Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 02 March 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 02 March 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 02 मार्च 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 

Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News




Ukraine Russia News : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूक्रेन मुद्दे पर नई दिल्‍ली में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की

 

Pradhanmantri Shri Narendra Modi ने कल शाम दिल्ली में यूक्रेन मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस मुद्दे पर यह तीसरी बैठक है। बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर एस० जयशंकर और पीयूष गोयल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल थे।


इससे पहले भी गत दिवस, श्री मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा सरकारी तंत्र चौबीस घंटे इस दिशा में काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वहां सभी भारतीय नागरिक सुरक्षित रहें।

------

Pradhan Mantri Shri Narendra Modi ने कल राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्‍हें यूक्रेन संकट सहित विभिन्‍न मुद्दों के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने राष्‍ट्रपति को यूक्रेन से विद्यार्थियों सहित भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने के लिए ऑपरेशन गंगा की प्रगति से अवगत कराया।

--------

Operation Ganga : ऑपरेशन गंगा के अंतर्गत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर नौवीं उडान बुखारेस्‍ट से नई दिल्‍ली पहुंची

 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित लाने के लिए शुरू किए गए गंगा अभियान (Operation Ganga) में और तेजी लाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय वायुसेना से इस अभियान में शामिल होने को कहा है। भारतीय वायुसेना की क्षमता का लाभ लेते हुए ये सुनिश्चित किया जाएगा कि कम से कम समय में अधिक लोगों को यूक्रेन से सुरक्षित निकाला जा सके। भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान को से ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) में शामिल किया जा सकता है।

--------

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन गंगा की नौंवी उड़ान कल रोमानिया की राजधानी बुखारेस्‍ट से नई दिल्‍ली पहुंची। यह उड़ान 218 भारतीय नागरिकों को लेकर आयी है।


एक और विमान हंगरी से भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने लौटने वाले नागरिकों का स्वागत किया और आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सुरक्षित स्‍वदेश लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

--------

Ukraine Russia Latest News : यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी में मदद के लिए जनरल वी. के. सिंह पोलैण्‍ड पहुंचे

 केंद्रीय मंत्री जनरल वी0 के0 सिंह यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकारी प्रयासों में तेजी लाने के लिए पौलेंड पहुंच गए हैं। भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के काम पर नजर रखने के लिए पौलेंड में भारतीय राजदूत भी सीमा के निकट उपस्थित हैं।

--------

केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी हंगरी की राजधानी बुडापेस्‍ट रवाना हो गए हैं।

-------

Ukraine Russia news today : सरकार ने भारतीयों को तत्काल कीव छोड़ने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए

कीव में भारतीय दूतावास ने विद्यार्थियों सहित सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत कीव छोड़ने का नया परामर्श जारी किया है। दूतावास ने रेलगाडि़यों या अन्‍य उपलब्‍ध माध्‍यमों के जरिए कीव शहर छोड़ने को कहा है।

--------

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा है कि मिशन के प्रयासों से दूतावास के समीप 26 फरवरी से रुके हुए 400 विद्यार्थी कीव से ट्रेन द्वारा रवाना हो चुके हैं। दूतावास ने कहा है कि एक हजार से अधिक भारतीय छात्र कीव से पश्चिमी यूक्रेन की ओर जा रहे हैं। यूक्रेन में भारतीय मिशन ने शेष विद्यार्थियों को कीव में कर्फ्यू हटने पर वहां से तत्‍काल निकलने की सलाह दी है।

--------

Ukraine Russia War : यूक्रेन के कीव में गोलीबारी में एक भारतीय विद्यार्थी की मौत

 

यूक्रेन के खारकीव में कल सुबह गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मृत्‍यु हो गई। विदेश मंत्रालय ने मृतक छात्र के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। मंत्रालय ने कहा है कि वह छात्र के परिवार के संपर्क में है।

------

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई ने कर्नाटक के छात्र नवीन ज्ञानगौडा की यूक्रेन में गोलीबारी में हुई मृत्‍यु पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। मुख्‍यमंत्री ने मृतक छात्र के परिजनों से बात की और उन्‍हें हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया।


