Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 21 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 21 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 21 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Assembly Elections 2022 : पंजाब में सभी विधानसभा सीटों पर 64 प्रतिशत से अधिक और उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण में लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ


उत्‍तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्व सम्‍पन्‍न हो गया है। पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों पर 64 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश के 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ।


‍छिटपुट घटनाओं को छोड़कर तीसरे चरण का मतदान उत्‍तर प्रदेश में पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। बड़ी संख्‍या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घरों से बाहर निकले। जो कि लोकतंत्र के लिए एक शुभ संकेत है। विशेष तौर पर महिलाओं और पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में काफी उत्‍साह देखा गया। तीसरे चरण में 97 महिला उम्‍मीदवारों सहित 627 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है। इस चरण में जो प्रमुख उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं। उनमें समाजवादी पार्टी के मुखि‍या अखिलेश यादव, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव, पुलिस अफसर से राजनेता बने असीम अरूण, राज्‍य सरकार के मंत्री सीतीश महाना, नीलि‍मा कटियार, राम नरेश अग्निहोत्री और कांग्रेस नेता अजय कपूर शामिल हैं। कल जिन 59 सीटों पर मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में उन में से 49 पर भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली थी ज‍बकि समाजवादी पार्टी को आठ और कांग्रेस तथा बहुजन समाज पार्टी को एक-एक सीट हासिल हुई थी। 

..........

Vidhan Sabha Chunav 2022 : उत्‍तर प्रदेश के बाकी के चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार तेज


उत्तर प्रदेश में अगले चार चरणों और मणिपुर के दो चरणों के लिए चुनाव प्रचार अभियान तेज हो गया है। उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में 23 फरवरी को नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में और पांचवें चरण में 27 फरवरी को 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

..........

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल उत्‍तर प्रदेश के हरदोई और उन्‍नाव जिलों में चुनावी जनसभाएं कीं। उधर समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने अयोध्‍या में और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रायबरेली में अपने उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया।


हरदोई रैली में श्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन वाली भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के कई विकास कार्य किए हैं। उन्‍होंने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि ये लोग परिवारवादी हैं जो सिर्फ अपने परिवार के हित की चिंता करते हैं। उन्‍होंने कहा कि डबल इंजन वाली भाजपा सरकार देश के गरीबों, किसानों और युवाओं की भलाई के लिए काम कर रही है। श्री मोदी ने बाद में उन्‍नाव रैली में समाजवादी पार्टी की ओर इशारा करते हुए कहा कि पूरा देश देख रहा है कि किस तरह राज्‍य का एक पूर्व मुख्‍यमंत्री सरेआम पुलिस बलों को अपमानित कर रहा है।


उधर, अखिलेश यादव ने अयोध्‍या में कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है तो 20 लाख युवाओं को आईटी सेक्‍टर में नौकरियां दी जाएंगी। प्रियंका गांधी ने भी अपने पार्टी के प्रत्‍याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया।

..........

Manipur election 2022 : मणिपुर में राष्‍ट्रीय पार्टियों के नेताओं ने प्रचार तेज कर दिया है। भाजपा नेता सर्वानन्‍द सोनोवाल और प्रतिमा भौमिक ने राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर भाजपा उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया जबकि आज  राहुल गांधी के चुनावी रैली में भाग लेने से पार्टी नेताओं की गतिविधियां बढेंगी।


विष्‍णुपर जिले में एक चुनावी सभा में श्री सोनोवाल ने कहा कि केंद्र और राज्‍य में कई बार सत्‍ता में रहने के बावजूद भी कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली सरकार ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की हमेशा उपेक्षा की है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शासन के दौरान मणिपुर में आतंक, अपराध और निर्दोष लोगों की हत्‍या का बोलबाला था। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री एन बीरेंद्र सिंह के नेतृत्‍व में मणिपुर विकास और शांति के पथ पर अग्रसर है। इस बीच कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की है कि पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी आज इम्‍फाल आ रहे हैं और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इम्‍फाल में पार्टी प्रभारी जयराम रमेश ने दावा किया है कि इस बार पार्टी सत्‍ता में आ रही है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान भाजपा के नेतृत्‍व वाली सरकार कुशासन की शिकार थी।

शिवसेना ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया।

-----

निर्वाचन आयोग ने कोविड संक्रमण में कमी के बाद स्‍टार प्रचारकों की अधिकतम संख्‍या को बहाल किया


