Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 19 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 19 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 19 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने महाराष्‍ट्र में ठाणे-दिवा रेल लाइनों का वर्चुअली उद्घाटन किया


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल कहा कि सरकार सभी रेल यात्रियों को सुरक्षित और आधुनिक यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मोदी मुंबई के व्यस्त उपनगरीय रेल नेटवर्क पर ठाणे और दिवा के बीच नवनिर्मित दो अतिरिक्त रेल लाइनों का वर्चुअली उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये दोनों लाइनें न केवल जीवन को सुगम बनाएंगी बल्कि मुंबई महानगर क्षेत्र के विकास को भी गति देंगी।



श्री मोदी ने कहा कि इन दोनों लाइनों की आधारशिला 2008 में रखी गई थी लेकिन 2014 तक कोई काम नहीं हुआ था। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने सभी बाधाओं को दूर करने और काम में तेजी लाने के लिए निरंतर प्रयास किए। इसके अलावा रेलवे, अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड गलियारे, शहर को अपने सभी उपनगरों से जोड़ने के लिए मेट्रो रेल सेवाओं के विस्‍तार तथा मुंबई के रेल नेटवर्क को मजबूत करने के लिए पश्चिमी विशेष माल गलियारे पर काम चल रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान भी लगातार विकास सुनिश्चित किया गया। प्रधानमंत्री ने बताया कि मुंबई के उपनगरीय रेल नेटवर्क के आधुनिकीकरण पर काम करने के अलावा भारतीय रेलवे ने पिछले दो वर्ष में 8 हजार किलोमीटर से अधिक रेल मार्गों का विद्युतीकरण पूरा किया और 4 हजार 500 किलोमीटर नई लाइनें बिछाईं। श्री मोदी ने कहा कि किसान रेल की शुरूआत ने लाखों किसानों को देश भर में किफायती कीमतों पर अपनी उपज भेजने का विशेष विकल्प दिया है।आत्मनिर्भर भारत के बारे में बात करते हुए श्री मोदी ने कहा कि लंबे समय से उपेक्षित रेलवे बोर्ड के कारखानों में अब विस्टाडोम कोच और सिग्नल प्रणाली का निर्माण हो रहा है।



Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा कि सरकार रेलवे सुधारों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि पीएम गति शक्ति - मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान हर संबंधित पक्ष को अपनी योजना को समयबद्ध और बिना किसी परेशानी के कार्यान्वित करने में मदद कर रहा है।

------------

Pradhanmantri Shri Narendra Modi और अबू धाबी के युवराज के बीच वर्चुअल शिखर बैठक


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अबू धाबी के युवराज तथा संयुक्‍त अरब अमारात सशस्‍त्र बल के उप प्रमुख कमांडर शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान के बीच वर्चुअल शिखर बैठक जारी है। बैठक में व्‍यापक आर्थिक साझेदारी समझौते को मजबूत बनाने पर बातचीत हो रही है। भारत आजादी के अमृत महोत्‍सव के रूप में अपनी स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्ष गांठ और संयुक्‍त अरब अमारात अपनी स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती मना रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों नेता परस्‍पर सहयोग के बारे में विचार-विमर्श और आपसी हित के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं।

------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कल नई दिल्ली में संयुक्‍त अरब अमारात में अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री और विदेश व्यापार राज्य मंत्री थानी बिन अहमद अल जायौदी के नेतृत्व में शिष्‍टमंडल के साथ द्विपक्षीय बैठक की। श्री गोयल ने कहा कि दोनों देश भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते-सीईपीए पर हस्ताक्षर करने के साथ आर्थिक और व्यापार सहयोग के स्वर्णिम युग में प्रवेश कर रहे हैं।

------------

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति के बारे में नई दिल्ली में समीक्षा बैठक की


गृह मंत्री अमित शाह ने कल जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के बारे में नई दिल्ली में समीक्षा बैठक की। श्री अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयास से पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। 2018 में 417 आतंकवादी घटनाएं हुई जबकि वर्ष 2021 में 229 घटनाएं हुईं। वर्ष 2018 में सुरक्षा बलों के 91 जवान शहीद हुए थे जबकि 2021 में 42 जवान शहीद हुए। गृह मंत्री ने सीमा पार से घुसपैठ पूरी तरह से रोकने तथा आतंकवाद खत्‍म करने के लिए सुरक्षा ग्रिड को और मजबूत करने का निर्देश दिया।

------------

2008 के अहमदाबाद विस्‍फोट मामले में 38 को फांसी और 11 को मृत्‍यु पर्यन्‍त आजीवन कारावास


गुजरात में अहमदाबाद की विशेष अदालत ने 2008 के विस्‍फोट मामले में 38 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई है। इस घटना में 56 लोगों की मौत हो गई थी और दो सौ से अधिक घायल हो गये थे। विशेष न्‍यायाधीश ए आर पटेल ने जघन्‍यतम मामले में 11 दोषियों को मृत्‍यु पर्यन्‍त आजीवन कारावास की सजा सुनाई। न्‍यायालय ने पीडित परिवारों को एक-एक लाख रूपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये के मुआवजे का आदेश दिया है। यह देश में पहली बार है कि 38 दोषियों को मृत्‍युदण्‍ड की सजा सुनाई गई है।


