Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 28 February 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 28 February 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 28 फरवरी 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



Russia Ukraine war : यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने की चर्चा, बोले- हमारे छात्रों की सुरक्षा और वतन वापसी सर्वोच्च प्राथमिकता



यूक्रेन में हालात को लेकर Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। जानकारी के अनुसार, यह बैठक अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चुनावी शंखनाद का आयोजन करने गए प्रधानमंत्री की वहां से वापसी के तुरंत बाद शुरू हुई। इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला भी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि पीएम की उच्च स्तरीय बैठक दो घंटे से ज्यादा समय तक चली। इस दौरान पीएम ने कहा कि हमारे छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें निकालना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। बैठक के दौरान निकासी में तेजी लाने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की गई।

........

Ukraine में फंसे सभी भारतीय नागरिकों को सरकारी खर्च पर स्वदेश लाया जाएगा


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि Ukraine में फंसे सभी भारतीयों को सरकारी खर्च पर स्वदेश लाया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि सरकार ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों की अनुमति से इसके लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है।

....

ऑपरेशन गंगा (operation ganga) के तहत Ukraine में फंसे दो सौ 40 भारतीयों को हंगरी के बुडापेस्ट से लेकर तीसरी उड़ान कल सुबह दिल्ली पहुंची। भारतीय नागरिकों का यह दल सड़क मार्ग से यूक्रेन से हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पहुंचा था। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिए जाने के बाद वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विमान सेवाएं रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से चलाई जा रही हैं। इस बीच, भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उडान बुखारेस्‍ट से नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो चुकी है। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा कि इस उडान में 198 भारतीय नागरिक सवार हैं।

.........

विदेशमंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने यूक्रेन में यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पर फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए मोल्दोवा के विदेश मंत्री निसू पोपस्कू के सहयोग की सराहना की। भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारी आज मोल्दोवा पहुंच जाएंगे। डॉक्टर जयशंकर ने हंगरी के विदेशमंत्री एम पीटर सजीजार्तो से बातचीत में हंगरी-यूक्रेन सीमा पर और सहयोग बढ़ाने का अनुरोध किया।

.......

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीयों को सुरक्षित निकासी के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशनों से पश्चिमी क्षेत्रों तक पहुंचने का परामर्श दिया



यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने एक परामर्श में कहा है कि भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ लगातार संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। परामर्श में कहा गया है कि जब भी कर्फ्यू हटता है और सामान्य आवागमन गतिविधियां शुरू होती हैं, तो भारतीयों को निकटतम रेलवे स्टेशन से संघर्ष वाले क्षेत्रों से बाहर निकल कर यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से की ओर जाना चाहिए। रेल सेवाएं चल रही हैं और सुरक्षित है। भारतीयों को रेल यात्रा के लिए नियमित टिकट लेना चाहिए या आरक्षित करा लेना चाहिए। यूक्रेन रेलवे लोगों को निकालने के लिए निशुल्क टिकट उपलब्ध करा रहा है। यह सेवा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। रेल सेवा की समय सारिणी www.uz.gov.ua पर उपलब्ध है। लोगों को रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल बोर्ड देखने की भी सलाह दी गई है। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशनों पर वास्तविक स्थिति की घोषणा भी की जा रही है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को समूह में यात्रा करने की सलाह दी है। यदि कोई अकेले यात्रा भी करता है, तो उसे भारतीय लोगों के समूह के साथ मिल जाना चाहिए। रेलवे स्टेशनों पर बच्चों, महिलाओँ और बुजुर्गों को वरीयता दी जा रही है।

.......

