Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 25 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 25 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 25 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Ukraine Russia news : रूस ने यूक्रेन के पूर्वी डोनबास पर विशेष सैन्य अभियान शुरू किया


Ukraine Russia news today : रूस ने यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र दोनबास में विशेष सैन्य कार्रवाई की शुरूआत कर दी है। रूस की सेना क्राइमिया के रास्‍ते यूक्रेन में घुस गई हैं। कल सवेरे यूक्रेन के कई शहरों पर बैलिस्टिक मिसाइलें भी दागी गई। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर कब्‍जा करना रूस का मकसद नहीं है। पुतिन ने अन्‍य देशों को चेतावनी दी कि अगर किसी ने भी रूस की कार्रवाई में दखल दिया तो वह उनके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। 


उधर, यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शहरों पर हुए हमलों को युद्ध करार देते हुए कहा है कि यूक्रेन अपनी रक्षा में जवाबी कार्रवाई करेगा। अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की कडी निन्‍दा करते हुए कहा है कि अमरीका और उसके गठबंधन देश मिलकर इस हमले का जवाब देंगे। श्री बाइडेन ने कहा  कि विश्‍व समुदाय रूस के इस कदम को रोकेगा।

--------


NATO के सहयोगी देशों ने यूरोपीय संघ (European Union) और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर रूस पर कडे प्रतिबंध लगाए


उत्तर अंटलांटिक संधि संगठन-नाटो (North Atlantic Treaty Organization) ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। नाटो महासचिव येंस स्टोलट्नबर्ग ने कहा कि नाटो के सहयोगी देश यूरोपीय संघ और दुनियाभर में अन्य देशों के साथ निकट समन्वय बनाकर रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बात करके समर्थन की पेशकश की है। बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस ने बिना किसी उकसावे या वाजिब कारण के एक मित्र देश पर हमला किया है।

उधर, तुर्की ने कहा है कि वह यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को अपना समर्थन जारी रखेगा। यूरोपीय आयोग के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन यूरोप को लड़ाई में खींचने के लिए जिम्मेदार हैं और यूरोपीय संघ रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा। वहीं दूसरी ओर ईरान ने कहा कि नाटो देशों की उकसावेपूर्ण कार्रवाइयों के कारण यूक्रेन में युद्ध की स्थितियां बनी।

--------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने यूक्रेन की स्थिति को देखते हुए कल केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे।

--------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्‍च प्रतिनिधि के साथ Ukreine की स्थिति पर चर्चा की


विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने यूरोपीय संघ (European Union) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्‍च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल फौन्‍टेल्‍स-Josep Borrell Fontelles के साथ कल यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की। श्री जयशंकर ने इस बात पर भी चर्चा की कि भारत युद्ध को रोकने के प्रयासों में कैसे योगदान कर सकता है। श्री जयशंकर ने ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस-Liz Truss के साथ भी यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

--------

भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव तत्‍काल समाप्‍त करने की मांग की है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरूमूर्ति ने आगाह किया कि स्थिति खतरनाक है और यह बडे संकट की ओर बढ रही है। कल संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में श्री तिरूमूर्ति ने स्‍थ‍िति से संबंधित सभी मुद्दों के समाधान के लिए विशेष कूटनीति अपनाने पर बल दिया।

इस बीच, संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन से सीधे अपील की है कि वे अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोके।

--------

यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण भारत के लिए निर्धारित विशेष उड़ाने रद्द कर दी गई है।

--------

विदेश राज्‍य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा- भारत Ukraine में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए वैकल्पिक माध्‍यमों पर काम कर रही है


विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा है कि रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद किया जाने के बाद वहां फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए केंद्र सरकार युद्ध स्तर पर वैकल्पिक उपायों पर काम कर रही है।   त्रिशूर में उन्होंने कहा कि लगभग 18 हजार भारतीय छात्र युद्धग्रस्त देश में फंसे है और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने यूक्रेन में पढ रहे छात्रों और भारत में उनके माता-पिता से आग्रह किया कि वे घबराएं नहीं। श्री मुरलीधरन ने कहा कि सरकार ने कीव में भारतीय दूतावास की मदद के लिए और अधिक राजनयिकों को भेजने का भी फैसला किया है।

इस मुद्दे पर विदेश मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठकों का दौर जारी है। आकस्मिक योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है।

--------

Ukraine में भारतीय दूतावास राजधानी कीव में फसे छात्रों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराने का प्रबंध करने के लिए प्रयास कर रहा है। यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू है, जिससे आवाजाही कठिन हो गई है। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए तीसरी एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में हवाई हमले जैसी स्थिति में गूगल मैप्स की मदद लेने की सलाह दी गई है।