निर्वाचन आयोग (election commission of india) ने चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या और उनकी सूची जमा कराने की अधिकतम समय सीमा तत्काल प्रभाव से बहाल कर दी है। आयोग ने यह निर्णय कोविड संक्रमण में कमी और केन्‍द्र तथा राज्य सरकारों द्वारा धीरे-धीरे पाबंदिया हटाने के कारण लिया है। आयोग ने कहा है कि अब स्टार प्रचारकों की संख्या मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के लिए 40 और अन्य मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए 20 होगी। आयोग ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के अध्यक्षों तथा महासचिवों को यह जानकारी दी। इससे पहले अक्तूबर 2020 में आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या घटा दी थी।

-----

Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा - अरुणाचल प्रदेश में आधुनिक बुनियादी ढांचे पर जोर देते हुए तेजी से विकास हो रहा है


राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अरूणाचल प्रदेश और मिजोरम के स्‍थापना दिवस पर लोगों को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य और समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर से विभूषित ये दोनों राज्‍य विविधता में एकता के प्रतीक हैं।


उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश अपने प्राकृतिक सौंदर्य, वनस्पति और जैव विविधता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आतिथ्य-सत्कार के लिए जाना जाता है।


उप राष्ट्रपति ने कहा है कि मिजोरम की समृद्ध संस्कृति, जैव विविधता, आकर्षक वन क्षेत्र और झरनों के लिए प्रसिद्ध मिजोरम का सौंदर्य वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि पूर्वी भारत, विशेषकर पूर्वोत्तर क्षेत्र 21वीं सदी में देश के विकास का वाहक बनेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार, अरूणाचल प्रदेश को एशिया का बडा प्रवेश द्वार बनाने के लिए कडी मेहनत कर रही है। श्री मोदी ने कहा कि अरूणाचल प्रदेश के विकास में तेजी लाने के लिए पिछले 7 वर्षों में हर संभव कार्य किए गए हैं।



-----

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि धर्म के आधार पर मानवता को बांटा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि भारतीय धार्मिक विभूतियों ने मानव जाति की दिव्य एकता पर जोर दिया है जिसे महात्मा गांधी ने भी अपनाया था। ओडिसा के पुरी शहर में कल गौड़ीय मिशन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद के 150वीं जयंती समारोह का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संस्कृति ने हमेशा निस्वार्थ सेवा की भावना को महत्व दिया है, जिसका एक रूप हमने महामारी के दौरान समर्पित डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और कोविड योद्धाओं की सेवा के रूप में देखा।

-----

President of India Ram Nath Kovind : राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद आज आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में एक समारोह में नौसेना के फ्लीट का निरीक्षण करेंगे


पूर्वी नौसेना कमान, आज विशाखापत्‍तनम में राष्‍ट्रपति के फ्लीट रिव्‍यू -2022 की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद भारतीय नौसेना के बेडे का निरीक्षण करेंगे। राष्‍ट्रपति सशस्‍त्र बलों के सर्वोच्‍च कमांडर हैं। फ्लीट रिव्‍यू में 60 से अधिक जहाज और पनडुब्बी तथा 55 विमान शामिल हैं।


यह 12वां फ्लीट रिव्‍यू होगा। देश की स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर होने वाले इस आयोजन का विशेष महत्‍व है।

-----

दूरदर्शन ने राष्ट्रपति की भारतीय नौसैनिक बेड़े की समीक्षा के प्रसारण के लिए कई नए प्रयोग किए हैं। कार्यक्रम का विषय, 'भारतीय नौसेना - राष्ट्र की सेवा में 75 वर्ष' है।


आकाशवाणी और दूरदर्शन इस कार्यक्रम के लिए पिछले वर्ष अक्टूबर से तैयारी कर रहे हैं।

दूरदर्शन ने करीब 30 कैमरों की विशाल मल्टी-कैमरा श्रृंखला स्‍थापित की है। जल और थल से प्रसारण को सुव्यवस्थित करने के लिए इसमें विशेष लेंस वाले ड्रोन शामिल किए गए हैं।

-----


Prime Minister of India Narendra Modi आज शिक्षा और कौशल पर वेबिनार के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। शिक्षा मंत्रालय, बजट 2022 की घोषणाएं लागू करने के बारे में इस विचार मंथन वेबिनार का आयोजन कर रहा है। इसका उद्देश्‍य लोगों, निजी क्षेत्र, शिक्षा और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ विचार मंथन करना और विभिन्‍न क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों के कार्यान्‍वयन की दिशा में आगे बढने के लिए कार्यनीतियों पर विचार करना है।

