Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 03 March 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 03 March 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 03 मार्च 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News





Ukraine Russia War : सरकार युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है

 

Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि सरकार युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है। एक हिंदी दैनिक को दिए साक्षात्कार में श्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार युद्ध की स्थिति के कारण भारतीय छात्रों के सामने आने वाली कठिनाइयों से पूरी तरह अवगत है। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है कि प्रत्येक भारतीय सुरक्षित स्‍वदेश लौट सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौसम की स्थिति ने कई स्‍थानों पर मुश्किलें खड़ी की हैं। श्री मोदी ने कहा कि यही कारण है कि सरकार ने छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को उन क्षेत्रों से निकालने को प्राथमिकता दी है जहां लड़ाई की स्थिति गंभीर है। श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कई राष्ट्राध्यक्षों से बात की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑपरेशन गंगा से जुड़े सभी मंत्रालय पूरी तत्‍परता के साथ काम कर रहे हैं और घर लौटने के बाद लोगों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन की सीमा से लगे देशों से भारतीयों की निकासी की निगरानी के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को वहां भेजा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब संकट में फंसे हुए बच्चे यह देखते हैं कि मंत्री व्यक्तिगत रूप से उन्हें घर लेने आए हैंतो उन्हें राहत मिलती है और उनके सकुशल घर पहुंचने की पूरी उम्मीद होती है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने यूक्रेन के साथ सीमा साझा करने वाले देशों में गैर सरकारी संगठनों और भारतीयों के स्वामित्व वाले संगठनों को सक्रिय किया है। उन्होंने कहा कि युद्ध की शुरुआत से काफी पहले भारतीय दूतावास छात्रों के संपर्क में था और लगातार उनका मार्गदर्शन करता रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि युद्ध से पहले भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या सीमित थीलेकिन भारत सरकार ने यूक्रेन के अधिकारियों से बात की और प्रतिबंधों में ढील दी ताकि उड़ानों की संख्या बढ़ाई जा सके। श्री मोदी ने वायुसेना की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि वायुसेना भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के साथ ही वहां सहायता तथा राहत सामग्री पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नियमित उड़ानों के अलावा हमने निकासी के लिए भारतीय वायु सेना को भी शामिल किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले 30 दिनों के लिए कुल 30 उड़ानें यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाएँगी। श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि यह सुनिश्चित करें कि सरकार छात्रों के रिश्तेदारों के साथ लगातार संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि सरकार जिलाधिकारी से लेकर मंत्रियों तक हजारों परिवारों तक जाकर उनके बच्चों की सुरक्षित वापसी का उन्‍हें आश्वासन दें।

-----

Ukraine Russia Issue : भारतीय दूतावास ने आपात परामर्श में भारतीयों को तुरंत खारकीव छोडने की सलाह दी

 

यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने आपात परामर्श में भारतीयों को बिगडते हालात के कारण तुरंत खारकीव छोडने की सलाह दी है। दूतावास ने उन्‍हें यथाशीघ्र पेसोचिनबाबाये और बेजलियूदोवका पहुंचने को कहा है। उन्‍हें कल स्‍थानीय समयानुसार शाम छह बजे तक इन स्‍थानों पर पहुंचने को कहा गया है। परामर्श में यह भी कहा गया है कि सार्वजनिक ट्रॉन्‍सपोर्ट का कोई भी साधन नहीं मिलने की स्थिति में छात्रों को पैदल ही यह छोटा सडक मार्ग तय करना चाहिए।

-----

Ukraine Russia news today : परामर्श जारी होने के बाद से करीब 17 हजार भारतीय यूक्रेन छोड चुके हैं

 

