Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 18 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 18 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 18 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Pradhanmantri Shri Narendra Modi और अबू धाबी के शहजादे आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे

भारत और संयुक्त अरबअमारात व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते -सीईपीए करने के लिए आज बैठक करेंगे। वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी और अबू धाबी के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने शिखरसम्मेलन की घोषणा करते हुए कहा है कि सीईपीए के लिए वार्ता सितंबर 2021 में शुरू की गई थी और यह अब पूरी हो चुकी है। विदेश मंत्रालय ने कहाकि समझौता भारत-संयुक्त अरब अमारात आर्थिकऔर वाणिज्यिक समझौते को अगले स्तर पर ले जाएगा,जिसमें व्यापार,निवेश, सामानऔर सेवाओं जैसे क्षेत्रों को शामिल करने की संभावना है। मंत्रालय ने कहा कियूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है,और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधोंमें महत्वपूर्ण वृद्धि की आशा है।

-------------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi आज वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से महाराष्‍ट्र में दो अतिरिक्‍त रेल लाइनों को राष्ट्रको समर्पित करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से महाराष्‍ट्र में ठाणे और दिवा को जोडने वालीदो अतिरिक्‍त रेल लाइनों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर एक जनसभाको भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वह मुंबई की दो उपनगरीय रेलगाडियों को हरी झंडी दिखाकररवाना करेंगे। ठाणे और दिवा को जोड़नेवाली इन लाइनों के निर्माण पर लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत आई है। इन लाइनों से शहरमें 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।

-------------

Assembly Elections 2022 : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले चुनावों के लिए प्रचार चरम पर


उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे औरपंजाब में एक ही चरण में मतदान के प्रचार के लिए अब 24 घंटे से भी कम बचा है। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों और पंजाब में एक ही चरण में 117सीटों पर रविवार को वोट डाले जाएंगे। इस बीच, उत्‍तर प्रदेश में अगले चरणों और मणिपुर में दो चरण में होनेवाले मतदान के लिए प्रचार तेज हो गया है। स्टार प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों केप्रमुख नेता रैलियों में लगे हैं। मतदाताओं से घर-घर जाकर जनसंपर्क के साथ और वर्चुअल अपील भी की जा रही है।

 

मणिपुरमें विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए, छह जिलों की अड़तीस सीटों पर 28फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में सातवेंऔर अंतिम चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का कल अंतिम दिन था। नामांकन पत्रों की जांच शुक्रवार कोकी जाएगी। 21 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकतेहैं। उत्तर प्रदेश में सातवें चरण का मतदान अगले महीने की 7 तारीख को नौ जिलों के 54विधानसभा क्षेत्रों में होगा।

-------------

प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र मोदी ने कल पंजाब के अबोहर में एक चुनावी रैली को सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने मतदाताओं को,पांच वर्ष तक राज्‍य के लिए काम करने का अवसर देने को कहा।श्री मोदी ने कहा कि पंजाब को नए दृष्टिकोण और नई सोच की सरकार की  आवश्‍यकता है।

 

श्री मोदी ने किसानों के बारे में कहा कि राज्‍य में क़ृषि के जरिए समृद्वि लाई जा सकती है लेकिन कांग्रेसकी सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया। उन्‍होंने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधतेहुए उस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि वह ड्रग माफिया को खत्‍म करने का दावाकर रही है लेकिन दिल्‍ली में स्‍कूलों के निकट शराब की दुकानें खोल रही है।

-------------

पंजाब में सभी दलोंके नेताओं ने कल  रैलियां और रोड-शो किए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फतेहगढ साहिबमें और प्रियंका गांधी वाड्रा ने पठानकोट में रैलियां कीं। राहुल गांधी ने केन्‍द्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह जब किसानों की भूमि पर कब्‍जे की कोशिश कर रही थी तो वेकिसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन कर रहे थे।

 

अकाली दल के नेता प्रकाशसिंह बादल ने लाम्‍बी में चुनावी रैली को सम्‍बोधि‍त किया। आम आदमी पार्टी के भगवंतमान ने चमकौर साहिब में रोड-शो किया। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री चन्‍नी पर रेत माफियाकी सहायता का आरोप लगाया। बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष जसवीर सिंह ने पंजाबमें कांग्रेस सरकार पर रिमोट कंट्रोल से चलने का आरोप लगाया।