-----

Covid 19 Vaccination in India : राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ 75 करोड 37 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। कल 30 लाख 81 हजार से अधिक टीके लगाये गये। स्वस्थ होने की दर 98 दशमलव दो-आठ प्रतिशत हो गयी है। कल 48 हजार से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए जबकि 19 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

-----

भारत ने युक्रेन में जारी तनाव के कारण भारतीयों को देश छोडने का परामर्श दिया


भारत ने यूक्रेन में जारी तनाव को देखते हुए सभी भारतीयों और छात्रों को यूक्रेन छोड़ने का परामर्श दिया है। कीव में भारतीय दूतावास ने कहा है कि जिन भारतीयों का यूक्रेन में रहना आवश्यक नहीं है, उन्हें देश छोड़ देना चाहिए। यूक्रेन में अध्ययन कर रहे भारतीय छात्रों को भी अस्थायी तौर पर देश छोड़ने का परामर्श दिया गया है। छात्रों को चार्टर उड़ान के बारे में ताज़ा जानकारी लेने के लिए अपने अनुबंधकों के संपर्क में रहने का कहा गया है। यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए वाणिज्यिक और चार्टर उड़ान उपलब्ध कराई जा रही है। भारतीयों को दूतावास के फेसबुक पेज, ट्वीटर एकाउंट तथा वेबसाइट देखने को कहा गया है जिससे ताज़ा स्थिति की जानकारी मिल सके।

-----

टाटा समूह (tata group) की विमानन कंपनी एयर इंडिया (air india) ने इस महीने भारत और युक्रेन के बीच तीन उडानें संचालित करने की घोषणा की है। एयर इंडिया ने कहा कि भारत और युक्रेन के बीच 22, 24 और 26 फरवरी को उड़ानें संचालित की जाएंगी। इन उड़ानों के लिए सीटें उपलब्ध हैं और टिकट, एयर इंडिया के कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंट के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं।

-----

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ रूस के रणनीतिक परमाणु बलों के अभ्यास का अवलोकन किया।


व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अब भी मानते हैं कि रूस, यूक्रेन पर किसी भी समय हमला कर सकता है। उन्होंने संकट पर चर्चा के लिए कल अपने शीर्ष सलाहकारों की बैठक बुलाई है।


उधर, विकसित देशों के जी-7 समूह (G7 Countries) के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि रूस की इस क्षेत्र में सैन्य गतिविधि को कम करने की उसे कोई जानकारी नहीं है और समूह इस बारे में गंभीर रूप से चिंतित है।

इस बीच फ्रांस और जर्मनी ने भी अपने नागरिकों को युक्रेन छोडने की सलाह दी है।

-----

Dr S Jaishankar : विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर ने म्‍युनिख में भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात में भारत और जर्मनी के बीच मजबूत संबंध बनाए रखने पर जोर दिया


विदेशमंत्री डॉ. सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने कल जर्मनी में म्यूनिख में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि अपने देश के लिए भारतीय समुदाय की भावनाएं बहुत ही हृदयस्पर्शी थीं। डॉ जयशंकर ने भारत और जर्मनी के बीच मजबूत संबंध बनाये रखने पर जोर दिया। विदेशमंत्री म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को जर्मनी पहुंचे थे।


सम्मेलन में उन्‍होंने कहा कि सीमा समझौतों का उल्लंघन करने के बाद से चीन के साथ भारत के संबंध बहुत कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 45 साल सीमा पर शांति बनी रही और किसी तरह का कोई सैन्‍य टकराव नहीं हुआ।


श्री जयशंकर ने कहा कि भारत ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर सैन्‍य तैनाती नहीं करने के बारे में चीन के साथ समझौते किए थे लेकिन चीन ने उनका उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि सीमा पर बनी स्थिति दोनों देश के बीच संबंधों की दिशा तय करेगी।

-----

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) में पिछले साल दिसम्‍बर में साढे 14 लाख से अधिक नए अंशधारक जुडे


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन -ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) के अंन्तिम आंकड़ों में कल बताया गया कि दिसम्बर 2021 के दौरान संगठन से 14 लाख 60 हजार अंशधारक जुड़े हैं। पिछले साल की तुलना में अंशधारकों की संख्या लगभग दो लाख बढ़ी है। दिसम्बर 2020 में संगठन से 12 लाख 54 हजार अंशधारक जुडे थे।


आंकड़ों के अनुसार पिछले साल जुलाई से ईपीएफओ को छोड़ने वाले अंशधारकों की संख्या लगातार घट रही है।

