CM Rise School का प्रमुख सचिव ने किया भ्रमण, दिये ये निर्देश !

CM Rise School को सर्वागींण विकास केन्‍द्र के रूप में करें विकसित 

CM Rise School का प्रमुख सचिव ने किया भ्रमण, दिये ये निर्देश !


लैंग्वेज पाइथन के साथ प्रोग्रामिंग, ड्रोन टेक्नोलॉजी एवं इंटरनेट सिक्यूरिटी का प्रशिक्षण

School Education Department, MP प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी (Smt Rashmi Arun Shami) ने CM Rise योजना में चयनित रशीदिया माध्‍यमिक विद्यालय का भम्रण कर ये निर्देश दिए.


Mukhymantri Shri Shivraj Singh Chouhan की स्‍कूलों को विश्‍व स्‍तरीय ज्ञान केन्‍द्र के रूप में विकसित करने की भावना को साकार करने के लिए School Education Department, MP और सीएम राइज स्‍कूलों (CM Rise School) के स्‍टाफ को संयुक्त प्रयास करने होंगे। ऐसे स्‍कूलों का निर्माण करें जो न केवल शैक्षणिक आयाम स्‍थापित करें बल्कि विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास के केन्‍द्र भी बनें।


यह बात प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी (Smt Rashmi Arun Shami) ने CM Rise योजना में चयनित रशीदिया माध्‍यमिक विद्यालय के भम्रण के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों एवं शिक्षकों से कही। श्रीमती शमी सीएम राइज स्कूलों में मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से संचालित किए जा रहे कम्‍प्‍यूटर तकनीकी कार्यक्रम का जायजा लेने पहुँची थी।  


#CMRISE योजना के विद्यालयों में विश्‍व स्‍तरीय सुविधाओं के साथ ही विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास के लिए विभिन्‍न गतिविधियों का संचालन होगा। इसके प्रारंभिक प्रयास विभाग के द्वारा प्रारंभ कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में स्‍कूल शिक्षा विभाग एवं मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन (एम.पी.एस.ई.डी.सी.) द्वारा भोपाल जिले के चयनित 6 सीएम राइज स्कूलों में कक्षा 6वीं से 8वीं के विद्यार्थियों के लिए कम्‍प्‍यूटर तकनीकी कार्यक्रम किया जा रहा है। इन 5 दिवसीय कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञों द्वारा कंप्यूटर की बेसिक और पाइथन लैंग्‍वेज के साथ प्रोग्रामिंग, ड्रोन टेक्नोलॉजी एवं इंटरनेट सिक्यूरिटी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से रिसोर्स पर्सन के रूप में सुश्री अभिलेखा, श्री अमित सराठे, डॉ शफीक और श्री रिंकेश जैन विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। 


संयुक्‍त संचालक श्री राजीव सिंह तोमर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री नितिन सक्सेना, स्कूल की प्रधान अध्‍यापक श्रीमती निवेदिता भटनागर सहित संबंधित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।


 

Post a Comment

Please do not enter any spam links in the comments box.

Previous Post Next Post