भारतीय जनता पार्टी ने विशेष अदालत के फैसले का स्‍वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे आतंकवादी गुटों को कड़ा संदेश मिला है।



------------

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि पुराने सीमापुरी इलाके से आई ई डी की बरामदगी के सुराग के बारे में जांच की जा रही है। नई दिल्ली में पुलिस आयुक्‍त राकेश अस्थाना ने बताया कि जांच दल के अनुसार ये आईईडी सार्वजनिक स्थानों पर विस्फोट के लिए तैयार किए गए थे और स्थानीय सहयोग के बिना ऐसी गतिविधियां संभव नहीं हैं।


------------

Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रचार समाप्‍त


उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रचार कल समाप्‍त हो गया है। उत्तर प्रदेश में 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में और पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर रविवार को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश के अगले चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। स्टार प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता जनसभाएं कर रहे हैं। मतदाताओं से घर-घर जाकर प्रचार और वर्चुअल अपील भी जारी है।

------------

मणिपुर में केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्‍मृति ईरानी और जॉन बरला ने पार्टी के लिए कल विभिन्‍न जिलों में कई रैलियों को सम्‍बोधित किया, वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इम्‍फाल में तीन स्‍थानों पर चुनाव रैलियों को सम्‍बोधित किया।


मणिपुर में पहले चरण के लिए 28 फरवरी और दूसरे चरण के लिए पांच मार्च को वोट डाले जायेंगे।

------------

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कल घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने महिलाओं को ग्‍यारह सौ रुपये प्रति माह और आठ गैस सिलेंडर मुफ्त देने, वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाकर तीन हजार 100 रुपये करने की घोषणा की है। लड़कियों को 5वीं कक्षा पास करने पर 5 हजार रुपये, 10वीं पास करने पर 10 हजार रूपए और 12वीं पास करने पर 20 हजार रूपए तथा कंप्यूटर देने का वादा किया है। घोषणा पत्र में मनरेगा की मजदूरी बढ़ाकर 350 रुपये और कार्य दिवसों को 100 से बढ़ाकर 150 दिन करने का भी वादा किया गया है।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल नई दिल्ली में अपने आवास पर देश भर के सिख समुदाय के गणमान्‍य लोगों से मुलाकात की। श्री मोदी ने सिख समुदाय की सेवा की भावना की प्रशंसा की और कहा कि दुनिया को इसके बारे में और अधिक जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सिख समुदाय के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब को पूरे सम्मान के साथ वापस लाने के लिए किए गए विशेष प्रबंधों पर चर्चा की।




श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी बात की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कई क्षेत्रों में लोग चार साहिबजादों के योगदान और बलिदान के बारे में नहीं जानते हैं। 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस (veer bal diwas) के रूप में मनाने का निर्णय देश के कोने-कोने के बच्चों को उनके बारे में जागरूक करने में काफी मददगार साबित होगा। प्रतिनिधिमंडल के प्रत्येक सदस्य ने प्रधानमंत्री को सिरोपाओ और सिरी साहिब से सम्मानित किया।


भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि वीर बाल दिवस (veer bal diwas) मनाने का निर्णय देश भर के बच्चों को चारों साहिबजादों के बलिदानों के बारे में जागरूक करेगा। सिख फोरम, नई दिल्ली के अध्यक्ष रविंदर सिंह आहूजा ने कहा कि श्री मोदी को सिख धर्म का विशद ज्ञान है।


------------

प्रधानमंत्री आज मध्‍य प्रदेश में गोबर धन बायो सी एन जी संयंत्र का शुभारंभ करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मध्य प्रदेश के इंदौर में गोबर धन -बायो-सीएनजी संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ने कचरा मुक्त शहर बनाने की समग्र परिकल्‍पना के साथ स्वच्छ भारत मिशन शहरी के दूसरे चरण हाल ही में शुभारंभ किया था। यह मिशन अपशिष्‍ट से संपदा तथा संसाधनों की अधिकतम पुन: प्राप्ति के लिए चक्रीय अर्थव्यवस्था के व्यापक सिद्धांतों के तहत लागू किया जा रहा है। यह दोनों सिद्धांत इंदौर बायो-सीएनजी संयंत्र में अपनाए गए हैं।


संयंत्र में प्रतिदिन 550 टन गीले जैविक कचरे को अलग करने की क्षमता है। इससे प्रति दिन लगभग 17 हजार किलोग्राम सीएनजी और प्रति दिन 100 टन जैविक खाद का उत्पादन होने की उम्मीद है।

------------

Tech startups conclave 2022 : विज्ञान और तकनीक मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा - भारत विश्‍व में स्‍टार्टअप के लिए पसंदीदा क्षेत्र बना


