Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 04 March 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 04 March 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 04 मार्च 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



Start

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान सम्पन्न हो गया है। शाम पांच बजे तक 53 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। इस चरण में राज्‍य के दस जिलों के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए। इस चरण में बलिया, बलरामपुर,सिद्धार्थ नगर, बस्‍ती, संतकबीर नगर, अम्‍बेडकर नगर, महाराजगंज,कुशीनगर, गोरखपुर और देवरिया जिलों में मतदान हुआ। 66 महिलाओं सहित 676 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।

 

इस बीच, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के साथ-साथ असम की माजुली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी प्रचार जोरों पर है। इसके साथ ही असम में माजुली सीट पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के इस्तीफे के बाद उपचुनाव कराया जा रहा है। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दल का पूर्वांचल के उन नौ जिलों पर ध्‍यान केन्द्रित हो गया है जहां सातवें और अंतिम चरण के लिए सात मार्च को वोट डाले जाएंगे। 

लोग उत्‍साह के साथ इस चरणके मतदान में शामिल हुए। सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लम्‍बी कतारें देखी गईं। बड़ी संख्‍या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में 676 उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य ईवीएम मशीन में कैद हो गया जिनमें राज्‍य सरकार के कई मंत्री भी शामिल हैं। मसलन सूर्य प्रताप साही, जय प्रताप‍ सिंह,सतीश चन्‍द्र द्विवेदी और उपेंद्र तिवारी, इस चरण के चुनाव में सबकी निगाहें गोरखपुर शहर सीट पर टिकी हैं। जहां से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण के कुछ अन्‍य प्रमुख उम्‍मीदवारों में शामिल हैं। समाजवादी पार्टी के नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य, राम गोविंद चौधरी, रामचल राजभर, लालजी वर्मा और कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू। छठे चरण को भाजपा और समाजवादी पार्टी के गठबंधन सहयोगियों के इम्‍तिहान के तौर पर भी देखा जा रहा है। निषाद पार्टी और अपना दल सोने लाल इसबार भाजपा के साथ हैं। तो सुरेन्‍दु भारतीय समाज पार्टी-सुभासपा, समाजवादी पार्टी केसाथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। 

--------

मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण का प्रचार कल समाप्‍त


मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का प्रचार कल शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में दस जिलों की 22 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता रैलियों के माध्‍यम से और घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं।

मणिपुर में दूसरे चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के बीच भाजपा तेज राजनीतिक अभियान में लगी हुई है। इस बार बीजेपी ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। नगा पीपुल्स फ्रंट और कांग्रेस को भाजपा के खिलाफ मुख्‍य प्रतियोगी राजनीतिक दलों केरूप में देखा जाता है। दूसरे चरण में नगा पीपुल्स फ्रंट ने पहाड़ी जिलों में दस उम्मीदवार खड़े किए हैं। ऐसे में बीजेपी ने दूसरे चरण में वोटरों को लुभाने के लिए खास कोशिश की है।

--------

निर्वाचन आयोग ने मणिपुर के पांच निर्वाचन क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर पांच मार्च को पुनमर्तदान के आदेश दिए है।  खुंद्रकपम, थानलोन,सैतु, हेंगलप और सिंघट में पहले चरण में 28 फरवरी को वोट डाले गए थे। सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जायेंगे।


