Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 22 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 22 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 22 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव का प्रचार कल सम्पन्न


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के चौथे चरण के चुनाव का प्रचार अभियान कल सम्पन्न हो गया। इस चरण में नौ जिलों की 59 विधानसभा क्षेत्रों में बुधवार को वोट डाले जायेंगे। इनमें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित 16 सीटें शामिल हैं। राज्य में कुल सात चरणों में चुनाव हो रहा है।


राज्य के जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर कल शाम थम गया। इन जिलों में चौथे चरण में वोट डाले जाएंगे और यह जिले तराई से लेकर अवध और बुंदेलखंड तक फैले हुए हैं। जिन जिलों में 23 फरवरी को वोट पड़ेंगे उनमें पीलीभीतलखीमपुरसीतापुरहरदोईउन्नावरायबरेलीलखनऊफतेहपुर और बांदा शामिल हैं। इस चरण में 624 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। राज्य की राजधानी लखनऊ की सीटों पर इसी चरण में वोट डाले जाएंगेजहां बेहद दिलचस्प मुकाबला हो रहा है। पिछले चुनाव में भाजपा ने नौ में से सीटों पर कब्जा किया था वहीं समाजवादी पार्टी को मात्र एक सीट मिली थी। इस बार के मतदान में वोटरभाजपा सरकार के मंत्रियों आशुतोष टंडनबृजेश पाठकपुलिस अफसर से राजनेता बने भाजपा उम्मीदवार राजेश्वर सिंहकेंद्रीय मंत्री कौशल किशोर की पत्नी जया देवीपूर्व सपा मंत्रियों रविदास मल्होत्राअभिषेक मिश्रा और पूर्व सांसद सुशीला सरोज की किस्मत का फैसला करेंगे। 

------------

राजनीतिक दलों ने उत्तर प्रदेश में बाकी चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए प्रचार तेज कर दिया है। विभिन्न राजनीतिक दलों के दिग्‍गज नेता प्रचार में जुटे हैं।

------------

मणिपुर में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इंफाल में एक रैली को संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी राज्‍य के पहाड़ी जिलों में दो रैलियों में शामिल हुए।


गोवाउत्तराखंड और पंजाब में मतदान सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने चुनावी अभियान को मणिपुर में केंद्रित कर दिया है। मणिपुर में कल जोरदार राजनीतिक अभियान देखा गया। भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कल मणिपुर के उखरूल और तेंगनौपोल जिलों का दौरा किया और राजनीतिक रैलियों में भाग लियाजबकि असम के मुख्यमंत्री और नॉर्थ ईस्‍ट डेमोक्रेटिक एलाइंस के संयोजक हेमंत बिस्वा सरमा भी बिष्णुपुर जिले में भाजपा उम्मीदवार के राजनीतिक समारोह में शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली राज्‍य सरकार ने मणिपुर में समुदाय के बीच एकता लाई हैजिसने विकास का अनुसरण किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इंफाल में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा देश में किसानों और महिलाओं के विकास में विफल रही है। नेशनल पीपुल्स पार्टीएन पी पी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कोनराड संगमा भी कल उखरूल जिले में आयोजित एक राजनीतिक बैठक में शामिल हुए। 


मणिपुर विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को होगा।

------------

असम में माजुली विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। नाम वापस लेने का कल अंतिम दिन था। किसी भी प्रत्‍याशी ने अपना पर्चा वापस नहीं लिया। भारतीय जनता पार्टी के भुबन गाम और असम जातीय परिषद की चित्रा रंजन बसुमतारी मैदान में हैं। मतदान सात मार्च को होगा। सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद इस सीट से त्‍याग पत्र दे दिया था।


इस बीच, राज्‍य में 80 नगर निकायों के चुनाव के लिए प्रचार जारी है। मतदान छह मार्च को होगा।

------------

सोशल मीडिया पर एक भ्रामक दावे का प्रचार हो रहा है कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव में वोट न डालने वालों के बैंक खातों में से साढे तीन सौ रूपये काट लेगा। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि निर्वाचन आयोग ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। कार्यालय ने सभी लोगों से ऐसे भ्रामक संदेशों को साझा न करने की अपील की है।

------------

Finance Minister of India Nirmala Sitharaman ने प्रमुख उद्योगपतियों से वित्त क्षेत्र को और मजबूत करने के नए तरीके तलाशने को कहा


वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman) ने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से वित्त क्षेत्र को और मजबूत करने के तरीके तलाशने और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने के लिए सहायता करने को कहा है। मुंबई में कल उद्योग जगत के प्रतिनिधि‍यों के साथ बजट के बाद बातचीत में वित्त मंत्री ने महामारी के दौरान भी बाजारों के बेहतर प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया। वित्त मंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार निरंतर सुधार चाहती है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के निर्माण पर बजट प्रस्ताव अर्थव्यवस्था में सुधार लाने का एक प्रयास है।

