Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 20 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 20 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 20 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में सभी विधानसभा सीटों के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारियां पूरी


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के तीसरे चरण और पंजाब विधानसभा की सभी सीटों के लिए आज  होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है। उत्‍तर प्रदेश में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक और पंजाब में सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। उत्‍तर प्रदेश में अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यकारी अध‍िकारी श्री ब्रह्मदेव ने बताया कि तीसरे चरण में 97 महिलाओं सहित कुल 627 उम्‍मीदवार मैदान में है।


तीसरे चरण के मतदान में 16 जनपदों की कुल 59 सीटों पर मतदान होगा। इसमें मध्‍य उत्‍तर प्रदेश और बुंदेलखंड के क्षेत्र आते हैं। इस चरण में कुल 25 हजार 794 मतदेय स्‍थल तथा 15 हजार 557 मतदेय केंद्र हैं और इन सभी पर सुरक्षा के पूरे पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं ज‍िससे शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान सम्‍पन्‍न हो सके। 50 प्रतिशत से ज्‍यादा जो मतदेय स्‍थल है। यहां पर लाइव वेबकास्‍टिंग कराई जा रही है और इसके साथ ही मतदान पर सतर्क दृष्‍ट‍ि रखने के लिए आयोग द्वारा इस चरण में 52 सामान्‍य पर्यवेक्षक, 16 पुलिस पर्यवेक्षक और 19 एक्‍सपेंडिचर के पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।




राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि‍ तीसरे चरण में निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों की लगभग 886 कंपनियां इस चरण में तैनात की गई हैं। इनमें से 860 कंपनियां बूथ ड्यूटी पर लगाई गई हैं। वहीं राज्य पुलिस के 5000 से ज्यादा जवान भी तैनात किए गए हैं। 170 पिंक बूथों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 48 महिला निरीक्षकों और उप-निरीक्षकों सहित 339 महिला कांस्टेबल तैनात किए गए हैं। इस चरण में लगभग 870 इलाके ऐसे हैं जिन्हें संवेदनशील घोषित किया गया है। वहीं 5,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ क्रिटिकल माने जा रहे हैं। इन सभी स्थानों पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। 


Punjab election 2022 की सभी 117 सीटों के लिए आज होने वाले चुनाव में 93 महिलाओं सहित कुल एक हजार 304 उम्‍मीदवार मैदान में है।पंजाब के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करूणा राजू ने बताया कि मतदान के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा लेकिन वोट डालने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र जरूरी नहीं होगा।




Assembly Elections 2022 : मुख्‍य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मतदान के लिए 14 हजार 684 मतदान स्‍थलों पर लगभग 24 हजार 740 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से दो हजार 13 मतदान केंद्रों की पहचान नाजुक मतदान केन्‍द्रों के तौर पर की गई है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्‍या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पंजाब पुलिस के जवान तैनात किये जा रहे हैं। राज्य के लगभग 2 करोड़ 15 लाख मतदाता 117 विधानसभा क्षेत्रों में एक हजार, 304 उम्मीदवारों के लिए आज मतदान करेंगे। 

------------

Afghanistan :  के सिख-हिंदू प्रतिनिधिमंडल ने कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कल नई दिल्ली में अपने आवास पर अफगानिस्तान के सिख-हिंदू प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं को सुरक्षित भारत लाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। श्री मोदी ने कहा कि भारत उनका घर है। श्री मोदी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के महत्व और इसके लाभ के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने उनकी सभी कठिनाइयों का समाधान करने का आश्वासन दिया।


भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि जब कोई सिख समुदाय के साथ खड़ा नहीं हुआ तब श्री मोदी ने उनकी मदद सुनिश्चित की।

------------

केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने समाजवादी पार्टी पर 2008 में अहमदाबाद बम धमाकों के दोषियों से संबंध रखने का आरोप लगाया


केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने समाजवादी पार्टी पर 2008 के अहमदाबाद बम धमाकों के दोषियों से संबंध रखने का आरोप लगाया। नई दिल्‍ली में श्री ठाकुर ने कहा कि समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव को इस मामले में अपनी सफाई देनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद को बर्दाश्‍त नहीं करने की भाजपा की नीति है।



इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने इस मामले में विशेष न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत किया।विशेष न्‍यायालय ने 2008 के अहमदाबाद बम विस्फोटों के मामले में 38 दोषियों को फांसी की सज़ा सुनाई है।

------------

Tamil Nadu में शहरी स्थानीय निकाय के चुनाव सम्पन्न


Tamil Nadu में शहरी निकायों के लिए मतदान सुचारू रूप से सम्‍पन्‍न हो गया है। कल 21 नगर पालिकाओं, 138 नगर निगमों और चार सौ 89 नगर पंचायतों के लिए वोट डाले गए। दोपहर बाद तीन बजे तक 47 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मतदान के अंतिम आंकडें अभी प्राप्‍त नहीं हुए हैं। मतगणना मंगलवार को होगी।