--------

करीब सात हजारभारतीय यूक्रेन से कल स्वदेश लौटे


नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कल कहा कि लगभग 7 हजार भारतीय विशेष यात्री विमानों और भारतीय वायु सेना के विमानों के जरिये यूक्रेन से स्वदेश लौट चुके हैं। मंत्रालय ने कहा है कि छह हजार 200 से अधिक लोगों को विशेष यात्री उड़ानों के जरिये  वापस लाया गया है। इनमें से दो हजार 185 वे लोग हैं जिन्हें 10 विशेष यात्री उड़ानों के माध्यम से कल लाया गया है। कल पहुंची उड़ानों में बुखारेस्ट से आई पांच, बुडापेस्टसे आई 2, कोसिसे से आई एक और रेज़ज़ो से पहुंची दो उड़ानें शामिलहैं। इसके अलावा, भारतीय वायु सेना के चार विमान दो मार्च की मध्य रात्रि से कल सुबह के बीच सात सौ 98 भारतीयों को लेकरआ चुके हैं। मंत्रालय ने कहा है कि यात्री उड़ानों की संख्या और बढ़ायी जाएगी और अगले दो दिनों में 7 हजार 400 से अधिकलोगों को विशेष उड़ानों के माध्यम से लाए जाने की उम्मीद है। आज लगभग तीन हजार 500 लोगों और 5 मार्च को तीन हजार 900 से अधिक लोगों को वापस लाए जाने की संभावना है।

 

भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों कोवापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' नाम से व्यापक बचाव अभियान चलाया है। विदेश मंत्रालय,नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ सहयोग करते हुए यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को जल्दी स्वदेश लाने के प्रयास कर रहा है। चार केंद्रीय मंत्री - हरदीप सिंहपुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजूऔर जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह इन अभियानोंकी निगरानी के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में मौजूद हैं।

--------

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी परामर्श के बाद से करीब 18 हजार भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं। नई दिल्ली में कल मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत पिछले 24 घंटोंके दौरान, 15 उड़ानें 3000 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से वापस लेकर आ चुकी हैं।

 

श्री बागची ने कहा किबड़ी संख्या में उड़ानों का संचालन इस बात का सबूत है कि अधिकांश भारतीय यूक्रेन की सीमा पार कर पड़ोसी देशों में पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी भारतीयों को जल्द से जल्द वापस लाने के प्रयास और तेज किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेजबान देशों की सरकारों और स्थानीय लोगों के सहयोग से भारतीय दूतावास उन्हें भोजन और आश्रय उपलब्ध करा रहे हैं। यूक्रेन के ताज़ा घटनाक्रम पर श्री बागची नेकहा कि भारत खार्किव,सूमी और पूर्वी यूक्रेन के अन्य शहरों की स्थिति पर करीबी नज़र रखे हुएहै। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक परामर्श के बाद से बड़ी संख्यामें भारतीय छात्रों ने खार्किव छोड़ दिया है।

--------

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मणयम जयशंकर ने कल सलाहकार समिति की बैठक में यूक्रेन संकट पर चर्चा की जानकारी दी। बैठक में यूक्रेन से सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी के ठोस उपायों की बात कही गई। श्रीजयशंकर ने कहा कि बैठक में इस संबंध में मानवीय और रणनीतिक पहलुओं पर भी विस्‍तार सेचर्चा हुई।

 

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सौहार्द पूर्ण माहौल में हुई इस बैठक में सार्थक चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रहित के समय हमसब भारतीय एकजुट हैं। उन्‍होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी चाहते हैं।


--------

पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 1682 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता स्वीकृत

सरकार ने पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के अंतर्गत एक हजार 682 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कें द्रीयसहायता देने को मंजूरी दी है। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समितिने आंध्र प्रदेश को तीन सौ 51 करोड़, हिमाचलप्रदेश को एक सौ 12 करोड़, कर्नाटक को 492 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र को तीन सौ 55 करोड़ और तमिलनाडु को लगभग 353 करोड़ रुपये से अधिक और पुडुचेरी को लगभग 18 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह राशि इन प्रदेशों को राज्य आपदा राहत कोष में पहले जारी की गई राशि के अतिरिक्त है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिएकेंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से 28 राज्यों को 17 हजार 747 करोड़ रुपये और आठ राज्यों को लगभग चारहजार 646 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

--------

अब तक 178 करोड़ सेअधिक कोविड टीके लगाए गए

राष्‍ट्र व्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ 78करोड से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में 21 लाख 83 हजार से अधिक टीके लगाए गए। इसी दौरान छह हजार पांच सौ 61नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में अब कुल 77 हजार एक सौ 52 लोग संक्रमित हैं।

--------

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल नौ साल के उच्चतम स्तर 115 डॉलर प्रति बैरल पर

यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैनिक कार्रवाई के कारण अंतर्रराष्ट्रीय बाजार मे कच्‍चे तेल की कीमतें कल नौ साल के उच्चमत स्तर, एक सौ 15डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं। अंतर दिवसीय कारोबार में ब्रेंट क्रूडऑयल की कीमत पांच प्रतिशत से अधिक बढ़कर 120 डॉलर प्रति बैरलहो गई। साप्ताहिक आधार पर यह लगभग 20 प्रतिशत अधिक है। निवेशकों ने कच्चे तेल की बढती कीमतों पर चिंताव्यक्त करते हुए कहा है कि इससे महंगाई बढ़ने की आशंका है। कई देशों में पहले से ही महंगाई बहुत ज्यादा हो चुकी है।

 

वित्त क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि यूक्रेन पर रूस का हमला कल आठवें दिन भी जारी रहने के बावजूद निवेशक तेल की बढ़ती कीमतों के घटने का इंतजार कर रहे हैं। रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था। पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर कडे प्रतिबंध लगाए जाने की वजह से कोयला,प्राकृतिक गैस और एल्युमीनियम की कीमतो में भी तेजी आने की आशंका है।

--------

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 97 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा किदेश तेजी से पहली खुराक का शत प्रतिशत आंकड़ा हासिल करने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि 'सबका प्रयास' से विश्‍व का सबसेबड़ा टीकाकरण अभियान मजबूती से आगे की ओर अग्रसर है।

--------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल कहा कि भारत में कोविड के मामलों में काफी कमी आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कल नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि देश में अभी भी हर हफ्ते औसतन लगभग 11 हजार कोविडके मामले सामने आ रहे हैं।

 

नीति आयोग के सदस्य स्वास्थ्य डॉक्टर वी के पॉल ने बताया कि व्यापक टीकाकरण अभियान का व्यापक प्रभाव पड़ा है। इसने सैंकड़ों लोगों की जिंदगी बचाने में बड़ी भूमिक निभाई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के निदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने बताया कि भारत ऐसा दूसरा देश है जिसमें लोगों के टीकाकरण का रिकॉर्ड रखा जाता है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि दुनिया भारत को विनिर्माण के मुख्‍य केन्‍द्र के रूप में देख रही है और मेक इन इंडिया मेंअपार संभावनाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया देश की जरूरत के साथ-साथ दुनियाको अपना सामर्थ्य दिखाने का भी मौका देता है।


--------

प्रधानमंत्री, आज सतत विकास के लिए ऊर्जा परएक वेबिनार को संबोधित करेंगे। केंद्रीय बजट 2022 की घोषणाओं के प्रभावी और त्वरित कार्यान्वयन की सुविधा के लिए, केंद्र सरकार विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।

--------

रक्षा मंत्रालय द्विवार्षिक रक्षा प्रदर्शनी के 12वें संस्करण की मेजबानी करेगा

रक्षा मंत्रालय 10 से 14 मार्च तक गुजरात के गांधी नगर में 12वीं रक्षा प्रदर्शनी आयोजित करेगा। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी  नभ, जल, थल और आंतरिक सुरक्षा तथा इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली पर केन्द्रित होगी। सरकार का मानना है कि भारत में रक्षा विनिर्माण के एक बड़े केन्द्र के रूप में उभरने की अद्भुत क्षमता है। रक्षा प्रदर्शनी की संगोष्ठियां हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएँगी और इनका पूरी दुनिया में सीधा प्रसारण किया जाएगा। इन संगोष्ठियों में रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ मीडिया संगठन, भारतीय उद्योग जगत, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, नागरिक उड्यन मंत्रालय और राज्य सरकारों के अलावा रक्षा विनिर्माण से जुड़ी कई देशी और विदेशी कंपनियां भीभाग लेंगी।

 

प्रदर्शनी के बारें में विस्तृत जानकारी डेफएक्सपो-2022 की वेबसाइट और डेफएक्सपो-2022 मोबाइलऐपपर उपलब्ध है।

