Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 01 March 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 01 March 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 01 मार्च 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Ukraine Russia War : सरकार भारतीय नागरिकों के निकासी अभियान में समन्‍वय के लिए चार केन्‍द्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पडोसी देशों में भेजेगी


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूक्रेन के चार पडोसी देशों में विशेष दूत भेजने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया रोमानिया जाएंगे, विधिमंत्री किरेन रिजिजू स्‍लोवाकिया, आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी हंगरी और नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री जनरल वी० के० सिंह पौलेंड जाएंगे। ये विशेष दूत यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के कार्य में समन्‍वय करेंगे। श्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया मोल्दोवा में भी निकासी प्रक्रिया का निरीक्षण करेंगे।


प्रवक्‍ता ने कहा कि जमीनी स्‍तर पर स्थितियां जटिल होती जा रही हैं। चुनौतियों के बावजूद भारत ने पिछले 24 घंटे में अपने नागरिकों को वहां से निकालने का कार्य तेज किया है। प्रवक्‍ता ने बताया कि शुरूआती परामर्श जारी होने के बाद से आठ हजार से अधिक भारतीय यूक्रेन से निकल चुके है। छह उडानों से लगभग चौदह सौ भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया है। चार उड़ाने बुखारेस्‍ट और दो, बुडापेस्‍ट से संचालित की गईं।


श्री बागची ने बताया कि पोलैंड और रोमानिया तक पंहुचने के प्रयास भी आगे बढ़े हैं। मंत्रालय हंगरी सीमा के जरिये निकासी प्रक्रिया को विस्तार दे रहा है। मोल्दोवा से होकर एक नया मार्ग भी खोला गया है। विदेश मंत्रालय का दल कल सुबह मोल्दोवा पहुंच गया है, जो रोमानिया से होकर लोगों को सुरक्षित निकालने में मदद करेगा। श्री बागची ने बताया कि भारतीय नागरिकों को पश्चिमी यूक्रेन तक पंहुचने को कहा जा रहा है।


प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों को लंबे प्रतीक्षा समय से बचने के लिये सीधे सीमा तक नहीं पहुंचना चाहिये। उन्होंने कहा कि मांग के अनुसार नयी उड़ानों की भी व्यवस्था की जायेगी। अगले 24 घंटो में तीन और उड़ाने निर्धारित हैं। इनमें से दो बुखारेस्ट से दिल्ली और मुंबई तथा एक बुडापेस्ट से दिल्ली आयेगी। उन्होंने कहा कि दूतावासों की क्षमता भी बढ़ायी जा रही है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत किसी से भी कोई किराया नहीं लिया जा रहा है।


श्री बागची ने बताया कि भारत यूक्रेन को दवाइयों सहित मानवीय सहायता भेजेगा।

----------

Operation Ganga : यूक्रेन में फंसे लगभग चौदह सौ भारतीय नागरिकों को अब तक स्‍वदेश लाया गया


ऑपरेशन गंगा के तहत हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से 240 भारतीय नागरिकों को लेकर छठी उड़ान कल शाम दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हवाई अड्डे पर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया।

----------

विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस० जयशंकर ने कल पोलैंड के विदेश मंत्री ज़बिग्न्यू राव के साथ यूक्रेन के घटनाक्रम पर चर्चा की। डॉक्‍टर जयशंकर ने यूक्रेन से भारतीय विद्यार्थियों को निकालने में पोलैंड की व्‍यवस्‍था की सराहना की।


----------


Ukraine के कीव में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया गया है। कीव में भारतीय दूतावास ने सभी छात्रों को पश्चिमी भागों की आगे की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी है। एक परामर्श में दूतावास ने कहा कि यूक्रेन भारतीयों के लिए विशेष रेलगाडिया चला रहा है। दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों और विद्यार्थियों से शांतिपूर्ण और एकजुट रहने का अनुरोध किया है। भारतीय विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि वे धैर्य रखें, संयमित रहें और रेलवे स्टेशनों पर आक्रामक व्यवहार न करें। दूतावास ने कहा कि रेलगाडियों के समय में देरी, यहां तक कि कई बार रद्द होने और लंबी-लंबी कतारें लगने की भी आशंका है। भारतीय विद्यार्थियों से अनुरोध किया गया है कि वे आसानी से आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अपना पासपोर्ट, पर्याप्त नकदी, भोजन, सर्दियों के कपड़े और केवल आवश्यक सामान ले जाएं।