------------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने Indore Nagar Nigam के Bio CNG Plant का शुभारम्भ किया


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि बायो सीएनजी संयंत्र शहरों को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद करेंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार अगले दो वर्षों में 75 बड़े नगर निगमों में इसी तरह के संयंत्र बनाएगी।


मध्य प्रदेश (MP) के इंदौर (Indore) में गोबर-धन बायो-सीएनजी संयंत्र (Bio CNG Plant) का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने यह बात कही। श्री मोदी ने कहा कि लाखों टन कचरा हजारों एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। इससे वायु और जल प्रदूषित होते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में इस समस्या से निपटने के लिए कार्य किया जा रहा है।



------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि ड्रोन का उपयोग अनेक क्षेत्रों में बदलाव लाने वाला साबित होगा। किसान ड्रोन को नए दौर की क्रांति बताते हुए प्रधानमंत्री ने एक सौ किसान ड्रेान का शुभारम्‍भ किया।




हरियाणा के मानेसर में किसानों को वर्चुअली सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस विशेष अभियान का उद्देश्‍य बाजार तक उत्‍पादों की आसान पहुंच सुनिश्चित कर किसानों की मदद करना है।

------------

Mirada swasthya card  : देश में अब तक, किसानों को 23 करोड़ से अधिक मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से किसानों को अपने खेतों की मिट्टी के पोषक तत्‍वों के बारे में जानकारी मिलती है। इसके अलावा, मृदा उपचार के उपाय भी इस कार्ड के माध्‍यम से प्राप्‍त किए जा सकते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 फरवरी, 2015 को राजस्‍थान के सूरतगढ़ में इस योजना का शुभारंभ किया था।


मिट्टी का स्वास्थ्य बनाये रखने की दिशा में, पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सात साल पहले, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरूआत की थी। इस योजना का उद्देश्य हर दो साल में, किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना है ताकि मिट्टी में, पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सके। उर्वरकों के समुचित इस्तेमाल और मिट्टी के स्वास्थ्य की देखभाल में मदद देकर, इस योजना ने न केवल किसानों की उपज और आय में वृद्धि की है बल्कि उनके जीवन में भी खुशहाली लाई है। देश भर में 11 हजार 500 से अधिक नई मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं को चालू किया गया है। इसके अलावा मृदा विश्लेषण क्षमता भी एक करोड़ 78 लाख से बढ़कर तीन करोड़ 33 लाख नमूने प्रतिवर्ष हो गई है। 

------------

Covid vaccination : राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 175 करोड से अधिक टीके लगाकर एक कीर्तिमान स्‍थापित किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में विश्‍व का सबसे बडा टीकाकरण अभियान हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव दो-एक प्रतिशत हो गई।

------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले वर्ष एलआईसी (LIC of India) आंकड़ों के आधार पर बड़े पैमाने पर मौतों की पुष्टि की मीडिया की खबरों को काल्पनिक और तथ्‍यों से परे बताया है। मंत्रालय ने कहा है कि मौतों के संबंध में खबरों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया।

------------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है। कल रात से यह आदेश लागू हो गया है।

------------

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने कल म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के अवसर पर यूरोप, एशिया और दुनिया के अन्‍य देशों के मंत्रियों के साथ बैठक की। डॉ. एस. जयशंकर ने रोमानिया, मंगोलिया और स्‍वीडन के विदेश मंत्रियों तथा अन्‍य प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।


रोमानिया के विदेश मंत्री बोगदान ऑरेस्कु के साथ बैठक में डॉ. जयशंकर ने गतिशीलता, साइबर, अंतरिक्ष, रक्षा, आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चा की।


स्वीडन विदेश मंत्री एन लिंडे के साथ, विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति और संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की।


डॉ. एस. जयशंकर और मंगोलिया के विदेश मंत्री बत्सेत्सेग बटमुंख ने ऊर्जा, आईटी और कोयला क्षेत्रों सहित विभिन्न मुद्दों पर सहयोग पर चर्चा की।


विदेश मंत्री ने यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की और पारदर्शिता, विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला और विश्व व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने मजबूत भारत-यूरोपीय संघ सहयोग के लिए प्रतिबद्धता दोहराई।


इससे पहले डॉ. एस. जयशंकर ने सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन (Ng Eng Hen) से मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय और आसियान से संबंधित रक्षा सहयोग तथा महत्‍वपूर्ण क्षेत्रीय मुद्दों पर पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने अमरीका के पूर्व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से भी मुलाकात की।


विदेश मंत्री जर्मनी और फ्रांस की छह दिवसीय यात्रा पर हैं। जर्मनी यात्रा के दौरान डॉ. जयशंकर हिन्‍द प्रशांत पर एक परिचर्चा में भी भाग लेंगे।

