Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 26 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 26 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 26 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Ukraine Russia News : सरकार यूक्रेन से भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए उडानों की व्‍यवस्‍था कर रही है, विदेश मंत्रालय के कार्यालय ल्वीव और चेर्नीव्‍त्‍सी शहर में काम कर रहे हैं


सरकार यूक्रेन से भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए उडानों की व्‍यवस्‍था कर रही है। भारतीयों को लाने में होने वाला पूरा खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी।


भारत, यूक्रेन से अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के विभिन्‍न तरीकों पर विचार कर रहा है। युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद हो जाने और वाणिज्यिक विमानों के नहीं उतर पाने के बाद भारतीय नागरिकों को निकालने के वैकल्पिक उपाय किए जा रहे हैं। हंगरी में भारतीय दूतावास के एक दल को यूक्रेन से भारतीयों को बाहर लाने में सहायता और समन्‍वय के लिए भेजा गया है। भारतीय दूतावास ने बताया कि वह हंगरी सरकार के साथ मिलकर हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है। भारत, यूक्रेन की स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है।

-----------

पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव (Lviv) और चेर्नीवत्‍सी (Chernivtsi) अब विदेश मंत्रालय के कार्यालय काम कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इन कार्यालयों में रूसी भाषा जानने वाले अधिकारी काम कर रहे हैं।


यह अधिकारी इन शहरों तक पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों की सहायता के काम में लगे हैं और यूक्रेन से सीमा पार कर निकटवर्ती इलाकों तक उनके पहुंचने की व्‍यवस्‍था करेंगे। सूत्रों ने बताया कि भारतीय छात्रों का पहला दल चेर्नीवत्‍सी से यूक्रेन और रोमानिया की सीमा की ओर रवाना हो गया है।

-----------

Ukraine Russia War : कर्नाटक, तमिलनाडु और ओडिसा ने केन्‍द्र सरकार से यूक्रेन से उनके विद्यार्थियों और नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने की अपील की है। सरकार भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और हंगरी के साथ मिलकर काम कर रही है। यूक्रेन में ओडिसा के बडी संख्‍या में छात्र हैं। कर्नाटक और तमिलनाडु के कई विद्यार्थी और कामगार यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

-----------

भारत ने यूक्रेन में हिंसा तुरंत रोकने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन से टेलीफोन वार्ता में सभी पक्षों से तनाव में कमी लाने के लिए राजनयिक बातचीत का प्रयास करने को कहा है। श्री मोदी ने दृढ़ विश्वास व्यक्त किया कि रूस और नैटो समूह के बीच मतभेदों का समाधान केवल बातचीत से ही हो सकता है। राष्‍ट्रपति पुतिन ने श्री मोदी को यूक्रेन के ताजा घटनाक्रम के बारे में बताया।

-----------

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलो‍द्मोमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस की सैन्‍य कार्रवाई में अब तक सेना के दस अधिकारियों सहित 137 लोग मारे गए हैं और 316 घायल हुए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि रूस ने सैन्य और नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया है। उन्‍होंने रूस से युद्धविराम की अपील की है।

-----------

Ukraine Russia War : रूस के सैनिकों ने निष्क्रिय चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र और आस-पास के इलाकों पर कब्‍जा किया


रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोफ ने कल बताया कि रूस के सैनिकों ने यूक्रेन में निष्‍क्रिय हो चुके चेरनोबिल परमाणु संयंत्र और उसके आसपास के इलाकों पर कब्ज़ा कर लिया है।


यूक्रेन के परमाणु नियामकों ने बताया कि एक निगरानी प्रणाली ने संयंत्र के चारों ओर के क्षेत्र में महत्वपूर्ण संख्या में कुछ बिंदुओं पर असामान्य विकिरण स्तर दिखाया है। इसका कारण निर्धारित नहीं किया जा सका है क्योंकि रूस की सेना ने इस पर अपना कब्जा कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन, चेरनोबिल परमाणु संयंत्र की संयुक्त रूप से सुरक्षा सुनिश्चित करने पर सहमत है।


रॉयटर्स और अन्य समाचार एजेंसियों ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि क्षेत्र में भारी सैन्य उपकरणों की आवाजाही के कारण विकिरण के स्तर में बदलाव हुआ है और हवा में रेडियोधर्मी कण फैले हैं।

-----------

Ukraine Russia Latest News : रूस ने ब्रिटिश विमानों को अपने हवाई क्षेत्र और हवाई अड्डों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया


रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस के विमानों के रूसी हवाई अड्डों पर उतरने और उसके हवाई क्षेत्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कदम ब्रिटेन के उड्डयन अधिकारियों के प्रतिकूल निर्णयों को देखते हुए उठाया गया है। इससे पहले ब्रिटेन ने रूस की राष्ट्रीय एयरलाइन्‍स एअरोफ़्लोत के ब्रिटेन में उतरने पर प्रतिबंध लगा दिया था।


-----------

Ukraine Uussia Issue : रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर वोटिंग में भारत ने नहीं लिया हिस्सा


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत और चीन ने रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया। प्रारूप प्रस्ताव में यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की गई। इसमें रूस से कहा गया है कि वह बिना शर्त, तत्काल व पूर्ण रूप से यूक्रेन छोड़े। भारत ने इस प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन बयान जारी कर यूक्रेन में जारी हिंसा पर अफसोस जताते हुए इसे रोकने का आह्वान किया। न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सुरक्षा परिषद के इस प्रस्ताव पर शुक्रवार को, भारतीय समयानुसार शनिवार तड़के मतदान हुआ। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का 11 देशों ने समर्थन किया जबकि भारत, चीन व यूएई मतदान के दौरान गैर हाजिर रहे, जबकि रूस ने वीटो का इस्तेमाल कर प्रस्ताव को विफल कर दिया।

-----------

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन- नेटो ने आगे की रणनीति पर विचार के लिए कल आपात बैठक बुलाई है। बैठक में स्वीडन, फिनलैंड और यूरोपीय संघ के नेता शामिल होंगे। नेटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि वह यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई अभियान शुरू करने के बाद नये रक्षात्‍मक कदम उठाएगा। इनमें एक सौ से अधिक लडाकू विमानों को तैयार रखने और नेटो के पूर्वी हिस्से में और अधिक सैनिकों की तैनाती शामिल है।

-----------

अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में रूस पर नए प्रतिबंध लगााए। श्री बाइडेन ने कहा कि रूस को इसका परिणाम भुगतना होगा। अमरीका ने रूस पर निर्यात नियंत्रण सहित कई प्रतिबंध लगा दिए जिससे रूस की अर्थव्यवस्था को धक्‍का लगेगा। अमरीका में रूस की परिसंपत्तियां भी फ्रीज की जायेंगी। श्री बाइडेन ने नैटो की पूर्वी कमान में थल और वायु सेना की नई तैनाती की भी घोषणा की।

-----------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav : उत्‍तर प्रदेश में पांचवे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्‍त,  रविवार को 61 सीटों पर मतदान


उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण का प्रचार अभियान कल शाम समाप्‍त हो गया। 12 जिलों की 61 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में बाराबंकी, रायबरेली, प्रतापगढ, कौशाम्‍बी, प्रयागराज, अयोध्‍या, श्रावस्‍ती, बहराइच, गोंडा, सुल्‍तानपुर, अमेठी और चित्रकूट में मतदान होगा।


प्रदेश में पांचवें चरण के चुनाव के लिये प्रचार की समय सीमा खत्‍म होने के आखिरी दिन सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह ने कल कोशाम्‍बी जिले के सिराथु इलाके में चुनाव-प्रचार किया, जहां से प्रदेश के उप-मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव मैदान में हैं। उत्‍तर प्रदेश के लिये भारतीय जनता पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र की चर्चा करते हुए अमित शाह ने कहा कि एनडीए सरकार के लिये वोट देने का मतलब है होली और दिवाली में मुफ्त सिलेंडर मिलना। भाजपा नेता और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रयागराज में रोड शो में हिस्‍सा लिया। कांग्रेस सांसद और पूर्व पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कल उत्‍तर प्रदेश चुनाव में अपनी पहली रैली को संबोधित किया। अमेठी में राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और योगी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मोदी और योगी ने देश में बेराजगारी बढ़ा दी है। समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव ने कल अपनी पत्नि डिम्‍पल यादव के साथ अयोध्‍या में एक रोड़ शो में हिस्‍सा लिया। वहीं पार्टी की एक अन्‍य सदस्‍य और अभिनेत्री जया बच्‍चन ने सिराथु में जनसभा को संबोधित किया। 

-----------

इस बीच, उत्‍तर प्रदेश में शेष दो चरणों और मणिपुर के दो चरणों के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है। सभी पार्टियों के स्‍टार प्रचारक और प्रमुख नेता जनसभाएं करने में लगे हैं।