-----

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वाणिज्य विभाग को भविष्य के लिए सुदृढ़ करने और इसके पुनर्गठन पर केन्द्रित एक बैठक की अध्यक्षता की। विभाग को मजबूत करने से आवश्यक परिवेश सृजित होने की संभावना है जिससे वर्ष 2027 तक दो हजार अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया जा सके।


केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विदेश व्यापार महानिदेशालय और अन्य संगठनों तथा संस्थाओं को लगातार सुदृढ़ किया जाना चाहिए जिससे निवेश और व्यापार को प्रोत्साहन मिल सके।

-----

कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कोयला मंत्रालय के अंतर्गत कोल इंडिया लिमिटेड को सर्वाधिक विश्‍वसनीय सरकारी उपक्रम का पुरस्कार जीतने पर शुभकामनाएं दी है। श्री जोशी ने कहा कि यह पुरस्कार कंपनी के ऊर्जा क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व करने के प्रयासों को बल प्रदान करेगा।

-----

संस्‍कृति मंत्रालय आज से नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र - में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगा।


आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम में वंदे भारतम साउंडट्रैक को औपचारिक रूप से जारी किया जाएगा।

-----

Azadi ka Amrit Mahotsav : विज्ञान और प्रौद्योगिकी संगठन आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पिछले 75 वर्ष की उपलब्धियों का उत्सव मना रहे हैं। सप्ताहभर तक चलने वाला विज्ञान सर्वत्र पुज्यते कार्यक्रम मंगलवार से 28 फरवरी तक देशभर में 75 स्थानों पर होगा। नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी और राष्ट्रीय विज्ञान पुस्तक मेला आयोजित किया जाएगा।

-----

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया और राज्य मंत्री डॉ भारती पवार ने कल मुंबई के देवनार में अंतर्राष्ट्रीय जनसंख्या विज्ञान संस्थान (आईआईपीएस) में दो नए विभागों और दो नए अनुसंधान केंद्रों का उद्घाटन किया।


ये नए केंद्र 'सेंटर ऑफ डेमोग्राफी ऑफ जेंडर' और 'सेंटर फॉर एजिंग स्टडीज' हैं जो बालिकाओं, महिलाओं और बुजुर्ग आबादी की बेहतरी के लिए काम करेंगे।


-----

राजस्थान के कोटा में एक कार के चंबल नदी में गिर जाने से दूल्हे समेत नौ लोगों की मौत हो गई। सभी मृतकों के शव नदी से निकाल लिए गए हैं। प्रशासन ने मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद के आदेश दिए हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस दुर्घटना पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

-----

Khajuraho dance festival 2022 : मध्‍य प्रदेश में 48वां खुजराहो नृत्‍य महोत्‍सव शुरू


मध्य प्रदेश में 48वां खजुराहो नृत्य महोत्सव कल से शुरू हो गया। सप्ताह भर चलने वाला यह महोत्सव 26 फरवरी तक चलेगा। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कल शाम खजुराहो में महोत्सव का उद्घाटन किया।


मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो में विश्व प्रसिद्ध 'खजुराहो नृत्य महोत्सव' के 48वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव की थीम पर किया जा रहा है। महोत्सव में देश और दुनिया के जाने-माने कलाकार प्रस्तुति दे रहे हैं। पहले दिन स्वर्गीय पंडित बिरजू महाराज के शिष्यों द्वारा कथक प्रदर्शन, कलाश्रम नई दिल्ली आकर्षण का केंद्र है। वहीं महोत्सव के दौरान पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित हेरिटेज रन, विलेज टूर, वाटर राफ्टिंग, ई बाइक टूर जैसी रोचक गतिविधियों में भाग लेकर पर्यटक नृत्य प्रस्तुतियों के अलावा स्थानीय संस्कृति, कला और भोजन से भी परिचित हो रहे हैं। 

-----

कल विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया गया। वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस घोषित किया था। इसका उद्देश्य सामाजिक अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना है। इस वर्ष का विषय है - औपचारिक रोजगार के माध्यम से सामाजिक न्याय प्राप्त करना


सामाजिक न्याय एक सार्वभौमिक आह्वान हैं जिसका उद्देश्‍य निरक्षरता, धार्मिक - जातीय भेदभाव और गरीबी को दूर करना है।

-----

IND vs WI: वनडे के बाद भारत ने टी-20 में भी किया वेस्टइंडीज का सफाया, आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा


India vs West Indies (IND vs WI) 3rd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 17 रन से हरा दिया है। साथ ही सीरीज भी 3-0 से जीत ली है। इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज भी 3-0 से जीती थी। भारत की जीत में सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर और हर्षल पटेल का अहम योगदान रहा।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post