Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 05 March 2022

Latest news in Hindi | Newspaper Hindi | मुख्य समाचार 

Today news in Hindi | Current news in Hindi | Latest and Breaking news of 05 March 2022

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें | दिनांक 05 मार्च 2022

Times of India 24: Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking news in Hindi of India. Read and watch today breaking news in Hindi from India and world including Samachar for all the topics such as politics, entertainment, bollywood, cricket, business, sports, health and more.

Headlines and Daily Breaking Hindi News Today 


    Video : Hindi News channel | Top Hindi news India | Watch Live Hindi News



    -----------

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूक्रेन संकट की फिर समीक्षा की


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में इस बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्‍यम जयशंकर और पीयूष गोयल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने दो दिन पहले भी इस मुद्दे पर बैठक की थी। श्री मोदी यूक्रेन संकट पर लगातार उच्च स्तरीय बैठकें कर रहे हैं।

    -----------

    ऑपरेशन गंगा के अंतर्गत अब तक यूक्रेन के पड़ोसी देशों से विशेष उड़ानों के जरिये करीब 10 हजार 800 भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया है।


    -----------

    ऑपरेशन गंगा के तहत विशेष उडानों के जरिये यूक्रेन के पडोसी देशों के रास्‍ते अब तक लगभग 10 हजार 800 भारतीय वापस लाये गए


    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अब तक 20 हजार से अधिक भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि पिछले चौबीस घण्‍टे में 18 उड़ानों से करीब चार हजार भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन के पड़ौसी देशों से अब तक 48 उडानें संचालित की गई हैं। अगले चौबीस घण्‍टे में 16 और उडानें संचालित की जायेंगी। इसमें भारतीय वायुसेना के सी-17 विमानों की चार उडानें भी शामिल है।


    यूक्रेन में फंसे प्रत्‍येक भारतीय को निकाले जाने तक विशेष उड़ानों को जारी रखने का भरोसा दिलाते हुए श्री बागची ने कहा कि विशेष उडानों के संचालन से यूक्रेन सीमा पार कर चुके अधिकतर भारतीयों की स्‍वदेश वापसी सुनिश्चित की गई है।


    निकासी अभियान के बारे में श्री बागची ने कहा कि यूक्रेन के पूर्वी भाग विशेषकर खारकीव और पिसोचिन पर सबसे अधिक ध्‍यान दिया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन में भारतीय मिशन ने कुछ बसों की व्‍यवस्‍था की है। खारकीव में करीब तीन सौ, पिसोचिन में नौ सौ और सूमी में सात सौ से अधिक भारतीय फंसे हुए हैं।

    -----------

    रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के खारकीव में भारतीय नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है। उनसे मनोबल बनाये रखने और अन्‍य भारतीयों के साथ उपलब्‍ध जानकारी साझा करने को कहा गया है। विद्यार्थ‍ियों से कहा गया है कि वे अपने पास जरूरी चीजों की छोटी किट तथा सफेद झंडा या सफेद कपड़े का टुकड़ा रखें और जरूरत पड़ने पर उसे हिलाकर अपने बारे में जानकारी दे।

    -----------

    यूक्रेन में मानवाधिकारों की निगरानी के लिए सुयंक्‍त राष्‍ट्र की सर्वोच्‍च मानवाधिकार संस्‍था ने तीन सदस्‍यीय आयोग नियुक्‍त करने का निर्णय लिया है। मानवाधिकार परिषद में कई पश्चिमी देशों ने रूस के हस्‍तक्षेप के बाद इस संबंध में प्रस्‍ताव रखा था जिसके पक्ष में 32 जबकि विरोध में दो मत पडे। 13 सदस्‍य मतदान से अनुपस्थित रहें। अनुपस्थित देशों में चीन भी शामिल है जबकि प्रस्‍ताव का विरोध केवल रूस और इरिट्रिया ने किया।


    यूक्रेन ने रूस की सैनिक कार्रवाई के विषय में संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में तत्‍काल बहस की मांग की थी। जिसमें अधिकतर सदस्‍यों ने रूस की निंदा की।

