Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 17 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 17 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 17 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने विकसित देशों से जलवायु सम्‍बंधी सफल कार्यों के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने को कहा

---------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि पर्यावरण में स्थिरता, जलवायु न्याय के जरिए ही हासिल की जा सकती है। ऊर्जा और संसाधन संस्थान-टेरी के विश्व सतत विकास शिखऱ सम्मेलन में वर्चुअल माध्यम से श्री मोदी ने कहा कि जलवायु संबंधी सफल कार्यों के लिए पर्याप्त आर्थिक सहायता की आवश्यकता है। इसके लिए विकसित देशों को फाइनेंस और प्रौद्योगिकी अंतरण के बारे में प्रतिबद्धताएं पूरी करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि निरंतरता के लिए वैश्विक हित में समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोगों की ऊर्जा जरूरतें अगले बीस वर्ष में दोगुनी होने की संभावना है और इस ऊर्जा से इनकार का मतलब लाखों लोगों को जीवन से इनकार करना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों को समान ऊर्जा उपलब्ध कराना भारत की पर्यावरण नीतियों का मुख्य स्तंभ रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत भारत सरकार ने किसानों को नवीकरणीय ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोग हमेशा प्रकृति और संस्कृति के साथ मिल कर जीवन जीते रहे हैं। संस्कारों, दैनिक रीति रिवाजों और अनेक फसल पर्वों में भारतीयों का प्रकृति के साथ मजबूत संबंध दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि साधनों का कम उपयोग, पुनः उपयोग, प्रतिपूर्ति, रि-डिजाइन और पुनर्निर्माण भारत के सांस्कृतिक ताने-बाने के अभिन्न अंग रहे हैं। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि हाल ही में भारत की दो और दलदली भूमि को रामसर स्थलों के रूप में मान्यता दी गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में अब दस लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैले उनचास रामसर स्थल हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी देशों को हर समय, हर जगह विश्वव्यापी ग्रिड से स्वच्छ ऊर्जा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्य करना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि यह पूरे विश्व का दृष्टिकोण है कि भारत मूल्यों के लिए अडिग है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती पर ध्यान देने से सततता और समता को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एलईडी बल्ब वितरण योजनाएं पिछले सात वर्ष से अधिक समय से चल रही हैं। इससे, हर साल दो खरब 20 अरब यूनिट से अधिक बिजली बचाने तथा एक खऱब अस्सी अरब टन कार्बन उत्सर्जन कम करने में सहायता मिली है। श्री मोदी ने कहा कि लोग हमारी धरती के नाजुक होने की बात करते हैं, लेकिन धरती नाजुक नहीं है, बल्कि हम नाजुक हैं और धरती और प्रकृति के लिए हमारी प्रतिबद्धताएं नाजुक हैं।


श्री मोदी ने कहा कि आपदा अनुकूल अवसंरचना के लिए गठबंधन-सीडीआरआई का उद्देश्य अक्सर प्राकृतिक आपदाओं की आशंका वाले क्षेत्रों में सशक्त अवसंरचना का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि सीओपी-26 की प्रतिबद्धताओं के अनुरूप हमने संकट की आंशका वाले द्विपीय राज्यों के लिए अवसंरचना पहल की है। उन्होंने कहा कि द्वीप विकासशील राज्य अधिक नाजुक स्थिति में हैं, इसलिए उन पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने कहा इन कार्यक्रमों में अब हमने लाइफ कार्यक्रम भी जोड दिया है, जिसका अर्थ है लाइफ स्‍टाइल फॉर एन्‍वायरमेंट अर्थात पृथ्‍वी पर पर्यावरण में सुधार के लिए जीवन शैली विकल्‍पों का चयन करना इस पहल में विश्‍वभर से समान विचारधारा वाले लोगों का गठबंधन बनाया जाएगा, जो स्‍थायी जीवनशैलियों को प्रोत्‍साहित करेगा। श्री मोदी ने तीन पीअर्थात प्रो प्‍लेनेट पीपल यानी गृह के अनुकूल लोग का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि तीन पी से जुडे लोगों का आंदोलन लाइफ के लिए गठबंधन का काम करेगा। तीन दिन के शिखर सम्‍मेलन में जलवायु परिवर्तन, सतत उत्‍पादन, ऊर्जा बदलाव और संसाधन सुरक्षा पर विचार-विमर्श होगा। सम्‍मेलन में डोमिनिक गणराज्‍य और गयाना के राष्‍ट्रपति, संयुक्‍त राष्‍ट्र उप महासचिव, विभिन्‍न देशों के संगठनों के प्रमुख, कई देशों के मंत्री और राजदूत सहित एक सौ बीस से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