इस बीच, राज्‍य सरकार ने यूक्रेन से आने वाले कर्नाटक के छात्रों की मदद के लिए मुंबई और नई दिल्‍ली में अधिकारी तैनात किए हैं। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि भारत के छात्र यूक्रेन के उत्‍तरी-पूर्वी हिस्‍से में फंसे हुए हैं।

--------

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav : के छठे चरण का प्रचार समाप्त, मतदान तीन मार्च को

 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो गया। मतदान तीन मार्च को होगा। राज्य में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। सभी राजनीतिक दल मतदाताओं का समर्थन पाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उनमें- अंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर और बलिया शामिल हैं। राज्य में सातवें और अंतिम चरण के लिए भी प्रचार अभियान तेज हो गया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य ने कल पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में प्रचार किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने भी अपनी पार्टियों के लिए प्रचार किया। समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने विभिन्‍न जिलों में रैलियां की और अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में समर्थन मांगा।

-------

Manipur Vidhan Sabha Election : मणिपुर में पांच मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार तेज

 

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार जोरों पर है। इस चरण में 10 जिलों के 22 निर्वाचन क्षेत्रों में पांच मार्च को वोट डाले जायेंगे।


दूसरे चरण में जिन दस जिलों में मतदान होगाउनमें से ग्यारह विधानसभा क्षेत्र घाटी के तीन जिलों में हैं। अन्य ग्यारह विधानसभा क्षेत्र मणिपुर के सात पहाड़ी जिलों में फैले हुए हैं। नगा समुदाय राजनीतिक दलनगा पीपुल्स फ्रंट पहाड़ी जिलों की दस सीटों पर चुनाव लड़ रहा हैजबकि भाजपा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। मणिपुर के पहाड़ी जिलों का राजनीतिक आयाम घाटी के जिलों से बहुत अलग है। इसलिए सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। 


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल सुबह वर्चुअल माध्यम से राज्‍य के पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्‍बोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार मणिपुर में घर-घर जाकर अभियान चला रही है जिसके माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए अलग-अलग मंत्रालय बनाए गए। श्री मोदी ने भरोसा दिलाया कि मणिपुर का समग्र विकास भाजपा की प्राथमिकता है।

------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मणिपुर विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी सत्ता में आई तो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अस्पताल स्थापित किया जायेगा। कल दोपहर बाद मणिपुर के थोउबल जिले में चुनाव रैली में श्री शाह ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने मणिपुर में उग्रवाद पर काबू पाया है।

गृह मंत्री ने कहा कि राज्य में कई वर्षों तक सत्ता में रही कांग्रेस ने विकास और कल्याण कार्यों पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान निर्दोष आम नागरिकों की हत्यायें हुई और राजनीतिक लाभ लेने के लिए लोगों के बीच मतभेद पैदा किये गये।

-----

Startup India : केन्‍द्र सरकार ने 17 क्षेत्रों और 7 विशेष श्रेणियों में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन आमंत्रित किए

 केन्‍द्र सरकार ने 17 क्षेत्रों और 7 विशेष श्रेणियों में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत, पुरस्कार उन स्टार्टअप्स और उत्‍कृष्‍ट लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन क्षेत्रों में पशुपालन, निर्माण, पेयजल, शिक्षा और कौशल विकास, ऊर्जा, उद्यम प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और फिनटेक सहित कई अन्‍य विभाग शामिल हैं।

प्रत्‍येक स्टार्टअप विजेता को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।


एक विजेता इनक्यूबेटर और एक विजेता एक्सेलेरेटर को 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

--------

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि फरवरी माह के दौरान जीएसटी राजस्व के रूप में एक लाख 33 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि वसूल की गई है। मंत्रालय ने बताया कि यह राशि वर्ष 2020 के इसी महीने के जीएसटी राजस्व की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है। जबकि 2021 में वसूल की गई राशि से यह 18 प्रतिशत ज्‍यादा है।