-----------

मणिपुर में पहले चरण के मतदान के लिए केवल तीन दिन शेष है। राजनीतिक दलों ने मदताताओं को लुभाने के लिए प्रचार अभियान तेज कर दिया है। पहले चरण में 38 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 28 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।


सभी राजनीतिक दल मतदाताओं तक पहुंचने और उन्‍हें अपने उम्‍मीदवारों को वोट देने के लिये प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस बीच, मणिपुर विधानसभा के आगामी आम चुनाव के सम्‍बन्‍ध में अर्धसैनिक बल और राज्‍य पुलिस के जवानों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। राज्‍य में किसी भी हिंसा की घटना से बचने के लिये पेट्रोलिंग और एरिया डोमिनेशन तेज कर दिया गया है। दूसरी ओर पर्वतीय जिलों के दूर-दराज के क्षेत्रों में मतदान कर्तव्‍यों के लिये तैनात मतदान अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों ने मतदान के सफल आयोजन के लिये मतदान केन्‍द्रों की यात्रा शुरू कर दी है। पांच चुनावी जिलों की 38 विधानसभा सीटों के लिये पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को होगा। 

-----------

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों के दौरान लगभग एक हजार करोड़ रुपये से जब्त किए गए। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में मतदान पहले ही संपन्न हो चुका है।


नकदी, शराब और नशीली दवाओं सहित कुल पांच सौ ग्‍यारह करोड़ रुपये की बरामदगी पंजाब से हुई, जबकि लगभग तीन सौ आठ करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश से बरामद किए गए। निर्वाचन आयोग ने आम चुनावों में धनबल पर अंकुश लगाने और प्रभावी निगरानी के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के लिए कुल दो सौ 28 व्‍यय पर्यवेक्षकों को तैनात किया है।

-----------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कल गुवाहाटी में असम के महान सैन्‍य नायक लसित बोड़फुकन की चार सौ वीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले समारोहों का उद्घाटन किया।


President of India Ram Nath Kovind : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुवाहाटी में महान सैन्‍य नायक लसित बोड़फुकन की चार सौवीं जयंती पर वर्ष भर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ किया


राष्‍ट्रपति ने कहा कि लसित बोड़फुकन आने वाली पीढ़ियों के लिए सदैव प्रेरणा स्रोत रहेंगे। राष्ट्रपति ने देश में प्रत्‍येक व्‍यक्ति तक उनके बारे में जानकारी पहुंचाने के प्रयास पर भी बल दिया।


राष्ट्रपति ने जोरहाट जिले में जनरल बोड़फुकन के स्मारक के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। राष्‍ट्रपति ने कामरूप जिले के डोडोरा में अलाबोई युद्ध स्मारक की आधारशिला भी रखी। असम के महान सेनापति लसित बोड़फुकन की वीरता का स्‍मरण करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि असम ने मध्यकाल में हुए सभी आक्रमणों को विफल किया।




श्री राम नाथ कोविन्‍द ने कहा कि स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, युवा पीढ़ी के लिए देश के वीर नायकों को जानने का सुअवसर है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश में ही रक्षा उपकरणों के विनिर्माण के लिए अनुकूल तंत्र विकसित करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। रक्षा क्षेत्र पर एक वेबिनार में श्री मोदी ने मेक इन इंडिया औऱ आत्म निर्भरता पर जोर देते हुए कहा कि रक्षा बजट की कुल राशि का करीब 70 प्रतिशत घरेलू उद्योग के लिए आवंटित किया गया है।




श्री मोदी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में रक्षा निर्माण के लिए तीन सौ पचास से अधिक नए उद्योगों को लाइसेंस दिए गए हैं यह मेक इन इंडिया के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।



-----------

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि आयात में कमी और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में स्वदेशी तकनीक अपनाने की सरकार की प्रतिबद्धता को इस वर्ष बजट में बल दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि बजट घोषणाओं में प्रधानमंत्री के इसी दृष्टिकोण को दिखाया गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि निकट भविष्य में देश डीआरडीओ और अन्य संगठनों के सहयोग से सैन्य उपकरणों के डिजाइन और विकास के लिए निजी उद्योग द्वारा शुरू की जा रही कई परियोजनाएं लागू करेगा। श्री सिंह ने कहा कि मेड इन इंडिया को ब्रांड के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार स्वदेशी उत्पादों का परीक्षण और जांच अति-आवश्‍यक है।

-----------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi केन्‍द्रीय बजट में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र पर वेबिनार को आज संबोधित करेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केन्‍द्रीय बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए किए गए प्रस्‍तावों पर एक वेबिनार का आज उद्घाटन करेंगे। वेबिनार का उद्देश्‍य सरकार की स्वास्थ्य क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के तेजी से कार्यान्‍वयन में सभी हितधारकों को शामिल करना है।