दूतावास ने कहा कि यूक्रेन के नागरिक और अधिकारी दोनों भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के प्रयासों में उल्लेखनीय रूप से मददगार रहे हैं। दूतावास ने भारतीय विद्यार्थियों से इस भावना का सम्मान करने को कहा है।

----------

बुखारेस्ट में भारतीय दूतावास ने कहा है कि रोमानिया की सीमा से बुखारेस्ट स्थानांतरित करने के लिए कुछ लोग भारतीय छात्रों से पैसे वसूल रहे हैं। भारतीय दूतावास ने स्‍पष्‍ट कहा है कि दूतावास द्वारा दी जा रही सभी सेवाएं निशुल्‍क हैं और इसमें बुखारेस्ट के लिए परिवहन सेवा भी शामिल हैं इसलिए छात्रों से कहा गया कि वे किसी को पैसे नहीं दें।


दूतावास ने ओडेसा के भारतीय छात्रों को सलाह दी है कि वे मोल्दोविया सरकार द्वारा स्‍थापित किए गए आश्रय स्‍थलों में में ही रहें।

----------

Ukraine Uussia Issue : संकट के समाधान के लिए रूस और यूक्रेन के बीच उच्‍च स्‍तरीय बैठक बेलारूस सीमा पर


बेलारूस सीमा पर रूस-यूक्रेन वार्ता शुरू हो गई है। यूक्रेन ने कहा है कि वार्ता के लिए उनका लक्ष्य तत्काल युद्धविराम है। यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई के जवाब में बेल्जियम, फिनलैंड और कनाडा उन देशों में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने रूस के विमानों के लिए अपना वायु क्षेत्र बंद करने का फैसला किया है। अमरीका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है।

----------

इस बीच, यूक्रेन के सैनिकों ने रूस के सैनिकों द्वारा राजधानी और अन्य प्रमुख शहरों पर कब्जा करने की रफ्तार को फिलहाल धीमा कर दिया है। पिछले सप्ताह युद्ध छिड़ने के बाद से कीव के आसपास विस्फोट और गोलाबारी में कमी आई है। ऐसा यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडलों के कल बेलारूस के साथ यूक्रेन सीमा पर हुई बैठक के कारण हुआ माना जा रहा है।


इस बीच यूक्रेन के लोग आश्रय पाने के लिए तहखानों और गलियारों में छिपे हुए हैं तथा उचित समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मरने वालों की सही संख्या अभी स्पष्ट नहीं है। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि पांच लाख से अधिक लोग देश छोड कर चले गए हैं।

----------

उधर, संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद की कल अलग-अलग बैठकें हो रही हैं, जिनमें यूक्रेन पर रूस के हमले, संघर्ष विराम और यूक्रेन पर बढ़ते तनाव को लेकर व्‍यापक चर्चा की जाएगी।


फ्रांस के राजदूत डी रिविएर ने कहा है कि फ्रांस और मेक्सिको रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष समाप्त करने, नागरिकों की सुरक्षा, उनकी तत्काल जरूरतों को पूरा करने और सुरक्षित तथा निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचाने की मांग वाले प्रस्ताव का मसौदा पेश करेंगे। इस मसौदे पर मंगलवार को मतदान कराया जा सकता है। सुरक्षा परिषद ने दशकों बाद महासभा की आपातकालीन बैठक आयोजित करने को मंजूरी दी है।

----------

इस बीच, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण लगाये गये प्रतिबंधों की वजह से डॉलर के मुकाबले रूस का रूबल लगभग 30 प्रतिशत लुढ़क गया।


बैंक ऑफ रशिया ने कहा कि उसने रूबल की गिरावट के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए आवश्यक दर को 9 दशमलव 5 फीसदी से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया।

----------

Manipur Vidhan Sabha Election : मणिपुर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 38 निर्वाचन क्षेत्रों में 78 प्रतिशत से अधिक मतदान