    -----------

    यूक्रेन में जपोरिजिया परमाणु शक्ति संयत्र पर बमबारी के बाद रूस ने उसे अपने नियंत्रण में ले लिया है। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार यूरोप के इस सबसे बडे परमाणु शक्ति संयत्र में रूस की बमबारी के बाद आग लग गई थी। हालांकि अब यह सुरक्षित है। विकिरण का स्‍तर भी सामान्‍य बताया गया है।


    विश्‍व के कई नेताओं ने एक पूरे महाद्वीप की सुरक्षा खतरे में डालने का आरोप रूस पर लगाया है। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने रूस को परमाणु आतंक फैलाने का दोषी भी ठहराया है।


    अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि रूस को ऐसे हमले फौरन रोकने चाहिए।


    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है‍ कि यह हमले पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है। इन तीनों नेताओं ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वलोद्यमीर जेलेंस्‍की से फोन पर बात की है।

    -----------

    मणिपुर में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सवेरे सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 10 जिलों की 22 सीटों के लिए दो महिलाओं सहित 92 उम्मीदवार मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पांच विधानसभा क्षेत्रों के बारह मतदान केंद्रों पर भी आज ही पुनर्मतदान होगा।


    मणिपुर में अंतिम चरण के चुनाव में 92वें उम्मीदवारों में से भाजपा ने बाईस उम्मीदवार और कांग्रेस ने अठारह उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। एनपीपी और एनपीएफ पार्टियां भी दस-दस सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही हैं। सभी मतदान अधिकारी कल शाम तक अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं और उन्होंने मतदान केंद्रों की स्थापना शुरू कर दी है। थौबल विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों सहित दो सौ तेईस मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से महिला मतदान अधिकारी तैनात रहेंगे. अंतिम चरण में उनतीस मॉडल मतदान केंद्र होंगे। चुनाव अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी और कोविड सुरक्षित चुनाव की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। 

    -----------

    मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के आज होने वाले मतदान में हइरोक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी युवा मतदाताओं की जन्‍मतिथि का सत्‍यापन करने के निर्देश दिये हैं। मणिपुर के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार हइरोक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे सभी युवा मतदाताओं की जन्‍मतिथि सत्‍यापन के पूरे इंतजाम कर लिये गये हैं।


    हइरोक विधानसभा क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों पर अलग से सत्‍यापन काउंटर बनाये जायेंगे और ऐसे मतदाताओं को वोट डालने से पहले अपनी आयु या जन्‍मतिथि प्रमाणित करने वाले वैध दस्‍तावेज दिखाने होंगे।

    ------------

    उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण का प्रचार तेज हो गया है। चुनाव प्रचार आज शाम समाप्‍त हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो दिनों तक वाराणसी में रहते हुए विभिन्न चुनावी कार्यक्रमों में भाग लेंगे।


    वाराणसी में कल सियासी दिग्गजों का जमावड़ा रहा। वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलदहिया से काशी विश्वनाथ मंदिर तक रोड शो किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना काल के दौरान दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे नागरिकों को वापस लाने का काम बंदे भारत मिशन के तहत किया और अब यूक्रेन से भी ऑपरेशन गंगा के तहत छात्रों को वापस लाया जा रहा है। प्रधानमंत्री कल वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज  सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किए और उसके बाद पिंडरा इलाके में एक रैली को संबोधित किया। 

    -----------

    असम में विधानसभा की माजुली सीट पर उपचुनाव के लिए सात मार्च को वोट डाले जायेंगे। राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद इस सीट से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के इस्तीफे के बाद ये उपचुनाव कराया जा रहा है।

    -----------

    अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पंचायत और नगर निगम चुनाव का प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो गया। मतदान 6 मार्च को होना है। 800 केंद्रों पर कुल दो लाख 97 हजार 940 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतगणना 8 मार्च को होगी।


    भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, डीएमके और सीपीएम के अलावा दो स्थानीय पार्टियां और निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

    -----------

    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्वदेश में विकसित कवच प्रणाली का परीक्षण सफल रहा है। रेल मंत्री ने कल सिकंदराबाद के नजदीक परीक्षण स्‍थल का निरीक्षण किया। रेलवे को दुर्घटना रहित बनाने के लिए स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच को डिज़ाइन किया गया है।


    श्री वैष्‍णव ने कहा कि कवच के कारण सामने से आ रहे एक अन्य रेल इंजन से 380 मीटर पहले ही ट्रेन स्वचालित रूप से रूक गई। दो ट्रेनों को परस्‍पर टकराने से बचाने की यह दुनिया की सबसे सस्ती सुरक्षा प्रणाली होगी।


    रेल अधिकारियों ने बताया कि कवच लगाने में 50 लाख रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा, जबकि विश्‍व में ऐसी प्रणाली लगाने में करीब 2 करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

    -----------

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि अब तक 97 प्रतिशत वयस्‍क आबादी को कोविड का पहला टीका लगाया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र शत-प्रतिशत पात्र लोगों को पहला टीका लगाने के लक्ष्‍य की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

    -----------

    राष्‍ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक एक सौ 78 करोड़ 29 लाख से अधिक टीके लगाये गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 24 लाख 84 हजार से अधिक टीके लगाये गये। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव छह-चार प्रतिशत है। कल 13 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए जबकि लगभग छह हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में अभी 69 हजार 897 कोविड रोगियों का उपचार किया जा रहा है। कल दो सौ एक लोगों की मृत्‍यु हुई। अब तक 77 करोड़ नौ लाख से अधिक कोविड जांच कराई गई हैं। कल नौ लाख 23 हजार से अधिक जांच की गयी।

    -----------

    पाकिस्‍तान के उत्‍तरी शहर पेशावर की एक शिया मस्जिद में हुए जबरदस्‍त बम धमाके में कम से कम 56 नमाजी मारे गए हैं जबकि 194 घायल हुए हैं।


    स्‍थानीय पुलिस अधिकारी वहीद खान ने बताया कि पेशावर के पुराने हिस्‍से में मौजूद कूचा रिसालदार मस्जिद में यह धमाका ऐसे समय हुआ जब नमाजी जुम्‍मे की नमाज के लिए वहां इकट्ठा थे। घायलों को संकरी गलियों के रास्‍ते एम्‍बुलेंस में नजदीकी अस्‍पताल तक पहुंचाया गया। मृतकों की संख्‍या अभी और बढ सकती है चूंकि हमले में घायल कुछ लोगों की हालत काफी गंभीर है।

    पेशावर के पुलिस प्रमुख मुहम्‍मद एजाज खान ने जानकारी दी कि हिंसा तब शुरू हुई जब मस्जिद के बाहर तैनात पुलिस कर्मियों को दो हथियारबंद हमलावरों ने निशाना बनाया। एक हमलावर और एक पुलिसकर्मी की गोलीबारी में मौत हुई जबकि एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। इसके बाद दूसरे हमलावर ने दौडते हुए मस्‍जिद में प्रवेश किया और बम धमाका कर दिया।


    प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार कम से कम डेढ सौ नमाजी मस्जिद के भीतर मौजूद थे। अभी तक किसी ने धमाके की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस बम हमले की निंदा की है।

    -----------

    यूक्रेन में जारी रूस के हमलों के 9वें दिन वैश्विक शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई। सोने और अमरीकी डॉलर की कीमतें कई सालों के उच्चतम स्‍तर पर पहुंच गई।


    यूक्रेन स्थित यूरोप के सबसे बडे परमाणु बिजलीघर पर रूसी सेना के कब्‍जे की खबरों से अमरीकी डॉलर की मांग में तेजी के बीच कई विकासशील देशों की मुद्राओं में भारी गिरावट आई।


