Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 27 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 27 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 27 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलदोमेर जेलेंस्‍की से बातचीत में भारतीय नागरिकों की रक्षा और सुरक्षा पर भारत की चिंता जाहिर की



Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलदोमेर ज़ेलेंस्की-Volodymyr Zelenskyy के साथ बात की। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन में जारी संघर्ष की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री मोदी ने यूक्रेन में जारी संघर्ष के कारण जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने हिंसा की तुरंत समाप्ति और बातचीत के लिए अपनी बात दोहराई और शांति प्रयासों में किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा व्यक्त की। 


Russia Ukraine war news : श्री मोदी ने राष्ट्रपति वोलदोमेर ज़ेलेंस्की-Volodymyr Zelenskyy से यूक्रेन में मौजूद छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की रक्षा और सुरक्षा के लिए भारत की गहरी चिंता से भी अवगत कराया तथा भारतीय नागरिकों की शीघ्र और सुरक्षित स्‍वदेश वापस लाने के लिए यूक्रेन की अधिकारियों से सुविधा की मांग की।

-----

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाए जाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय के दल चौबीसों घंटे जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं और वह व्यक्तिगत रूप से भारतीय नागरिकों की स्‍वदेश वापसी के प्रयासों की निगरानी कर रहे हैं। डॉक्‍टर जयशंकर ने रोमानिया सरकार के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

-----

Russia Ukraine war : यूक्रेन में फंसे 219 भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया से रवाना हुआ विमान कल रात मुंबई पहुंचा


यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश ला रहा एयर इंडिया का एक विशेष विमान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से विद्यार्थियों को लेकर कल रात मुंबई पहुंच गया है।


-----

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए भारतीय नागरिकों के मुंबई हवाई अड्डे पर स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। श्री गोयल ने कहा कि सरकार नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मिशन की तरह काम कर रही है।

-----

केरल सरकार यूक्रेन से वापस आने वाले राज्‍य के छात्रों को घरेलू हवाई जहाज का टिकट उपलब्‍ध करायेगी। मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यूक्रेन से दिल्‍ली-मुंबई आने वाले केरल के छात्रों के बारे में सूचनाएं एकत्रित कर रहा है।

----

भारतीय छात्रों के पहले जत्थे ने कल ज़ाहोनी क्रॉसिंग पर यूक्रेन से हंगरी में प्रवेश किया। हंगरी में भारतीय दूतावास ने कहा कि छात्र कल एयर इंडिया की उड़ान से भारत लौटने के लिए बुडापेस्ट की यात्रा कर रहे हैं। बाद में, भारतीय छात्रों के अन्‍य जत्थों ने ज़ाहोनी क्रॉसिंग से हंगरी में प्रवेश किया।

----

हंगरी में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन से निकलने वाले भारतीयों के लिए परामर्श जारी कर कहा है कि उन्‍हें केवल बस या वैन से ज़ाहोनो-उज़ोरोघ सीमा पार करने की अनुमति है। परामर्श में यह भी कहा गया है कि जो छात्र इस सीमा से आना चाहते हैं उनके पास वैध प्रमाणपत्र, आवास प्रमाणपत्र, छात्र परिचयपत्र और टीकाकरण कार्ड होना चाहिए।

 
दूतावास ने यह भी कहा है कि जो भारतीय किप टायसा सीमा से हंगरी में प्रवेश करना चाहते हैं उन्‍हें हंगरी के महावाणिज्‍य और उज़ोरोघ राष्‍ट्रीय विश्‍वविद्यालय के डॉ. अमरीक ढिल्‍लों और दूतावास के श्री अंकुर के सम्‍पर्क में रहने की सलाह दी गई है। सीमा पार से आने में देर हो रही है तो उन्‍हें सीमा पर रात नहीं‍ बितानी चाहिए।

-----

ब्रातिस्लावा में भारतीय दूतावास नागरिकों को यूक्रेन से उजोरोघ-विसेन नेमके सीमा से निकालने के लिए स्‍लोवाकिया सरकार के सम्‍पर्क में है। एक परामर्श में दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि जो लोग इस सीमा में हैं और वापस आने के इच्‍छुक हैं उन्‍हें एक गुगल फॉर्म भरना होगा।