विज्ञान और तकनीक मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत विश्‍व में स्‍टार्टअप के लिए पसंदीदा क्षेत्र बनकर उभर रहा है। नई दिल्‍ली में पहले टेक स्‍टार्टअप कॉनक्‍लेव-2022 में डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि भारत के बेहतर आर्थिक परिदृश्‍य से स्‍टार्टअप कंपनियों को सुविधाएं मिल रही है जिससे देश वर्ष 2025 तक पांच खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य को पाने में सफल होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में स्‍टार्टअप कंपनियों के लिए प्रदान की गई योजनाओं और सुविधाओं के कारण वर्ष 2021 में देशभर में दस हजार स्‍टार्टअप कंपनियां पंजीकृत हुई हैं। उन्‍होंने बताया कि देशभर की 50 हजार से अधिक स्‍टार्टअप कंपनियां दो लाख से अधिक रोजगार उपलब्‍ध करा रही है।

------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रत्न तथा आभूषण क्षेत्र के इस साल 40 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद है। इस क्षेत्र के कोविड के पहले के स्तर से 6 दशमलव 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की आशा है। इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो सिग्नेचर के उद्घाटन समारोह में श्री गोयल ने कहा कि रत्न और आभूषण क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का मजबूत स्तंभ है।

------------

Pradhan mantri fasal bima yojana के तहत अब तक एक लाख सात हजार करोड़ रुपये से अधिक के दावों का भुगतान


सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब तक एक लाख सात हजार करोड़ रुपये से अधिक के दावों का भुगतान किया जा चुका है। योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं से फसलों का नुकसान होने पर पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता देना है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने कल 6 वर्ष सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी 2016 को मध्‍यप्रदेश में की थी। इस वर्ष फरवरी तक योजना के तहत 36 करोड़ से अधिक किसानों के आवेदनों का बीमा किया गया है।

------------

Covid vaccine below 18 years in india latest news : 15 से 18 वर्ष के दो करोड़ से अधिक किशोरों का कोविड रोधी पूर्ण टीकाकरण किया गया


स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने बताया है कि 15 से 18 वर्ष की आयु के दो करोड़ से अधिक युवाओं का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है। डॉक्‍टर मांडविया ने कहा कि युवा भारत, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को और आगे बढा रहा है।


इस बीच, राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 174 करोड़ 64 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव एक-दो प्रतिशत हो गई है। कल 66 हजार मरीज संक्रमण मुक्‍त हुए। वही 25 हजार से अधिक लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई।

------------

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने प्‍लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत प्‍लास्टिक पैकेजिंग उत्‍पादकों के दायित्‍व का विस्‍तार करते हुए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों में कम से कम कचरा पैदा करने, उसे इधर-उधर न फेंकने और कचरे को अलग-अलग रखने के संबंध में कई कदम उठाए गए हैं।


इसके अलावा प्‍लास्टिक के कचरे के ठीक से प्रबंध करने के लिए स्‍थानीय निकायों, ग्राम पंचायतों, उत्‍पादकों, खुदरा विक्रेताओं और फेरीवालों को जिम्‍मेदार ठहराने का भी प्रावधान है।

------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा प्रदर्शनी- डिफेंस एक्‍सपो प्रदर्शनी की अवधि एक दिन बढा दी है। कोविड दिशा-निर्देशों में ढील के कारण प्रदर्शनी में उत्‍साह को देखते हुए ऐसा किया गया है। नई दिल्‍ली में रक्षा प्रदर्शनी की कल समीक्षा की गई। एशिया की सबसे बडी थल सेना, नौसेना और आंतरिक सुरक्षा की प्रदर्शनी अगले महीने गुजरात के गांधीनगर 10 से ।4 मार्च तक आयोजित की जाएगी।

------------

RUSA – Rashtriya Uchchatar Shiksha Abhiyan : सरकार ने राष्‍ट्रीय उच्‍चतर शिक्षा अभियान-रूसा को 31 मार्च 2026 तक जारी रखने का अनुमोदन किया है। इस प्रस्‍ताव पर 12 हजार 929 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस योजना के नए चरण के अंतर्गत लगभग एक हजार 6 सौ परियोजनाओं को समर्थन देने की परिकल्‍पना की गई है।


केन्‍द्र समर्थित योजना रूसा निष्‍पक्षता, दाखिला और उत्‍कृष्‍टता के उद्देश्‍य को प्राप्‍त करने के लिए राज्‍य सरकार के विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों को धन उपलब्‍ध कराने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है।

------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों और केन्‍द्रीय बैंकों के गर्वनरों की बैठक में सतत् वित्‍त और बुनियादी ढांचे पर विचार-विमर्श में हिस्‍सा लिया। जी-20 देशों के शासनाध्‍यक्षों की बैठक इस वर्ष नवम्‍बर में इण्‍डोनेशिया में बाली में आयोजित की जाएगी। इस समय जी-20 देशों की अध्‍यक्षता इण्‍डोनेशिया कर रहा है। वित्‍तमंत्री ने स्‍थाई वित्‍तीय साधन और इसकी सुलभता बढाने के उपायों पर जोर दिया।

------------

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post