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों के सुरक्षित निकलने वालों की संख्‍या में तेजी से वृद्धि हो रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची के अनुसार परामर्श जारी होने के बाद करीब 17 हजार भारतीयों ने यूक्रेन की सीमाएं पार की हैं। इनमें ऐसे भारतीय भी शामिल हैं जिन्‍होंने अपने नाम दूतावास में पहले पंजीकृत नहीं कराए थे। श्री बागची ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के अंतर्गत उडानों की संख्‍या भी तेजी से बढी है। पिछले 24 घंटें में छह उडानें वहां से भारत आ चुकी हैं। अभी तक कुल 15 उडानों में तीन हजार 352 भारतीय स्‍वदेश लौटें हैं। अगले 24 घंटों में 15 और उडानें आनी तय हैं जबकि कुछ विमान अभी रास्‍ते में हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमान भी आपरेशन गंगा में शामिल हो चुके हैं।


श्री बागची ने यह भी कहा कि लगातार जारी हिंसा के चलते पूर्वी यूक्रेन के शहरों की स्थिति चिंताजनक है। इस बीच एक उत्‍साहजनक खबर यह रही कि भारतीय दूतावास के सहयोग से कई भारतीय छात्र रेलगाडी के जरिए खारकीव से निकलने में सफल रहे। खारकीव और उससे लगे शहरों से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत लगातार रूस के संपर्क में है। श्री बागची ने बताया कि वहां जिन भारतीयों के पासपोर्ट खो गए हैं उनके लिए आपात प्रमाण-पत्र जारी किए जा रहे हैं जिससे अनेक भारतीय छात्रों को राहत मिलेगी।

-----

Ukraine Russia News : सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को मोलदोवा के रास्‍ते निकाला

 

रोमानिया में भारतीय दूतावास मोल्दोवा के अधिकारियों के साथ मिलकर यूक्रेन के ओडेसा में फंसे भारतीय नागरिकों को मोल्दोवा के रास्‍ते बुखारेस्ट पहुंचाने का काम कर रहा है। मोल्दोवा में हवाई क्षेत्र बंद है इसलिए भारतीयों को बुखारेस्ट भेजा जा रहा है। दूतावास दो मार्गों से सीधे रोमानिया पहुंचाने की योजना बना रहा है। इस मार्ग से लोगों को मोल्दोवा में रुके बिना अपने गन्‍तव्‍य तक पहुंचने में सफलता मिलगी। दूतावास की ओर से ये बस सेवाएं नि:शुल्क उपलब्‍ध कराई जा रही है।  

-----

भारतीय वायुसेना यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के गंगा अभियान में शामिल हो गई है। भारतीय वायुसेना के तीन विमान कल हिंडन एअरबेस से रोमानियाहंगरी और पोलैंड के लिए रवाना हुए। वायुसेना के सी-17 परिवहन विमान ने सबसे पहले कल सवेरे चार बजे रोमानिया के लिए उड़ान भरी। इन विमानों के जरिए टेंटकम्‍बल और अन्‍य मानवीय राहत सामग्री भेजी गई है। ऑपरेशन गंगा को और तेजी से चलाने के लिए प्रधानमंत्री ने भारतीय वायुसेना से इस अभियान में शामिल होने को कहा था।

-----

वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल संदीप सिंह ने कहा कि निकासी का कार्य चौबीसों घंटे चलेगा। भारतीय वायुसेना के एक दिन में चार विमान भेजे जायेंगे और एक बार में दो सौ लोगों को वापस लाया जा सकेगा। श्री संदीप सिंह ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि सभी भारतीयों को सुरक्षित स्‍वदेश लाया जायेगा।

-----

यूक्रेन से ऑपरेशन गंगा के तहत निकाले गए भारतीय नागरिकों को लेकर एक और विशेष उड़ान बुडापेस्‍ट से कल शाम नई दिल्ली पहुंची। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

-----

भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोवस्‍की ने बताया कि पोलैंड सरकार भारतीयों को सुरक्षित निकालने में किस तरह से भारत सरकार की मदद कर रही है।

-----

NDRF : राष्ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ ने यूक्रेन में राहत सामग्री भेजी

 

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ भी ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गया है। एनडीआरएफ ने भारतीय छात्रों के लिए कंबलस्लीपिंग मैट और सोलर स्टडी लैंप सहित राहत सामग्री उपलब्ध कराई है।