-------------

भारतीय जनता पार्टी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि पंजाब को विकास के लिए डब्‍बल इंजन की सरकार की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कल दिल्‍ली में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष आदेश गुप्‍ताके साथ संवाददाता सम्‍मेलन में पंजाब के लोगों से आग्रह किया कि वे राज्‍य को बेरोजगारीऔर नशाखोरी से मुक्‍त कराने के लिए सत्‍ता में बदलाव के लिए वोट करे।

-------------

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कल संसद और विधानसभाओं की कार्यवाही में लगातार व्यवधान डाले जाने और मर्यादा कीकमी पर चिंता व्यक्त की। श्री बिड़ला पटना में बिहार विधानसभा के केन्द्रीय कक्ष में विधायकों के लिए अनुकूलन और प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहेथे।


-------------

सरकार ने नीट- एमडीएस 2022की परीक्षा की तिथि छह से आठ सप्‍ताह तक बढाई

सरकार ने नीट- एमडीएस 2022 की परीक्षा की तिथिछह से आठ सप्‍ताह तक बढा दी है। पहले यह परीक्षा अगले महीने की छह तारीख को होनी थी।स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यूनाइटेड डॉक्‍टर फ्रंट एसोसिएशन और एमडीएस उम्‍मीदवारोंसे परीक्षा की तिथि आगे बढाने के अनुरोध मिले थे। मंत्रालय ने बताया है कि एमडीएस पाठ्यक्रमोंमें प्रवेश की पात्रता के लिए अनिवार्य आवर्ती प्रशिक्षुता, पूर्ण करनेकी अंतिम तिथि इस वर्ष 31 मार्च के बजाय 31 जुलाई कर दी गई है।

-------------

स्वास्थ्य मंत्रालयने भारत में कोविड के कारण मृत्यु दर, आधिकारिक आंकडों से बहुत अधिक होने और वास्तविक संख्या कम करके आंकने की खबरोंपर कल स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि ये पूरी तरह से निराधार है। मंत्रालय़ ने कहा कि येखबरें तथ्यों पर आधारित नहीं हैं। ऐसी खबरें एक प्रकाशित शोध पत्र पर आधारित थीं।

-------------

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ 74करोड 24 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। कल 34 लाख 57 हजारसे अधिक टीके लगाए गए। इस दौरान 30 हजार757 लोगों में कोरोना संक्रमण कीपुष्टि हुई जबकि 67 हजार 538कोविडरोगी स्‍वस्‍थ हुए।  स्‍वस्‍थ होने की दर98 दशमलव शून्य-तीन प्रतिशत हो गई है।

-------------

दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेज कल से खुल गए। इन कॉलेजों और संस्थानों में दो साल के बाद फिर से कक्षाएंशुरू हुईं। कोविड महामारी की वजह से मार्च 2020 से विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजोंऔर शिक्षण संस्थाओं को बंद कर दिया गया था।

-------------

हरियाणा सरकार ने कोविड से संबंधित सभी प्रतिबंधहटा लिए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी समिति के मुख्य सचिव-सह-अध्यक्षसंजीव कौशल ने आदेश जारी कर लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने और मास्‍क पहनने सहितसभी कोविड मानदंडों का सख्ती से पालन करने को कहा है।

 

-------------

केरल सरकार ने कोविड मामलों में कमी को देखते हुए सरकारी और निजी संस्थानों में वर्क फ्रॉम होम सिस्टम वापसले लिया है। गत दिवस जारी एक आदेश में गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से पीड़ित कर्मचारियों को दी जाने वाली वर्क फ्रॉम होम सुविधा को तत्काल प्रभाव से समाप्‍त कर दिया गया।

-------------

कर्नाटक सरकार ने शैक्षणिकसंस्‍थानों में धार्मिक वेशभूषा पर प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक सरकार ने कल शैक्षणिक संस्थानों में किसी भी धार्मिक वेशभूषा को प्रतिबंधित करने का एक परिपत्रजारी किया है। उच्च न्यायालय के 10 फरवरीके आदेश के अनुसार परिपत्र में कक्षा में भगवा शॉल,स्कार्फ, हिजाब, धार्मिक झंडे या इस तरह के अन्य सामानों को ले जाने पर प्रतिबंधलगा दिया गया है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और वक्फ बोर्ड द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयोंमें भी यह नियम लागू होगा। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कर्नाटक उच्च न्यायालयकी तीन सदस्यीय पीठ ने अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि राज्य सरकार और अन्य सभी हितधारकोंको शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलना चाहिए और छात्रों को कक्षाओं में लौटने की अनुमतिदेनी चाहिए।