-----------

Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार जोरो पर है। मतदान रविवार को होगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता रैलियां कर रहे हैं।

---------

उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक रैली में विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी और बीएसपी की सरकारों ने दो लाख से अधिक रोजगार उपलब्ध नहीं कराए जबकि योगी सरकार ने पिछले पांच वर्ष में साढ़े चार लाख लोगों को रोजगार दिया है।



कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कानपुर और उन्नाव जिले में घर घऱ जाकर प्रचार किया। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने फर्रुखाबाद जिले में प्रचार किया।

------------

मणिपुर में मुख्‍यमंत्री एन बिरेन सिंह ने एक रैली में कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली राज्‍य सरकार के कार्यकाल में मणिपुर में शांति और सामान्‍य स्थिति बहाल हुई और राज्‍य का विकास हुआ। उन्‍होंने कहा कि आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल करेगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिये मतदाताओं को सम्‍बोधित किया।

------------

दैनिक शंघाई एक्‍सप्रेस के मालिक सपम निशिकांत मणिपुर विधानसभा के 12वें चुनाव में सबसे अमीर उम्‍मीदवार हैं। उनकी अचल सम्‍पत्ति 17 करोड 65 लाख रुपये और चल सम्‍पत्ति पांच करोड 94 लाख रुपये है।

------------

पंजाब के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉक्‍टर एस करूणा राजू ने बताया है कि चुनाव में मतदाता फोटो पहचान पत्र के अलावा पहचान के 12 अन्‍य वैकल्पिक प्रमाणों में से किसी को भी दिखाकर वोट डाले जा सकते हैं।

------------

Coronavirus trends : सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए अतिरिक्‍त कोविड प्रतिबंधों की समीक्षा और संशोधन के निर्देश दिए


सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या में कमी को देखते हुए स्थिति की समीक्षा करने और अतिरिक्‍त कोविड प्रतिबंध संशोधित करने को कहा है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने इस संबंध में मुख्‍य सचिवों और मुख्‍य प्रशासकों को पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा कि 21 जनवरी से देश में कोविड महामारी में निरन्‍तर गिरावट का रूझान देखा जा रहा है। श्री भूषण ने कहा कि पिछले महीने संक्रमित लोगों की संख्‍या में वृद्धि के बाद कुछ राज्‍यों ने अपनी सीमाओं और हवाई अड़डों पर अतिरिक्‍त प्रतिबंध लगा दिये थे। उन्‍होंने कहा कि अतिरिक्‍त प्रतिबंधों से लोगों के आवागमन और आर्थिक गतिविधियो में बाधा न हो। इस बात का ध्‍यान रखा जाना चाहिए।

------------

Covid 19 Vaccination in India : अब तक लगभग 174 करोड़ कोविडरोधी टीके लगाए गए


इस बीच, राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग एक सौ 74 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। कल 41 लाख 54 हजार से अधिक टीके लगाए गए। इस दौरान 82 हजार 988 कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव नौ-चार प्रतिशत हो गई है।

------------

सरकार ने वित्‍त वर्ष 2022 से 2027 के लिए नव भारत साक्षरता कार्यक्रम को मंजूरी दी


सरकार ने वित्‍तीय वर्ष 2022 से 2027 तक की अवधि के लिए नव भारत साक्षरता कार्यक्रम (nav bharat saksharta karykram) मंजूर किया है। इसका उद्देश्‍य प्रौढ़ शिक्षा के सभी पहलुओं को राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट 2021-22 में की गई घोषणाओं के साथ जोड़ना है। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने प्रौढ़ शिक्षा और जीवन भर के लिए विद्या प्राप्‍त करने की सिफारिशें की हैं। बजट 2021-22 की घोषणा में संसाधनों से ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभांन्वित होने,प्रौढ़ शिक्षा के समस्‍त पहलुओं के लिए ऑनलाइन मॉडयुल्‍स शुरू करने की बात कही गई थी। इस योजना का उद्देश्‍य बुनियादी साक्षरता को लागू करना और बढ़ावा देना भी है।

------------

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्‍ली पुलिस से कहा है कि वह अगले पांच वर्ष में अपने कामकाज के हर क्षेत्र- जांच, अनुशासन, आतंकवाद तथा साइबर अपराध से निपटने में अपनी पूरी क्षमता का इस्‍तेमाल करे। 

------------

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में भारतीय नागरि‍कों के लिए चौबि‍सों घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम स्‍थापित किया


यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है। भारतीय दूतावास वहां के घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है। यूक्रेन में बहुत से भारतीय छात्र भी हैं जिनके परिवार उनकी सुरक्षा और छात्रों को भारत आने में परेशानियों से बहुत चिंतित हैं। नागरिक उड्यन अधिकारियों और अन्‍य हवाई कम्‍पनियों से भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों को बढ़ाने पर बातचीत चल रही है। कीव स्थित भारतीय दूतावास में और विदेश मंत्रालय कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्‍थापित कर दिये गये हैं जहां से यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिक और भारत में उनके परिवारों के बीच बातचीत हो सके। यूक्रेन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सूचना और सहायता उपलब्ध कराने के लिए यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे जानकारी देने के लिए उपलब्‍ध है-

हेल्‍पलाइन नम्बर हैं - हेल्‍प नम्‍बर है 380 997300428 और 380 997300483. ईमेल आईडी है- cons1.kyiv@mea.gov.in और वेबसाइट www.eoiukraine.gov.in है।

-------------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कल राष्‍ट्रपति भवन में चार राजनयिकों के परिचय पत्र स्‍वीकार किए। इनमें - तंजानिया, जिबूती, सर्बिया और उत्‍तर मेसिडोनिया के राजदूत शामिल थे। श्री कोविंद ने राजनयिकों को नियुक्ति पर बधाई दी और उनके देशों के साथ मित्रतापूर्ण संबंधों पर बल दिया।

--------


Bappi Lahiri : महान संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का अंतिम संस्‍कार आज किया जाएगा


गायक संगीतकार बप्पी लाहिड़ी (bappi lahiri) का अंतिम संस्कार आज किया जायेगा। उनके परिवार ने बताया है कि बप्‍पी दा का अंतिम संस्कार बेटे बप्पा लाहिड़ी के अमरीका से आने के बाद किया जाएगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बप्‍पी लाहिड़ी के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कन्‍नड के जानेमाने लेखक और कवि चन्‍नवीरा कणवी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा कि चन्‍नवीरा कणवी ने अपनी रचनाओं से श्रेष्‍ठ काव्‍य और लेखन में योगदान किया। श्री कणवी का कल उत्‍तरी कर्नाटक के धारवाड़ में निधन हो गया। वे समन्‍वय कवि के नाम से लोकप्रिय थे। उनकी उम्र 93 वर्ष थी।

--------------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन किया है। इसके अंतर्गत चार वर्ष की आयु के उन बच्‍चों की सुरक्षा का प्रावधान हैं जिन्‍हें मोटर साइकल पर बैठाकर ले जाया जाता है। इसमें मोटर साइकिल के लिए सुरक्षा प्रबंध और क्रैश हेलमेट का का होना जरूरी होगा। इसमें चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की गति भी तय कर दी गई है।

---------

भारतीय खेल प्राधिकरण ने 21 खेलों में विभिन्न स्तरों पर 398 कोच को रोजगार का प्रस्‍ताव दिया


भारतीय खेल प्राधिकरण ने खेलों से जुड़े 398 प्रशिक्षकों को रोजगार के प्रस्ताव दिए हैं। इनमें कई पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट और अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं, जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक जैसी प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। 398 में से 101 प्रशिक्षक सार्वजनिक उपक्रमों और अन्य सरकारी निकायों से प्रतिनियुक्ति पर जुड़ रहे हैं। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि उच्च अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले और पदक जीतने वाले कई पूर्व एथलीट्स ने इन पदों के लिए आवेदन किया है और उनका चयन किया गया है।


---------

पेइचिंग शीतकालीन ओलिंपिक खेलों में भारत की चुनौती समाप्‍त हो गई है। अल्पाइन स्कीयर आरिफ खान कल पुरुषों की स्लैलम स्पर्धा में रेस पूरी नहीं कर पाये। आरिफ जाइंट स्लैलम में रविवार को 45वें स्थान पर रहे थे।

----------

Jal Jeevan mission : जल जीवन मिशन ने देश के नौ करोड़ ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराकर इतिहास रचा है। कोविड महामारी और लॉकडाउन के बावजूद ढाई साल की छोटी सी अवधि में 5 करोड़ 79 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल का पानी उपलब्‍ध कराया। इस समय गोवा, हरियाणा, तेलंगाना, अंडमान - निकोबार द्वीप समूह, पुद्दुचेरी, दादर और नागर हवेली, दमन और दीव में गांव के हर घर में नल के पानी की आपूर्ति हो रही है।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post