विदेश मंत्रालय ने कल रूस और यूक्रेन के राजदूतों से अलग-अलग बातचीत की और यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षा पर चिंता जताई। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कल नई दिल्ली में कहा कि उन्होंने भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी उपस्थिति वाले स्थलों की जानकारी दोनों राजदूतों के साथ साझा की। श्री श्रृंगला ने कहा कि दोनों राजदूतों ने उनकी चिंता से सहमति जताई और आश्वासन दिया कि भारतीय नागरिक की सुरक्षा उनके लिए महत्वपूर्ण है।


श्री श्रृंगला ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के अंतर्गत अभी तक हजारों भारतीय नागरिक रोमानिया और हंगरी के रास्ते स्वदेश आए हैं और अन्य हजारों लोग यूक्रेन से सड़क मार्ग से जरिये निकाले जा रहे हैं। इनके लिए उड़ानों का प्रबंध किया गया है। हंगरी और रोमानिया में सीमा चौकी काम रही है। हालांकि पोलैंड की सीमा चौकी पर भीड़ है क्योंकि लाखों विदेशी नागरिक बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हंगरी और रोमानिया सीमा के नज़दीक रहने वाले भारतीय नागरिकों को चरणबद्ध ढ़ंग से सीमा चौकियों पर आने को कहा है।


श्री श्रृंगला ने बताया कि कीव में भारतीय राजदूतावास और दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले कई परामर्श जारी किए थे। उन्होने कहा कि संघर्ष शुरू होने से पहले इन परामर्शों के अनुरूप चार हजार भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके थे। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार ऑपरेशन गंगा शुरू होने के समय तकरीबन 15 हजार भारतीय नागरिक यूक्रेन में थे। उन्होंने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद है। इसलिए विदेश मंत्रालय ने हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के रास्ते भारतीय नागरिकों की निकासी के स्थल तय किए हैं।

--------

Ukraine Russia news today : यूक्रेन पर हमलों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा पर हुई वोटिंग, भारत ने किया परहेज, 15 सदस्यों में से 11 ने दिया समर्थन


UNGA : रूस की तरफ से यूक्रेन में जारी हमलों के बीच भारतीय समयानुसार रविवार देर रात 1.30 बजे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में वोटिंग के जरिए यह फैसला हुआ कि यूक्रेन संकट के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की आपात बैठक बुलाई जाए या नहीं। यूएनएससी में प्रक्रियात्मक वोट से भारत ने परहेज किया। लेकिन 15 सदस्यों में से 11 ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन युद्ध पर आपात बैठक बुलाने के समर्थन में किया वोट किया। 11 सदस्यों द्वारा समर्थन में वोटिंग करने के बाद यूएनजीए में सोमवार को आपातकालीन सत्र बुलाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

.....

यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादीमेर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि वे रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वे तुर्की और आजरबैजान के राजनयिक प्रयासों के प्रस्ताव का स्वागत करते हैं। एक दिन पहले ज़ेलेंस्की ने नाटो में शामिल होने की महत्वाकांक्षा को छोड़ने की रूस की प्रमुख मांग पर बातचीत करने की पेशकश की थी। इस बीच, अमरीका और इंग्‍लैंड के अनुसार रूसी सेना अब यूक्रेन की राजधानी - कीव से महज तीस किलोमीटर दूर है।

___

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग वेन ने यूक्रेन की स्थिति को देखते हुए सैन्य निगरानी बढ़ाने का आह्वान किया। इस बीच ताइवान जलसंधि से अमेरिकी युद्धपोत गुजरने से चीन और अमेरिका के बीच तकरार हो गई हैं। शनिवार को अमेरिका का मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत यू एस एस राल्फ जॉनसन ताइवान जलसंधि से गुजरा। अमेरिका नौसेना के सातवें बेड़े ने इसे अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा में सामान्य गतिविधि करार दिया है, लेकिन चीन ने इसे उकसावे वाली कार्रवाई बताया है। ताइवान ने कहा है कि यह सामान्य गतिविधि के अलावा और कुछ नहीं है।


इस बीच जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि अमेरिका को यह साफ करना चाहिए कि चीन के आक्रमण पर वह ताइवान की रक्षा करेगा।

........