भारतीय अभियान में बुखारेस्ट, बुडापेस्ट और वॉरसा भी शामिल हैं जो सीमा पर रहने वाले भारतीयों को निकालने के लिए प्रयत्‍नशील हैं।

-----

यूक्रेन में भारतीय मिशन ने भारतीय नागरिकों को सीमा चौकियों पर नहीं जाने का परामर्श दिया है। मिशन ने कहा कि भारतीय नागरिक सीमा चौकियों पर तैनात भारतीय अधिकारियों और कीव में भारतीय दूतावास के आपात नंबरों से समन्‍वय स्‍थापित किए बिना किसी भी सीमा चौकी पर न जाये।


दूतावास ने कहा कि स्थिति से पूरी तरह अवगत हुए बिना, सीमा चौकियों तक पहुंचने की तुलना में यूक्रेन के पश्चिमी शहरों में रहना सुरक्षित और उचित है। इन शहरों में पानी, भोजन, आवास और बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध है।



मिशन ने कहा कि वर्तमान में पूर्वी क्षेत्र में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे अगले आदेश तक जहां तक संभव हो सके घर के अंदर या आश्रय स्‍थलों में रहें। दूतावास ने उन्हें अनावश्यक आवाजाही से बचने की भी सलाह दी।

----

Ukraine Russia news : यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव पर रूस ने वीटो किया है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के 11 सदस्यों ने इसके पक्ष में वोट किया। रूस ने इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया। भारत, संयुक्त अरब अमारात और चीन ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। रूस द्वारा प्रस्ताव पर वीटो किए जाने के कारण इसे पारित नहीं किया जा सका।


भारत ने अपने वक्‍तव्‍य में कहा है कि इस संकट का समाधान राजनयिक तरीके से किया जाना चाहिए और सभी देशों की सम्प्रभुत्ता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान होना चाहिए। भारत ने हिंसा और हमले की कार्रवाई पर तत्काल रोक लगाने का आह्वान भी किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में भी यही आग्रह किया था। भारत ने कहा है कि सभी सदस्य देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के सिद्धान्तों का पालन करना चाहिए। भारत का मानना है कि विवाद के समाधान का एकमात्र रास्ता संवाद ही है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरूमूर्ति ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि राजनयिक वार्ता का रास्‍ता छोडना अत्‍यंत खेदजनक है। सभी संबद्ध पक्षों को वार्ता की मेज पर आना चाहिए। इस कारण भारत ने मतदान में हिस्‍सा नहीं लिया। श्री तिरूमूर्ति ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीय विद्यार्थियों और नागरिकों की स्वदेश वापसी केन्द्र सरकार की तत्काल प्राथमिकता है। भारत यूक्रेन के घटनाक्रम से काफी चिंतित है।

----

दिल्ली में रूस के दूतावास ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान में भारत की स्वतंत्र और संतुलित स्थिति की सराहना की है। दूतावास ने कहा कि विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना में, रूस यूक्रेन के आसपास की स्थिति पर भारत के साथ घनिष्ठ संवाद बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

-----

यूक्रेन में रात के विस्‍फोटों और सड़क पर लड़ाई के बाद कीव निवासियों के बंकरों की तलाश के बाद रूसी सैनिक कल राजधानी कीव की ओर बढें। हालांकि, राष्ट्रपति वोलदोमेर ज़ेलेंस्की ने वहां से निकलने से इनकार कर दिया और जोर देकर कहा कि वे वहीं रुके रहेंगे।


इस बीच एक मिसाइल ने कीव के दो यात्री हवाई अड्डों में से एक के पास शहर के दक्षिण-पश्चिमी बाहरी इलाके में एक बहुमंजिली आवासीय इमारत पर हमला किया। एक बचाव कार्यकर्ता ने कहा कि छह नागरिक घायल हो गए।