--------

गुजरात में वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने कल वर्ष 2022-23 के लिए 2 करोड़ 43 हजार 965 रुपये का आम बजट पेश किया। बजट में 668 करोड़ रुपयेका अतिरिक्‍त प्रावधान किया गया है।

 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि कोविड के बाद की परिस्थितियों को देखते हुए राज्य के बजट में कोई नया कर प्रस्तावित नहीं किया गया है। 

प्रति महीने 12 हजार रुपये तक की आय प्राप्‍त करने वाले लोगों को पेशेवर कर्ज से पूरी तरह से छूट दी जाएगी। इससे करीब 15 लाख मध्‍यम वर्ग करदाताओं को 198 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस बजट को एक सर्व समावेशी बजट कहा है जिसमें समाज के सभी वर्गों की भलाई का ध्‍यानरखा गया है। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भूपेन्‍द्र पटेलसरकार का यह पहला और आखिरी बजट था। 

--------

मोहाली में भारत और श्रीलंका के बीच पहला क्रिकेटटैस्ट मैच आज से शुरू

भारत और श्रीलंका के बीच दो क्रिकेट टेस्‍ट मैचों की श्रंखला का पहला मैच आज से मोहाली में खेला जाएगा। ये मैच विराट कोहली का एक सौवां टेस्‍ट मैच भी होगा। 


मोहाली टेस्‍ट मैच कई मायनों में बेहद खास है। 50 प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति के साथ, विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे, जो कि 12वें भारतीय और 71वें क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली का ऐतिहासिक100वां टेस्ट भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के कार्यकाल की शुरुआत भी है। 2012 में इंग्लैंड से हार के बाद से मेजबान टीम घरेलू टेस्ट में कभी हारी नहीं है और श्रीलंका टीम के खिलाफ अपनी लय बढ़ानेकी उम्मीद कर रही होगी। श्रीलंका के साथ श्रृंखला में भारत के मध्य क्रम में अजिंक्यरहाणे और चेतेश्वर पुजारा की जगह नए खिलाडी अपना दमखम दिखाते नजर आएंगे।  शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर औरहनुमा विहारी मिडिल ऑर्डर में शानदार प्रदर्शन कर अपना स्‍थान पक्‍का करना चाहेंगे।दूसरी ओर, श्रीलंका, 2021 में वेस्टइंडीजके खिलाफ घरेलू श्रृंखला में जीत के साथ इस सीरिज में आया है। ये श्रीलंकाई टीम का300 वां टेस्‍ट मैच होगा। टीम को स्टार स्पिनरों रमेश मेंडिसऔर महेश थीक्षाना की कमी खलेगी। उम्मीद है कि भारत और श्रीलंका के बीच कोहली,शर्मा और भारतीय बल्लेबाजी अपने-अपने नए चरणोंमें प्रवेश करने के साथ बेहतर सीरीज देखने को मिल सकती है।

--------

12वां आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप आज से न्यूजीलैंड में

आई सी सी महिला क्रिकेट विश्व कप आज से न्यूजीलैंड में शुरू हो रहा है। आरम्भिक मैच में न्यूजीलैंड का सामना वेस्टइंडीज से होगा। भारतअपने अभियान की शुरूआत रविवार को पाकिस्तान के साथ मैच से करेगा। टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

--------

डेविस कप विश्व ग्रुप प्ले ऑफ  1 में आज से भारत का सामना डेनमार्क से होगा। दिल्ली जिमखाना क्लब में आज पहले सिंगल्स मैच में रामकुमार रामनाथन और दूसरे सिंगल्स में यूकीभाम्बरी का सामना होगा। डबल्स मुकाबले शनिवार को खेले जाएंगे

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में यूक्रेन से वापस लौटे छात्रों के साथ बातचीत की। छात्रों ने प्रधानमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए। प्रधानमंत्री ने छात्रों को भरोसा दिलाया किसरकार यूक्रेन से छात्रों सहित सभी भारतीयों को सुरक्षित लाने के लिए प्रतिबद्ध है।


--------

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post