Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 24 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 24 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 24 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के चौथे चरण का मतदान शान्तिपूर्ण संपन्‍न


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के चौथे चरण में कल नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुचार रूप से संपन्‍न हो गया है। ये जिले हैं पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, हरदोई, उन्‍नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा।




सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें बूथों पर नजर आ रही थीं जो इस चरण में लोगों के उत्साह को बयां कर रही थी। कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। कल 624 मतदाताओं का राजनीतिक भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। इनमें सरकार के मंत्री बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन, समाजवादी पार्टी नेता और पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा, अभिषेक मिश्रा समाजवादी पार्टी की सबसे कम उम्र की उम्मीदवार पूजा शुक्ला अपना दल प्रत्याशी और वर्तमान सरकार में मंत्री जय प्रताप सिंह जैकी, बसपा नेता गया चरण दिनकर, कांग्रेस प्रत्याशी और उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह शामिल है। पिछले विधानसभा चुनाव में इस चरण की 59 सीटों में से 51 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी। वहीं समाजवादी पार्टी को चार और बहुजन समाज पार्टी तथा कांग्रेस को 2-2 सीटें मिली थी। 


-----------

इस बीच, Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के अन्‍य चरणों के लिए प्रचार तेज हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल बाराबंकी और कौशांबी जिलों में चुनावी सभा को सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार बौद्ध सर्किट योजना के जरिये कौशांबी क्षेत्र का विकास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार समाज के गरीबों और हाशिये पर आये लोगों के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा ने एक राष्‍ट्र-एक राशन कार्ड योजना शुरू की ताकि गरीब परिवार देश में कहीं भी राशन ले सके। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह और पार्टी अध्‍यक्ष जे पी नड्डा ने भी राज्‍य में चुनावी सभाओं को सम्‍बोधित किया। समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने गोंडा और बहराइच जिलों में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। श्री यादव ने कहा कि भाजपा को चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कल अमेठी में पार्टी उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया।

-----------

मणिपुर में पहले चरण के मतदान को कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। राज्‍य में प्रचार अभियान तेज हो गया है और विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता तथा प्रमुख प्रचारक अपने-अपने दल के उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं को लुभाने का प्रयत्‍न कर रहे हैं।


युवाओं को मुख्‍यधारा में शामिल होने का आह्वान करते हुए वरिष्‍ठ भाजपा नेता अमित शाह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार उन्‍हें मुख्‍यधारा में शामिल होने में मदद करेगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद से श्री मोदी ने मणिपुर सहित पूर्वोत्‍तर के विकास को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी है।

-----------

Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने ग्रामीण विकास क्षेत्र के लिए बजटीय घोषणाओं पर वेबिनार को संबोधित किया


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने ग्रामीण आबादी को कृषि सहित अन्‍य क्षेत्रों में नई प्रौद्योगिकी का ज्ञान देकर ग्रामीण भारत की नई छवि बनाने पर जोर दिया है। ग्रामीण विकास के लिए बजट संबंधी घोषणाओं पर एक वेबीनार को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 2022 के बजट में ग्रामीण क्षेत्रों-पूर्वोत्‍तर और आकांक्षी जिलों के विकास के लिए एक विशेष रूपरेख तैयार की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भूमि संबंधी दस्‍तावेजों का डिजिटीकरण और भूमि सीमांकन संबंधी कार्यों को टैक्‍नोलॉजी से जोडना समय की मांग है।



श्री मोदी ने ब्रॉडबैण्‍ड क्षमता के उचित इस्‍तेमाल के संबंध में जागरूकता लाने की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि बजट में घोषित वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम सीमावर्ती गांवों के विकास के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति, ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था का एक मुख्‍य स्‍तम्‍भ है और स्‍वयं-सहायता समूहों के माध्‍यम से महिलाओं की भागीदारी को और बढाया जाएगा। जलजीवन मिशन के तहत चार करोड पानी के कनैक्‍शन देने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री ने राज्‍यों से प्रयास तेज करने को कहा। प्रधानमंत्री ने सरकार की सभी नीतियों और कार्यों के पीछे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास और सबका प्रयास मंत्र को दोहराया। उन्‍होंने कहा कि आजादी के अमृत काल में हमारे संकल्‍प सभी के प्रयासों से ही पूरे होंगे।

-----------

Covid 19 : भारत के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पर हार्वर्ड स्‍टडी रिपोर्ट जारी


केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने भारत के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पर कल हार्वर्ड स्‍टडी रिपोर्ट जारी की। ये रिपोर्ट भारत के कोविड टीकों की विकास गाथा और भारत में टीकाकरण यात्रा के बारे में हैं। इनमें स्‍वदेशी टीकों के निर्माण तथा समय पर पूरी की गई प्रक्रियाओं पर ध्‍यान दिया गया है जिससे विभिन्‍न आयु वर्गों के लोगों को सुरक्षित टीके लग सके। इनमें महत्‍वपूर्ण जानकारी तथा अनुभवों का उल्‍लेख किया गया है जिससे भविष्‍य में महामारी के प्रबंधन और जन-स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्‍याओं के बारे में सीख मिल सकेगी।


इस अवसर पर मनसुख मांडविया ने कहा कि हार्वर्ड स्‍टडी रिपोर्टों से देशवासियों और दुनिया को भारत के टीकाकरण अभियान और कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई को समझने में मदद मिलेगी। श्री मांडविया ने कहा कि इस अध्ययन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व और दूरदृष्टि का प्रतिबिंब स्पष्ट रूप से दिखाई पडता है।

-----------

Covid 19 Vaccination in India : इस बीच, देश में कोविड टीकाकरण के अंतर्गत 176 करोड 19 लाख से अधिक टीके लगाए गए। पिछले 24 घंटों में 33 लाख 84 हजार से ज्‍यादा टीके लगाये गये और इस दौरान 31 हजार तीन सौ से ज्‍यादा रोगी स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव चार-दो प्रतिशत है। कल 15 हजार 102 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस समय देश में एक लाख 64 हजार से ज्‍यादा लोगों का उपचार चल रहा हैं।

-----------

भारत विनिर्माण क्षेत्र में विदेशी निवेश का आकर्षक केन्‍द्र


केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत विनिर्माण क्षेत्र में विदेशी निवेश के लिए अब एक आकर्षक केन्‍द्र है। उन्‍होंने कहा कि ब्‍लॉक चेन, नैनो टैक्‍नोलॉजी, क्‍वांटम कम्‍प्‍यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ भारत शीर्ष 25 नवाचार देशों की सूची में शामिल होने को इच्‍छुक है। डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह कल 28वें डीएसटी-सीआईआई भारत-सिंगापुर प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन में बोल रहे थे। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान के जरिये भारत उच्‍च प्रौद्योगिकी विनिर्माण का केन्‍द्र बनने की राह पर है। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक कम्‍पनियों ने भारत में अपने विनिर्माण संयंत्र स्‍थापित कर दिये हैं या इसकी प्रक्रिया में हैं। उन्‍होंने कहा कि ये कम्‍पनियां एक अरब से अधिक उपभोक्‍ताओं के बाजार और बढ़ती क्रय शक्ति की ओर आकर्षित हुई हैं।

-----------

Gujarat board exam 2022 : गुजरात राज्‍य शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 28 मार्च से 12 अप्रैल तक होंगी


गुजरात राज्‍य शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी है। ये परीक्षा 28 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी।


विद्यार्थी परीक्षा की तिथि और समय से सम्‍बन्धित जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जीएसईबी डॉट ओआरजी (https://gseb.org) से डाउनलोड कर सकते हैं।

------------

Old pension scheme : 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्‍त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल


राजस्‍थान (Rajasthan) के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कल विधानसभा में वित्‍त वर्ष 2022-23 (rajasthan budget 2022) का बजट पेश किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहली बार अलग कृषि बजट भी पेश किया गया है।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त हुए कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन येाजना (old pension scheme for 2004 employees) बहाल करने की घोषणा की है। इससे करीब चार लाख कर्मचारियों और अधिकारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो हजार नये महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जायेंगे और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सालाना चिकित्सा बीमा कवर को पांच लाख रूपए से बढ़ाकर दस लाख रूपए किया जायेगा। बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत एक करोड़ 33 लाख परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फोन देने और एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का प्रस्ताव किया गया है। सत्ता पक्ष ने बजट का स्वागत किया है, वहीं विपक्ष ने यह कहते हुए बजट की आलोचना की है कि घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए सरकार के पास कोई ठोस रणनीति नहीं है। 

------------

Milan 2022 : भारतीय नौसेना का बहुपक्षीय अभ्‍यास मिलन 2022 के नवीनतम संस्‍करण का शुक्रवार को विशाखपट्टनम में शुभारंभ होगा