-----

भारतीय वायुसेना ने अंतररारष्ट्रीय स्तर पर हाल के घटनाक्रम को देखते हुए ब्रिटेन में कई देशों के वायुसेना युद्धाभ्‍यास में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। ब्रिटेन में छह मार्च से 27 मार्च तक कोबरा वॉरियर युद्धाभ्‍यास में भारत के पांच हल्‍के लडाकू विमान तेजस को हिस्‍सा लेना था। यह पहला अवसर होता जब तेजस विदेशी भूमि पर युद्धाभ्‍यास में भाग लेता।

----

केंद्र सरकार भू-राजनीतिक स्थिति में बदलाव के कारण वैश्विक ऊर्जा बाजारों और ऊर्जा आपूर्ति में संभावित व्यवधानों पर कडी निगरानी रखे हुए है




केंद्र ने कहा है कि वह वैश्विक ऊर्जा बाजारों पर बारीकी से नजर रखे हुए है और भू-राजनीतिक स्थिति में बदलाव के चलते ऊर्जा आपूर्ति में संभावित व्यवधानों पर भी उनकी निगरानी है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा कि अपने नागरिकों के लिए ऊर्जा न्‍याय सुनिश्चित करने के लिए स्थिर कीमतों पर आपूर्ति जारी रखने के उद्देश्‍य से उचित कदम उठाने के लिए और नेट जीरो भविष्‍य की ओर ऊर्जा परिस्थिति में उचित बदलाव के लिए, भारत तैयार है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत सामरिक पेट्रोलियम भंडार से ऊर्जा जारी करने के उपायों को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि बाजार में उतार-चढाव कम हो पाएं और कच्‍चे तेल की कीमतों में वृद्धि नियंत्रित रहे।

----

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सामान्य ई-नीलामी विंडो के माध्यम से कोयला आपूर्ति को मंजूरी दी




आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कोयला कंपनियों द्वारा क्षेत्र विशिष्ट नीलामियों के बजाय एक सामान्य ई-नीलामी विंडो के माध्यम से कोयले के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इस ई-नीलामी से बिजली क्षेत्र और गैर-विनियमित क्षेत्र जैसे सभी क्षेत्रों की आवश्‍यकताएं पूरी होगी। इस नीलामी के माध्यम से क्षेत्र विशिष्ट नीलामियों की वर्तमान प्रणाली के स्थान पर कोयले की आपूर्ति की जाएगी। इस पहल के प्रमुख घटकों में रोजगार सृजन क्षमता शामिल है। बाजार की विकृतियों को दूर किया जाएगा और सभी उपभोक्ताओं के लिए एकल दर ई-नीलामी बाजार में विकसित होगी। इससे परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी और घरेलू कोयला बाजार में दक्षता से घरेलू कोयले की मांग भी बढेगी।

-----

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन योजना को देश भर में लागू करने की मंजूरी दे दी है। पांच वर्ष की अवधि के लिए बजट में एक हजार 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की कार्यान्वयन एजेंसी होगी।

आयुष्‍मान भारत मिशन प्रायोगिक तौर पर छह केंद्र शासित प्रदेशों में काफी सफल रहा है।

-----


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को जिले, ब्‍लॉक और गांव स्‍तर पर उपलब्‍ध कराने पर जोर दिया




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार ''एक भारत एक स्‍वास्‍थ्‍य'' की भावना के साथ स्‍वास्‍थ्‍य के ऐसे बुनियादी ढांचे के निर्माण का प्रयास कर रही है जो बडे शहरों तक ही सीमित न रहे बल्कि हर जिले, ब्‍लॉक और गांव में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में मददगार हो।



बजट में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के प्रावधानों पर चर्चा के लिए एक वेबिनार में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में समग्र दृष्टिकोण अपनाया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवा को अधिक समावेशी तथा मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि यह बजट पिछले सात वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और बदलाव के प्रयासों के विस्तार को दर्शाता है।




-----

Pradhanmantri Shri Narendra Modi आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे




Pradhanmantri Shri Narendra Modi आज आकाशवाणी से मन की बात (mann ki baat) कार्यक्रम में देश- विदेश के श्रोताओं से अपने विचार साझा करेंगे।


आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर इसका प्रसारण होगा। आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट और न्‍यूज ऑन एआईआर मोबाइल ऐप पर भी यह उपलब्‍ध रहेगा। आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी कार्यक्रम सीधा प्रसारित होगा। हिन्‍दी प्रसारण के तुरंत बाद आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण होगा। क्षेत्रीय भाषाओं में मन की बात कार्यक्रम रात आठ बजे फिर सुना जा सकेगा।

-----

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के पांचवे चरण के लिए आज होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। इस चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा क्षेत्रों में 90 महिलाओं सहित कुल 692 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

आज जिन 12 जिलों में वोट डाले जाएंगे
उनमें श्रावस्ती़, बहराइच, गोंडा, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, प्रतापगढ़, प्रयागराज, कौशांबी, रायबरेली, अमेठी और चित्रकूट शामिल है।यह जिले बुंदेलखंड से लेकर के अवध क्षेत्र तक फैले हुए हैं। कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर दिलचस्प मुकाबला है जहां प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव मैदान में हैं और अपना दल की अनुप्रिया पटेल जिनका भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन है। उनकी बहन पल्लवी पटेल, जिनकी पार्टी अपना दल कमेरावादी का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन है, वो केशव प्रसाद मौर्य को चुनौती दे रही हैं। प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थानों जैसे चित्रकूट प्रयागराज और अयोध्या में भी इसी चरण में चुनाव होना है। राज्य सरकार के भी कई मंत्री इस दौर में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिसमें सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी और चंद्रि‍का उपाध्याय शामिल है। 

-----

मणिपुर में पहले चरण का चुनाव प्रचार कल समाप्‍त हो गया। पहले चरण में 5 जिलों की 38 विधानसभा सीटों पर सोमवार को वोट डाले जाएंगे। प्रचार के अंतिम दिन राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए सघन प्रचार किया।

------

सरकार ने देश के सबसे बड़े बीमाकर्ता के विनिवेश की सुविधा के उद्देश्य से भारतीय जीवन बीमा निगम-एलआईसी में 20 प्रतिशत तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफडीआई की अनुमति दी है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कल हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।

----

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। यह कार्यक्रम 27 फरवरी से दो मार्च तक देशभर में चलाया जाएगा। श्री मांडविया ने लोगों और गैर सरकारी संगठनों से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देने का आग्रह किया।

----

FIH Hockey pro league : भुवनेश्‍वर में एफआईएच प्रो-हॉकी लीग में भारतीय महिला टीम ने स्‍पेन को 2-1 से हराया


FIH Hockey pro league :  भुवनेश्‍वर के कलिंगा स्‍टेडियम में एफ आई एच प्रो-लीग महिला हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने स्‍पेन को दो-एक से हरा दिया है। इस समय भारत और स्‍पेन की पुरूष हॉकी टीम के बीच मुकाबला चल रहा है। हाफ टाइम तक भारत एक के मुकाबले तीन गोल से पीछे है।
-----

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से दी करारी शिकस्त, श्रेयस का लगातार दूसरा अर्धशतक, जडेजा ने खेली आतिशी पारी


Ind vs SL, 2nd T20I: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी ले ली है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्थित एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 183 रन बनाए। पाथुम निसांका ने 53 गेंदों पर 75 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान दसुन शनाका ने 19 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और पांच छक्के लगाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। श्रीलंका ने आखिरी पांच ओवर में 80 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 17.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रेयस अय्यर ने 44 गेंदों पर 74 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और चार छक्के लगाए। श्रेयस को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 18 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 45 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, संजू सैमसन ने 25 गेंदों पर 39 रन बनाए। इसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल हैं। कप्तान रोहित शर्मा दो गेंदों पर एक रन और ईशान किशन 15 गेंदों पर 16 रन बना सके। श्रीलंका की ओर से लाहिरु कुमार ने दो और दुष्मंथा चमीरा ने एक विकेट लिया।

 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post