-------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हरियाणानिवासियों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75प्रतिशत कोटा निर्धारित करने संबंधी हरियाणा उच्च न्यायालयका आदेश रद्द किया

उच्‍चतम न्‍यायालय नेहरियाणा के निवासियों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत कोटा निर्धारित करने संबंधी हरियाणा सरकार के कानूनपर रोक लगाने वाले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को रद्द कर दिया है। उच्‍चन्यायालय ने 3 फरवरी को इस कानून पर अंतरिमरोक लगा दी थी। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वरराव और न्यायमूर्ति पामिघनटम श्री नरसिम्हा की पीठ ने हरियाणा सरकार को निर्देश दियाहै कि वह नियोक्ताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई न करे।


-------------

सीमा सडक संगठन लद्दाख में सामरिक महत्व के एक औरपुल का निर्माण कर रहा है। इसकी लंबाई एक सौ बीस मीटर होगी और यह स्थाई पुल रिवर ऑफ डेथ-शियोक नदी पर बनाया जा रहा है।

-------------

केंद्रीय सड़क परिवहनऔर राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्वमें हम आंध्र प्रदेश में विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रतिबद्धहैं। श्री गडकरी ने कल आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक हजार 380 किलोमीटर लंबी 51 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

-------------

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव मनोज जोशीने कल 'लाभार्थियों से रूबरू' के तहत एक वर्चुअल वार्ता कीअध्यक्षता की। वार्ता सत्र के दौरान श्री जोशी ने इस योजना से लाभान्वित हुए असम,झारखंड और केरल के लोगों से बातचीत की।

-------------

रेलवे सुरक्षा बल-आरपीएफ के जवानों ने इस वर्ष जनवरी में मिशन जीवन रक्षा केअंतर्गत 42 लोगों को बचाया है। रेल मंत्रालयने कहा कि आरपीएफ के जवान विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर चलती रेलगाड़ियों के नीचे आनेसे लोगों की जान बचा रहे हैं। महिला यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिएकोड नाम महिला सुरक्षा के अंतर्गत कई नई पहल की गईं।

-------------

केंद्रीय जहाजरानी मंत्रीसर्बानंद सोनोवाल ने कल मुंबई में अपनी किस्‍म की पहली वाटर टैक्‍सी सर्विस का उद्घाटनकिया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस सेवा में केटामारान किस्‍म की बोट भी शामिलहै जो 56 यात्रियों को एक साथ ले जा सकती है।


मुंबई और नवी मुंबई को जल यातायातसे जोड़ने वाली वाटर टैक्सी फिलहाल दक्षिण मुंबई से बेलापुर और बेलापुर से जेएनपीटीऔर एलीफेंटा द्वीपों तक चलायी जाएगी। आने वाले समय में यह मार्ग वाशी, ऐरोली,मांडवा, करंजा, ठाणे और कान्होजीआंग्रे द्वीप तक विस्तारित होने की आशा है। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केन्‍द्रीयजहाजरानी, जल मार्ग और आयुष मंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने सागरमालापरियोजना के तहत अत्याधुनिक बेलापुर जेट्टी के निर्माण के लिए राज्य सरकार के साथ साथमुंबई मैरीटाइम बोर्ड की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि टैक्सी सेवा से न केवल पर्यटनको बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंगके माध्यम से कार्यक्रम में शामिल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्रको धन्यवाद करते हुए कहा कि वाटर टैक्सी सेवा स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति देने केअलावा पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देगी। 

-------------

भारतयूक्रेन औररूस के बीच तनाव तत्काल कम करने के समर्थन में

विदेश मंत्रालय ने कहाहै कि भारत, यूक्रेन और रूस के बीच तनावतत्काल कम करने और राजनयिक बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे के समाधान का समर्थन करतारहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कल नई दिल्ली में बताया कि भारत मिन्स्कसमझौतों के कार्यान्वयन के लिए किए जा रहे प्रयासों का स्वागत करता है।

 

श्री बागची ने कहा कियूक्रेन में भारतीय दूतावास वहां के घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। परामर्श जारी किएगए हैं और नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। प्रवक्‍ता ने बताया कि दूतावास सामान्यरूप से काम कर रहा है और भारतीय नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। उन्‍होंने बतायाकि भारतीय नागरिकों की निकासी पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

