Silwani News : प्रत्येक डूब प्रभावित को मिले उचित मुआवजा- सभापति श्री रामपाल सिंह

 प्राक्कलन समिति ने बेगमगंज में की बीना सिंचाई परियोजना की समीक्षा 

Silwani News : प्रत्येक डूब प्रभावित को मिले उचित मुआवजा- सभापति श्री रामपाल सिंह

श्रीराम सेन सिलवानी



Silwani News : MP विधानसभा की प्राक्कलन समिति के सभापति एवं सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह एवं समिति के सदस्यों द्वारा बेगमगंज में आयोजित बैठक में बीना सिंचाई परियोजना सहित नल जल योजनाओं एवं विभागीय गतिविधियों पर चर्चा की गई। बैठक में प्राक्कलन समिति के सदस्य श्री कुंवर लक्ष्मण सिंह, श्रीमती नीना विक्रम वर्मा, श्री मनोज नारायण सिंह चौधरी, डॉ हिरालाल अलावा एवं विशेष आमंत्रित सदस्य लोक लेखा समिति के सभापति श्री पीसी शर्मा, विधानसभा प्रमुख सचिव श्री एपी सिंह तथा अपर सचिव श्री वीरेन्द्र कुमार भी शामिल हुए। बैठक में कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे ने बीना सिंचाई परियोजना, चिंकी परियोजना तथा नल जल योजनाओं के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से समिति को जानकारी दी।


Silwani Samachar : बैठक में समिति के सभापति एवं सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह ने बीना सिंचाई परियोजना की विस्तृत जानकारी लेते हुए अधिकारियों से कहा कि परियोजना में डूब में आने वाले निवासियों को शासन के नियमानुसार उचित मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि डूब प्रभावित कोई भी व्यक्ति मुआवजे से छूटे नहीं, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में समिति के सदस्य कुंवर लक्ष्मण सिंह ने वन विभाग सहित अन्य अधिकारियों से कहा कि डूब प्रभाव क्षेत्र में आने वाले गॉवों के लोगों को उचित मुआवजा देने के साथ ही उनके व्यवस्थापन की भी बेहतर व्यवस्था की जाए। समिति की सदस्य श्रीमती नीना विक्रम वर्मा ने भी डूब प्रभावितों को नियमानुसार मुआवजा वितरण किए जाने के लिए कहा।


Raisen Collector shri Arvind Kumar Dubey ने बैठक में अवगत कराया कि बीना सिंचाई परियोजना में डूब क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों की जानकारी लोगों को शिविर लगाकर, डोंडी पिटवाकर, मुनादी सहित अन्य माध्यमों से दी जाएगी। साथ ही भू-अर्जन अधिनियम के तहत प्रभावितों को मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीना सिंचाई परियोजना के तहत मड़िया बांध, चकरपुर बांध एवं प्रेशराइज्ड पाईप द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण होना है। मड़िया बांध के डूब क्षेत्र से प्रभावित भूमि के अर्जन के कारण बेगमगंज तहसील के 09 ग्रामों के 198 व्यक्तियों के मकान प्रभावित हो रहे है एवं लगभग 344 प्रभावित कुटुंबों का पुनर्व्यवस्थापन किया जाना है। मड़िया बांध के डूब क्षेत्र से तहसील बेगमगंज के 02 ग्राम चॉंदामऊ एवं ककरूआ बरामदगढ़ी पूर्ण डूब से प्रभावित हैं एवं शेष 47 ग्राम आंशिक रूप से प्रभावित हैं। 


      अल्प समय के लिए  मंडल अध्यक्ष विजय शुक्ला के मार्गदर्शन में सभी कार्यकर्ताओं ने प्राक्कलन समिति के सभी सदस्यों एवं सभापति ठाकुर रामपाल सिंह का फूल मालाओं से स्वागत किया एवं क्षेत्र की जनता से सभी का परिचय कराया। साथ ही जिन लोगों की समस्याएं थी उनको भी रखा एवं सिलवानी विधायक ठाकुर रामपाल सिंह ने कहा कि चिंकी नर्मदा  परियोजना के तहत नर्मदा जल से क्षेत्र में नहरो  के माध्यम से अब सिंचाई होगी। जिससे और भी सिंचाई का रकबा बढेगा  और किसानों की उपज में बढ़ोतरी होगी ।

Silwani News : प्रत्येक डूब प्रभावित को मिले उचित मुआवजा- सभापति श्री रामपाल सिंह



 कार्यक्रम में  स्थानीय नायक गार्डन मैं विभोरनायक एवं विवेक नायक ने सभी आगंतुकों का साल श्रीफल से स्वागत किया। कार्यकर्ताओं सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post