------------

अब तक एक लाख 36 हजार 350 करोड़ रुपये से अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद से 94 लाख से अधिक किसान लाभन्वित


खाद्य मंत्रालय ने कल कहा कि खरीफ विपणन सत्र 2021-22 के दौरान किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद सुचारू रूप से जारी है। इस सत्र में कल तक 695 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी थी। धान की खरीद चंडीगढ़, गुजरात, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना, राजस्थान, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, बिहार, ओडिसा, महाराष्ट्र, पुद्दूचेरी, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में की जा रही है।


अब तक एक लाख 36 हजार 350 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से धान की खरीद की गई है। इससे 94 लाख से अधिक किसानों को लाभ हुआ है।

------------

Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा कि युवा देश के भा‍वी नेता तथा राष्‍ट्र-निर्माता हैं। उच्‍च शिक्षा के बारे में बजट घोषणाओं पर आयोजित वेबिनार में श्री मोदी ने कहा कि युवा पीढी को सशक्‍त करने का मतलब है देश के भविष्‍य को सशक्‍त करना, इसलिए बजट में शिक्षा क्षेत्र में बहुत ध्‍यान दिया गया है।


Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा कि शिक्षा से जुडे पांच क्षेत्रों पर अधिक जोर दिया गया है। इनमें पहला है--सबके लिए उत्‍तम शिक्षा की सुविधा। प्रधानमंत्री मोदी ने जोर दिया कि डिजिटल कनेक्विटी ने ही वैश्विक महामारी के समय देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था को जीवित रखा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय डिजिटल विश्‍वविद्यालय देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था में अद्भूत और अभूतपूर्व कदम है। उन्‍होंने कहा कि उद्योग की मांग के अनुसार कौशल विकास होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मातृभाषा बच्‍चों के मानसिक विकास से जुडी होती है।



वेबिनार के समापन सत्र में शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने कहा कि वेबिनार का उद्देश्य विभिन्न बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए एक व्यापक रणनीति विकसित करना है। कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि स्किल इंडिया के अन्‍तर्गत प्रयासों को शिक्षा के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता है।

------------

तीनों सेनाओं के सर्वोच्‍च कमांडर और राष्‍ट्रपत‍ि राम नाथ कोविंद (President of India Ram Nath Kovind) ने कल विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना बेडे का निरीक्षण किया। 12वें प्रेजीडेंशियल फ्लीट की समीक्षा करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि यह परेड किसी भी आपातकाल में नौसेना की तैयारियों को दर्शाती है।


राष्ट्रपति ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान नौसेना ने लोगों की सहायता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


नौसेना और पूर्वी नौसेना कमान ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति यॉट आईएनएस सुमित्रा से बेड़े की समीक्षा की। गौरतलब है कि आईएनएस सुमित्रा ने ऑपरेशन राहत में उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई। इनमें मार्च 2015 में युद्धग्रस्त यमन में गैर युद्धक बचाव अभियान शामिल हैं। राष्ट्रपति ने समुद्री पोत आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस ज्योति और आईएनएस सुदर्शनी सहित साठ समुद्री जहाजों की समीक्षा की।


युद्धपोतों, युद्धक विमानों, हेलीकाप्टरों और जल पैरा के जवानों ने बचाव कार्यों के अभियान का शानदार प्रदर्शन किया जिसे देखकर दर्शक मंत्रमुग्‍ध हो गये। स्‍वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाये जाने के अवसर पर नौसेना के बेड़ों की समीक्षा का विशेष महत्‍व है।

------------

राष्‍ट्रपति राम नाथ (President of India Ram Nath Kovind) कोविंद शुक्रवार से असम के तीन दिन के दौरे पर रहेंगे। वे अहोम साम्राज्‍य के जनरल और महान योद्धा लासित बरफुकन की चार सौं वी जयंती मनाये जाने पर साल भर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ करेंगे।


राष्‍ट्रपति कामरूप जिले में दोदोरा में अलबोई युद्ध स्‍मारक की नींव भी रखेंगे। श्री कोविंद 26 फरवरी को तेजपुर विश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

------------

Shilp Mahotsav: विदेश मंत्रालय बुधवार से नई दिल्ली में तीन दिन के शिल्प महोत्सव का आयोजन करेगा


