। प्रस्तावित बागची-पार्थसारथी अस्पताल एक गैर-लाभकारी, अत्याधुनिक अस्पताल होगा।

-----------

संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को कुछ घोटालेबाजों की अनधिकृत गतिविधियों के कारण समझौता करना पडा। हमलावरों ने चैनल का नाम बदलकर इथेरियम कर दिया था। संसद टीवी के संयुक्‍त सचिव पुनीत कुमार ने बताया कि चैनल की सोशल मीडिया टीम ने तत्‍काल कार्रवाई की और सुबह तक उसे बहाल कर दिया।

-----------

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की फिलीपींस की तीन दिन की यात्रा कल सम्‍पन्‍न


विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की फिलीपींस की तीन दिन की यात्रा कल सम्‍पन्‍न हो गई। विदेश मंत्री के रूप में डॉ जयशंकर की फिलीपींस की यह पहली यात्रा थी।


यात्रा के दौरान डॉ जयशंकर ने फिलीपींस के विदेश मंत्री तियोदोरो एल. लोक्सिन जूनियर के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों पक्षों ने आतंकवाद का मुकाबला करने तथा रक्षा क्षमताओं के साथ-साथ सैन्य प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण सहित रक्षा और समुद्री सुरक्षा में भागीदारी मजबूत करने की दिशा में आगे काम करने पर सहमति व्यक्त की।


डॉ जयशंकर ने भारतीय चिकित्‍सा विद्यार्थियों के फिलीपींस शीघ्र लौटने की सुविधा पर ध्‍यान देने का आग्रह किया। दोनों पक्षों ने बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

-----------

रूस ने यूक्रेन सीमा से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाया। जर्मन चांसलर ओल्फ शुल्‍ज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मास्को पहुंचे


यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास ने भारतीयों विशेषकर छात्रों से कहा है कि यूक्रेन में रहना जरूरी नहीं है तो वे अस्‍थायी रूप से यूक्रेन छोड़ दें। भारतीय नागरिकों को यह भी सलाह दी गई है कि वे यूक्रेन की गैर जरूरी यात्रा न करें और यूक्रेन में भी इधर-उधर जाने से बचें।


दूतावास ने सभी भारतीयों से कहा है कि वे यूक्रेन में रहने के स्‍थान की सूचना दूतावास को दें ताकि आवश्‍यकता पड़ने पर उनसे संपर्क किया जा सके। यूक्रेन में भारतीय दूतावास सामान्‍य रूप से काम कर रहा है और वहां रह रहे भारतीय समुदाय को सभी सेवाएं उपलब्‍ध करा रहा है।


अमरीका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से जल्‍द से जल्‍द यूक्रेन छोड़ने को कहा है। उधर, रूस और बेलारूस यूक्रेन के उत्‍तरी क्षेत्र में संयुक्‍त सैन्‍याभ्‍यास कर रहे हैं।


इस बीच, अमरीका और ब्रिटेन के नेताओं ने कहा है कि यूक्रेन संकट को राजनयिक माध्‍यम से हल करने की सभी उम्‍मीदें बरकरार हैं। लेकिन उन्‍होंने स्थिति को बहुत नाजुक बताया है।

----------

रूस ने कहा है कि आक्रमण की आशंका के मद्दे नज़र वह यूक्रेन सीमा से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बड़े पैमाने पर सेना तैनाती का सिलसिला जारी रहेगा लेकिन कुछ यूनिटों को वापस बुलाया जा रहा है। बयान में यह नहीं बताया गया है कि कितने सैनिकों को हटाया गया है और यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस फैसले से तनाव कितना कम होगा।


इस बीच, रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के चलते जर्मन चांसलर ओल्फ शुल्‍ज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मास्को पहुंच गए हैं।

-----------

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कल रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों से बातचीत की और दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर गंभीर चिंता व्यक्त की। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि गुतेरस ने रूस के शीर्ष राजनयिक सर्गेई लावरोफ और यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा से कहा कि आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता कूटनीति उपाय ही हैं।


उन्होंने तनाव कम करने के लिए राजनयिक चर्चाओं का स्वागत किया और इस तथ्य को फिर से रेखांकित किया कि बातचीत का कोई विकल्प नहीं है। सुरक्षा परिषद गुरुवार को यूक्रेन और मिन्स्क समझौतों पर एक वार्षिक बैठक आयोजित करेगी।

-----------

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में मुद्दों पर संविधान के दायरे और व्‍यवस्‍था तथा लोकतांत्रिक, लोकाचार और नीति के अनुसार विचार किया जाता है और उनका समाधान किया जाता है। इस्‍लामी सहयोग संगठन-ओआईसी के हाल के एक बयान पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि ओआईसी सचिवालय की साम्‍प्रदायिक मानसिकता इन वास्‍तविकताओं को नहीं समझ सकती। उन्‍होंने इसे भारत के मामलों में ओआईसी महासचिव का लक्षित और गुमराह करने वाला बयान बताया।

-----------

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टी-20 श्रृंखला का पहला मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा


भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेला जाएगा। मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रिषभ पंत को ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला मे उप कप्‍तान की जिम्‍मेदारी दी है। रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्‍व करेंगे।

-----------

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गुरु रविदास जयंती के अवसर पर आज राजधानी में अवकाश की घोषणा की है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत सभी सरकारी कार्यालयों में आज अवकाश घोषित किया गया है।

-----------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरु रविदास की जयंती की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी सरकार ने हर कदम पर हर कार्यक्रम में गुरू रविदास की भावनाओं का अनुपालन करने का प्रयास किया है।

-----------

मौसम -

दिल्ली में हल्‍की धु्ंध छायी रह सकती है। न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। तापमान 17 से 28 डिग्री के बीच रह सकता है। चेन्‍नई में सुबह कोहरा और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 22 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान 16 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


श्रीनगर में सामान्‍यत: बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। जम्मू में आसमान साफ ​​रहेगा और दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और कहीं- कही हल्‍की बर्फबारी हो सकती है। न्यूनतम तापमान शून्‍य से 12 डिग्री नीचे और अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


आइजोल और शिलांग में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। कोहिमा में बादल छाए रहेंगे। गंगटोक, इम्‍फाल और ईटानगर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अगरतला में कोहरा रहेगा। इन शहरों में न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने के आसार है।

-----------


आर्थिक जगत -

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 58 हजार 142 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 17 हजार 352 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 75 रुपये 34 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोने का मूल्‍य 49 हजार 320 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 63 हजार रुपये प्रति किलो रह गई और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत घटकर 93 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल पर आ गई।

-----------

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला 17 फरवरी को पटना में बिहार विधानसभा और बिहार विधान परिषद के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इसका आयोजन बिहार विधानसभा के स्थापना दिवस के अवसर पर होगा।

-----------

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post