भारतीय नौसेना का बहु-देशीय अभ्‍यास मिलन 2022 (milan 2022) इस महीने की 25 तारीख को विशाखापत्‍तनम में शुरू होगा। नौ दिनों तक चलने वाला अभ्‍यास दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहला चरण विशाखापत्‍तनम बन्‍दरगाह में 25 से 28 फरवरी तक और दूसरा चरण समुद्र में पहली मार्च से चार मार्च तक होगा।


भारतीय नौसेना ने बताया कि भारत 2022 में अपनी स्‍वतंत्रता का 75 वां वर्ष मना रहा है और मिलन 2022 अभ्‍यास का उद्देश्‍य भारत और उसके मित्र देशों तथा भागीदारों को अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का यह एक अवसर होगा। मिलन 2022 के इस अभ्‍यास का शीर्षक एक दूसरे के साथ मित्रतामिलाप और परस्‍पर सहयोग करना है। इसमें भारत को एक जिम्‍मेदार समुद्री शक्ति के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।


मिलन बहु-देशीय द्विवार्षिक अभ्‍यास है जिसे भारतीय नौसेना ने 1995 में अंडमान-निकोबार कमान में आयोजित किया गया था। उस समय से लेकर अब तक वर्ष 2001, 2005, 2016 और 2020 को छोड कर अन्‍य सभी वर्षों में इसका आयोजन किया जाता रहा है।

------------

प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया


प्रवर्तन निदेशालय ने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एन सी पी के वरिष्‍ठ नेता और महाराष्‍ट्र के अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री नवाब मलिक को धनशोधन मामले में गिरफ्तार कर लिया है। यह मामला भगौडे आतंकवादी दाऊद इब्राहीम से जुडा है। गिरफ्तारी से पहले कल प्रवर्तन निदेशालय ने नवाब मलिक से लगभग सात घंटे तक पूछताछ की।


------------

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में परिवर्तन करने के लिए 2020 में गठित परिसीमन आयोग की अवधि दो महीने और बढा दी है। कानून और न्याय मंत्रालय ने उच्‍चतम न्‍यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना देसाई की अध्यक्षता वाले पैनल को दो महीने का विस्तार देने के लिए एक अधिसूचना जारी की।


तीन सदस्यीय आयोग का कार्यकाल 6 मार्च, 2022 को समाप्त हो रहा है। आयोग पहले ही अपनी मसौदा रिपोर्ट को जम्मू-कश्मीर से निर्वाचित पांच संसद सदस्यों के साथ साझा कर दिया है, जो पैनल के सहयोगी सदस्य भी हैं।

------------

भारत के साथ एफ आई एच प्रो लीग श्रृंखला के लिए स्‍पेन की महिला हॉकी टीम भुबनेश्‍वर पहुंची


एफ आई एच हॉकी प्रो लीग के लिए स्‍पेन की पुरूष और महिला टीम भुवनेश्‍वर पहुंच गई है। कलिंग स्‍टेडियम में भारत और स्‍पेन के बीच 26 और 27 फरवरी को मुकाबले खेले जायेंगे। महिला टीम का मैच शाम पांच बजे से होगा। पुरूष टीम का मुकाबला शाम साढे सात बजे से होगा।

------------

भारत तथा श्रीलंका के बीच तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज लखनऊ में


महिला क्रिकेट में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पांचवां और अंतिम मैच आज क्‍वींसटाउन में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के अनुसार तडके तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। शुरूआती चार मैच जीतकर न्‍यूजीलैंड ने चार शून्य की अजेय बढत बना ली है। विश्‍व कप से पहले, भारतीय टीम की कोशिश इस मैच को जीतकर लय में वापसी करने की होगी।

------------

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की अंतरराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृखंला का पहला मुकाबला आज लखनऊ में खेला जाएगा। यह मैच शाम सात बजे से शुरू होगा। रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे और श्रीलंका की टीम का नेतृत्व दासुन शनाका करेंगे। उधर, श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदु हसंरगा कोरोना संक्रमित होने के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं।


------------

यूक्रेन के मुद्दे पर पश्चिमी देशों के साथ बढते तनाव के बीच रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस संकट के कूटनीतिक समाधान के लिए तैयार है, लेकिन देश के हितों के खिलाफ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित करते हुए श्री पुतिन ने कहा कि रूस इस जटिल मुद्दे के कूटनीतिक हल के लिए खुले मन और ईमानदारी के साथ बातचीत के लिए हमेशा तैयार है।

------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 69 अंक की गिरावट से 57 हजार दो सौ 32 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 29 अंक नीचे 17 हजार 63 पर आ गया।

------------



Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post