UP Election 2022: पांचवें चरण की 61 सीटों पर 57.26 फीसदी मतदान, अब तक का सबसे कम



Uttar Pradesh Vidhan Sabha Election : छिटपुट घटनाओं और ईवीएम में खराबी के बीच रविवार को पांचवें चरण का मतदान भी संपन्न हो गया। इस चरण में अब तक का सबसे कम 57.26 फीसदी मतदान हुआ। 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान के साथ ही डेढ़ दर्जन से अधिक दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। इस चरण में सबसे कम मतदान प्रयागराज की इलाहाबाद उत्तरी सीट पर 39.56 फीसदी और सबसे अधिक बाराबंकी जिले की जैदपुर सीट पर 70.35 फीसदी हुआ।


सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें बूथ पर नजर आ रही थीं जो इस चरण में लोगों के उत्साह को बयां कर रही थी। कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घरों से बाहर निकले, जिनमें महिलाओं और युवाओं की अच्‍छी खासी तादाद थी। कल 693 उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भाग्य ईवीएम में कैद हो गया इनमें राज्य सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी और चंद्रिका उपाध्याय शामिल हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार में मंत्री रहे यासिर शाह, राकेश वर्मा और अरविंद सिंह गोप की किस्मत का फैसला भी कल मतदाताओं ने कर दिया। कल कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर भी मतदान हुआ जहां प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव मैदान में हैं और अपना दल कमेरावादी की पल्लवी पटेल जिनका समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन है केशव प्रसाद मौर्य को चुनौती दे रही हैं। प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थानों जैसे चित्रकूट प्रयागराज और अयोध्या में भी इसी चरण में चुनाव संपन्न हुए। सभी निगाहें अयोध्या सीट पर रहीं जहां से समाजवादी सरकार में मंत्री रहे पवन पांडे और मौजूदा भाजपा विधायक वेदप्रकाश गुप्ता के बीच मुकाबला है। 

____

उत्तर प्रदेश में शेष दो चरणों का प्रचार अभियान जोर-शोर से चल रहा है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल वाराणसी, देवरिया और बस्ती में जनसभाओं को संबोधित किया। श्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदान केन्द्र स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में कहा कि भाजपा का एकमात्र उद्देश्य जनसेवा करना है और पार्टी कार्यकर्ताओँ ने कोरोना महामारी के संकटकाल के दौरान इसे प्रदर्शित किया है। उन्होंने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि परिवारों द्वारा संचालित होने वाले राजनीतिक दल उत्तर प्रदेश के विकास में बाधा डालते हैं। ये दल केवल अपने हितों के प्रति चिंतित रहते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश के विकास को डबल रफ्तार दी है।


देवरिया में श्री मोदी ने कहा कि यह चुनाव राष्ट्रवादियों और परिवारवादियों के बीच है। बस्ती में उन्होंने कहा कि सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू किया गया है।


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज और कुशीनगर में प्रचार किया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इस बार बहुमत से सरकार गठित करेगी।



कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बलरामपुर जिले में कहा कि भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश को विकसित राज्य बनाने में विफल रही हैं।

.......

मणिपुर में आज पहले चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी



मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में छह जिलों की 38 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।


मणिपुर के सीईओ ने कहा कि पांच चुनावी जिलों में चुनाव कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है। जिले की सीमाओं सहित सीमाओं को सील कर दिया गया है और सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किया गया है। वलनरेबल और क्रिटिकल मतदान केन्‍द्रों पर पर्याप्‍त सुरक्षाकर्मी तैनात किया गया है। एक हजार सात सौ से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर करीब चौदह मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इनमें आंगनवाडी वर्कर्स, हेल्‍पर्स, आशा वर्कर्स एवं मतदान केन्‍द्रों पर दो-दो वालिएंटर्स, 80 प्‍लस वोटर एवं विकलांग मतदाताओं की सहायता के लिए शामिल हैं। स्‍वतंत्र एवं निष्‍पक्ष चुनाव के लिए पहले चरण में अर्धसैनिक बल की तीन सौ से अधिक कंपनियां तैनात की गई है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए मतदान केन्‍द्रों को सेनिटाइज किया जा रहा है। 

......