-------------

नागर विमानन मंत्रालयने यूक्रेन और भारत के बीच उडानों पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। मंत्रालय ने कहा हैकि अब से दोनों देशों के बीच चार्टर्ड, एयर बब्बल और सामान्य सभी तरह की उडानों को अनुमति दे दी गई है।

-------------

रूस ने कहा है कि यूक्रेनपर हमले की खबरें मात्र प्रचार हैं। यूक्रेन की सीमा के पास रूस की सेना की मौजूदगीसामान्‍य प्रक्रिया का हिस्‍सा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में रूस के उप राजदूत दमित्रीपोल्यांस्‍की ने एक समाचार चैनल को बताया कि यदि रूस पर हमला नहीं किया जाता या उसेभडकाया नहीं जाता तो वह लडाई शुरू नहीं करेगा। 

-------------

विदेश मंत्रालय ने कल कहा कि भारत कनाडा में जारी नाकेबंदी और विरोध प्रदर्शन के घटनाक्रम पर नजर बनाए हुएहै। नई दिल्ली में कल विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत को जानकारीमिली है कि कनाडा सरकार ने आपातकालीन अधिनियम लागू कर दिया है।

------------

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला का दूसरा मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में

भारत और वेस्‍टइंडीजके बीच दूसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेला जाएगा। पहला मैच जीतकर भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में एक-शून्‍य की बढ़त बना लीहै। पहले मैच में चोटिल हुए दीपक चाहर और वेंकटेश अय्यर पर आज का मैच खेलने को लेकरसंशय बना हुआ है।  मैच शाम सात बजे से शुरूहोगा।

------------

महिला क्रिकेट में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरा एक दिवसीय मैच आज क्‍वींसटाउन में

महिला क्रिकेट में, भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच आज खेला जाएगा। शुरुआती दो मैच हारने के बाद सीरीजमें बने रहने के लिए टीम इंडिया के लिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा। स्मृति मांधना, रेणुका सिंह और मेघना सिंह ने विस्तारित क्वारंटीन पूरा करलिया है और इस मैच के लिए उपलब्ध होंगी।


-------------

आर्थिक जगत 


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 57 हजार 892 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉकएक्‍सचेंज का निफ्टी 17 हजार 305  पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार मेंएक डॉलर की तुलना में रुपया  75 रुपये11  पैसे प्रति ड़ॉलर के स्तर पर रहा। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज में सोने का मूल्‍य 50 हजार 40 रुपये प्रति दस ग्राम पर था।चांदी 63 हजार छह सौ 20 रुपये प्रति किलो पर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चेतेल का मूल्य 93 ड़ॉलर 20 सेंट प्रति बैरल पर था।

-------------

सरकार ने राज्यों कोइस वर्ष 31 मार्च तक एक लाख दस हजार आयुष्मानभारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का संचालन सुनिश्चित करने की सलाह दी है। केंद्रीयस्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कल सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियोकॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता की।

-------------

मौसम 

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्‍कीधु्ंध छायी रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।    मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। दोपहर बाद या शाम को आंशिक रूप से बादलछाए रहेंगे। चेन्‍नई में सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा और बाद में आंशकि रूपसे बादल छाए रहने की संभावना है। कोलकाता में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा।श्रीनगर में सामान्‍यत: बादल छाए रहेंगे और वर्षा तथा धूल भरी आंधी आने की संभावनाहै। तापमान शून्‍यऔर 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

 

जम्मू में मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे। जबकि लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादलछाये रह सकते हैं और कहीं-कही हल्‍की बर्फबारी हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 11 डिग्री नीचेऔर अधिकतम तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा।

 

देश के पूर्वोत्‍तरहिस्‍से - आइजोल और शिलांग में आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियसऔर अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा। कोहिमा में बादल छाए रहेंगे और हल्‍कीवर्षा होगी। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान पांच से सात डिग्री सेल्सियस  के बीच रहने का अनुमान है।

 

गंगटोक, इम्‍फाल और ईटानगर मेंआंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अगरतला में कोहरा छाया रहेगा। इन शहरों में न्‍यूनतमतापमान 5 डिग्री और अधिकतम 28 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने के आसार है।

-------------

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post