Manipur Vidhan Sabha Election के पहले चरण का मतदान कल शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। 38 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ और देर शाम तक चला। राज्य के छह जिलों में एक हजार सात सौ 21 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए और शाम 5 बजे तक 78 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज हुआ। हालांकि, चुनाव अधिकारियों का कहना है कि अंतिम मतदान प्रतिशत मतदान कर्मियों की वापसी के बाद ही प्राप्‍त हो सकेगा। 


मणिपुर में पहले चरण का मतदान सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न होने के साथ ही मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिंह, उपमुख्‍यमंत्री वाई जे कुमार और 15 महिला उम्‍मीदवारों सहित 173 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम मशीनों में बंद हो गई है। अंतिम मतदान प्रतिशत की घोषणा अभी बाकी है क्‍योंकि दूरदराज और साया क्षेत्रों में तैनात मतदान अधिकारी अपने जिला मुख्‍यालयों तक नहीं पहुंचे हैं। शाम पांच बजे तक उपलब्‍ध रिपोर्ट के अनुसार इम्‍फाल वेस्‍ट और कांकोपी जिलों में सबसे अधिक 82.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। अधिकतर विधानसभा क्षेत्रों के मतदान अधिकारी ईवीएम मशीनों के साथ जिला मुख्‍यालय पहुंच गए हैं और इन मशीनों को स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में रख दिया गया है। चुनाव अधिकारी ने अब तक किसी भी मतदान केंद्र के पूर्ण मतदान की घोषणा नहीं की है। पांच अनुसूचित जनजाति विधानसभा क्षेत्रों के सात मतदान केंद्रों पर ईवीएम को नुकसान कराने की घटना कल मिली। 


राज्‍य में दूसरे चरण के लिए प्रचार जोरो पर है। इस चरण में दस जिलों की 22 सीटों पर 5 मार्च को मतदान होगा।

----------

उत्तर प्रदेश में शेष दो चरणों के चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेजी पर है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल उत्तर प्रदेश के महाराजगंज और बलिया जिलों में जनसभाओं को संबोधित किया। महाराजगंज में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 2 साल में दुनिया के परिदृश्‍य में कई बदलाव आए हैं और विश्‍व अभी कई चुनौतियों से गुजर रहा है। ऐसे में देश का शक्तिशाली होना बहुत जरूरी है। कल बलिया में उन्होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश का विकास उनकी जिम्मेदारी और प्राथमिकता है। योगी सरकार के शासन में राज्य के नागरिकों को चोरी का डर नहीं है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बस्ती जिले में कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है तो महिलाओं और जरूरतमंद नागरिकों को प्रति वर्ष 18 हजार पेंशन दी जाएगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बलिया जिले में रोड शो किया।

----------


Pradhan Mantri Gatishakti Yojana : प्रधानमंत्री ने गतिशक्ति योजना की परिकल्‍पना पर बजट बाद एक वेबिनार को संबोधित किया


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि वर्ष 2022-23 के बजट ने 21वीं सदी के भारत के विकास की गतिशक्ति निर्धारित कर दी है। गति शक्ति योजना की परिकल्पना और बजट में समाहित प्रावधानों पर एक वेबिनार में प्रधानमंत्री ने कहा कि आधारभूत संरचना पर आधारित विकास से देश की अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी तथा रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।



----------

Finance Minister of India Nirmala Sitharaman ने कहा - बजट में बुनियादी ढांचे के लिए ही करीब साढे सात लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए गए


Finance Minister of India Nirmala Sitharaman ने कहा है कि बजट में देश की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए अगले 25 वर्षों यानि अमृतकाल के लिए रोडमैप रखा गया है। चेन्नई में बजट पर दूरदर्शन कॉनक्‍लेव में उन्होंने कहा कि बजट में केवल बुनियादी ढांचे के लिए ही करीब साढे सात लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पचास वर्ष की अवधि में ब्याज मुक्त ऋण के रूप में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का प्रावधान है। श्रीमती सीतारमण ने कहा कि बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जाने वाले एक-एक रुपये के लिए एक वर्ष में 2 रुपये 35 पैसे और अगले दो से तीन वर्षों में तीन रुपये 45 पैसे की वापसी होगी और इसका अर्थव्यवस्था पर कई गुणा प्रभाव पड़ता है।


देश की अर्थव्यवस्था पर यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था से निपटने वाले विभिन्न केंद्रीय विभाग स्थिति का आकलन कर रहे हैं और कुछ समय बाद ही स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी।