विदेश मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrut Mahotsav) सप्ताह के अन्‍तर्गत भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के साथ बुधवार से नई दिल्ली में तीन दिन का शिल्प महोत्सव सम्मेलन का आयोजन करेगा।


परिषद के अध्यक्ष डॉक्‍टर विनय सहस्रबुद्धे ने बताया कि भारत में एक समृद्ध कारीगर संस्कृति है और इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। शिल्प, संस्कृति, समुदाय और जलवायु पर आधारित इस महोत्सव में 11 राज्यों के 22 कारीगर समूह भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि लोग महोत्सव में नि:शुल्क प्रवेश कर सकेंगे।



------------

Vigyan sarvatra pujyate : देशभर में आज से एक सप्ताह के विज्ञान सर्वत्र पूज्यते स्मरणोत्सव का आयोजन


आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav)  के हिस्से के रूप में सरकार आज से देशभर में 75 स्थानों पर विज्ञान सर्वत्र पूज्यते स्मरणोत्सव (Vigyan Sarvatra Pujyate) आयोजित करेगा। एक सप्ताह तक चलने वाला यह कार्यक्रम देश की वैज्ञानिक विरासत और प्रौद्योगिकी कौशल को प्रदर्शित करेगा जिसने रक्षा, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य, कृषि, खगोल विज्ञान और अन्य क्षेत्रों के समाधान खोजने में मदद करेगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. एस चंद्रशेखर ने कहा कि यह कार्यक्रम न केवल छोटे बच्चों को बल्कि आम नागरिकों को भी प्रेरित करेगा। कार्यक्रम विभिन्न भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा और इसमें 75 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

------------

रांची में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो की विशेष अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े अंतिम मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद को कल पांच वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने लालू पर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। यह मामला डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध निकासी से जुडा है।


इस मामले से जुड़े अन्य दोषियों को भी सजा सुनाई गई। 38 दोषियों की सूची में लालू प्रसाद के अलावा मोहम्मद सईद, आरके राणा और त्रिपुरारी मोहन प्रसाद को सबसे अधिक सजा दी गई है। त्रिपुरारी मोहन प्रसाद पर अधिकतम 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

------------

Covid vaccine for kids in India : 12 से 18 वर्ष के बच्चों में आपात कालीन इस्तेमाल के लिए कोविड रोधी टीके कॉर्बेवैक्स को मंजूरी


औषधि महानियंत्रक ने 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीके कॉर्बेवैक्स के आपात उपयोग की मंजूरी दे दी है। वैक्सीन को हैदराबाद की दवा कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने विकसित किया है। यह देश की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन प्रोटीन सब-यूनिट कोविड वैक्सीन है। इससे पहले, टीके को पिछले साल दिसंबर में वयस्क आबादी के लिए आपात उपयोग की मंजूरी प्राप्त हुई थी। कॉर्बेवैक्स टीके की दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल पर इंट्रामस्क्युलर माध्यम से दी जायेगी। इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जा सकता है।

आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में नीति आयोग के स्‍वास्‍थ सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल ने कहा कि भारत के पास बच्‍चों के लिए अब कोविडरोधी दो टीके उपलब्‍ध हैं।



इस बीच कल 16 हजार 51 नए कोरोना रोगियों की पुष्टि हुई् और 37 हजार 901 मरीज स्वस्थ हुए। स्वस्थ होने की दर 98 दशमलव तीन तीन प्रतिशत पर पहुंच चुकी है।

------------

देश में अब तक 175 करोड़ 78 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कल  32 लाख से अधिक टीके लगाए गए। स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक करोड़ 91 लाख से अधिक एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं।

------------

India Bangladesh border : भारत-बांग्लादेश सीमा का प्रभावी प्रबंधन आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच संपर्क सुविधाजनक बनाने के लिए महत्वपूर्ण


विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि भारत-बांग्लादेश सीमा का प्रभावी प्रबंधन आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। 10वीं भारत-बांग्लादेश मैत्री वार्ता में कल उन्‍होंने कहा कि अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए वस्‍तुओं और लोगों को सुगम आवागमन प्रदान करने के लिए सीमा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है।

------------

भारत के 16 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने बड़ा उलटफेर करते हुए शतरंज के विश्व चैंपियन नॉर्वे के कार्लसन को एयरथिंग्स मास्टर्स टूर्नामेंट के आठवें राउंड में हरा दिया है। प्रज्ञानानंदा इस टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

------------




विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ भारत की साझेदारी की सराहना करते हुएबिशो परजुली ने अफगानी आबादी को विशेष रूप से वर्तमान खाद्य संकट के दौरान भारत के समर्थन का गर्मजोशी से स्वागत किया।

------------



Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post