Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 23 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 23 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 23 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के चौथे चरण के लिए आज होने वाले मतदान के लिए व्‍यापक प्रबन्‍ध किए


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के चौथे चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। निर्वाचन आयोग ने स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और कोरोना मुक्‍त मतदान के लिए व्‍यापक व्‍यवस्‍था की है। सुरक्षा के भी कडे इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में नौ जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे जिनमें 16 सीटें सुरक्षित हैं


इस चरण में कुल 624 उम्मीदवार मुकाबले में हैं जिनमें से 91 महिला उम्मीदवार हैं। लगभग दो करोड़ तेरह लाख मतदाता इस चरण में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनके लिए चुनाव आयोग ने सभी मुकम्मल इंतजाम किए हैं। इस चरण में कुल 24,623 पोलिंग बूथ है और कोविड के मद्देनजर किसी भी बूथ पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 से अधिक नहीं रखी गई है। जिन मतदाताओं का राजनीतिक भाग्य इस चरण में ईवीएम में कैद होगा उनमें राज्य सरकार के मंत्री बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन, समाजवादी पार्टी नेता और पूर्व मंत्री रविदास मल्होत्रा, अभिषेक मिश्रा, समाजवादी पार्टी की सबसे कम उम्र की उम्मीदवार पूजा शुक्ला अपना दल प्रत्याशी और वर्तमान सरकार में मंत्री जय प्रताप सिंह जैकी, बसपा नेता गया चरण दिनकर शामिल हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इस चरण की 59 सीटों में से 51 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। वहीं समाजवादी पार्टी को चार और बहुजन समाज पार्टी तथा कांग्रेस को 2-2 सीटें मिली थी। 

-----------

राजनीतिक दलों ने उत्तर प्रदेश में अगले तीन चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए भी प्रचार तेज कर दिया है। राजनीतिक दलों के प्रमुख प्रचारक और नेता जनसभाएं कर रहे हैं।


मणिपुर में पहले चरण में छह जिलों की 38 सीटों पर 28 फरवरी को मतदान होगा।

-----------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता है। मणिपुर में पूर्वी इम्फाल जिले में कल एक सभा में श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश में समान प्रगति के साथ-साथ सांप्रदायिक सद्भाव और शांति में विश्वास रखती है। 2017 से पहले मणिपुर में लगातार बंद और नाकेबंदी होती थी लेकिन 2017 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार आने के बाद, राज्‍य में घाटी और पर्वतीय क्षेत्रों के बीच दरार समाप्त हो गई। अब राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनी हुई है। राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में विकास हुआ है।


श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य में और अधिक विकास के लिए केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकारों की आवश्यकता है। उन्होंने दावा किया कि पिछले पांच वर्षों में मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में जितना विकास हुआ उतना पिछली सरकार के समय में नहीं हुआ।


-----------

Russia-Ukraine crisis Highlights: यूक्रेन से भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए एयर इंडिया का एक विमान कल नई दिल्‍ली से कीव के लिए रवाना


Russia-Ukraine crisis Highlights: नई दिल्ली से एयर इंडिया की एक उडान कल सवेरे कीव के लिए रवाना हुई। इस विमान के नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रात लगभग 10 बजकर 15 मिनट पर वापस आने की आशा है।


एयर इंडिया 24 और 26 फरवरी को भारत और यूक्रेन के बीच दो और विशेष उड़ानें संचालित करेगी। कुछ अन्य भारतीय विमानन कंपनियों के भी यूक्रेन के लिए अपनी उड़ान सेवाएं शुरू करने की उम्मीद है।


यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा कि 25 और 27 फरवरी तथा 6 मार्च को कीव से दिल्ली के लिए उड़ान संचालित होंगी। वर्तमान में एयर अरेबिया, फ्लाई दुबई और कतर एयरवेज भी यूक्रेन से भारत के लिए अपनी नियमित उड़ानें संचालित कर रहे हैं।


इस बीच, भारतीय दूतावास ने कीव में कल भारतीय विद्यार्थिय़ों को अपनी सुरक्षा के लिए यूक्रेन को अस्थायी रूप से छोड़ने का परामर्श जारी किया। बड़ी संख्या में विद्यार्थी चिकित्सा विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि के बारे में पूछ रहे हैं। भारतीय दूतावास विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।

-----------

Ukraine Russia news : भारत ने यूक्रेन-रूस संकट का परस्‍पर स्‍वीकार्य समाधान निकालने पर बल दिया है और सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के आपात सत्र के दौरान भारत ने रूस से लगी यूक्रेन सीमा पर तनाव बढने पर गहरी चिंता व्‍यक्‍त की। यह बैठक यूक्रेन ने अमरीका और ब्रिटेन के साथ मिलकर बुलाई थी। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरूमूर्ति ने कहा कि इस समय संयमित और रचनात्‍मक राजनयिक प्रयासों की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सभी पक्षों को अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा के हित में तनाव बढाने वाले कदमों से बचना होगा।


संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन द्वारा दोनेत्‍स्‍क और लुहान्‍स्‍क को स्‍वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्‍यता देने की घोषणा के बाद बुलाई गई थी। भारत के लगभग 20 हजार विद्यार्थी और नागरिक यूक्रेन में हैं।

-----------

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर (Dr S Jaishankar) ने यूरोपीय संघ की हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सुरक्षा में योगदान करने की प्रतिबद्धता का स्वागत किया


विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने कल यूरोपीय संघ की हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा में योगदान करने की प्रतिबद्धता का स्वागत किया। पेरिस में हिन्द प्रशांत पर यूरोपीय संघ के मंत्रिस्तरीय मंच के उद्घाटन सत्र में डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि सामूहिक प्रयास महासागरों को शांतिपूर्ण, खुला और सुरक्षित रख सकते हैं और इसके संसाधनों के संरक्षण और स्वच्छ रखने में योगदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ की रणनीति भारत के स्वतंत्र, खुले, संतुलित और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

-----------

India Afghanistan relations : भारत से अफगानिस्तान के लिए ढाई हजार मीट्रिक टन गेहूं ले जा रहे 50 ट्रकों की पहली खेप पंजाब से रवाना


भारत से अफगानिस्तान के लिए ढाई हजार मीट्रिक टन गेहूं ले जा रहे 50 ट्रकों की पहली खेप कल जाब के अमृतसर में एक समारोह में रवाना किया गया। ये सहाय़ता पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान भेजी गई है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई और विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक बिश्वा पाराजुली के साथ इन ट्रकों को रवाना किया। इस अवसर पर विदेश सचिव ने कहा कि ये पहली खेप है। इसके बाद और खेप भी भेजी जाएंगी।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये मदद अफगानिस्तान के लोगों के लिए गेहूं की आपूर्ति करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। भारत ने अफगानिस्तान में गेहूं के वितरण के लिए विश्‍व खाद्य कार्यक्रम के साथ समझौता किया है।


अफगानिस्‍तान के लोगों द्वारा सामना किए जा रहे तीव्र खाद्य असुरक्षा को देखते हुए भारत ने अफगानिस्‍तान को मानवीय सहायता भेजने का निर्णय लिया गया। इसके लिए एफसीआई 50 किलोग्राम जूट के बोरे में गेहूं की खेप पहुंचाएगा। नमी और किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए गेंहू को दो बोरियों में पैक किया गया है। ये गेहूं पहुंचाए जाने के बाद एक साल तक खराब नहीं होंगे। गेहूं की प्रत्‍येक बोरी पर अंग्रेजी, पश्‍तो और दरी में भारत के लोगों की ओर से अफगानिस्‍तान के लोगों को भेंट लिखा हुआ है। 

-----------

भारत में अफगानिस्तान के उच्चायुक्त फरीद मामुंदजई ने कहा कि भारत ने बड़े भाई के रूप में अफगानिस्तान की हर समय मदद की है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भारत ने बच्चों के लिए बसें, चिकित्सा सहायता और अन्य खाद्य वस्तुए उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान भारत का आभारी है।

-----------

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने कल संयुक्त अरब अमारात में हाल के आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा आतंकवाद का विरोध किया है। अबू धाबी में संयुक्त अरब अमारात की संघीय राष्ट्रीय परिषद में श्री बिड़ला ने कहा कि स्थिरता और सतत विकास के लिए आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से लड़ने के लिए विश्व को एक साथ आना चाहिए।

-----------

FSDC : वित्तमत्री निर्मला सीतारामन ने मुम्बई में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की 25वीं बैठक की अध्‍यक्षता की


वित्तमत्री निर्मला सीतारामन ने कल मुम्बई में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद-एफएसडीसी Financial Stability and Development Council (FSDC) की 25वी बैठक की अध्‍यक्षता की।


बैठक में एफएसडीसी के विभिन्न अधिदेशों और वैश्विक और घरेलू स्‍तर पर बदलते घटनाक्रम से उपजी वित्तीय चुनौतियों पर गहन विचार-विमर्श किया गया। परिषद में इस बात पर जोर दिया गया किया कि सरकार और सभी नियामकों को वित्तीय स्थितियों और महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों के कामकाज पर निरंतर निगरानी रखने की आवश्यकता है। परिषद ने विकास और व्यापक आर्थिक स्थिरता के साथ एक समावेशी आर्थिक विकास के लिए आवश्यक उपायों पर भी चर्चा की।

-----------

वित्त मंत्री ने बजट के बाद बैठक में Digital Banking को उपभोक्‍ता अनुकूल बनाकर देशभर में पहुंचाने पर जोर


वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Union Finance Minister Smt. Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि डिजिटल बैंकिंग का लाभ उपभोक्‍ता अनुकूल तरीके से देश के सभी लोगों तक पहुंचना चाहिए।


वित्‍त मंत्री कल मुंबई में बैंकों, वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ बजट के बाद चर्चा बैठक की अध्‍यक्षता की।