------------

यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला वन डेर लियेन ने कहा है कि यदि रूस, यूक्रेन पर हमला करता है तो उसके खिलाफ बड़े वित्‍तीय और आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि रूस को भविष्‍य में इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में उन्‍होंने यूक्रेन सीमा पर रूसी सैनिकों के जमावडे के लिए रूस की आलोचना की।

------------

भारत ने अफगानिस्‍तान के लोगों के साथ विशेष भागीदारी जारी रखते हुए कल दो दशमलव पांच टन चिकि‍त्‍सा सहायता और सर्दियों के कपडों की पांचवी खेप वहां भेजी। इससे पहले भारत ने चिकित्‍सा सहायता, टीकों और जीवन रक्षक दवाओं की चार खेप अफगानिस्‍तान भेजी थीं।

------------

International Olympic : भारत को अगले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति का सत्र मुम्बई में कराने का अधिकार मिला


भारत को अगले साल मुंबई में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के सत्र की मेज़बानी करने का अधिकार मिल गया है। भारत दूसरी बार ओलिंपिक समिति के सत्र की मेज़बानी करेगा। इससे पहले 1983 में नई दिल्ली में इसका आयोजन किया गया था।


ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी, आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कल  इस साल के आईओसी सत्र में मेजबानी के अधिकार के लिए भारत का प्रस्ताव पेश किया। 75 सदस्यों ने मुंबई के पक्ष में मतदान किया जबकि एक ने इसके खिलाफ मतदान किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को मेजबानी के लिए चुने जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि यह एक यादगार सत्र होगा और इसमें विश्‍व खेलों के लिए सकारात्‍मक परिणाम सामने आएंगे।


खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि हाल के वर्षों में भारतीय खेल ने काफी प्रगति की है। श्री ठाकुर ने इस महत्‍वपूर्ण अवसर के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होने पर गर्व व्यक्त किया।

------------

Shivaji jayanti 2022 : देशभर में कल महान मराठा योद्धा और कल्याणकारी शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयन्ती हर्षोल्‍लास के साथ मनाई गई।


छत्रपति शिवाजी महाराज भोसले मराठा वंश के इस नाम से महाराष्ट्र हमेशा से ही अभिभूत होता आ रहा है। विश्वभर में बहुत से विश्वविद्यालयों में उनकी युद्ध रणनीति, प्रशासकीय प्रबंधन और इस महान राजा के अन्य पहलुओं के बारे में पढाया जाता है। स्वाभिमान-यह शिवाजी महाराज का समानार्थी शब्द माना जाता है। किसी भी डर के बिना जीने का विश्वास उन्होंने लोगों के मन में जगाया। शिवाजी महाराज सबसे सक्षम संगठक थे और अपने साथीदारों के साथ मिलकर उन्होंने शक्तिशाली आदिलशाही, निजामशाही और मुगल सरदारों को पराजित करके अपना साम्राज्य बनाया। शिवाजी महाराज ने किलों को सबसे बडा शस्त्र बनाया और उनकी मदद से आक्रामक फौजों को धूल चटाई।

------------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) कल दो दिवसीय दौरे पर ओडिशा के पुरी पहुंचे। वे आज गौडि़या मिशन के संस्थापक श्रीला भक्ति सिद्धांत सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद की एक सौ 50वीं जयंती कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति ने विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में कल शेपियां ज़िले के ज़ैनापोरा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया और दो सैनिक शहीद हो गए। श्रीनगर में रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि यह मुठभेड़ कल तड़के शुरू हुई थी।

------------

वरिष्ठ पत्रकार और सेवा निवृत्त आईआईएस अधिकारी प्रताप बोरदोलोई का गुवाहाटी में निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे। श्री बोरदोलोई ने आकाशवाणी समाचार और दूरदर्शन समाचार के विभिन्न विभागों में काम किया। वे 2009 में सेवानिवृत्त हुए थे। मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया।

------------

T20 Test Serie : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने श्रीलंका के साथ घरेलू ट्वेंटी-ट्वेंटी और टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की घोषणा की


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने श्रीलंका के साथ इस महीने की 24 तारीख से शुरू हो रही घरेलू श्रृंखला के लिए कल ट्वेंटी-ट्वेंटी और टेस्‍ट टीम की घोषणा की। चयन समिति के अध्‍यक्ष चेतन शर्मा ने बताया कि रोहित शर्मा को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का कप्‍तान, जबकि जसप्रीत बुमराह को उपकप्‍तान बनाया गया है। बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, गेंदबाज ईशांत शर्मा और विकेट कीपर रीद्धिमान साहा को टीम में शामिल नहीं किया गया है। विराट कोहली और ऋषभ पंत को भी ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है।

------------

Ind vs Eest Indies  : भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच आज शाम सात बजे कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। श्रृंखला में भारत दो शून्य से आगे है।

------------



Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post