प्रधानमंत्री बजट के बाद विभिन्‍न मंत्रालयों द्वारा आयोजित वेबिनार को सम्‍बोधित करते हैं। इसी क्रम में आज आयुष्मान भारत, डिजिटल मिशन, ई-संजीवनी और टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम विषयों पर चर्चा के लिए तीन सत्र होंगे।

-----------

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से कल यूक्रेन के विदेश मंत्री देमित्रो कुलेबा ने फोन पर बातचीत की। डॉक्‍टर जयशंकर ने वर्तमान स्थिति का अपना आकलन साझा किया। डॉ. जयशंकर ने कहा है कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि भारत कूटनीति और संवाद का समर्थन करता है। छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की स्थिति और छात्रों की सुरक्षित स्‍वदेश वापसी पर भी चर्चा की गई।

-----------

Covid 19 India update today : झारखंड ने सभी कोविड प्रतिबंध हटाए, दिल्‍ली में सोमवार से प्रतिबंध हटेंगे


झारखण्‍ड सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण में कमी के बाद सभी कोविड प्रतिबंध हटा दिए हैं। आपदा प्रबंधन बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन ने सात मार्च से सभी जिलों में पहली कक्षा से ऊपर की सभी कक्षाओं और कोचिंग संस्‍थानों को खोलने की अनुमति दे दी है। पार्क, पर्यटन स्‍थल, तरणताल, स्‍टेडियम और आंगनवाडी केंद्रों को खोलने की अनुमति दी गई है।

-----------

इधर, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राजधानी में कोविड संक्रमण में कमी को देखते हुए सभी प्रतिबंधों को सोमवार से हटाने का निर्णय किया है। पहली अप्रैल से सभी स्कूलों में पढाई शुरू होगी। लोगों के मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले जुर्माने को दो हजार से घटाकर 500 रुपये कर दिया गया है।

-----------

गृह सचिव अजय भल्‍ला ने कहा है कि देश में कोविड संक्रमण में कमी के बाद आर्थिक गतिविधियों को चालू करने के लिए पहल करने की आवश्‍यकता है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को लिखे पत्र में श्री भल्‍ला ने मुख्‍य सचिवों से कहा है कि स्‍थानीय स्थिति की समीक्षा के बाद सांस्‍कृतिक और धार्मिक त्‍योहार, रात्रि का कर्फ्यू तथा वाणिज्यिक गतिविधियों में छूट देने के लिए विचार किया जाना चाहिए।

-----------

रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारत ने दुनिया में सबसे अच्छा कोविड प्रबंधन किया है। नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोत्‍साहन से वैज्ञानिकों ने एक वर्ष के भीतर स्‍वदेशी टीका विकसित कर लिया। उन्होंने कहा कि पहले लगभग 95 प्रतिशत दवाइयां मंगाई जाती थीं और इसके लिए सरकार फार्मा क्षेत्र में पहला प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव पीएलआई लाई है।

-----------

Covid 19 Vaccination in India : देश में अब तक एक सौ 76 करोड 86 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। कल 32 लाख 4 हजार से अधिक टीके लगाए गए। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव चार-नौ प्रतिशत हो गई है। कल, लगभग 27 हजार लोग संक्रमण मुक्‍त हुए, जबकि 23 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

-----------

यूक्रेन संकट के कारण बडी गिरावट से उबरते हुए कल बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक एक हजार 329 अंक के भारी उछाल के साथ 55 हजार 859 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 410 अंक चढकर 16 हजार 658 पर पहुंच गया।

-----------

सिंगापुर में भारोत्‍तोलन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मीराबाई चानु ने 55 किलोग्राम में स्‍वर्ण पदक जीता


मीराबाई चानू ने सिंगापुर भारोत्तोलन अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में कल स्वर्ण पदक जीता। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। संकेत सागर और ऋषिकांत सिंह ने 55 किलोग्राम में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

-----------

15वें आई पी एल क्रिकेट लीग के मैचों की घोषणा। लीग चरण के मुकाबले मुंबई और पुणे में 26 मार्च से खेले जाएंगे


15वें आई. पी. एल. क्रिकेट टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई हैं। लीग के मुकाबले 26 मार्च से मुंबई और पुणे में खेल जाएंगे। प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह टूर्नामेंट बायो बबल के अंतर्गत खेला जाएगा।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post