यूक्रेन में भारत के राजदूत पार्थ सत्पथी ने भारतीय नागरिकों से शांत रहने और यूक्रेन मे बदलती स्थिति का दृढ़ता से सामना करने का अनुरोध किया है।

श्री सत्पथी ने कहा कि कीव में भारतीय दूतावास खुला है और काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और कीव स्थित दूतावास इस कठिन परिस्थिति से निपटने के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं।

यूक्रेन में मौजूदा हालात को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष का टोल फ्री फोन नम्बर 1800118797 है। फोन नंबर 23012113, 23014104, 23017905 भी सम्पर्क किया जा सकता है। लोग situationroom@mea.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यूक्रेन में भारत के दूतावास ने 24 घंटे काम करने वाली आपातकालीन हेल्पलाइन भी स्थापित की है। इसका नम्बर 380 997300428, 380 997300483 है।

तमिलनाडु सरकार ने यूक्रेन में रह रहे राज्य के लोगों के लिए अलग से एक सहायता डेस्‍क बनायी है। संकट में फंसा कोई भी व्‍यक्ति मदद के लिए वेबसाइट www.nrtamils.tn.gov.in के माध्यम से तुरंत संपर्क कर सकता है। फोन नम्‍बर- 044- 2 8 5 1 5 2 8 8, 9 60 0023 645, 9 9 4 0 2 5 6 4 4 4 पर सम्‍पर्क कर सकते हैं।

--------

Russia-Ukraine crisis highlights: रूस के हमले के बाद विश्‍वभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट


इस बीच, यूक्रेन सहित दुनिया के कई शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट आई और कच्‍चे तेल के भाव में तेजी आई है। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक कल दो हजार 702 अंक की भारी गिरावट के साथ 54 हजार 530 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 815 अंक लुढक कर 16 हजार 248 पर आ गया।

--------

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana छोटे और सीमांत किसानों के लिए बहुत मददगार


Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि पिछले तीन से चार वर्ष में देश में सात सौ से अधिक कृषि स्‍टार्ट-अप (krishi startup apps) तैयार हुए हैं। कृषि क्षेत्र में बजट के सकारात्‍मक प्रभाव के बारे में आयोजित वेबिनार में श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कृषि बजट में कई गुना बढोत्‍तरी की है।



श्री मोदी ने कहा कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अन्‍तर्गत 11 करोड किसानों को लगभग एक लाख 75 हजार करोड रूपये दिये गये हैं। महामारी के मुश्किल दौर में किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गये।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2023 को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया गया है।


--------

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कल कहा कि बाजरे को महत्वपूर्ण खाद्यान्न में फिर शामिल करने से देश खाद्य, पोषण और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। एक कृषि वेबिनार में श्री गोयल ने कहा कि भारत अपनी जड़ों की ओऱ वापस जा रहा है, और योग की तरह बाजरे के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत बाजरे का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है।

--------

MGNREGA : सरकार ने मनरेगा योजना के सुचारू संचालन के लिए लोकपाल ऐप शुरू किया


ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कल मनरेगा (MGNREGA)योजना के लिए लोकपाल ऐप (Lokal app) की शुरूआत की।  इस ऐप पर बिना किसी परेशानी के प्रतिवेदन किया जा सकेगा। इससे शिकायतों के वर्गीकरण और लोकपाल द्वारा शिकायतों के निपटान की सुविधा मिलेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह ऐप मनरेगा के पारिस्थितिकी तंत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करेगा।

--------

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर साढे नौ प्रतिशत किया


अमरीकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर साढे नौ प्रतिशत कर दिया है।

2020 के लॉकडाउन और 2021 के मध्य में कोविड महामारी की दूसरी लहर के बाद हुए उम्मीद से अधिक मजबूत आर्थिक सुधार का हवाला देते हुए मूडीज ने भारत के लिए आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित किया।

एजेंसी ने कहा कि अनुमान है कि भारतीय अर्थव्यवस्था  में वर्ष 2021 की अंतिम तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद का स्‍तर कोविड से पहले के स्‍तर के मुकाबले 5 प्रतिशत अधिक रहा है।

--------

इधर, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि संकेतों के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था पूर्व-कोविड स्तरों के पथ पर है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना  को प्राप्त करने की राह पर है।

बजट 2022-23 ने विकास के लिए एक मजबूत प्रोत्साहन देते हुए, पूंजीगत व्यय को चालू वित्त वर्ष में पांच लाख 54 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर सात लाख पचास हजार करोड़ रुपये कर दिया है, जो 35 दशमलव चार-शून्‍य प्रतिशत की वृद्धि है। मंत्रालय ने कहा कि ये परिव्यय सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3 प्रतिशत है, और इससे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा तो मिलेगा ही, साथ ही देश में रोजगार की स्थिति में भी सुधार होगा। मंत्रालय ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि 2021 के दौरान रोजगार बाजार को औपचारिक रूप देने में महत्वपूर्ण तेजी आई है।