-----

यूक्रेन पर रूस के हमले से प्रभावित विस्‍थापितों की मदद के लिए यूरोपीय संघ ने सहायता बढाने और शरणार्थियों को अस्‍थाई संरक्षण देने का फैसला किया है। यूरोपीय संघ आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन ने शरणार्थियों को 27 देशों के गुट में शिक्षा और रोजगार सहित अस्‍थाई तौर पर रहने की अनुमति देने की घोषणा की है।

-----


रूस ने दावा किया है कि उनकी सेना ने यूक्रेन के सबसे बड़े ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास के क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। खराब पडे चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस ने पहले ही नियंत्रण कर लिया है जहां 1986 में एक बडा परमाणु हादसा हुआ था।

-----

कोयला मंत्रालय को 11 कोयला खदानों से कोयले की बिक्री की नीलामी के लिए 26 निविदाएं मिली

 

कोयला मंत्रालय को कोयले की बिक्री से सम्‍बंधि‍त ग्यारह खदानों की नीलामी के लिए 26 निविदाएं प्राप्त हुई हैं। पांच कोयला खदानों के लिए दो या दो से अधिक निविदाएं प्राप्त हुई हैं। कोयले की बिक्री के लिए खदानों की नीलामी की चौथी श्रृंखला की प्रक्रिया पिछले वर्ष 16 दिसंबर को कोयला मंत्रालय के नामित प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई थी। निविदाओं का मूल्यांकन एक बहु-विषयक तकनीकी मूल्यांकन समिति द्वारा किया जाएगा।

-----

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav के छठे चरण के लिए आज होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। बलियाबलरामपुरसिद्धार्थ नगरबस्तीसंत कबीर नगरअम्बेडकर नगरमहाराजगंजकुशीनगरगोरखपुर और देवरिया में 66 महिलाओं सहित कुल 676 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दो करोड़ 15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण का प्रचार अभियान तेज हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल सोनभद्र तथा गाजीपुर जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने गाजीपुर में समाजवादी पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी के शासनकाल में उत्तर प्रदेश माफियाओं और 'बाहुबलियोंके लिए बदनाम था। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जौनपुर जिले में कहा कि अगर समाजवादी पार्टी की सरकार बनती है तो सुरक्षा बल और पुलिस विभाग में रिक्ति पदों में शीघ्र भर्ती की जाएगी।

-----


Manipur Vidhan Sabha Election : मणिपुर में दूसरे चरण के मतदान में 22 विधानसभा क्षेत्रों में दो महिला उम्‍मीदवारों और 12 इंडिपेंडेंट उम्‍मीदवारों सहित 92 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। कुछ प्रमुख उम्‍मीदवारों में पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता ऑकरम इबोबीराज्‍यमंत्री अवाम्‍बुल नियोमाई और लोसीदिखोपूर्व उप-मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता दैखानम हैं। भाजपा में सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्‍मीदवार उतारेजबकि कांग्रेस ने 18 उम्‍मीदवार उतारे। राज्‍य के गठबंधन सरकार के सहयोगी एनबीपी ने 11 उम्‍मीदवार खड़े किए और नगा पीपुल्‍स फ्रंट के 10 उम्‍मीदवार भी दौड़ में हैं। दस जिलों में फैले एक हजार दो सौ 47 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान होगा। पांच मार्च को आठ लाख 38 हजार से अधिक मतदाता दूसरे चरण के उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। 

-----

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कहा है कि देश को आत्‍मनिर्भर बनाने में प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है। केंद्रीय बजट में प्रौद्योगिकी आधारित विकास से संबंधित घोषणाओं के कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी देश के आम नागरिक को सशक्‍त करने का माध्‍यम है। उन्‍होंने बजट घोषणाओं के अमल को सुनिश्चित करने और इनके लाभ लोगों तक पहुंचाने पर जोर दिया।