बैठक में पीएम गति शक्ति, रक्षा, दूरसंचार विनिर्माण और निर्यात, आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना -ईसीएलजीएस, नई विनिर्माण इकाइयों और स्टार्ट-अप को कर रियायतों के संदर्भ में विभिन्न बजट घोषणाओं पर विस्‍तार से विचार-विमर्श किया गया।

सूचना साझा करने और सहयोग के महत्व को रेखांकित करते हुए, वित्त मंत्री ने सभी बैंकों से एकाउंट एग्रीगेटर मॉडल पर हस्ताक्षर करने का आह्वान किया, जो छोटे कारोबारियों के लिए ऋण के निर्बाध प्रवाह की सुविधा प्रदान करेगा और डिजिटल ऋण को बढ़ावा देगा।

-----------

PM Cares : महिला औऱ बाल विकास मंत्रालय ने पीएम केयर्स बाल विकास योजना की अवधि 28 फऱवरी तक बढ़ाई


महिला औऱ बाल विकास मंत्रालय ने पीएम केयर्स बाल विकास योजना की अवधि 28 फऱवरी तक बढ़ा दी है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि इस योजना के लाभार्थी बच्चों की पहचान करें और पोर्टल पर उनका पंजीकरण कराएं। प्रधानमंत्री ने कोविड की वजह से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए पिछले वर्ष ये योजना शुरू की थी।


योजना का उद्देश्य कोविड महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों की देखभाल औऱ मदद करना है। इसके तहत बच्चों के लिए निशुल्‍क शिक्षा और स्वास्‍थ्‍य देखभाल की व्‍यवस्‍था के साथ ही 18 वर्ष की आयु के बाद से उनके लिए तय मासिक सहायता राशि की व्‍यवस्‍था भी की गई है। तेईस वर्ष का होने के बाद ऐेसे बच्‍चों के लिए योजना में एक मुश्‍त 10 लाख रूपए देने का भी प्रावधान किया गया है।

-----------

Covid 19 Vaccination in India : राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक सौ 75 करोड 83 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए


राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक सौ 75 करोड 83 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। कल 35 लाख 50 हजार से अधिक टीके लगाए गए। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव, तीन-आठ प्रतिशत है। कल, 34 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए वहीं कल 13 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

-----------

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने अपने संकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत एक वर्ष के लिए केंद्रीय मंत्रालयों में एक हजार प्रशिक्षुओं के लिए छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। मंत्रालयों से एक वर्ष की नियुक्ति के बाद अपने धन का उपयोग करके इन पदों को जारी रखने की आशा की जाती है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम को परियोजना के समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

-----------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने शिवसेना के नेताओं के उन आरोपों का खंडन किया है कि प्रवर्तन निदेशालय- ई डी विपक्षी नेताओं के पीछे लगा है।


मुंबई में उन्‍होंने कहा कि अगर प्रवर्तन निदेशालय चाहे भी तो ऐसा कुछ नहीं कर सकता जबतक की उसके पास किसी के खिलाफ वित्‍तीय अनियमितताओं का कोई ठोस सबूत न हो।

-----------

सरकार ने आवश्यक खाद्य वस्तुओं की कीमतों पर काबू पाने के लिए कई प्रभावी उपाय किये हैं। इन उपायों से अरहर दाल की कीमत में काफी कमी आई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अरहर दाल का औसत थोक मूल्य घटकर लगभग 9 हजार 255 रूपये प्रति क्‍विंटल रह गया है।

-----------

सरकार ने यू-टयूब के एक वीडियो को फर्जी करार दिया है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केन्‍द्र सरकार प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को दो लाख बीस हजार रूपये की नकद राशि और 25 लाख रूपये तक ऋण दे रही है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि यह खबर निराधार और भ्रामक है। सरकार ऐसी कोई लाभ या ऋण योजना नहीं चला रही है।

-----------

आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) के हिस्से के रूप में एक सप्ताह तक चलने वाले विज्ञान सर्वत्र पूज्यते (vigyan sarvatra pujyate) स्मरणोत्सव कार्यक्रम का कल शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया। 28 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम का देश भर में 75 स्थानों पर एक साथ शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम विभिन्न भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जा रहा है। इसमें 75 फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले सात वर्षों में नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में विज्ञान और नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं।

-----------

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन-डीआरडीओ भी 'विज्ञान सर्वत्र पूज्यते' में भाग ले रहा है। डीआरडीओ इस अवसर पर पूरे देश के 16 शहरों में 'अमृत महोत्सव साइंस शोकेस: रोडमैप टू 2047' विषय पर प्रदर्शनियों का आयोजन भी कर रहा है।

-----------

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में कल एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य झुलस गए। यह विस्‍फोट बथरी औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में हुआ। जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और लगभग 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

-----------

उत्तराखंड के चंपावत जिले से 65 किलोमीटर दूर कल तड़के एक वाहन के खाई में गिर जाने से 14 लोगों की मौत हो गई जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया।

-----------

क्वीन्सटाउन में महिला एकदिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 63 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में चार-शून्‍य की बढत ली है। ऋचा घोष ने 29 गेंदों में शानदार 52 रन बनाकर भारतीय इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाया।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post