--------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पांचवें चरण के लिए प्रचार चरम पर


Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पांचवें चरण के मतदान के लिए प्रचार चरम पर पहुंच गया है। इस चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर रविवार को मतदान होगा। इस बीच, राज्‍य में बाकि बचे चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए भी प्रचार जोरों पर है। मणिपुर में पहले चरण के लिए छह जिलों की 38 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा।

--------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कल नई दिल्‍ली में जैव चिकित्‍सा नवाचार और उद्यमिता पर राष्‍ट्रीय नीति दिशा निर्देश जारी किये। इस नीति का उद्देश्‍य देश में नवोन्‍मेष के नेतृत्‍व में उद्यमिता तंत्र तैयार करना है जिससे जन स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़े।

  --------

Covid 19 Vaccination in India : राष्‍ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत देश में अभी तक एक सौ 76 करोड 52 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। कल देशभर में 14 हजार एक सौ 48 नये रोगियों का पता चला ओर तीस हजार मरीज स्‍वस्‍थ हुए। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव चार-छह प्रतिशत हैं।

--------

कोयला मंत्री प्रल्‍हाद जोशी ने कहा है कि कोयला खदानों की वाणिज्यिक नीलामी के अन्‍तर्गत अब तक 42 कोयला खंडों की सफलतापूर्वक नीलामी की गई है। नई दिल्‍ली में श्री जोशी ने कहा कि प्रोदयोगिकी से पारदर्शिता आ सकती है और भ्रष्‍टाचार कम हो सकता है।

--------

विदेश मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्‍सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) समारोहों के अन्‍तर्गत आसियान और पूर्व-एशियाई देशों के साथ बौद्ध संबंधों को दर्शाने वाली परियोजनाओं का उद्घाटन किया। "बोधिसित्‍ता: इंटरविविंग बौद्ध आर्ट ट्रेडिशन्स फ्रॉम इंडिया अक्रॉस एशिया" शीर्षक से डिजिटल प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।      



--------

रक्षा मंत्रालय ने चार लाख से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों में पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा), स्पर्श पहल के तहत पेंशन सेवाओं को ऑनबोर्ड करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे विशेषकर देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले पेंशनभोगियों को सुविधा होगी। इन केंद्रों में पेंशनभोगियों को प्रोफाइल अपडेट अनुरोध, शिकायतें दर्ज करने और निवारण, डिजिटल वार्षिक पहचान और डेटा सत्यापन की सुविधा मिलेगी।

--------

IND vs SL 1st T20 HIGHLIGHTS: भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, श्रीलंका को 62 रन से हराकर लगातार 10वां टी-20 मैच जीता


India vs Sri Lanka (IND vs SL) 1st T20 HIGHLIGHTS: भारत ने श्रीलंका को पहले टी-20 मैच में 62 रन के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने लखनऊ एकाना स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए और इसके बाद मेहमान टीम को 137 रन के स्कोर पर रोक दिया।


--------

महिला क्रिकेट में, क्‍वीन्‍सटाउन में, भारत ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड पर छह विकेट से जीत दर्ज की। 252 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 46 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और मिताली राज ने अर्धशतकीय पारी खेली।

--------

भारत के पैरालंपिक स्‍वर्ण पदक विजेता हाई जम्‍पर मरियप्‍पन थंगावेलु ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हौसला अफजाई के कारण ही वह पैरालंपिक जैसे बड़े खेल आयोजनों में चुनौती पेश कर पाए। एक कार्यक्रम में मरियप्‍पन ने कहा है कि प्रधानमंत्री के प्रयासों के कारण ही गांव में रहने वाले छात्र बड़ी तादाद में अंतरराष्‍ट्रीय खेलों में शामिल हो रहे हैं और खेलों के महाकुंभ ओलंपिक में पदक जीतकर देश का मान बढ़ा रहे हैं।

--------

दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त राकेश अस्‍थाना ने कहा है कि पुलिस अगले दस वर्ष में सभी तरह की भावी चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को तैयार करने पर ध्‍यान दे रही है। वार्षिक संवाददाता सम्‍मेलन में श्री अस्‍थाना ने कहा कि इस सिलसिले में 2022, 2024 तथा 2030 के लिए कार्ययोजनाएं तैयार की गई हैं।

--------

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर नवनिर्मित आगमन टर्मिनल-वन चालू हो गया है। टर्मिनल वन का उपयोग घरेलू उड़ानों के लिए किया जाता है। नए टर्मिनल से प्रति वर्ष चार करोड़ यात्रियों को संभालने की क्षमता  है।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post