    रूस पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के कारण आपूर्ति बाधित होने के कारण कच्चे तेल, सोना और एल्‍युमिनियम की कीमतों में उछाल आया है। विशेषज्ञों के अनुसार कई रूसी बैंकों का सम्‍पर्क अंतरबैंक भुगतान प्रणाली-स्विफ्ट से काटे जाने से उद्योग जगत पर असर पड़ने की संभावना है। कई यूरोपीय देशों को रूस की पाइपलाइन के जरिए आपूर्ती की जाने वाली गैस पर निर्भरता के कारण कठिनाईयों का सामना करना पड सकता है।


    रूस-यूक्रेन संघर्ष का असर कृषि उत्‍पादों और उर्वरकों पर भी पडा है। भारतीय आयात पर भी इसका असर पड़ने की आंशका है। लडाई लम्‍बे समय तक जारी रहने की स्थिति में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।


    रूस यूक्रेन संघर्ष के भारत सहित वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर असर के बारे में आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने वरिष्‍ठ आर्थिक विशेषज्ञ पुनीत जैन से बात की।


    -----------

    आई.सी.सी. महिला क्रिकेट विश्वकप कल से न्यूजीलैंड में शुरू हो गया है। मांगानुआई में आरम्भिक मैच में न्यूजीलैंड के साथ खेलते हुए वेस्टइंडीज ने न्‍यूजीलैंड को तीन रन से हरा दिया है। वेस्‍ट इंडिज ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 259 रन बनाए थे। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 256 रन ही बना सकी।

    -----------

    मोहाली में श्रीलंका के साथ पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने छह विकेट पर 357 रन बना लिये थे। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। रविंद्र जडेजा 45 और रविचंद्रन अश्विन 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं। रिषभ पंत ने 96, हनुमा विहारी ने 58 रन की पारी खेली, जबकि अपना सौवां टेस्‍ट खेल रहे विराट कोहली ने 45 रन बनाए। मयंक अग्रवाल 33 रन और कप्‍तान रोहित शर्मा 29 रन बनाकर आउट हुए। टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में रोहित शर्मा का यह पहला मैच है।

    -------------

    दुनिया के महान स्पिनरों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। निधन के समय शेन वॉर्न थाईलैंड में थे। 52 साल के वार्न टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट लिए थे। एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 293 विकेट लिए थे।

    ------------

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल एस एफ रॉड्रिक्स के निधन पर दुख व्यक्त किया है। ट्वीट संदेश में, श्री मोदी ने कहा, भारत को मजबूत बनाने की दिशा में जनरल रॉड्रिक्स की असाधारण सेवा और योगदान के लिए राष्ट्र उनका ऋणी रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जनरल रॉड्रिक्स को उनकी गहरी रणनीतिक समझ के लिए जाना जाता है।

    -----------

    मौसम --

    सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिन में तेज हवा चलने का अनुमान है। मुम्‍बई और कोलकाता में आसमान साफ रहने की संभावना है। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने के आसार हैं।

    उत्‍तर भारत में श्रीनगर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जम्मू में आसमान साफ रहेगा। लेह और गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।
    देश के पूर्वोत्‍तर हिस्‍से - 
    गुवाहाटी में आसमान साफ रहेगा। शिलांगकोहिमा और ईटानगर में कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे। अगरतला में धुंध छाये रहने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने की संभावना है।

    -----------

    सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय फिल्‍म जगत को आश्‍वासन दिया है कि फिल्‍म पाइरेसी से निपटने के लिए 1952 के सिनेमाटोग्राफ में समुचित संशोधन का प्रस्‍ताव रखा जाएगा। वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से फिल्‍म परिसंघों की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्रा ने कहा कि फिल्‍म उद्योग के प्रतिनिधियों से सलाह-मशविरा करने के बाद पाइरेसी निरोधक आवश्‍यक कदम उठाए जाएंगे।


    -----------

    Post a Comment

    Please do not enter any spam links in the comments box.

    Previous Post Next Post