-----

Finance Minister of India Nirmala Sitharaman ने कल ई-बिल प्रोसेसिंग प्रणाली का शुभारंभ किया। इसकी घोषणा इस वर्ष के बजट में की गई थी। 46वें सिविल लेखा दिवस के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री जन-धन योजना की सराहना करते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि जन-धन खातों ने वित्‍तीय भेदभाव को खत्‍म कर दिया है। इससे गरीब लोगों को वित्‍तीय लाभ सीधे उनके खातों में भेजने में मदद मिली है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि ई-बिल प्रोसेसिंग प्रणाली सभी केन्‍द्रीय मंत्रालयों और विभागों में लागू की जायेगी। इससे कामकाज में पारदर्शिता और निपुणता आयेगी तथा कागज रहित भुगतान व्‍यवस्‍था को मजबूती मिलेगी।

-----

Covid 19 Vaccination in India : अब तक एक सौ 77 करोड़ उनासी लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाये गए

 

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक एक सौ 77 करोड़ उनासी लाख से अधिक कोविड टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव छह प्रतिशत है। कल 14 हजार एक सौ 23 रोगी स्‍वस्‍थ हुए और सात हजार पांच सौ 54 नए मरीज सामने आए।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से थोडी देर बाद यूक्रेन संकट पर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में हिस्‍सा लेंगे। यूक्रेन संकट की शुरूआत से ही प्रधानमंत्री ऐसी उच्‍चस्‍तरीय बैठकों की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। बैठक में आपरेशन गंगा की समीक्षा की जाएगी।

-----

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि भारतीय नागरिक दुनिया के लगभग सभी देशों में हैंजो अपने मेजबान देशों के आर्थिक विकास में काफी योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कल चेन्नई में भगवान महावीर फाउंडेशन द्वारा स्थापित समाज सेवा के लिए पुरस्कार प्रदान किए।

-----

केंद्र सरकार ने प्रवासियों और विस्‍थापितों की पुनर्वास तथा राहत संबंधी प्रमुख योजना के अंतर्गत सात उपयोजनाओं को जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। वर्ष 2021-22 से 2025-26 की अवधि के दौरान इन उपयोजनाओं के लिए कुल एक हजार 452 करोड रुपये की धनराशि मंजूर की गई है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इस कदम से लाभार्थियों तक सहायता पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। योजना से पाकिस्‍तान अधिकृत जम्‍मू-कश्‍मीर के अलावा छम्‍बत्रिपुराश्रीलंका और बांग्‍लादेश से विस्‍थापित लोगों के अतिरिक्‍त 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के पीडितों को भी सहायता मिलेगी।

-----


आर्थिक जगत (S
ensex)-



बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 55 हजार 469 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 16 हजार 606 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 75 रुपये 71 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर था और रूस और यूक्रेन के संघर्ष के बीच रूस पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के चलते निवेशक चिंतित रहें और ब्रेंट कच्‍चे तेल का मूल्‍य भारी वृद्धि से 111 डॉलर 20 सेंट प्रति बैरल के करीब था।

-----

ICC Women's Cricket World Cup 2022 : 12वां आईसीसी महिला क्रिकेट विश्‍वकप शुक्रवार से न्‍यूजीलैंड में शुरू हो रहा है। पहला मैच न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच होगा। विश्‍व कप में आठ टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। 31 दिन तक चलने वाला यह टूर्नामेंट लीग प्रारूप में खेला जायेगाजिसमें सभी आठ टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट में न्‍यूजीलैंड के छह शहरों में 31 मैच खेले जाने हैं।

-----

ICC T20 Vatsman Ranking : दुबई में कल जारी आईसीसी ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट की बल्‍लेबाजी रैंकिंग में श्रेयस अय्यर 27 पायदान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं। वहींविराट कोहली शीर्ष 10 से बाहर होकर 15वें स्‍थान पर आ गए हैं। शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज के.एल. राहुल 10वें स्‍थान पर हैं। भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्‍थान के फायदे के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post