--------

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि सभी लोगों को सस्ती दवा उपलब्ध कराने के लिए देश में करीब आठ हजार 6 सौ जन-औषधि केंद्र कार्यरत हैं। श्री मंडाविया ने ट्वीट में कहा है कि इसे बढ़ावा देने के लिए कल से सात मार्च तक जन-औषधि सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जन-औषधि परियोजना और जेनेरिक दवाओं के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए देश भर में 75 स्थानों पर पदयात्रा भी निकाली जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लाखों लोग इन केंद्रों से सस्ते दामों पर दवाएं खरीदते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी लोगों को अच्‍छी और सस्ती दवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

--------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन आज 46वें सिविल लेखा दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रोनिक माध्‍यम से बिलों के भुगतान प्रणाली का शुभारंभ करेंगीं। कारोबार को सुगम बनाने और डिजिटल इंडिया को बढावा देने के उदेश्‍य से अनुकूल वातावरण बनाने के लिए यह सरकार की महत्‍वपूर्ण पहल का हिस्‍सा है।


वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि वर्ष 2022-23 के बजट प्रस्‍तावों में सभी मंत्रालयों और विभागों में ई-बिल व्‍यवस्‍था को लागू करने की घोषणा की गई है।

--------

President of India Ram Nath Kovind ने कल राष्‍ट्रपति भवन में आरोग्‍य वनम् का उद्घाटन किया। इसमें औषधीय जड़ी बूटियां और वनस्‍पतियां लगाई गई हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी उपस्थित थे।

आरोग्‍य वनम् छह दशमलव छह एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया गया है। इसे योग मुद्रा में बैठे एक व्‍यक्ति जैसा आकार दिया गया है। इसमें नीम, तुलसी, ब‍ेल, अरंड, अर्जुन, अश्‍वगंधा और हरसिंगार सहित दो सौ 15 प्रकार के औषधीय पौधे लगाए गए हैं।

--------

महिला और बाल विकास मंत्रालय 'आज़ादी का अमृत महोत्‍सव' के अंतर्गत कल से अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस सप्‍ताह का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय सात दिन के इस उत्‍सव में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में विभिन्‍न गतिविधियां का आयोजन कर रहा है और सोशल मीडिया पर कई अभियान चला रहा है।


महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने नई दिल्‍ली में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि संकट में महिलाओं को सहायता दे रहे वन स्‍टॉप केंद्रों में स्‍व-रक्षा की तकनीक सिखाई जानी चाहिए।

------


असम सरकार ने छह महीने के लिए पूरे राज्‍य को अशांत क्षेत्र घोषित किया है। गुवाहाटी में कल जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह आदेश 28 फरवरी से लागू कर दिया गया है और सरकार द्वारा वापस लेने तक प्रभावी रहेगा। यह घोषणा सैन्‍य बल विशेष अधिकार अधिनियम 1958 के अनुच्‍छेद 3 के अंतर्गत प्रदत्‍त शक्तियों के अनुसार की गई है।

----------

भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने मिस्र में जारी आई. एस. एस. एफ. विश्व कप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। 19 वर्षीय सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जर्मनी के माइकल स्वॉल्ड को 16-6 से पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सौरभ के अलावा कोई अन्य निशानेबाज मौजूदा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया।

 

-------


मौसम -

दिल्ली में बादल छाये रहने और मध्‍यम बरसात हो सकती है। मुम्‍बई में आसमान साफ रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी कहीं-कहीं बादल छाए रहने का अनुमान है। कोलकाता में आसमान साफ रहेगा।

श्रीनगर में बादल छाए रहेंगे। जम्मू में वर्षा हो सकती है। लेह में बादल छाए रहने की संभावना है। गिलगित में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मुजफ्फराबाद में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है।

देश के पूर्वोत्‍तर हिस्‍से - गुवाहाटी में आंशिक रूप से धुंध छाये रहने का अनुमान है। इंफाल में भी कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे।

 

 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post