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बजट में प्राकृतिक खेती पर विशेष जोर दिया गया है।

----------

Covid 19 Vaccination in India : अब तक एक सौ 77 करोड़ 50 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये गए


राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभ‍ियान के तहत देश में एक सौ 77 करोड़ 50 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर 98 दशमलव पांच-छह प्रतिशत हो गयी है। कल 16 हजार सात सौ 65 लोग स्‍वस्‍थ हुए और आठ हजार तेरह नये मरीजों में संक्रमण की पुष्‍ट‍ि हुई।

----------


कोविड संक्रमण की गंभीरता की संभावना बच्चों में बहुत कम होती है। दस हजार में से केवल एक बच्चे को कोविड का गंभीर संक्रमण हो सकता है, लेकिन अन्‍य बीमारियों से ग्रस्‍त होने पर इसके संक्रमण की संभावना है। महाराष्ट्र सरकार की वरिष्ठ सलाहकार और बाल स्वास्थ्य पर यूनिसेफ की डॉ मृदुला फड़के ने एक वेबिनार में कहा कि इस कारण से बच्चों का टीकाकरण किया जाना आवश्‍यक है।

----------

नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा है नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन अगले आदेश तक स्थगित रहेगा। हालांकि, मालवाहक और नागर विमानन महानिदेशालय से अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। कोरोना महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 से ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन स्थगित है।

----------


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय यूक्रेन संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। नई दिल्‍ली में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री सुब्रयमण्‍यम जयशंकर, हरदीप पुरी, किरेन रिजिजु, पीयूष गोयल, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और जनरल वी के सिंह ने भाग लिया। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।



----------

Rashtriya Vigyan Diwas : रमन प्रभाव की खोज की स्‍मृति में कल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया


रमन प्रभाव की खोज की स्‍मृति में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कल मनाया गया। एक समारोह में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने बच्चों में छोटी उम्र से ही विज्ञान के प्रति रूचि पैदा करने पर जोर दिया है। डॉ सिंह ने कहा कि 15 वर्ष की आयु के युवा बच्चों में प्रतिभा को पहचानने की जरूरत है।


डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि यदि हम ऐसा करते हैं तो यह देश और समाज की बहुत बड़ी सेवा होगी। कोविड महामारी ने देश को इसकी क्षमता का एहसास कराने का अवसर दिया है और महामारी ने समस्याओं का समाधान खोजने के लिए विभिन्न विभागों और एजेंसियों को मिलकर काम करने का अवसर भी प्रदान किया। उन्होंने वर्ष 2021 के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किए। कल ही विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम समापन हो गया।

----------

आर्थिक जगत --

घरेलू शेयर बाजार में कल सेंसेक्स और निफ्टी ने आधा प्रतिशत की बढ़त दर्ज की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स तीन सौ 89 अंक बढ़कर 56 हजार 247 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 136 अंक ऊपर चढकर 16 हजार 794 पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार की बात करें तो रूपया कल डॉलर के मुकाबले पांच पैसे कमजोर रहा। घरेलू मुद्रा बाजार में एक डॉलर की कीमत 75 रुपये 34 पैसे थी।

----------

सुश्री माधाबी पुरी को बाजार नियामक सेबी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। माधाबी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष हैं। सुश्री पुरी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की पूर्व प्रमुख हैं, उन्होंने सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। वह अजय त्यागी का स्थान लेंगी क्योंकि उनका कार्यकाल कल समाप्त हो गया है।

----------

मौसम (Weather Today)

दिल्ली, मुंबई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। चेन्‍नई में भी कहीं-कहीं बादल छाए रहने का अनुमान है। कोलकाता में भी बादल छाए रहेंगे और बौछारें पड़ सकती हैं।


श्रीनगर, लेह और गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बारिश हो सकती है। जम्मू में आसमान साफ रहेगा। मुजफ्फराबाद में बादल छाए रहेंगे।


गुवाहाटी, शिलांग, कोहिमा, ईटानगर और इम्‍फाल में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। आइजोल में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। गंगटोक में आमतौर पर बादल छाये रहने मध्‍यम बारिश के आसार है। अगरतला में धुंध छाये रहने की संभावना है।

----------



Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post