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा महिलाएं पुराने मिथक तोड़कर विभिन्‍न क्षेत्रों में नई उंचाइयां छू रही हैं



प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर क्षेत्र में नेतृत्‍व संभालने के लिए देश की महिलाओं की सराहना की है। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि महिलाएं पुराने मिथकों को तोड़ कर विभिन्‍न क्षेत्रों में नई उंचाइयों को छू रही हैं। श्री मोदी ने कहा कि बेटे और बेटियों को समान अधिकार देते हुए विवाह की उम्र में समानता लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं की सफलता से देश में लड़के-लड़कियों के अनुपात में सुधार हुआ है। स्‍कूल जाने वाली लड़कियों की संख्‍या में भी वृद्धि हुई है। श्री मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंतर्गत महिलाओं को खुले में शौच से मुक्ति मिली है। तीन तलाक जैसी सामाजिक बुराई का अंत भी हो रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत महत्‍वपूर्ण और सैंकड़ों वर्ष पुरानी मूर्तियां विदेशों से लाने में सफल हुआ है। यह भारत के प्रति बदल रहे वैश्विक नजरिये का उदाहरण है। भारत की संस्‍कृति और विरासत की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने श्रोताओं को तंजानिया के किलि पॉल और उनकी बहन नीमा से परिचय करवाया। ये भाई-बहन फेसबुक, ट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर भारतीय संगीत को लेकर अपने जुनून के लिए चर्चा में है। हाल ही में अंतर्राष्‍ट्रीय मातृ भाषा दिवस मनाने पर श्री मोदी ने कहा कि मातृभाषा एक व्‍यक्ति के जीवन को आकार देती है। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि हमारे देश में कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक, कच्‍छ से कोहिमा तक सैंकड़ों भाषाएं और हजारों बोलियां हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को इस पर गर्व होना चाहिए कि विश्‍व की सबसे पुरानी भाषा तमिल भारत की है। उन्‍होंने कहा कि 2019 में दुनिया की सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी तीसरे स्‍थान पर थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में मातृभाषा में पढ़ाई पर जोर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि पेशेवर पाठ्यक्रमों को भी क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 
......


प्रधानमंत्री आज गति शक्ति पर एक वेबिनार को संबोधित करेंगे। वेबिनार का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। वेबिनार का शीर्षक है -'त्वरित आर्थिक विकास के लिए तालमेल बनाना ।



इस वेबिनार में विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, प्रमुख शिक्षाविद और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस में देश की संसाधन संबंधी क्षमताओं को बढा़ने के उपायों पर विचार किया जाएगा।

.......


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद के भतीजे मुबाशिर आज़ाद कल भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर विकास कार्य करने से वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रभावित है। श्री मुबाशिर आज़ाद ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व ने उनके ताउ का अपमान किया है।

----------

उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमना ने कहा है कि पद संभालने के बाद से ही न्‍यायपालिका के बुनियादी ढांचे में सुधार और समन्वय के उद्देश्‍य से एक संस्थागत तंत्र स्थापित करने के लिए वे प्रयासरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि न्‍यायालयों में रिक्त पदों को भरने और अधिक न्यायाधीशों की नियुक्ति की तत्काल आवश्यकता है। एक राष्ट्रीय सेमिनार को न्‍यायमूर्ति रमना ने कहा कि न्यायिक बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत है।

----------

राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 177 करोड़ 44 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्वस्थ होने की दर 98 दशमलव 5-4 प्रतिशत है। कल लगभग 20 हजार लोग कोविड से मुक्त हुए और 10 हजार से अधिक लोगों में कोविड की पुष्टि हुई।


----------

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया, टी-20 में लगातार 12वीं जीत, श्रेयस प्लेयर ऑफ द सीरीज


भारत और श्रीलंका के बीच खेली तीन मैंचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप कर लिया है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच भी बाजी अपने नाम की। धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने छह विकेट से एकतरफा जीत हासिल की। भारत ने पहला मैच 62 रन और दूसरा टी-20 सात विकेट से जीता था। यह रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार चौथी सीरीज जीत है, जिसमें भारत ने विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को घरेलू टी-20 सीरीज में 3-0, वेस्टइंडीज को वनडे और टी-20 सीरीज में 3-0 और अब श्रीलंका को 3-0 क्लीन स्वीप किया है।
 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post